कम देखभाल वाले आउटडोर पौधे – Low Maintenance Outdoor Plants in India In Hindi

अपने गार्डन में पेड़-पौधे लगाना तो हर कोई चाहता है लेकिन व्यस्त जीवन के कारण के कारण उनकी केयर करना बहुत मुश्किल होता है। बहुत से लोग अपने गार्डन में पौधे तो लगा लेते हैं लेकिन उन्हें समय से पानी या खाद न मिलने की वजह से वे मुरझा जाते हैं। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो चिंता की कोई बात नहीं इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आउटडोर पौधों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनको लगाने के बाद आपको इनकी ज्यादा केयर करने की आवश्यकता नहीं है। तो आइये जानते हैं कुछ लो मैन्टीनेन्स वाले आउटडोर पौधों (Low Maintenance Outdoor Plants) के बारे में।

टॉप 11 कम देखभाल वाले आउटडोर पौधे –  Top 11 Low maintenance outdoor plants in Hindi

शमी – Shami

शमी - Shami outdoor plant in hindi

अगर आप अपने गार्डन में किसी लो मैन्टीनेन्स वाले पौधे (Low Maintenance Outdoor Plants) लगाना चाहते हैं, तो आपको शमी (Shami) के पौधे पर विचार अवश्य करना चाहिए। शमी (Shami) एक कम देखभाल वाला आउटडोर प्लांट है जो मुख्य रूप से शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पौधे को आप बड़ी आसानी से अपने गार्डन में गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं और यह पौधा साल भर हर भरा रहता है। शमी की पत्तियों का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है और इसका इस्तेमाल पूजा के लिए किया जाता है।

(और पढ़ें: अपने होम गार्डन में लगाएं ये 8 क्रीपर प्लांट…)

क्रिसमस कैक्टस – Christmas Cactus

क्रिसमस कैक्टस - Christmas Cactus

क्रिसमस कैक्टस एक ऐसा पौधा है जो अपने लो मैन्टीनेन्स (low maintenance) प्रकृति के कारण काफी पॉपुलर है। आपको बता दें कि इस पौधे को आप बिना किसी खास केयर के अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में लगा सकते हैं। क्रिसमस कैक्टस का पौधा ठंडे मौसम में ही खिलता है और इसमें लगने वाले फूल बेहद आकर्षक होते हैं।

अगेव – Agave 

अगेव - Agave 

अगेव (Agave) एक ऐसा पौधा है जिसे आसानी से उगाया जा सकता है। मुख्य रूप से यह पौधा भारत की उष्णकटिबंधीय जलवायु में अच्छी तरह से पनपता है। भारत में अगेव को रामबांस के नाम से भी जाना जाता है और इसका इस्तेमाल रेशा प्राप्त करने में भी किया जाता है। अगेव (Agave) की पत्तियां 2 से 3 फिट तक लंबी होती है जो दिखने में बेहद आकर्षक होती है।

क्रेप जैस्मीन – Crepe Jasmine

क्रेप जैस्मीन - Crepe Jasmine

अगर आप किसी खूबसूरत लो मैन्टीनेन्स आउटडोर प्लांट (Low Maintenance Outdoor Plants) की तलाश कर रहे हैं तो क्रेप जैस्मिन (Crepe Jasmine) उगाना आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है। जैस्मीन के फूल छोटे और प्योर सफ़ेद रंग के होते हैं जो दिखने में बेहद आकर्षक होते हैं। यह आकर्षक फूलों वाला पौधा हर परिस्थिति में फूला-फला रहता है।

(और पढ़ें: पूरे साल हर मौसम में खिलने वाले बारहमासी फूल वाले पौधे…)

बोगनवेलिया – Bougainvillea

बोगनवेलिया - Bougainvillea

बोगनवेलिया के फूल दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं, जो गुलाबी, सफेद, पीले रंग में पाए जाते हैं। इस पौधे की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे लगाने के बाद आपको इसकी ज्यादा केयर करने की जरूरत नहीं होती। यह पौधा बाहरी परिस्थितियों में भी आसानी से विकसित हो जाता है।

डैफोडिल – Daffodil

डैफोडिल - Daffodil

डैफोडिल एक ऐसा पौधा है जो किसी भी तरह की मिट्टी और मौसम में बढ़ सकता है। अगर आप इसे अपने गार्डन में लगते हैं तो आपको इसकी ज्यादा केयर करने की जरूरत नहीं होगी। डैफोडिल (Daffodil) को हिंदी में नरगिस कहा जाता है। इसमें लगने वाले फूल पीले रंग के होते हैं जो बारहमासी होते हैं। डेफोडिल का फूल दिखने में बेहद आकर्षक होता है और यह वसंत ऋतु में सबसे पहले खिलने वाले फूलों में से एक है।

कैलेडियम – Caladium

कैलेडियम - Caladium

कैलेडियम (caladium) एक कम देखभाल वाला आउटडोर प्लांट (Low Maintenance Outdoor Plants) है, जिसके पत्ते दिल के आकार के लाल, सफेद और गुलाबी रंग के होते हैं। अगर इस पौधे को आप अपने गार्डन में लगाते हैं तो आपको इसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्पाइडर प्लांट – Spider Plant 

स्पाइडर प्लांट - Spider Plant 

स्पाइडर प्लांट का पौधा भारतीय जलवायु के हिसाब से बहुत अच्छा होता है। आप इसे अपने बगीचे में बिना किसी ज्यादा देखभाल के लगा सकते हैं। स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) की पत्तियों पर सफेद और हरी धारियाँ होती हैं, जो देखने में बेहद आकर्षक लगती है। अगर आप एक लो मैन्टीनेन्स आउटडोर प्लांट को अपने गार्डन में लगाना चाहते हैं तो स्पाइडर प्लांट का चुनाव अवश्य करें।

(और पढ़ें: आउटडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचाने के लिए टिप्स…)

स्नेक प्लांट – Snake Plant

स्नेक प्लांट - Snake Plant

स्नेक प्लांट (Snake Plant) एक ऐसा पौधा है जिसकी आपको ज्यादा देखरेख करने की आवश्यकता नहीं होती। यह पौधा कम रोशनी और ठंडे तापमान में भी अच्छी तरह बढ़ सकता है। अगर आप अपने बगीचे में कोई लो मैन्टीनेन्स आउटडोर प्लांट (Low Maintenance Outdoor Plants) लगाना चाहते हैं तो आप स्नेक प्लांट को लगा सकते हैं। इस पौधे की पत्तियां बेहद आकर्षक, तलबार जैसे लंबी होती है। इस पौधे का नाम स्नेक प्लांट इसकी गहरे हरे रंग में फूली लंबी पत्तियों की वजह से पड़ा है जो दिखने में सांप की तरह होती हैं।

कनेर – Kaner

कनेर - Kaner

कनेर (Kaner) का पौधा एक लो मैन्टीनेन्स आउटडोर प्लांट (Low Maintenance Outdoor Plant) है, जो गुलाबी, क्रीम, सफेद और नीले रंग के फूलों में पाया जाता है। आपको बता दें कि इस पौधे को आप बड़ी आसानी से अपने गार्डन में लगा सकते हैं। कनेर भारतीय जलवायु में साल भर पनपता है। इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि ये पौधा बहुत अधिक ठंडे तापमान का भी जीवित रह सकता है।

एलोविरा – Aloe vera

एलोविरा - Aloe vera

जब लो मैन्टीनेन्स आउटडोर प्लांट (Low Maintenance Outdoor Plants) की बात होती है तो एलोविरा (Aloe vera) का नाम जरूरत आता है। एलोविरा मुख्य रूप से रेगिस्तानी क्षेत्रों के मूल निवासी है जिसकी पत्तियां मांसल होती है और इनमे रस भरा होता है। एलोविरा के पौधे में तना नहीं होता और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। एलोविरा (Aloe vera) की सबसे खास बात यह होती है कि इसे ग्रो करने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती। यह पौधा बिना किसी खास मैन्टीनेन्स के हर स्थिति में रह सकता है।

(और पढ़ें: छाया में खिलने वाले फूलों की जानकारी…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *