फरवरी महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables that can be planted in February in Hindi

फरवरी सर्दियों का आखिरी महीना है। इस महीने में घर पर बने गार्डन में बहुत सारे फल, सब्जियां और फूलों के पौधे उगाये जा सकते हैं। फरवरी में की जाने वाली गार्डनिंग को स्प्रिंग गार्डनिंग (spring gardening) के नाम से भी जाना जाता है। फरवरी माह में बाहर का वातावरण ठंडा होता है, लेकिन कुछ पौधे बाहर और कुछ घर के अंदर किचिन गार्डन में उगाए जा सकते हैं। इस लेख में उन सभी फलों, सब्जियों और फूलों की सूची दी गई है, जिन्हें फरवरी के महीने में बोया और उगाया जा सकता है।

फरवरी महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables grown in February month in Hindi

फरवरी महीने में वसंत ऋतु में उगाई जाने वाली सब्जियों के बीज की बुआई का समय होता है। इस समय उगाई जाने वाली सब्जियां (फरवरी महीने में उगाई जाने वाली सब्जियां) अच्छी पैदावार देती हैं। फरवरी के महीने में आपको निम्न सब्जियों (february me lagai jane wali sabji) को लगाना चाहिए।

No.
सब्जी का नाम
यहाँ से खरीदें
1.
पेठा (Ash gourd)
2.
टमाटर (Tomato)
3.
धनिया (Coriander)
4.
तोरई (ridge gourd)
5.
मटर (Peas)
6.
7.
बरबटी / लोबिया (Cowpea / Lobia Beans)
8.
लौकी (Bottle Gourd)
9.
गिलकी (Sponge Gourd)
10.
करेला (Bitter gourd)
11.
पालक (Spinach)
12.
भिन्डी (Okra)
13.
गाजर (Carrot)
14.
फूलगोभी (Cauliflower)
15.
केल (kale)
16.
ब्रोकोली (Broccoli)
17.
18.
जुकिनी (zucchini)
19.
खीरा (cucumbers)
20.
स्विस चार्ड (Swiss chard)
21.
कद्दू (pumpkins)
22.
स्क्वैश (squash)
23.
खरबूजा (Muskmelon)
24.
25.
टिंडा Tinda (Apple gourds)
26.
लीक (leek)
27.
ब्रसेल्स स्प्राउट (Brussels sprout)
28.
सौंफ (fennel)
29.
शलजम (turnip)
30.
चुकंदर (beetroot)

(और पढ़ें: यह सब्जियां आप साल भर कभी भी अपने गार्डन में उगा सकते हैं…)

फरवरी माह में लगने वाले फल – Fruits that grow in February in Hindi

यहां उन फलों की सूची दी गई है जिन्हें फरवरी के महीने में उगाया जा सकता है।

  • आंवले (Gooseberry)
  • कीवी (kiwi)
  • संतरा (orange)
  • नींबू (lemon)
  • चकोतरा (grapefruit)
  • रास्पबेरी केन (raspberry cane)
  • लाल-करंट (red-currants)
  • व्हाइट करंट (white-currants)
  • ब्लैक करंट (black-currants)
  • ब्लैकबेरी (blackberries)
  • खुबानी (Apricot)
  • आड़ू (apricots)
  • नाशपाती (pear)
  • सेब (apple)

(और पढ़ें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…)

फरवरी के महीने में उगने वाले फूल – Flowers to be Grown in the Month of February in hindi

फरवरी का महीना बहुत से फूलों को लगाने का उचित समय होता है। फरवरी में घर पर बोए जाने वाले फूलों की सूची निम्न को शामिल किया जा सकता है, जैसे:

  • लिली (lilies)
  • एलियम (allium)
  • गुलाब (rose)
  • बेगोनिया (Begonia)
  • एंटीरहिनम (antirrhinum)
  • डाहलिया (dahlia)
  • जेरेनियम (geranium)
  • गुलदाउदी (chrysanthemum)

(और पढ़ें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फरवरी में कौन सी सब्जी लगाएं – What vegetables to plant in February in Hindi

लहसुन, प्याज, हार्डी बोर्ड बीन्स (Hardy board beans) कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें फरवरी के महीने में घर से बाहर उगाया जा सकता है, लेकिन बीज की बुआई करते समय यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी अधिक ठंडी न हो। इसके अलावा आलू, खीरा, टमाटर, मटर, तुलसी, फूलगोभी, मिर्च सहित कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें फरवरी के महीने में ग्रीन हाउस या घर के अंदर थोड़ी गरम मिट्टी में बोया जाना चाहिए। तथा पौधा तैयार होने के बाद सब्जी लगे गमले को घर से बाहर धूप वाले स्थान पर रखा जाना चाहिए। आइये जानते हैं फरवरी के महीने में आसानी से उगने वाली कुछ प्रमुख सब्जियों के बारे में।

फूल गोभी – Grow Cauliflower in February in Hindi

फूल गोभी - Grow Cauliflower in February in Hindi

फूल गोभी एक लोकप्रिय सब्जी है जिसको फरवरी के महीने में लगाया जाता है। फूल गोभी को लगाने के लिए बीजों को पहले सीडलिंग ट्रे में लगाकर पौधे तैयार किये जाते है। बीज लगाने के 20-24 दिन बाद पौधे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके बाद इन पौधों को बड़े ग्रो बैग या गमले (लगभग 12 x 12 इंच के ग्रो बैग) में लगाएं फूलगोभी के पौधों को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए ठंडी जलवायु और पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। बीज लगाने के 85 से 90 दिन बाद गोभी का फूल काफी बड़ा हो जाता और यह कटाई के लिए तैयार हो जाता है।

(और पढ़ें: घर पर फूल गोभी कैसे उगाएं….)

हरा मटर – February month grow vegetable peas in Hindi

हरा मटर - February month grow vegetable peas in Hindi

मटर सर्दियों के मौसम में ग्रो करने वाली सब्जी है। हरे मटर को अच्छी तरह से ग्रो होने के लिए ठंड और शुष्क मौसम बहुत अच्छा होता है, इस बजह से आप मटर को फरवरी के महीने में अपने घर पर लगा सकते हैं। मटर के बीजों को सीधे ग्रो बैग या गमले में लगाया जाता है। मटर के बीजों को लगाने के 80 से 90 दिन पहली बार फलियां तोड़ने मिलने लगती है। आप मटर के पौधे से तीन से चार बार तक फलियों को तोड़ सकते हैं।

(और पढ़ें: हरा मटर गमले में कैसे उगाएं…)

शिमला मिर्च – Capsicum vegetable to be grown in February in Hindi

शिमला मिर्च - Capsicum vegetable to be grown in February in Hindi

फरवरी के महीने में घर पर गमलों में शिमला मिर्च के बीजों को लगाया जा सकता है। शिमला मिर्च को लगाने के लिए पहले इसके बीज से पौधे तैयार करें। पौधे तैयार करने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के शिमला मिर्च के बीज खरीद सकते हैं। शिमला मिर्च के बीज से पौधे तैयार होने में 20 से 25 दिन लगते है। शिमला मिर्च के पौधों को आप 12 x 12 इंच साइज़ के ग्रो बैग में लगाएं। चूँकि ठंड के मौसम में शिमला मिर्च को लगाया जाता है, इसलिए इसके पौधे को कम पानी और ज्यादा धूप की जरूरत होती है। अच्छी किस्म के शिमला मिर्च के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: घर पर शिमला मिर्च उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

सब्जी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

प्याज – Grow Onion in February in Hindi

प्याज - Grow Onion in February in Hindi

भारत में आप ठंड के मौसम में प्याज को लगा सकते हैं, जिसके लिए फरवरी प्याज को ग्रो करने का सबसे अच्छा समय होता हैं। प्याज के पौधों को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए फुल सनलाइट की आवश्यकता होती है। आप प्याज के पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी देते रहें।

(और पढ़ें: घर पर हरी प्याज कैसे उगाएं…)

लेटस – Lettuce Best growing vegetables in February in Hindi

लेटस - Lettuce Best growing vegetables in February in Hindi

लेट्स या लेट्यूस को आप फरवरी के मौसम में भी ग्रो कर सकते हैं। यह बहुत ही लोकप्रिय सलाद पत्ता होता है, जो आपको कई वैरायटी में मिल जायेगा जैसे कि लेटस् आइसबर्ग (Lettuce Iceberg) और लेटस लोलो रोसो (Lettuce Lollo Rosso) आदि। फरवरी महीने के दौरान लेटस के बीजों को आप सीधे गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। बीज लगाने के 45 से 60 दिनों के बाद आपको लेटस हार्वेस्ट करने मिल जाएगी।

(और पढ़ें: घर पर लेट्स या लेट्यूस कैसे उगाएं…)

लौकी – February month growing vegetable bottle gourd in Hindi

लौकी - February month growing vegetable bottle gourd in Hindi

लौकी को भी आप सर्दियों के दौरान फरवरी के महीने में होम गार्डन में लगा सकते हैं। लौकी उगाने के लिए आप 15 x 15 इंच या इससे बड़े साइज के गमले या ग्रो बैग में बीज बोएं। लौकी लगाने के लगभग 60 दिन बाद हमें लौकी तोड़ने को मिलने लगती है।

(और पढ़ें: घर पर गमले में लौकी कैसे उगाएं…)

वेजिटेबल सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बैंगन February growing vegetable Brinjal in Hindi

बैंगन - February growing vegetable Brinjal in Hindi

बैंगन जिसे ब्रिंजल या एगप्लांट भी कहा जाता है, आप इसे विंटर गार्डन में फरवरी के महीने में भी ग्रो कर सकते हैं। बैंगन लगाने के लिए 12 x 12 इंच या इससे अधिक साइज़ के ग्रो बैग या गमले का इस्तेमाल करना सही होता हैं। बैगन को उगाने के लिए आपको इसके बीज से पौधे तैयार करने होते हैं। पौधे तैयार होने में 20 से 25 दिन लगते हैं। पौधे तैयार होने के बाद आप इन्हें बड़े गमले या ग्रो बैग में लगा दीजिए और इसे धूप वाली जगह पर रख दीजिए क्योंकि बैगन को डायरेक्ट सनलाइट पसंद होता है। 

(और पढ़ें: इन तरीकों से करें बैंग के पौधे की देखभाल तो खूब मिलेगें बैंगन…)

अमरंथ – Amaranth vegetables to sow in February in Hindi

अमरंथ - Amaranth vegetables to sow in February in Hindi

भारत में अमरंथ की मुख्य रूप से दो वेरायटी है: ग्रीन अमरंथ अर्थात चौलाई भाजी और रेड अमरंथ (लाल भाजी)। यह एक पत्तेदार सब्जी है, जिसे आप फरवरी के महीने में अपने घर पर उगा सकते हैं, हालाँकि इसे साल भर किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। अमरंथ के बीजों को मुख्य रूप से फरवरी महीने या वसंत के शुरुआती समय में बोया जाना बेहतर होता है। अमरंथ के पौधे पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह से ग्रो करते हैं, इसलिए आप पौधे लगे गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो।

(और पढ़ें: घर पर गमलों में चौलाई भाजी कैसे उगाएं….)

ब्रसेल्स स्प्राउट्स – Brussels Sprouts to sow in February in Hindi

ब्रसल स्प्राउट - Brussels Sprouts to sow in February in Hindi

ब्रसेल्स स्प्राउट्स एक ठंडे मौसम की फसल होती है, जिसका अर्थ है कि इसे शुरुआती सर्दियों की फसल के रूप में उगाया जाता है। हालाँकि ब्रसेल्स स्प्राउट्स के बीजों की बुआई के लिए फरवरी का महीना बेस्ट होता है क्योंकि इस सब्जी में हल्की ठंड के बाद स्वाद में सुधार आता है।

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फ्रेंच बीन्स – Vegetables to plant in February French beans in Hindi

फ्रेंच बीन्स - Vegetables to plant in February French beans in Hindi

फ्रेंच बीन्स होम गार्डन में फरवरी माह में ग्रो करने के लिए एक उत्तम सब्जी है। फ्रेंच बीन्स को बीजों को अच्छी तरह ग्रो करने के लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है, जो कि फरवरी के महीने में एक आदर्श तापमान है। फ्रेंच बीन्स को आप 15 x 15 इंच या इससे अधिक बड़े साइज के ग्रो बैग में लगा सकते हैं। आपको फ्रेंच बीन्स उगाए गए गमले को खुली धूप में रखना होगा क्योंकि फ्रेंच बींस को धूप पसंद होती है।

(और पढ़ें: घर पर फ्रेंच बीन्स कैसे उगाएं…)

टमाटर – Tomato vegetable to plant in February in Hindi

टमाटर - Tomato vegetable to plant in February in Hindi

टमाटर फरवरी के मौसम में घर पर आसानी से उगाई जाने वाली सब्जी है। टमाटर के बीजों को पॉटिंग मिट्टी में बोकर सर्वप्रथम इसके बीजों से पौधे तैयार किए जाते हैं। हल्की नमी बनाए रखने के साथ टमाटर के बीज बहुत ही जल्दी जर्मिनेट हो जाते हैं और लगभग 2 से 3 हफ्ते में टमाटर के पौधे बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसफर करने के लिए तैयार भी हो जाते हैं। टमाटर को फुल सनलाइट अर्थात 6 से 8 घंटे की धूप वाले स्थान पर रोपें।

(और पढ़ें: टमाटर को ग्रो बैग में उगाने की 5 जरूरी टिप्स…)

गाजर – Carrot to plant in February in Hindi

गाजर - Carrot to plant in February in Hindi

गाजर सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जियों में से एक है, जिसको फरवरी माह के दौरान होम गार्डन में उगाया जा सकता है। गाजर के बीजों को सीधे ग्रो बैग या गमले में लगाया जाता है, इसके लिए अच्छी तरह से तैयार किये गए पोटिंग मिश्रण (मिट्टी) का उपयोग किया जाना चाहिएबीज बोने के 80 से 100 दिनों में गाजर मिट्टी से निकालने के लिए तैयार हो जाती है।

(और पढ़ें: गाजर घर पर कैसे उगाएं…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *