पेड़ पौधों को दीमक से कैसे बचाएं, जानें दीमक की रोकथाम के उपाय – How To Protect Plants From Termites In Hindi

दीमक पेड़-पौधों को नुकसान पहुंचाने वाले सबसे हानिकारक कीटों में से एक माने जाते हैं। बरसात के बाद दीमक का प्रकोप तेजी से फैलता है, एक बार किसी पौधे पर इन हानिकारक कीटों का हमला हो जाने के बाद उस पौधे को बचाना कठिन हो जाता है। दीमक पौधे की जड़ों से लेकर, तनों, पत्तियों सहित पौधों के अन्य भागों को भी संक्रमित कर पौधे को कमजोर व खोखला बनाती है, जिसके कारण पौधा मर भी सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पेड़-पौधों में दीमक क्यों लग जाती है, पौधों में दीमक लगने के कारण और दीमक लगने पर दिखाई देने वाले लक्षण कौन-कौन से होते हैं, पौधों को दीमक से होने वाले नुकसान तथा पॉटेड प्लांट्स को दीमक से बचाने के उपाय और रोकथाम के तरीके इत्यादि के बारे में। poudho me deemak kyon lagti hai

पौधों में दीमक क्यों लगती है – Why Are Termites Found In Plants In Hindi

दीमक नम वातावरण में रहना पसंद करती है तथा इसका प्रिय भोजन सेल्युलोज है जो इसे पौधों से प्राप्त होता है, जिसके कारण दीमक मिट्टी तथा पौधों पर लगती है, लेकिन बरसात के बाद इसका प्रकोप बढ़ जाता है। पौधों में दीमक, भूमिगत तरीके से या पौधों के जरिये हमला करती है। पेड़-पौधों में दीमक लगने के निम्न कारण हो सकते हैं:

  • पौधों के आस-पास अत्याधिक नमी
  • मिट्टी में अच्छी तरह से तैयार न होने वाली (कच्ची) गोबर खाद का प्रयोग
  • गार्डन के आस-पास का पौधों की लकड़ी का मलबा या मिट्टी में दबी हुयी पौधे की पत्तियां
  • मिट्टी में पानी की कमी होना
  • पौधे तथा मिट्टी को पर्याप्त धूप न मिलना इत्यादि।

पौधों में दीमक लगने के लक्षण – Symptoms Of Termite In Plants In Hindi

पौधों में दीमक लगने के लक्षण - Symptoms Of Termite In Plants In Hindi

अगर आपके होम गार्डन में या इनडोर लगे हुए पॉटेड प्लांट्स में दीमक का गम्भीर संक्रमण है, तो पौधे अचानक से मर सकते हैं, इसके अतिरिक्त पौधों पर दीमक लगने पर निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

  • अचानक से पत्तियों का मुरझाना
  • पौधे की ऊपरी शाखाओं का सूखना
  • पेड़ की टहनियों या शाखाओं पर मिट्टी की नलियाँ दिखाई देना
  • पॉटेड प्लांट्स में या ग्राउंड गार्डन में पेड़-पौधों के चारों ओर मिट्टी के छोटे-छोटे टीले
  • अचानक पौधे का सूखना या नष्ट हो जाना, इत्यादि।

भूमिगत दीमक ग्राउंड गार्डन या पॉट की मिट्टी में सुरंग बनाकर पौधों की जड़ों को खाने के अलावा पौधे के तने को भी खा जाती है, ये हानिकारक कीट मिट्टी की बनी दरारों तथा गिरी हुई पत्तियों या मल्चिंग के नीचे छिपे रहते हैं, जो रात के समय निकलकर पौधो की पत्तियों तथा मुलायम तनों को काटकर गिरा देते है। दीमक अंकुरित पौधों के अलावा फूल गोभी, पत्ता गोभी, टमाटर, मिर्च इत्यादि के पौधों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को मरने से कैसे बचाएं….)

पौधों को दीमक से बचाने के उपाय – Ways To Protect Plants From Termites In Hindi

दीमक से छुटकारा पाना आसान नहीं है, क्योंकि जब हमें पता चलता है कि हमारे गार्डन में लगे हुए पौधे दीमक से प्रभावित हैं, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और दीमक पौधे के अधिकांश हिस्से को खराब कर देती है। दीमक एक पौधे को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है और कुछ मामलों में पौधे अधिक समय तक जीवित नहीं रह पाते। ऐसा होने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके दीमक संक्रमित पौधे में दीमक से छुटकारा पाना आवश्यक है। आगे हम जानेंगे पौधों में दीमक रोकने के तरीके तथा दीमक लगने के बाद पौधों को इससे बचाने के उपाय के बारें में।

(यह भी जानें: बरसात में पेड़-पौधों को कीट लगने से कैसे बचाएं…)

पौधों में दीमक की रोकथाम के तरीके – Prevention Of Termites In Plants In Hindi

पौधों में दीमक लगने के कारण जानने के बाद उन्हें बचाना थोड़ा आसान हो सकता है, पौधों में दीमक लगने से रोकने के लिए आप निम्न तरीके अपनाएं, जैसे:

  • सुनिश्चित करें कि पौधों के आस-पास अत्याधिक नमी न हो। गार्डन में नमी कम करने के लिए आप ह्यूमिडीफायर (humidifier) का उपयोग कर सकते हैं।
  • पौधों पर गोबर खाद का उपयोग करते समय ध्यान रखें, कि अच्छी तरह से तैयार की हुयी पुरानी सड़ी हुयी गोबर खाद ही उपयोग में लायें।
  • अपने टेरेस गार्डन या ग्राउंड गार्डन में साफ-सफाई रखें।
  • गार्डन के पौधों या पॉटेड प्लांट्स को आवश्यकता अनुसार पानी दें ताकि मिट्टी में पानी की कमी न हो।
  • दीमक से छुटकारा पाने के लिए दीमक संक्रमित पौधों को धूप वाले स्थान में रखें।
  • पौधों पर जैविक कीटनाशकों का उपयोग करें। इसके लिए आप नीम तेल, 3 जी पेस्टीसाइड या अन्य होममेड पेस्टीसाइड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पौधों के आस-पास साथी पौधे जैसे- पुदीना, लहसुन, कटनिप प्लांट व गेंदा आदि को लगाकर भी दीमक लगने से रोका जा सकता है, क्योंकि ये पौधे प्राकृतिक कीट विकर्षक होते हैं जिनकी गंध दीमक सहित अन्य हानिकारक कीटों को पसंद नहीं होती और वे इनकी गंध से दूर चले जाते हैं।
  • बुरी तरह दीमक संक्रमित पौधे को गार्डन से हटाकर नष्ट कर देना चाहिए, जिससे दीमक अन्य पौधों को नुकसान न पहुंचा सके।

इसके अलावा अगर आपके पौधों में दीमक का संक्रमण बढ़ गया है और आप दीमक से छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं, तो निम्न तरीकों से आप पौधों में लगी हुई दीमक को दूर कर सकते हैं, जैसे:

  • गार्डन की मल्चिंग को हटा कर
  • कार्डबोर्ड का उपयोग करके

मल्चिंग हटाकर बचाएं पौधों को दीमक से – Protect Plants From Termites By Removing Mulching In Hindi

मल्चिंग हटाकर बचाएं पौधों को दीमक से - Protect Plants From Termites By Removing Mulching In Hindi

कई बार पेड़-पौधों के आस-पास की हुई मल्चिंग में दीमक अपना घर बना सकते हैं, जो भूमिगत तरीके से पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचा कर धीरे-धीरे आपके गार्डन में लगे हुए अन्य पौधों को भी संक्रमित कर सकते हैं। मल्च में नमी और सेल्यूलोज दोनों होते हैं जो दीमक के संक्रमण के लिए आदर्श प्रजनन स्थल बन सकता है, इसीलिए अपने गार्डन में लगी हुयी दीमक से छुटकारा पाने तथा पेड़-पौधों को दीमक के संक्रमण से बचाने के लिए गार्डन में साफ-सफाई बनाये रखना जरूरी होता है। गार्डन की नमी दीमक को आकर्षित करती है, अतः मल्चिंग हटाकर दीमक के संक्रमण को रोका और समाप्त किया जा सकता है।

(और पढ़ें: बरसात के समय मल्चिंग कब और कैसे करें…)

कार्डबोर्ड के उपयोग से हटाएं दीमक – Remove Termites Using Cardboard in Hindi

होम गार्डन में लगे हुए पेड़-पौधों से दीमक को हटाने के लिए आप कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले एक कार्डबोर्ड लें और उसे पानी के छिड़काव से गीला कर दीमक संक्रमित पौधे या गार्डन की मिट्टी में लगी हुयी दीमक कॉलोनी के पास रखें। यह एक प्राकृतिक और प्रभावी दीमक जाल बनाता है जिसमें नमी और सेल्युलोज दोनों होने के कारण दीमकों का समूह इस पर एकत्र हो जाता है जिसे आप जला कर नष्ट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: आउटडोर प्लांट्स की देखभाल कैसे करें…)

बरसात के बाद अगर आपके पौधों में भी हानिकारक कीट दीमक, आपके पौधों को तेजी से संक्रमित कर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो ऊपर बताए गये रोकथाम के तरीके व पौधों को दीमक से बचाने के उपाय आदि अपनाकर आप अपने पॉटेड प्लांट्स या गार्डन में लगे हुए पौधों को दीमक से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *