चाय पत्ती से खाद कैसे बनाएं – How To make Tea Leave Fertilizer in Hindi

गार्डन में लगे पौधों की बेहतरीन ग्रोथ के लिए जैविक खाद सबसे अच्छी होती है एवं चायपत्ती की खाद भी उन्ही ऑर्गेनिक उर्वरकों में से एक है और इस खाद की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसानी से उपलब्ध होती है क्योंकि हर घर में रोज चाय बनती ही है और उस चायपत्ती को इस्तेमाल करने के बाद कचरे में फेंक दिया जाता है पर क्या आप जानते हैं चाय बनाने के बाद चायपत्ती का पौधों में उपयोग खाद के रूप में किया जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की पौधों में चाय की पत्ती डालने से क्या होता है? यदि आप चाय बनाने में इस्तेमाल के बाद बची हुई चायपत्ती के अनोखे इस्तेमाल जान लेंगे तो कभी इसे आप कचरे में कभी नहीं फेकेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि पौधों में चाय पत्ती से बनी जैविक खाद का उपयोग कैसे करें तथा चाय पत्ती की खाद बनाने का तरीका क्या है तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

इस आर्टिकल में हम आपको चाय बनाने के बाद चायपत्ती का पौधों में उपयोग एवं चायपत्ती से खाद बनाने की विधि व चायपत्ती में कौन से पोषक तत्व होते हैं आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। इन सभी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

चाय पत्ती में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Tea leaves fertilizer nutrients for plants in Hindi

यदि आप जानना चाहते हैं कि चाय की पत्ती में क्या पाया जाता है? तो हम आपको बता दें कि पौधों के लिये फ्री की खाद है चायपत्ती, जिसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पौधों के लिए उपयोगी पोषक तत्व पाए जाते हैं। चायपत्ती की खाद में उपस्थित न्यूट्रीएंट्स पौधे की जड़, तने व पत्तियों की वृद्धि व फूलों के तेजी से विकास में सहायक होते हैं। मैग्निशियम पौधों में होने वाली फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जबकि पौधे में फूल खिलते समय सबसे आवश्यक पोषक तत्व पोटेशियम होता है।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों (प्लांट न्यूट्रिएंट्स) के कार्य और कमी के लक्षण…)

पौधों के लिए चाय पत्ती की खाद के फायदे – Tea Leaves Fertilizer Benefits for plants In Hindi

घर में चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को फेंके नहीं, बल्कि इसे आप अपने पौधों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं चाय की पत्ती का खाद के रूप में उपयोग करने से गार्डन के पौधों पर निम्न प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं:

  • चाय पत्ती में नाइट्रोजन 4%,फास्फोरस 0.24% एवं पोटेशियम 0.25% पाया जाता है। इस प्रकार यह पौधों में एक संतुलित NPK का कार्य करता है।
  • ऑर्गेनिक चायपत्ती की खाद में टेनिन(Tannin) नामक एसिड पाया जाता है जो पौधे को बीमारियों से लड़ने की क्षमता या ताकत प्रदान करता है।
  • चायपत्ती की खाद मिट्टी के पीएच को अम्लीय बनाकर रखती है।
  • इस खाद को बनाने में कोई लागत नहीं आती, अर्थात बिल्कुल फ्री में चायपत्ती की खाद को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।
  • चायपत्ती की खाद शत-प्रतिशत ऑर्गेनिक है अर्थात इसके इस्तेमाल से पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुँचता।
  • मिट्टी में चायपत्ती खाद के इस्तेमाल करने से मिट्टी की जल धारण क्षमता बढती है।
  • यह खाद मिट्टी की संरचना में भी सुधार करती है व मिट्टी में वायु की निकासी को सुगम बनाती है।
  • चायपत्ती की खाद पौधे में लगने वाले फूलों व फलों की मात्रा व गुणवत्ता को बढाती है।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

किन पौधों में करें चाय पत्ती खाद का उपयोग – Which Plants Benefit From Tea Leaves Fertilizer In Hindi

चाय पत्ती की खाद को फूलों वाले पौधे जैसे मोगरा, गुलाब आदि में डाला जा सकता है, साथ ही चायपत्ती से बनी ऑर्गेनिक खाद को सब्जी वाले पौधों जैसे टमाटर, बैंगन आदि में भी प्रयोग किया जा सकता है। हालाँकि आप चायपत्ती से बनी खाद को लगभग सभी प्रकार के पौधों में इस्तेमाल कर सकते हैं। परन्तु चायपत्ती की खाद का इस्तेमाल मूली, गाजर, आलू में नहीं करना चाहिए, क्योंकि चायपत्ती में नाइट्रोजन अधिक मात्रा में पायी जाती है और इन पौधों को ग्रोथ करने के लिए नाइट्रोजन की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

पौधों के लिए चाय पत्ती से खाद कैसे बनाएं – How To Make Fertilizer From Tea Waste In Hindi

यदि आप जानना चाहते हैं कि चायपत्ती से एक बेहतरीन जैविक खाद कैसे तैयार करें तो आगे हमने सरल तरीके से चाय पत्ती से खाद बनाने की विधियों को बताया है। तो आइए आगे जानते हैं चाय पत्ती की खाद बनाने का सबसे आसान तरीका: पौधों के लिए चाय पत्ती की ऑर्गेनिक खाद बनाने लिए आप फ्रेश चायपत्ती भी ले सकते हैं या फिर इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को भी उपयोग में ला सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि यदि आप बिना इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को पौधों की मिट्टी में खाद के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले उसको एक से दो बार पानी में अच्छे से जरूर उबालें। चाय पत्ती से खाद बनाने की स्टेप्स निम्न हैं जैसे:

चायपत्ती को धोना – Washing The Used Chai Patti For Plants In Hindi

खाद बनाने से पहले चाय पत्ती को अच्छे से धो लेना चाहिए, ताकि इस्तेमाल की गयी चायपत्ती में उपस्थित दूध व चीनी निकल जाए, जिससे बाद में पौधों में इस्तेमाल करने से पौधों को कोई नुकसान न पहुंचे, क्योंकि चायपत्ती में उपस्थित चीनी से पौधे में चींटी लग सकती हैं।

चाय पत्ती स्टोर करना – Store Chai Patti For Plants In Hindi

घर में चाय बनाने के बाद जो चायपत्ती बचती है उसे मिट्टी के बरतन जैसे मटके आदि में धोकर व पानी निकालकर स्टोर करते जायें। चाय पत्ती से खाद बनाने के लिए मिट्टी के बरतन का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है क्योंकि ये छिद्रयुक्त होते हैं जिसके कारण उनके अन्दर हवा का आवागमन बना रहता है और ढक्कन से बंद होने पर भी घड़े में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं होती, जिससे अपघटन की प्रक्रिया अच्छे से होती है।

चायपत्ती की खाद बनाना – Make Compost Tea leaves in Hindi

चाय पत्ती से खाद कई तरह से बनाई जा सकती है। पौधों के लिए चाय पत्ती को सीधेतौर पर पाउडर के रूप में या फिर कम्पोस्ट खाद बनाकर उपयोग किया जा सकता है।

  • यदि आप अपने पौधों के लिए कम्पोस्ट खाद बना रहे हैं, तो किचन वेस्ट के साथ इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को भी कम्पोस्ट बनाने वाले बर्तन में डाल सकते हैं। इस प्रकार कम्पोस्ट खाद में चायपत्ती के पोषक तत्व भी समाहित हो जायेंगे।
  • आप इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को अच्छे से धोकर व पानी को निचोड़कर धूप में एक दो दिन के लिए रख दें, जब चायपत्ती अच्छे से सूख जाए तो आप इसको डायरेक्टली मिट्टी में मिलाकर पौधे की जड़ों में डाल सकते हैं।
  • चाय पत्ती खाद को इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका यह है कि मिट्टी के बर्तन या मटके में स्टोर की गयी चायपत्ती को दो महीने के लिए ऐसी जगह रख दें जहाँ सीधी तेज धूप न पड़ती हो। उस मटके को ऐसी जगह रखें जहाँ उसका बारिश के पानी आदि से भी बचाव हो सके। दो से तीन महीने बाद जब खाद तैयार हो जाती है उसे धूप में अच्छे से सुखा लें और फिर इस खाद को मिट्टी में मिला सकते हैं या सीधे पौधों की जड़ों में डाल सकते हैं।\

(यह भी जानें: केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं…)

पौधों में चाय पत्ती से बनी खाद का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Tea Leaves As Fertilizer For Plant In Hindi

चाय पत्ती की खाद पौधों के लिए वरदान है। यदि पौधा गमले में लगा है और गमले या ग्रो बैग का आकार 12 से 14 इंच है तो पौधे में चार से पांच चम्मच या आधा से एक मुट्ठी चायपत्ती खाद को मिला सकते हैं। यदि गमले का आकार छोटा या बड़ा है तो उसी के अनुसार मात्रा को बढ़ा या घटा लेना चाहिए। चायपत्ती खाद को पौधों में डालने से पहले खुरपी (trowel) की मदद से उपरी सतह की एक इंच मिट्टी को हटा दें एवं फिर खाद डालने के बाद इसे मिट्टी से ढक दें।

पौधों में चाय पत्ती की खाद का उपयोग कब करेंWhen To Use Tea Powder Fertilizer In Plants In Hindi

जब चायपत्ती की खाद को पौधों में डाला जाता है तो इसे मिट्टी में अपघटित होने में लगभग एक महीना का समय लग जाता है, इसीलिए चायपत्ती की खाद को पौधों में लगभग 1-2 महीने के अंतर से डालना चाहिए। ज्यादा मात्रा में व अधिक बार चायपत्ती खाद को पौधों में उपयोग न करें, क्योंकि इससे पौधे के नष्ट होने की संभावना होती है।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

चाय पत्ती खाद का उपयोग करते समय रखें सावधानियां – Things To Keep In Mind While Using Tea Powder Fertilizer in Hindi

  • चाय बनाने के बाद इस्तेमाल की हुई चायपत्ती में तुलसी, अदरक, इलायची जैसे कुछ अन्य हर्ब्स भी होते हैं एवं शक्कर व दूध की भी कुछ मात्रा उपस्थित होती है। इसीलिए चायपत्ती की खाद बनाने से पहले उसको अच्छे से धो लेना चाहिए, वरना दूध में उपस्थित फैट्स की वजह से पौधे में बदबू हो सकती है व चीनी की वजह से चींटी लग सकती हैं।
  • चायपत्ती में उपस्थित अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल देना चाहिए।
  • बिना उबली या बिना इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को सीधे पौधों पर उपयोग न करें, इससे पौधे की जड़ें बर्न (जलने) का खतरा रहता है।
  • पौधे में अधिक मात्रा में भी चायपत्ती की खाद का प्रयोग न करें।

(यह भी जानें: पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना गार्डन में चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं…)

चायपत्ती से बनी ऑर्गेनिक खाद पौधों को हमेशा हरा भरा बनाए रखती है। उम्मीद करते हैं कि इस लेख में आप जान गए होगें कि चाय पत्ती से खाद कैसे बनाएं, पौधों में चायपत्ती खाद का उपयोग करने का तरीका क्या है। यदि इस लेख से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेन्ट में जरूर बताएं। इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी साईट Organicbazar.net पर विजिट कर सकते हैं।

FAQ

प्रश्न 1. क्या चायपत्ती पौधों के लिए अच्छी है?

उत्तर: हाँ, चाय पत्ती में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पौधों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा यह पूरी तरह से आर्गेनिक खाद है।

प्रश्न 2. कंपोस्ट पिट में चाय की पत्ती को धोकर क्यों डाला जाता है?

उत्तर: क्योंकि, यदि चायपत्ती को पौधों में धोकर न डाला जाए तो पौधे में चींटी लग सकती हैं।

प्रश्न 3. चाय की पत्ती में क्या पाया जाता है?

उत्तर: चायपत्ती में कैल्शियम, पोटेशियम, नाइट्रोजन, टेनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

प्रश्न 4. खुद खाद कैसे बनाएं?

उत्तर: घर पर चायपत्ती की खाद बनाने के लिये इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को अच्छे से धोकर व धूप में सुखाकर पौधों में उपयोग कर सकते हैं।

  1. यह टिप्स फायदेमंद बेहद अच्छी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *