झुलसती गर्मी में इंडोर प्लांट्स के लिए ह्यूमिडिटी बनाए रखने के आसान तरीके – How To Create Humidity For Indoor Plants In Hindi

जब मौसम बदलता है तो सिर्फ इंसानों की ही नहीं, बल्कि सभी प्लांट्स की जरूरतें भी बदलने लगती हैं। गर्म मौसम में प्लांट्स की नमी का स्तर कम होने लगता है। गर्म और शुष्क जलवायु में जब नमी का स्तर 10-20% तक गिर जाता है तब घर के अंदर उगने वाले हाउसप्लांट्स के वातावरण को ठंडा रखना जरूरी होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इंडोर प्लांट्स के लिए ह्यूमिडिटी बनाना काफी आसान है। हमने इस लेख में इनडोर पौधों के लिए आर्द्रता कैसे बढ़ाएं, नमी बनाये रखने के कुछ आसान तरीके बताये हैं। गर्मियों में इनडोर प्लांट्स के लिए ठंडक बनाने की टिप्स और इंडोर प्लांट की देखभाल के बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

गर्मियों में इनडोर पौधों के लिए ठंडक और नमी बनाये रखने के तरीके – Ways To Increase Humidity For Indoor Plants In Hindi 

इनडोर पौधों के लिए आर्द्रता या नमी बढ़ाने के कई तरीके हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

इनडोर पौधों पर पानी का छिड़काव करें – Spraying Water On Indoor Plants In Hindi 

इनडोर पौधों पर पानी का छिड़काव करें - Misting Indoor Plants In Hindi 

गर्मियों के दौरान घर के अंदर लगे पौधों पर पानी का छिड़काव उन पौधों में नमी और आसपास ह्यूमिडिटी बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है। पौधों के आस पास नमी पैदा करने के सबसे पहले आपको एक स्प्रे बोतल की जरूरत पड़ेगी। उस स्प्रे बोतल में पानी भरने के बाद अपने इंडोर प्लांट्स पर उसे अच्छे से स्प्रे करें। इससे गर्मियों में इनडोर प्लांट्स के लिए ठंडक बनाए रखने में मदद मिलती है।

(यह भी पढ़ें: छुट्टियों पर जा रहे हैं तो कैसे दें पौधों को पानी, जानिए आसान टिप्स…)

पेबल ट्रे के ऊपर इनडोर पौधों को रखें – Put The Indoor Plants In Trays With Pebbles In Hindi 

इनडोर पौधों को एक पेबल ट्रे (pebble tray) तैयार करके उसके उपर रखते हैं, तो इससे वे ना केवल देखने में अधिक आकर्षक लगते हैं, बल्कि इससे उन्हें लगातार नमी भी मिलती रहती है। इनडोर प्लांट्स के लिए पेबल ट्रे बनाना भी बेहद आसान होता है। बस आपको निम्न आसान स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है:

  • सबसे पहले एक ट्रे लें और उसमें छोटे छोटे पत्थरों यानि पेबल (Pebble) भर लें। ट्रे के 2 से 3 इंच भाग को पेबल्स से ढक दें। 
  • अब पेबल्स ट्रे में पानी डालें। पेबल्स (छोटे छोटे पत्थरों) का ऊपरी आधे इंच का हिस्सा सूखा रहना चाहिए। इससे ड्रेनेज छेद के माध्यम से पानी गमले में प्रवेश नहीं करता है।
  • अब हाउसप्लांट को ट्रे के उपर रखकर प्लांट को हवादार स्थान पर रखें। इससे पानी वाष्प बनकर उड़ता रहता है और पौधे के लिए नमी और आर्द्रता (Humidity) बनी रहती है।

(यह भी पढ़ें: सूखे हुए पौधे को हरा भरा कैसे करें…)

इनडोर पौधों को घर के अंदर ठंडी जगह पर रखें – Keep Indoor Plants At Humid Place At Home In Hindi 

इनडोर पौधों को घर के अंदर ठंडी जगह पर रखें - Keep Indoor Plants At Humid Place At Home In Hindi 

घर पर लगे इंडोर प्लांट्स को वॉशरूम के नजदीक रखने से वे ज्यादा नमी में रहेंगे। इसके अलावा गर्म मौसम में हाउसप्लांट्स को ह्यूमिडिटी प्रदान करने के लिए AC वाले कमरे में भी रख सकते हैं।

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें – Increase Humidity For Indoor Plants With Humidifier In Hindi 

इनडोर पौधों के लिए वातावरण में नमी बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल किया जा सकता है। Humidifier एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो घर में नमी को बढ़ाने का काम करता है। इस डिवाइस के टैंक में आपको पानी भरना है और फिर इसे अपने पौधों के नजदीक रख कर चालू कर देना है। इस उपकरण से निकलने वाली धुंध पौधों के चारों ओर के वातावरण को ठंडा और नम बनाए रखती है।

(यह भी पढ़ें: गमले में लगे पौधों की मिट्टी में नमी कैसे बनाए रखें, जानें कुछ नए तरीके…)

टेरारियम का उपयोग करें – Use A Terrarium For Houseplants In Hindi 

टेरारियम का उपयोग करें - Use A Terrarium For Houseplants In Hindi 

हाउसप्लंट्स के लिए “टेरारियम” कांच, प्लास्टिक और चीनी मिट्टी सहित विभिन्न सामग्री से बने कंटेनर होते हैं, जिन्हे फ़र्न और सकुलेंट जैसे छोटे पौधों को उगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इनके अंदर पौधों के लिए नमी वाला वातावरण बना रहता है।

(और पढ़ें: जानें इनडोर प्लांट के नाम और देखभाल करने का तरीका…)

पौधों के आस पास कपड़ों को सुखाएं – Dry Clothes Near Your Houseplants In Hindi 

आप अपने पौधों के नजदीक एक बड़ा गीला कपड़ा भी लटका सकते हैं। उस गीले कपड़े से पानी वाष्प बनकर उड़ता रहता है और इंडोर पौधों के लिए नमी बनी रहती है।

गर्मियों में घर को ठंडा रखने वाले पौधे उगाएं – Grow Plants That Keep House Cool In Hindi 

गर्मियों में घर को ठंडा रखने वाले पौधे उगाएं - Plants That Keep House Cool In Hindi 

मनी प्लांट, एलोवेरा, रबर प्लांट, अरेका पाम ट्री, फर्न प्लांट गर्मियों के दौरान प्राकृतिक रूप से घर को ठंडा रखने का काम करते हैं। गर्मियों में इन पौधों को लगाने से इनडोर पौधों के वातावरण को ठंडा रखने में काफी मदद मिल सकती है।

(यह भी पढ़ें: बिना धूप में उगने वाले इनडोर प्लांट्स…)

घर के अंदर लगे प्लांट्स की अच्छी ग्रोथ के लिए उनके वातावरण का ठंडा रहना जरूरी है। इनडोर पौधों के लिए वातावरण में नमी और आर्द्रता बनाना बेहद आसान है। इस लेख में इंडोर प्लांट्स के लिए आर्द्रता कैसे बनाएं, ह्यूमिडिटी बनाने के तरीके बताए गए हैं। उम्मीद करते हैं इनडोर पौधों के लिए आर्द्रता (Humidity) बनाए रखने से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को लेकर आपके मन में अभी भी कोई डाउट है, या कोई सुझाव है, तो आप उसे कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *