छत पर बने टेरेस गार्डन में छाया कैसे करें जानिए तरीके – How To Create Shade In The Terrace Garden In Hindi 

छत पर बने गार्डन में छाँव करना कई कारणों से आवश्यक होता है। जैसे छाया पौधों को कड़ी धूप से बचाकर उन्हें सूखने या झुलसने से बचाती है। गार्डन में छाया करने से वहां का तापमान नियंत्रित रहता है, इससे पौधों में सनबर्न के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा अगर छत पर बने गार्डन में छाँव होगी, तो आप वहां पर आराम भी कर सकते हैं और हरियाली का मजा उठा सकते हैं। अब सवाल उठता है कि टेरेस गार्डन में शेड कैसे बनाएं, टेरेस गार्डन में छाया कैसे करें (Create Shade in garden in hindi) और खुली छत को कैसे ढकें? छत पर बने गार्डन में छाया करने के तरीके इस लेख में बताये गये हैं, इसीलिए इसे लास्ट तक जरूर पढ़ें।

टेरेस गार्डन में पौधों के लिए छाया कैसे बनाएं – How To Create Shade On A Terrace Garden Diy In Hindi 

टेरेस गार्डन में छाया कैसे करें/शेड कैसे बनाएं और खुली छत को कैसे ढकें? इन सवाल के जबाव जानने के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके जानने होंगे। छत पर बने टेरेस गार्डन में पौधों को छाया प्रदान करने के लिए कई तरीके अपनाए जा सकते हैं, जैसे: 

ग्रीन नेट का उपयोग करना – Use Green Shade Net To Create Shade In Garden In Hindi 

ग्रीन नेट का उपयोग करना - Use Green Shade Net To Create Shade In Garden In Hindi 

छत पर बने गार्डन में तरह-तरह के पौधे लगे होते हैं। कुछ पौधों को अच्छे से बढ़ते रहने के लिए ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है, बल्कि वे छाया में उगना पसंद करते हैं। ऐसे में टेरेस गार्डन में उन पौधों के लिए छाँव करने के लिए हरी नेट का उपयोग किया जाता है।

ग्रीन शेड नेट बाजार में आसानी से उपलब्ध है। हालाँकि आप ऑनलाइन organicbazar.net गार्डन स्टोर से भी तरह-तरह की ग्रीन शेड नेट खरीद सकते हैं और पौधों को तेज धूप और गर्मी से बचा सकते हैं। ग्रीन शेड नेट अलग अलग प्रतिशत में आती हैं। प्रतिशत के अनुसार ग्रीन नेट पौधों को छाया देती हैं, जैसे 50 प्रतिशत वाली ग्रीन नेट में से आंशिक धूप आती रहती है, जबकि 75% वाली हरी नेट में से केवल थोड़ी ही धूप गुजर पाती है। आप अपनी जरूरत के अनुसार टेरेस गार्डन में छाया बनाने के लिए ग्रीन नेट खरीद सकते हैं।

(यह भी जानें: जानें, पौधों के लिए किस प्रकार का शेड नेट रहेगा सबसे अच्छा…)

मंडप या मचान बनाना – Create Machan To Cover Open Terrace Garden In Hindi

अगर आपने अपनी छत पर बने गार्डन में कुछ बेल के पौधे लगाए हैं, तो ऐसे में बेल के पौधों को सहारा देने के लिए छत पर लकड़ी, रस्सी, क्रीपर नेट की मदद से मंडप या मचान की तरह संरचना तैयार कर सकते है। इससे टेरेस गार्डन में छाया हो जाती है। अब उस मचान या मंडप के ऊपर बेल वाले पौधे बढ़ते रहेंगे और मंडप के नीचे आप छाया पसंद करने वाले पौधों को रख सकते हैं। इस तरह मंडप या मचान बनाकर आप अपने टेरेस गार्डन में छाँव कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: ग्रो बैग में लगे बेल वाले पौधों को सहारा कैसे दें, जानें सही तरीका…)

गार्डन में छाता लगाना – Create Shade In The Garden With Umbrellas In Hindi 

छत पर बने गार्डन में छाया बनाने के लिए बड़े छाता का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए अपने बगीचे में उन क्षेत्रों की पहचान करें, जहाँ छाया की सबसे अधिक आवश्यकता है। इसके बाद एक मजबूत और टिकाऊ छाता खरीदें, जो तेज हवा का भी सामना कर सकता हो और उसे टेरेस गार्डन में लगा दें।

(यह भी जानें: ग्रीन शेड नेट के नीचे किन पौधों को रखने से होती है अच्छी ग्रोथ…)

क्रीपर नेट का उपयोग – Create Shade In Garden With Creeper Net In Hindi

क्रीपर नेट का उपयोग - Create Shade In Garden With Creeper Net In Hindi

अगर आपने छत पर गमलों या ग्रो बैग में बेल वाले पौधों को उगाया है, तो उन पौधों को क्रीपर नेट पर ग्रो करना सही रहता है। क्रीपर नेट को छत की बाउंड्री पर अच्छे से लगाकर उस पर बेल के पौधों को बढ़ने दें। ऐसा करने से बेल के पौधों को सहारा तो मिलता ही है साथ ही गार्डन में छाँव भी होती है।

(यह भी पढ़ें: टेरिस गार्डन के लिए शेड नेट के उपयोग और फायदे…)

इस लेख में घर की छत पर बने गार्डन में छाया कैसे करें, इसके तरीके बताए गए हैं। उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए छत पर बने गार्डन में छाँव करना काफी आसान हो जायेगा। टेरेस गार्डन में छाया करने के तरीकों से जुड़ा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने अन्य गार्डनिंग करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *