टमाटर को ग्रो बैग में उगाने की 5 जरूरी टिप्स – 5 Tips for Growing Tomatoes in Pots in Hindi

यदि आप आर्गेनिक ताजे टमाटर खाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास गार्डन बनाने के लिए जगह की कमी है? तो इसमें निराश होने की कोई बात नहीं है आप अपने घर की बालकनी या टेरिस पर गमले या ग्रो बैग में टमाटर उगा सकते हैं और खाने के लिए स्वादिष्ट आर्गेनिक टमाटर प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में घर पर टमाटर उगाने की 5 जरूरी टिप्स के बारे में बताया गया है, जो आपके लिए घर पर टमाटर के अधिक उत्पादन के लिए फायदेमंद होगीटमाटर उगाने की टिप्स जानने से पहले मैं आपको दो जरूरी बातें बताना चाहता हूं, जो आपको टमाटर उगाने से पहले पता होनी चाहिए।

सबसे पहले, यदि आप ग्रो बैग में या गार्डन की क्यारियों में टमाटर उगा रहे हैं, तो आपको टमाटर के पौधे उस जगह पर लगाने होंगें, जहाँ टमाटर के पौधों को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी मिल सके। यदि टमाटर के पौधों को पर्याप्त धूप या सूर्य की रोशनी नहीं मिल पाती है तो, अधिक समय तक छाया में रहने से टमाटर के पौधों का सही तरीके से विकास नहीं हो पाता है, परिणामस्वरूप पौधे में कम टमाटर लगेगें।

दूसरा, यदि आप टमाटर उगाना चाहते हैं, तो टमाटर के पौधे रोपने में अधिक जल्दबाजी न करें, अर्थात् इन्हें अधिक ठंडे या अधिक गर्म मौसम में न लगाएं। यदि आप टमाटर के पौधे को बहुत अधिक ठंडे या गर्म मौसम में लगाते हैं, तो ठण्ड या गर्मी के प्रभाव से टमाटर के पौधे को बढ़ने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ेगा जिससे टमाटर का पौधा कमजोर होगा, फूल झड़ने की समस्या उत्पन्न होगी और कम टमाटर का उत्पादन करेगा। अच्छी गुणवत्ता और उच्च उत्पादन क्षमता वाले टमाटर बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इन 2 महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए, अब आप टमाटर उगाने की 5 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जो कि निम्न हैं:-

Tips 1: उचित आकार के ग्रो बैग का चयन करें – Choose the Right Size Grow Bag in Hindi

उचित आकार के ग्रो बैग का चयन करें - Choose the Right Size Grow Bag in Hindi

टमाटर उगाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, कि टमाटर का पौधा लगाने के लिए उचित साइज़ के ग्रो बैग का चुनाव किया जाए। यदि ग्रो बैग का साइज़ बहुत छोटा है, तो इसमें टमाटर के पौधे की जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिलेगी। जिससे जड़ें संकुचित हो जाएगी और पौधा जड़ों के माध्यम से पर्याप्त पानी और पोषक तत्वों को ग्रहण नहीं कर पाएगा। पोषक तत्वों की कमी के कारण टमाटरों का उत्पादन कम हो जाएगा। इस समस्या से बचने के लिए आप टमाटर का पौधा लगाने के लिए उचित आकर या बड़े साइज़ के ग्रो बैग का उपयोग करें।

टमाटर की अनेक किस्में होती हैं। आप पहले सुनिश्चित करें कि आप किस प्रकार की किस्म को उगाने जा रहें हैं, उसके अनुसार ग्रो बैग के आकर को चुनें। यदि टमाटर का पौधा अधिक लम्बाई तक बढ़ता है तो इसके लिए आपको बड़े साइज़ के ग्रो बैग का उपयोग करना होगा। टमाटर उगाने के लिए कम से कम 12 x 12 इंच या इससे अधिक साइज़ के ग्रो बैग का उपयोग करना फायदेमंद होता है। आप आवश्यकतानुसार ग्रो बैग का साइज़ चुन सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें होम गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्या है ग्रो बैग या गमला…)

ग्रो बैग (गमला) व बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

Tips 2: अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और कम्पोस्ट का प्रयोग – Use good quality soil and compost in Hindi

अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और कम्पोस्ट का प्रयोग - Use good quality soil and compost in Hindi

आपको टमाटर उगाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण का प्रयोग करना चाहिए। आप टमाटर के अधिक उत्पादन के लिए घर पर उचित जल निकासी वाली अधिक उपजाऊ मिट्टी तैयार कर सकते हैं। मिट्टी तैयार करने के लिए आपको गार्डन की मिट्टी के साथ रेत, कोकोपीट, कम्पोस्ट (जैविक खाद) और जैविक उर्वरक को उचित मात्रा में मिलाना होगा। टमाटर के पौधे के लिए मिट्टी और खाद आप हमारी वेबसाइट organicbazar.net से खरीद सकते हैं।

आप जब भी घर पर टमाटर लगाएं, तो टमाटर लगाने के लिए चिपचिपी और चिकनी मिट्टी का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इस प्रकार की मिट्टी में जल उचित तरीके से नहीं निकल पाता है। गमले की मिट्टी में जल जमाव के कारण टमाटर के पौधे की जड़ें ओवरवाटरिंग के प्रभाव से रोग ग्रस्त हो सकती या सड़ सकती हैं। परिणामस्वरूप टमाटर का पौधा सही से विकसित नहीं हो पाएगा और अंततः पौधा नष्ट भी हो सकता है। इसलिए आप टमाटर लगाने के लिए रेतीली दोमट मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण और कम्पोस्ट का उपयोग करें, जिससे टमाटर का पौधा अच्छी तरह से बढ़ सके।

(और पढ़ें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Tips 3: टमाटर के पौधे को सहारा दें – Support Growing Tomato Plants in Hindi

टमाटर के पौधे जब छोटे होते है, तो इन्हें किसी भी प्रकार के सहारे की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जैसे-जैसे पौधे बढ़ते जाते हैं, उन्हें सीधे खड़े रहने के लिए सहारे की जरुरत पड़ती है। चूँकि टमाटर का पौधा एक बेल की तरह अधिक लम्बाई तक बढ़ता है, तथा इसका तना इतना मजबूत नहीं होता है कि वह पौधे को सीधा खड़ा रख सके और टमाटरों का वजन सह सके। इसलिए टमाटर लगे गमले की मिट्टी में लकड़ी लगाकर टमाटर के पौधे को सहारा देना चाहिए।

टमाटर के पौधे को सीधा रखने के लिए सहारा दिया जाना इसलिए जरूरी हो जाता हैं, क्योंकि यदि टमाटर का पौधा जमीन पर रहेगा, तो पौधे को पर्याप्त हवा नहीं मिलेगी, परिणामस्वरूप टमाटर का पौधा कीटों और रोगों से ग्रस्त हो जाएगा। अतः टमाटर के पौधे को हवा के संपर्क में रखने और अधिक से अधिक टमाटरों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, पौधे को लकड़ी की सहायता से ज़मीन से दूर रखा जाना चाहिए।

(और पढ़ें: जानें क्या हैं डिटरमिनेट और इनडिटरमिनेट टमाटर, फिर खरीदें इनके बीज…)

Tips 4: टमाटर के पौधे से सकर्स को हटा दें – Remove suckers from tomato plants in Hindi

टमाटर के पौधे से सकर्स को हटा दें - Remove suckers from tomato plants in Hindi

ग्रो बैग में लगे टमाटर के पौधे से अधिक टमाटर प्राप्त के लिए, आप टमाटर के पौधे से सकर्स को हटा दें या काट दें। सकर्स छोटे अंकुर (कोंपल) होते है, जो तने की पत्ती लगी गांठों (leaf nodes) से निकलते हैं।

यदि सकर्स (suckers) को टमाटर के पौधे से न हटाया जाए, तो यह तने से सभी आवश्यक पोषक तत्वों की लेकर टमाटर के छोटे पौधे के रूप में विकसित हो जाते हैं। जिसके कारण टमाटर के पौधे के मुख्य तने का सही से विकास नहीं हो पाता है। जब सकर्स वृद्धि करते हैं, तो आपको ऐसा लगेगा कि आप पौधा अधिक टमाटर का उत्पादन करेगा, लेकिन ठीक इसके विपरीत आपको छोटे और कम मात्रा में टमाटर प्राप्त होगें अतः आप सकर्स को हटाकर वास्तव में अधिक और स्वादिष्ट टमाटर प्राप्त कर सकते हैं।

सकर्स हटाने के साथ ही टमाटर के पौधे की ऐसी पत्तियां जो पीली पड़ गई हैं या सूख गई हैं, उन्हें काट देना चाहिए। आप टमाटर के पौधे के निचले तने पर लगी शुरुआती पत्तियों को, जो ब्राउन या भरे रंग की दिखाई देती हैं, उन्हें भी काट दें। ध्यान रखें आपको पौधे की ऊपर की पत्तियों को नहीं काटना है इन्हें काटने के लिए आप तेज प्रूनर्स या गार्डनिंग कटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। निचले तने की पत्तियों को काटने से टमाटर के पौधे को रोगों और कीटों से सुरक्षित रखा जा सकता है तथा टमाटर का पौधा अच्छी तरह से बढ़ता है और अधिक टमाटर का उत्पादन करता है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

जैविक खाद व टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Tips 5: टमाटर के पौधे को जैविक खाद दें – Apply organic fertilizer to tomato plant in Hindi

भले ही आप टमाटर के पौधे को ग्रो बैग की अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण में लगाएं, लेकिन आपको अधिक टमाटर प्राप्त करने के लिए पौधे को पर्याप्त मात्रा में खाद देनी होगी। क्योंकि टमाटर के पौधे को फूलने और स्वादिष्ट टमाटरों के अधिक उत्पादन के लिए बहुत सारे पोषक तत्वों की जरुरत होती है।

टमाटर के पौधे को अधिक फूलने और फल देने के लिए, आपको ग्रो बैग में लगे टमाटर के पौधे को महीने में कम से कम एक या दो बार (हर 2 से 4 सप्ताह में) तरल जैविक खाद दें। यदि आपको टमाटर के पौधे की पत्तियां पीली दिख रही हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि आपके टमाटर के पौधे को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत है। पोषक तत्वों के अभाव में पौधों का विकास रूक सकता है और पौधे फूल गिराने के साथ साथ टमाटर का उत्पादन भी कम कर सकते हैं।

यदि आप जैविक खाद का उपयोग करते हैं, तो आपके पौधे अच्छी तरह से वृद्धि करेगें और पत्तियां पीली पड़ने की संभावना भी कम होगी। जैविक खाद के उपयोग से टमाटर के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। आप मुख्य रूप से टमाटर के पौधे को गोबर की खाद, सरसों खली दे सकते हैं।

(और पढ़ें: टमाटर उगाने के लिए बेस्ट जैविक उर्वरक…)

गमले में टमाटर उगाने की बोनस टिप्स – Bonus Tips for Growing Tomato for pot in Hindi

टमाटर के स्वस्थ पौधे प्राप्त करने के लिए, प्रतिदिन उनकी देखभाल करें। कीट, पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और पानी की आवश्यकताओं के लिए अपने पौधे की समय-समय पर देखरेख करें। मौसम के अनुसार, पौधों को पानी दें। जब आप पौधों को पानी दें, तो पौधे को गीला न करें, पौधे के आधार या जड़ पर सीधे पानी डालें ।

अगर पानी पौधे की पत्तियों और फलों पर बना रहता है, तो वह फफूंदी (mildew) और कवक (fungus) रोग को बढ़ावा देता है। टमाटर के पौधे को अपनी पत्तियों या फलों से पानी लेने की आवश्यकता नहीं होती है। अतः टमाटर के पौधे लगे गमले की मिट्टी में ही पानी डालें।

(और पढ़ें: टमाटर की अच्छी पैदावार के लिए क्या करें, जानें आसान टिप्स…)

ग्रो बैग (गमला) व बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *