by samiksha tiwari

बगीचे की मिट्टी

इस्तेमाल क्यों करें?

की जगह पॉटिंग मिक्स का 

पोटिंग मिक्स यह वास्तव में मिट्टी नहीं है यह मनुष्य द्वारा बनाया गया एक प्राकृतिक मिश्रण है। जिसमें परलाइट, वर्मीक्यूलाइट, पीट मॉस आदि को जैविक रूप से तैयार मिट्टी में मिलाया जाता है। जो सभी प्रकार के पेड़-पौधे की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होती है।

अगर आप टैरेस गार्डन के शौकीन हैं तो आपको पॉटिंग मिक्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह बहुत हल्का होता है और सामान्य मिट्टी की तुलना में अच्छी जल निकासी प्रदान करता है।

पॉटिंग मिक्स आपके इनडोर प्लांट्स के साथ-साथ आउटडोर कंटेनर प्लांट्स के लिए भी परफेक्ट है। कंटेनर गार्डनिंग में पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स सबसे अच्छा होता है।

कंटेनर गार्डनिंग

पौधों की बेहतर वृद्धि मिट्टी की कोमलता और कठोरता पर निर्भर करती है। पॉटिंग मिक्स बहुत नरम, हल्का और फूला हुआ होता है, यह जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है।

फ्लफीनेश 

पॉटिंग मिक्स के उपयोग से पौधे की जड़ो में हवा का आदान-प्रदान आसानी से बना रहता है।

एयरेशन

पॉटिंग मिक्स अपने मिलाए हुए तत्वों के कारण हल्का होता है, जिसके कारण इसमें बेहतर वायु-प्रवाह तथा वेल ड्रेनेज  गुण पाए जाते हैं।

ड्रेनेज

पॉटिंग मिक्स को कई तरह के ऑर्गेनिक मटेरियल से मिलाकर बनाया जाता है, जिसमें आपके पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व संतुलित मात्रा में शामिल होते हैं।

न्यूट्रीशन वैल्यू

पॉटिंग मिक्स मिट्टी रहित तत्वों को मिलाकर बनाया जाता है, जिसके कारण पौधों में किसी भी प्रकार के मिट्टी जनित रोग या खरपतवार के पनपने की सम्भावना नहीं रहती है।

स्टरलाइजेशन

पॉटिंग मिक्स रेडी टू यूज़ होती है, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की खाद मिलाने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि इसमें पौधे की आवश्यकता के अनुसार सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

उपलब्धता  

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !