ग्वार फली (क्लस्टर बीन्स) घर पर कैसे उगाये – How to grow cluster beans at home in Hindi

क्लस्टर बीन्स एक प्रकार की सब्जी है, जिसे ग्वार फली और गवार फली के नाम से जाना जाता है। इसका वानस्पतिक नाम सायमोप्सिस टेट्रागोनोलोबा (cymopsis tetragonoloba) है। क्लस्टर बीन्स मुख्य रूप से गर्म मौसम की सब्जी है, जो वसंत के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करती है। इस लेख में आप जानेंगे कि, क्लस्टर बीन्स (ग्वार) उगाने का सही समय क्या है? क्लस्टर बीन्स को गमले या ग्रो बैग में कैसे उगाएं? और क्लस्टर बीन्स के पौधे की देखभाल कैसे करें? अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

क्लस्टर बीन्स गर्म मौसम की सब्जी है लेकिन आप इसे ठंडे मौसम में भी गमलों में उगा सकते हैं, क्योंकि गमले की मिट्टी का तापमान जमीन की मिट्टी से अधिक गर्म रखा जा सकता है, जो बीन्स के उत्पादन के लिए उपयुक्त है। चूंकि, बीन्स का पौधा ठंड को सहन नहीं कर पाता है, इसलिए पौधे को ठंड से बचाने के लिए आप गमले में लगे क्लस्टर बीन्स के पौधे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जा सकते हैं।

ग्वार फली उगाने से संबंधित जानकारी – Cluster bean (guar bean) growing condition in Hindi

  • बीज बोने का समय – मार्च से अप्रैल का समय।
  • बीज मिट्टी में कितना गहरा बोएं – बीज को गमले की मिट्टी में लगभग 1/2 से 1 इंच गहरा बोएं।
  • अंकुरण तापमान 18°C से 28°C के मध्य का तापमान ग्वार फली के बीज अंकुरण के लिए आदर्श होता है।
  • अंकुरण में लगने वाला समय बुआई से लगभग 6 से 10 दिन बाद बीज अंकुरित हो सकते हैं।
  • सूरज की रोशनी – ग्वार फली के पौधे को प्रति दिन लगभग 6 से 8 घंटे सूर्य प्रकाश की जरुरत होती है।

 

गमले में ग्वार फली कब लगाएं – Right time to grow Cluster beans in pots in Hindi

गमले में ग्वार फली कब लगाएं - Right time to grow Cluster beans in pots in Hindi

क्लस्टर बीन्स (guar bean) को अच्छी तरह से अंकुरित होने के लिए अधिक तापमान वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। ठंड के मौसम और ठण्डी मिट्टी में बीन्स के सीड्स सही तरीके से अंकुरित नहीं होते हैं। क्लस्टर बीन्स या ग्वार फली उगाने का आदर्श समय वसंत का मौसम या मार्च से अप्रैल का समय है।

मौसम के अनुसार गमले में क्लस्टर बीन्स के बीज बोने के बाद ठंड से बचाने के लिए गमले को गर्म स्थान पर रखें। तथा रोपण से पहले मिट्टी को गर्म हो जाने दें। ठंढ का खतरा टल जाने के बाद, परिपक्व छोटे कोमल पौधों को बाहर गर्म स्थान अर्थात पर्याप्त सूर्य प्रकाश में रखना चाहिए।

आप तब तक क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) के बीज की बुवाई न करें या फिर अंकुरित पौधे का रोपण न करें, जब तक कि बाहर का औसत तापमान लगभग 15°C से अधिक न हो जाए। आप पौधा लगे हुए गमले को गर्म और धूप वाले स्थान पर रखें।

(और पढ़ें: गर्मियों में घर पर लगाई जाने वाली सब्जियां…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

ग्वार फली को गमले या ग्रो बैग में कैसे उगाएं – How to Grow Cluster Beans in Pot or Grow Bag in Hindi

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) लगाने के लिए आप ऐसे गमले या ग्रो बैग को चुनें, जिसकी तली में उचित जल निकासी छिद्र हो। सबसे पहले ग्रो बैग का 3/4 हिस्सा तैयार किये हुए पॉटिंग मिश्रण (मिट्टी) से भर लें। अब इस मिट्टी में क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) के बीजों को लगभग 0.5 से 1 इंच गहराई पर बोएं। बीज के अंकुरित होने तक मिट्टी में नमी बनाएं रखें। उच्च गुणवत्तापूर्ण उत्पादन के लिए गमले या ग्रो बैग में क्लस्टर बीन्स के दो पौधों की बीच कम से कम 5-6 इंच की दूरी होनी चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि गमले या ग्रो बैग में पानी भरा न रहें, क्योंकि पानी भरे रहने से पौधे की जड़े सड़ सकती हैं या पौधा नष्ट हो सकता है। अतः मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनाए रखें।

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) उगाने के लिए ग्रो बैग का साइज़ – Grow bag size for growing cluster beans in Hindi

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) उगाने के लिए ग्रो बैग का साइज़ - Grow bag size for growing cluster beans in Hindi

यदि आप अपने टेरेस गार्डन में क्लस्टर बीन्स को उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप निम्न साइज़ के ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:

(और पढ़ें: किस साइज़ के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगाईं जा सकती है…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में क्लस्टर बीन्स पौधे की देखभाल कैसे करें – Cluster Bean Plant Care at home in Hindi

गमले या ग्रो बैग में क्लस्टर बीन्स अर्थात ग्वार फली के पौधे को सफलतापूर्वक उगाने के लिए कुछ देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में जानना बेहद आवश्यक है, जो कि निम्न है:

क्लस्टर बीन्स उगाने के लिए गमले की मिट्टी – Soil for cluster beans plant in Hindi

क्लस्टर बीन्स उगाने के लिए गमले की मिट्टी - Soil for cluster beans plant in Hindi

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) को लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है, लेकिन क्लस्टर बीन्स हवादार, रेतीली दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती हैं। इसके पौधे के लिए चिकनी और जलभराव वाली मिट्टी नुकसान पहुंचा सकती है। क्योंकि गमले में पानी भरे रहने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं फलस्वरूप पौधा नष्ट हो सकता है या पौधा कम उपज दे सकता है। क्लस्टर बीन्स के लिए मिट्टी का पी एच स्तर लगभग 7 से 8.5 तक अच्छा होता है।

(और पढ़ें: पौधे उगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले में ग्वार फली उगाने के लिए पानी – Watering for Cluster Beans growing in Hindi

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) के पौधे को गर्मियों के समय प्रतिदिन पानी दें, ताकि मिट्टी में नमी बनी रहे। जब आप पौधा लगाते हैं, तो मिट्टी में नमी बनाएं रखें। लेकिन जैसे-जैसे पौधा बड़ा होने लगता है और पौधे पर फूल आने लगते हैं, तो पौधे को अधिक पानी की जरुरत होती है। इसलिए आप इस समय पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी दें, जिससे की गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनी रहे।

(और पढ़ें: जानें सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी देने के तरीके और टिप्स…)

गमले में क्लस्टर बीन्स उगाने के लिए उर्वरक Fertilizer for growing Cluster Beans in pot in Hindi

गमले में क्लस्टर बीन्स उगाने के लिए उर्वरक - Fertilizer for growing Cluster Beans in pot in Hindi

  • आप पौधे के सर्वोत्तम उत्पादन के लिए आर्गेनिक फर्टिलाइजर की निश्चित मात्रा प्रतिमाह बीन्स को प्रदान कर सकते हैं। क्लस्टर बीन्स के लिए कम नाइट्रोजन वाले उर्वरक दें, क्योंकि अधिक नाइट्रोजन उर्वरक देने से बीन्स पौधों की उत्पादकता में कमी आ सकती है।
  • मिट्टी तैयार करने के दौरान आप पुरानी गोबर की खाद को मिट्टी में मिलाकर मिट्टी की उर्वराशक्ति को बढ़ा सकते हैं।
  • गमले में तैयार की गई मिट्टी को भरने के दौरान आप उसमें आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र जैसे- बोन मीलमस्टर्ड केक और रॉक फास्फेट का एक-एक बड़ा चम्मच मिला सकते हैं।

(और पढ़ें: किचिन वेस्ट से खाद कैसे तैयार करें…)

जैविक खाद व अन्य जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

क्लस्टर बीन्स उगाने के लिए धूप और तापमान – Temperature or sunlight for growing Cluster Beans in Hindi

ग्वार फली या क्लस्टर बीन्स का पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह से विकसित होता है। आप पौधा लगे हुए गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) के पौधे को कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) का पौधा लगभग 18°C से 28°C के बीच वाले तापमान में तेजी से अंकुरित होता है। और लगभग 30°C से 40°C के बीच का तापमान क्लस्टर बीन्स के पौधे के विकास के लिए आदर्श तापमान है। लेकिन यदि तापमान 40 °C से अधिक हो जाता है, तो क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) का पौधा नष्ट हो सकता है या कम उपज दे सकता है। इसके अतिरिक्त क्लस्टर बीन्स (ग्वार फली) का पौधा अत्यधिक ठंड पड़ने पर मुरझा सकता है या नष्ट हो सकता है, अतः पौधे को ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां इसे अवश्यक तापमान प्राप्त हो सके।

(और पढ़ें: छाया में उगने वाली सब्जियां…)

ग्वार फली (क्लस्टर बीन्स) के पौधे की कीटों से सुरक्षा – Cluster Bean pests and diseases in Hindi

एफिड्स (Aphids), लीफहॉपर और ऐश वीविल्स सबसे आम कीट हैं, जो क्लस्टर बीन्स के पौधे को नुक हैं। ये कीट बीन्स के पौधे की पत्तियों को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे पौधे का विकास रूक जाता है, और बीन्स के उत्पादन में कमी भी आ सकती है। यदि आपको बीन्स के पौधों पर छोटे कीड़े दिखाई दें, तो इन कीटों को पौधों से दूर करने के लिए, आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।

(और पढ़ें: होम गार्डन में कीट नियंत्रण के लिए लगाएं ये पौधे…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *