हर मौसम में इस तरह करेंगे करी पत्ते की देखभाल, तो होगी हेल्दी ग्रोथ – Seasonal Curry Leaf Plant Care Guide In Hindi 

करी पत्ता (Curry Leaves) या मीठी नीम एक सुगंधित पत्तियों वाला पौधा है, जिसकी पत्तियां कई डिशों में उपयोग की जाती हैं, इसलिए इन पत्तियों को ताजा इस्तेमाल करने के लिए, लोग अपने घरों में उगाते हैं। वैसे तो करी पत्ते के पौधे (Curry Leaf Plant) को विशेष देखभाल की जरूरत नहीं होती है, लेकिन कभी-कभी यह पौधा अपने आप मरने लगता है या फिर पत्तियों पीली पड़कर झड़ने लगती हैं, हालाँकि इसका एक मुख्य कारण मौसम में परिवर्तन भी हो सकता है, क्योंकि यह पौधा मौसमी परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील होता है। प्रत्येक मौसम में करी पत्ता के पौधे की अच्छी वृद्धि और सुगंधित पत्तियों की लगातार हार्वेस्टिंग के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता होती है।

यदि आपने अपने घर पर मीठी नीम अर्थात कड़ी पत्ते का पौधा लगाया है, तो इसे हेल्दी बनाए रखने के लिए, यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें आप जानेंगे, कि मौसम के आधार पर करी पत्ता या कड़ी पत्ते के पौधे की देखभाल (Kadi Patta Plant Care In Hindi) कैसे करें या प्रत्येक सीजन में करी पत्ता प्लांटया मीठी नीम के पौधे की केयर टिप्स के बारे में 

वसंत ऋतु (Spring Season) में करी पत्ता की देखभाल – Curry Leaf Plant Care In Spring Season In Hindi

वसंत ऋतु (Spring Season) में करी पत्ता की देखभाल - Curry Leaf Plant Care In Spring Season In Hindi

स्प्रिंग सीजन अर्थात वसंत ऋतु में करी पत्ते के पेड़ की देखभाल की टिप्स निम्न हैं:-

  • ठंड का मौसम निकल जाने के बाद जब नाइट टेम्परेचर 5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने लगता है, तब आप इसे घर से बाहर अर्थात आउटडोर रख सकते हैं।
  • पौधे को बाहर लाने के बाद बाहरी वातावरण के अनुकूल बनाने के लिए 4 से 5 दिनों के लिए आंशिक छाया वाले स्थान में रखें। इसके बाद आप इसे पूर्ण सूर्य प्रकाश अर्थात कम 6 से 8 घंटे की सीधी धूप में रख सकते हैं।
  • करी पत्ते के पौधे को अच्छी तरह से पानी दें। यह पौधे रूट रॉट के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, इसलिए ध्यान रहे, जब गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखने लगे, तब ही पानी दें।
  • बहुत कम तापमान (1 डिग्री सेल्सियस) होने पर आउटडोर करी पत्ता के पौधे को प्लास्टिक बैग से कवर करें।
  • यदि आप इस पौधे को रिपॉट करना चाहते हैं, तो वसंत ऋतु का समय बेस्ट होता है। इस समय आप इसे छोटे पॉट से निकालकर बड़े पॉट में लगा सकते हैं।
  • पौधे को रिपॉट करते समय मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद, मस्टर्ड केक आदि मिलाकर अच्छा पॉटिंग सॉइल मिक्स तैयार करें।
  • यदि आप इसे रिपॉट नहीं करते हैं, तो कुछ जैविक लिक्विड फर्टिलाइजर जैसे NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, फिश इमल्शन आदि दे सकते हैं।
  • इस सीजन में आप कड़ी पत्ते के पौधे की नई पत्तियों को विकसित करने के लिए पुरानी शाखाओं के ⅓ भाग की प्रूनिंग कर सकते हैं।
  • जैसे ही यह पौधा नई वृद्धि करता है, तो कुछ कीट जैसे एफिड्स, स्केल्स कीट आदि इस पर हमला करते हैं। पौधे को इन कीटों से बचाने के लिए कुछ समयांतराल से जैविक कीटनाशक साबुन और नीम ऑयल के घोल का स्प्रे कर सकते हैं।

(यह भी जानें: करी पत्ता को घर के अंदर कैसे उगाएं…)

गर्मियों में मीठी नीम के पौधे की देखभाल – Curry Leaf Plant Care In Summer Season In Hindi

गर्मियों में मीठी नीम के पौधे की देखभाल - Curry Leaf Plant Care In Summer Season In Hindi

ग्रीष्म ऋतु अर्थात गर्मी के मौसम में जब तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तब करी पत्ता के पौधे को कुछ देखभाल की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं समर सीजन में करी पत्ते की देखभाल करने के तरीके के बारे में, जो कि निम्न हैं:-

  • गर्मी के मौसम में पौधे को रिपॉट न करें।
  • इसे तेज धूप से बचाने के लिए आंशिक छाया वाले स्थान जैसे पोर्च, बालकनी या शेड नेट की छाया में ले जाएं।
  • यदि आपने नर्सरी से करी पत्ते का नया पौधा खरीदा है, तो जिस दिन तेज धूप न हो, उस दिन सुबह या शाम के समय इसे रिपॉट कर दें तथा कुछ सप्ताह के लिए आंशिक छाया में रखें।
  • गर्मियों के दौरान मीठी नीम के पौधे को हर 2 से 4 दिनों में पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन ध्यान रहे, कि इस बीच गमले की मिट्टी को सूखने का पर्याप्त समय मिल सके।
  • इस सीजन में आप अपने करी पत्ते के पौधे को हर दूसरे सप्ताह में जैविक तरल उर्वरक, जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, कम्पोस्ट टी आदि दे सकते हैं।
  • करी पत्ते का पौधा ब्लैक स्पॉट रोग (black spot disease) के प्रति संवेदनशील होता है, इस रोग से बचने के लिए पत्तियों पर हर 15 दिनों में नीम ऑयल का स्प्रे करें, लेकिन जब तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो तब पौधे पर किसी भी कीटनाशक का उपयोग करने से बचें।
  • समर सीजन में परिपक्व करी पत्ते के पौधे की प्रूनिंग करें।

(यह भी जानें: कड़ी पत्ते के पौधे को जल्दी बड़ा करने के लिए होममेड खाद…)

पतझड़ में मीठी नीम के पौधे की देखभाल – Curry Leaf Plant Care In Fall In Hindi

फॉल सीजन (सितंबर-नवंबर) में करी पत्ता के पौधे की देखभाल की टिप्स निम्न हैं:-

  • गमले को पूर्ण सूर्य प्रकाश अर्थात 6 से 8 घंटे की सीधी धूप वाले स्थान पर रखें।
  • यदि आवश्यक हो, तो आप इसे रिपॉट कर सकते हैं, लेकिन रिपॉटिंग के बाद पौधे को नए पॉट में एडजस्ट होने के लिए कम से कम 4 हफ्ते का समय दें।
  • ठंडे मौसम में, इस पौधे को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए सप्ताह में एक बार गहरा पानी दें तथा दोबारा तभी पानी दें, जब गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखे।
  • पतझड़ में करी पत्ते के पौधे में कोई भी खाद न डालें, क्योंकि यह पत्ते ठंडी हवा के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, इस समय किसी भी उर्वरक का उपयोग पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से कम होता है, तो पौधे को इंडोर रखें, या प्लांट कवर का उपयोग करें।

(यह भी जानें: बड़े पौधों को रिपॉट कैसे करें, जानें आसान टिप्स…)

ठंड के मौसम में करी पत्ता के पौधे की देखभाल – Curry Leaf Plant Care In Winter Season In Hindi

ठंड के मौसम में करी पत्ता के पौधे की देखभाल - Curry Leaf Plant Care In Winter Season In Hindi

यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है, जो ठंडे मौसम के प्रति अतिसंवेदनशील होता है। आइए जानते हैं सर्दियों के समय की निष्क्रिय अवस्था में करी पत्ते के पौधे की देखभाल कैसे करें? आप विंटर सीजन में निम्न प्रकार से मीठी नीम के पौधे की देखभाल कर सकते हैं:-

  • सर्दियों के दौरान करी पत्ते के पौधे को इंडोर जैसे खिड़की, या बेसमेंट में रखें।
  • घर के अंदर रखे हुए कड़ी पत्ते के पौधे को किसी भी उपकरण से हीट न दें, क्योंकि मिलने वाली लगातार गर्म हवाओं से पौधा झुलस सकता है।
  • इंडोर लगे हुए पौधे को पानी की जरूरत काफी कम होती है, इसलिए इसे हर 3 से 4 सप्ताह में केवल एक बार पानी दें।
  • सर्दियों की सुप्त अवस्था में घर के अंदर पौधे की पत्तियों का रंग हल्का पीला हो सकता है, लेकिन घबराएँ नहीं, ग्रोइंग सीजन (वसंत ऋतु) के समय पौधे में नई पत्तियों का विकास होगा।
  • यदि आप इस समय पौधे की प्रूनिंग करते हैं, तो करी पत्ते के पौधे के ऊपर एक इंडोर ग्रो लाइट अवश्य लगाएं।
  • जब हम करी पत्ते के पौधे को घर के अंदर रखते हैं, तब यह कुछ कीट जैसे स्पाइडर माइट्स , व्हाइटफ्लाई, एफिड्स और फंगस से संक्रमित हो सकता है, इससे बचने के लिए पौधे की नियमित रूप से जांच करें, तथा किसी भी रोग के शुरूआती लक्षण दिखाई देने पर, तुरंत उपचार करें।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

इस लेख में आपने जाना, कि मौसम के आधार पर करी पत्ता या कड़ी पत्ते के पौधे की देखभाल या मौसमी देखभाल कैसे करें या प्रत्येक सीजन में करी पत्ता प्लांट की केयर टिप्स के बारे में। उम्मीद यह लेख आपको पसंद आया हो, लेख से सम्बंधित आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *