सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे दें – How And When To Fertilize Vegetable Plants In Garden In Hindi

यदि आपने होमगार्डनिंग में सब्जियों के पौधे लगाएं है, तो आप जरूर जानना चाहते होंगे कि, सब्जियों वाले पौधों में उर्वरक का प्रयोग कब किया जाता है और सब्जी के पौधे के लिए खाद कितनी जरूरी है, जिससे अधिक से अधिक सब्जियों का उत्पादन हो सके। आप गार्डन में लगे सब्जी के पौधों को कब और कैसे खाद देते हैं, इस बात का पौधों के स्वास्थ्य और सब्जियों के आकार तथा मात्रा पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस पोस्ट में आप जानेंगे कि, घर पर होमगार्डन या टेरिस गार्डन में उगाई गई सब्जी के पौधों में उर्वरक या खाद कब, कितनी बार और कैसे डालें। सब्जी के पौधो को खाद किस समय दें तथा सब्जियों में खाद का प्रयोग कैसे करें।

सब्जियों को खाद की जरूरत क्यों होती है – Why Fertilizer Is Important For Vegetable Garden In Hindi

जब गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे सब्जियों के पौधे ग्रोइंग स्टेज में होते हैं, तब उन्हें सबसे अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। पोषक तत्वों की मदद से पौधे फोटो सिंथेसिस (photosynthesis) प्रक्रिया को पूरा कर भोजन बनाते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है। यदि हम पौधों में सही समय पर खाद नहीं देते हैं, तो किचन गार्डन में लगे पौधों का विकास रुक सकता है। इसलिए पौधे की मिट्टी में सही समय पर खाद देना चाहिए, ताकि पौधे तेजी से बढ़ सकें। आइये जानते हैं गार्डन में लगे पौधों में या सब्जियों में खाद कब डालना चाहिए?

(यह भी पढ़ें: सब्जियों के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक….)

सब्जियों में कब खाद डालें – When To Fertilize Vegetable Plants In Home Garden In Hindi

सब्जियों में कब खाद डालें - When To Fertilize Vegetable Plants In Home Garden In Hindi

होम गार्डन में लगी सब्जी के पौधों में सही समय पर खाद डालना काफी जरूरी होता हैं, क्योंकि यदि पौधों को उर्वरक बहुत जल्दी दे दिया जाए तो फर्टिलाइजर, कोमल युवा पौधों की जड़ों को जला सकता है, जबकि बहुत देर से पोषक तत्व प्राप्त करने वाले पौधे अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग अधिक पत्ते उगाने में करते हैं, न कि अधिक सब्जियां। सब्जियों के प्लांट्स में फर्टिलाइजर डालने से सम्बंधित निम्न बातों का ध्यान अवश्य रखें, जैसे:

सब्जी के पौधों की ग्रोइंग स्टेज में डालें उर्वरक या खाद – Fertilize Vegetables Plants In Growing Stage In Hindi

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बीज लगाने के बाद सब्जी का पौधा 5 से 6 इंच का हो जाए या फिर आपने पौधा ट्रांसप्लांट किया है, तो आप 7 से 10 दिन बाद जब पौधा गमले में अच्छे से सेट हो जाए, तब पौधे को खाद दे सकते हैं। इस समय आप सब्जी के पौधों की ग्रोथ बढ़ाने वाली नाइट्रोजन रिच खाद जैसे- नीम केक, सरसों खली आदि का उपयोग कर सकते हैं। जब पौधे एक महीने पुराने हो जाते हैं तब आप सब्जी के पौधों में फल और फूल बनाने और पौधे की जड़ों को मजबूत करने के लिए फास्फोरस और पोटेशियम युक्त खाद जैसे- प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, प्रोम (prom), रॉक फास्फेट, ऑर्गेनिक पोटाश और गोबर खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों के लिए खाद यहाँ से खरीदें:

वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फॉस्फेट
प्रोम (prom)
ऑर्गेनिक पोटाश
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम केक
सरसों खली
बोनमील

सब्जी के पौधों में हर 15-20 दिन में दें जैविक खाद – Give Fertilizer For Vegetable Plants In 15-20 Days In Hindi

हर 15 से 20 दिन में सब्जी के पौधों को जरूरत के अनुसार वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद, पोटाश या अन्य जैविक खाद जरूर दें। लेकिन पौधों की मिट्टी में आवश्यकता से अधिक खाद देने से बचें।

सुबह या शाम के समय दें सब्जी के पौधों में खाद – Fertilize Vegetables In This Time In Hindi

घर पर गार्डन में लगे पौधों को कभी भी दिन की तेज धूप में खाद या उर्वरक न दें, क्योंकि दोपहर की तेज धूप के दौरान पौधे में पोषक तत्व सोखने की संभावना कम होती है, और चिलचिलाती धूप पौधों को जला भी सकती है। आप सब्जियों के पौधों में जैविक खाद या फर्टिलाइजर सुबह (Early Morning) या फिर लेट इवनिंग (Late Evening) के समय दे सकते हैं।

(और पढ़ें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

सब्जियों को खाद कब नहीं देना चाहिए – When To Stop Fertilizing Vegetable Plants In Hindi

यह भी जानना महत्वपूर्ण है कि, गार्डन में लगे सब्जी के पौधों को फर्टिलाइज करना अर्थात खाद देना कब बंद करना है। जब सब्जी के पौधे एक बार पूर्ण उत्पादन करने लग जाते हैं, तो इस समय आप पौधों को खाद या उर्वरक देना बंद कर सकते हैं।

गार्डन में सब्जियों को खाद कैसे दें – How To Fertilize Vegetables Plants In Home Garden in Hindi

गार्डन में सब्जियों को खाद कैसे दें - How To Fertilize Vegetables Plants In Home Garden in Hindi

होम गार्डनिंग में सब्जियों के पौधों के विकास और अच्छे उत्पादन के लिए खाद देने की जरूरत होती है, अतः पौधों को खाद कैसे देते हैं इसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। आइये जानते हैं कि, गार्डन में लगे सब्जी के पौधों को खाद देने का तरीका क्या है:

  1. रोपण के दौरान खाद डालना (Mixing In Potting Soil)
  2. शीर्ष ड्रेसिंग करना (Top Dressing)
  3. साइड-ड्रेसिंग (Side Dressing)
  4. फोलियर फीडिंग (Foliar Feeding)

रोपण के दौरान – Mixing Fertilizer In Potting Soil For Vegetables In Hindi

सब्जी के पौधों को खाद देने का सबसे मुख्य तरीका सब्जियों के लिए मिट्टी तैयार करते समय पॉटिंग सोइल में खाद को मिलाना है। गमले या गार्डन की मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी में स्लो रिलीज फर्टिलाइजर (ऑर्गेनिक खाद) को मिलाया जाता है, जिससे पौधों को लम्बे समय तक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती रहे। लगभग सभी सब्जियों के लिए गार्डन की मिट्टी तैयार करते समय आप मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट और अन्य जैविक खाद मिला सकते हैं।

शीर्ष ड्रेसिंग – Fertilize Vegetable Plants As Top Dressing Method In Hindi

इस मेथड को ब्रोडकास्टिंग (Broadcasting) के नाम से भी जाना जाता है। टॉप-ड्रेसिंग या शीर्ष ड्रेसिंग का अर्थ है कि, सब्जी के पौधे लगे गार्डन या गमले की मिट्टी के ऊपर खाद या उर्वरक का छिड़काव करना अर्थात पौधों की मिट्टी की ऊपरी परत पर उर्वरकों को भुरकना और मिट्टी में अच्छे से मिला देना। इसके अलावा सब्जी के पौधों में उर्वरक डालने के बाद स्प्रे पंप या वॉटर केन की मदद से पानी अवश्य देना चाहिए।

साइड ड्रेसिंग – Side Dressing Fertilization In Vegetable Plants In Hindi

साइड ड्रेसिंग का अर्थ है कि, सब्जियों के चारों ओर या सब्जी के पौधे लगे पंक्ति के किनारों पर उर्वरक डालना अर्थात् पौधे के तने की साइड में खाद बिछाना। आमतौर पर पौधों के तने से लगभग 4 इंच (10 सेमी.) दूर एक पंक्ति बनाते हैं, जिसमें उर्वरक डाला जाता है और फिर पौधों के विपरीत दिशा में उसी तरह की दूसरी पंक्ति बनाते हैं और उसमें भी फर्टिलाइजर डालते हैं। आप टमाटर के पौधों की साइड ड्रेसिंग कर सकते हैं।

फोलियर फीडिंग – Foliar Feeding For Vegetable Garden In Hindi

फोलियर फीडिंग का अर्थ है कि, सब्जी के पौधों की पत्तियों पर तरल या पानी में घुलनशील फर्टिलाइजर का छिड़काव करना। जब मिट्टी से पोषक तत्व लेने के लिए पौधे की क्षमता कम हो जाती है, तब पौधों में फोलिअर फीडिंग करने से काफी फायदा मिलता है। आप प्लांट ग्रोथ प्रमोटर को पानी में घोलकर पौधों की पत्तियों पर इस खाद का छिड़काव कर सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

सब्जियों में खाद देते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Things To Keep In Mind While Giving Fertilizer In Vegetables In Hindi

  • सब्जी के पौधे में कितना उर्वरक का उपयोग करना है, इसकी जानकारी के लिए आपके द्वारा चुने गए उर्वरक के लेबल को अच्छे से पढ़ें।
  • शुष्क या सूखे उर्वरकों को पौधों के 2-4 इंच आसपास की मिट्टी में मिलाएं।
  • जब मिट्टी थोड़ी सूखी हो, तब ही मिट्टी में खाद या उर्वरक को मिक्स करें।
  • सब्जी के पौधों में एक ही खाद लम्बे समय तक नहीं देनी चाहिए, बल्कि जरूरत के अनुसार पौधे को खाद दें।
  • धीमी वृद्धि, बौनापन, पीली पत्तियां, और कम उपज पौधों में पोषक तत्वों की कमी के संकेत हैं, पर ये लक्षण धूप या पानी की कमी से भी हो सकते हैं, इसीलिए अच्छे से चेक करने के बाद ही पौधों में उर्वरक का उपयोग करें।
  • सब्जी के पौधों में खाद देने के बाद ऊपर से पानी जरूर दें।

(यह भी जानें: 6 संकेत जो बताते हैं कि आपके पौधे ओवर फर्टिलाइज हैं…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, सब्जियों के पौधों में खाद कब और कैसे डालें, ताकि सब्जियों का उत्पादन ज्यादा से ज्यादा हो। इस आर्टिकल से सम्बंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हों, हमें कमेन्ट करके अवश्य बताएं। गार्डनिंग से रिलेटेड और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद आप गार्डन में सब्जियां उगाने के लिए आसानी से खाद का प्रयोग कर पायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *