पौधों को बड़ी इल्लियों (कैटरपिलर) से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके – How To Get Rid Of Caterpillars In Plants In Hindi

गार्डन में लगे पौधों को कैटरपिलर/इल्लियों से बचाने के लिए केमिकल युक्त कीटनाशक का इस्तेमाल करने के बजाय आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। कैटरपिलर (इल्ली) ऐसा कीट होता है, जो पौधों को काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। यह कीट पत्तियों, फूलों, फलों और पौधों के अन्य भाग को भी खा जाता है। कैटरपिलर का प्रकोप होने पर पौधे में पत्तियां नहीं बचती हैं, जिससे पौधा कमजोर होने लगता है। अगर आप पौधों से कैटरपिलर दूर करने के उपाय डिटेल में जानना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इल्लियों अर्थात कैटरपिलर को कैसे खत्म करें, गार्डन में कैटरपिलर से छुटकारा कैसे पाएं? इन सवालों के जबाव और बगीचे से इल्लियों/कैटरपिलर को दूर भगाने के घरेलू उपाय जानने के लिए यह लेख लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

कैटरपिलर कैसा दिखता है – How Does Caterpillar Look Like In Hindi 

कैटरपिलर कैसा दिखता है - How Does Caterpillar Look Like In Hindi 

यह कैटरपिलर, बड़ी इल्ली की तरह दिखता है। इस कीड़े का शरीर बेलनाकार होता है, जो कि कई हिस्सों में बंटा हुआ होता है। ये कीट हरे, काले, लाल, पीले रंग के होते हैं। इनका शरीर काफी नरम होता है। कैटरपिलर, लंबाई में केवल कुछ मिलीमीटर से लेकर कई सेंटीमीटर लंबे (14cm) हो सकते हैं। कैटरपिलर दिन के समय पौधे की जड़ के पास या पत्तियों के नीचे छिपे रहते हैं और रात को पत्तियां, फलों को खाते हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों के पत्ते खाने वाले कीड़ों को हटाने के उपाय…)

कैटरपिलर पौधों को कैसे नुकसान पहुंचाता है – How Caterpillar Harm Plants In Hindi 

कैटरपिलर पौधों को कैसे नुकसान पहुंचाता है - How Caterpillar Harm Plants In Hindi 

यह कैटरपिलर कीड़ा पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि यह तेजी से पौधे की पत्तियां, तने, और अन्य भाग को खा जाता है। पौधे में पत्तियां कम होने से प्रकाश संश्लेषण क्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। इससे पौधा कमजोर हो जाता है, उसमें फूलों का उत्पादन कम हो जाता है और गंभीर मामलों में पौधा नष्ट भी हो सकता है। इसके अलावा कैटरपिलर, पत्तियां खाते समय पौधों में लार भी छोड़ते हैं, जिससे पौधों के ऊतकों को नुकसान पहुंच सकता है। कैटरपिलर की कुछ प्रजातियों को पौधों के तनों में छेद करने या फलों में छेद करने के लिए भी जाना जाता है। इसके कारण अन्य कीट भी पौधे के तने या फल में प्रवेश करके नुकसान पहुँचाने लगते हैं। पौधों को कैटरपिलर से बचाने के लिए कीटनाशक का प्रयोग या अन्य जैविक तरीके आगे बताए गये हैं।

(यह भी पढ़ें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक…)

गार्डन से कैटरपिलर को दूर भगाने के उपाय – Natural Ways To Get Rid Of Caterpillars On Plants In Hindi

कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप इल्लियों (कैटरपिलर) के प्रकोप को नियंत्रित कर सकते हैं। प्राकृतिक तरीकों की मदद से कैटरपिलर से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

हाथ से हटाना – Hand Picking Caterpillars In Hindi

आपको अपने गार्डन में लगे पौधों का नियमित रूप से निरीक्षण करना चाहिए। जब भी कैटरपिलर या किसी बड़े कीट का प्रकोप दिखाई दे, तभी तुरंत उसे हाथ से हटा दें। कैटरपिलर को हटाने से पहले हाथ में गार्डन ग्लव्स जरूर पहनें और फिर उन कीटों को पौधों से अलग करें। 

(यह भी पढ़ें: अपनाएं बागवानी में यह 6 जैविक कीट नियंत्रण के कारगर तरीके…)

साबुन और पानी के घोल का छिड़काव करें – Spray Basic Soap And Water Solution On Plants In Hindi 

साबुन और पानी के घोल का छिड़काव करें - Spray Basic Soap And Water Solution On Plants In Hindi 

साबुन के घोल का प्रयोग करना पौधों में कैटरपिलर से छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्राकृतिक तरीका है। इसे बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल लें और उसमें लिक्विड साबुन की कुछ बूंदे मिलाएं। फिर उसमें 1 लीटर पानी डालें। अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब घोल तैयार है। इस घोल को इल्लियों से प्रभावित पौधों को पत्तियों के दोनों तरफ और पूरे पौधे पर अच्छे से स्प्रे करें। इस साबुन के घोल का फायदा यह होता है कि इससे पौधे पर फिसलन हो जाती है जिससे कैटरपिलर को पौधे पर चलने और पत्तियां खाने में कठिनाई होती है।

नोट: कैटरपिलर के नियंत्रण के लिए शाम के समय साबुन के घोल का छिड़काव करना उचित होता है।

(यह भी पढ़ें: यह 10 तरीके अपनाएं और गमले के पौधों को कीड़ों से बचाएं…)

मिर्च से बने कीटनाशक घोल का छिड़काव करें – Use Chili Spray For Plants In Hindi 

पिसी हुई हरी मिर्च, कैटरपिलर को दूर रख सकती है, लेकिन आपको पूरे पौधे पर इसका उपयोग करने से पहले पौधे के एक छोटे से हिस्से पर परीक्षण करना होगा। एक स्टील के बर्तन में 1 लीटर पानी डालें और फिर उसमें थोड़ी पिसी हुई मिर्च डालकर उसे पांच मिनट तक उबालें। 5 मिनट बाद बर्तन को ठंडा होने के लिए रख दें। उसमें 1 लीटर ठंडा पानी और 2 से 4 बूंदे लिक्विड सोप भी मिला लें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस तैयार कीटनाशक को पौधे के एक भाग पर थोड़ी मात्रा में स्प्रे करें। 24 घंटे के बाद, पत्ते की जांच करें और अगर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाई देता है, तो आप मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालकर पूरे पौधे पर स्प्रे कर सकते हैं। कैटरपिलर, इस स्प्रे के स्वाद से दूर हो जाएंगे और आपके पौधों से दूर रहेंगे।

(यह भी पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं ऑर्गेनिक 3G पेस्टिसाइड…)

नीम तेल का स्प्रे करें – Use Neem Oil To Get Rid Of Caterpillars On Plants In Hindi

नीम तेल का स्प्रे करें - Use Neem Oil To Get Rid Of Caterpillars On Plants In Hindi

अगर आप पौधों पर नीम तेल का छिड़काव करते हैं, तो इस आसानी तरीके से आपको कैटरपिलर कीट से छुटकारा मिल सकता है। नीम तेल एक अच्छा प्राकृतिक कीटनाशक है। इसके लिए एक लीटर पानी में दो बड़ी चम्मच नीम तेल को अच्छे से मिलाएं। अब बने हुए इस मिश्रण में कुछ बूंदे तरल साबुन (liquid soap) की भी मिला लें और फिर घोल को स्प्रे बोतल में भर लें। अब प्रभावित पौधों पर नीम तेल का अच्छे से छिड़काव करें। इस मिश्रण के छिड़काव से इल्लियां (Caterpillars) बहुत जल्द ही दूर हो जाएंगी।

(यह भी पढ़ें: एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग…)

पक्षियों को आकर्षित करें – Use Fixtures That Attract Birds To Your Garden In Hindi 

यदि आप पक्षियों को आकर्षित करने के लिए अपने बगीचे में बर्डहाउस या बर्ड फीडर रखते हैं, तो पक्षी गार्डन में आयेंगे और कैटरपिलर खाएंगे। पक्षी, कैटरपिलर खाना पसंद करते हैं। इस तरीके से आप गार्डन से अधिकांश या सभी कैटरपिलर को खत्म कर सकते हैं। 

(यह भी पढ़ें: 10 बेस्ट प्लांट्स, जो करते हैं लाभकारी कीटों को आकर्षित…)

कैटरपिलर को दूर भगाने वाले पौधे उगाएं – Choose Plants That Naturally Repel Caterpillars In Hindi 

कैटरपिलर को दूर भगाने वाले पौधे उगाएं - Choose Plants That Naturally Repel Caterpillars In Hindi 

सेज, लैवेंडर, पेपरमिंट, गेंदा, डिल, सौंफ ऐसे पौधे हैं, जो कैटरपिलर को प्राकृतिक रुप से दूर रखते हैं। इन पौधों से बहुत अच्छी खुशबू आती है, जिससे बगीचे में लाभकारी कीड़े जैसे ततैया, लेडीबग, लेसविंग्स आदि आकर्षित होते हैं। ये लाभकारी कीड़े, कैटरपिलर को खा जाते हैं।

(यह भी पढ़ें: मच्छरों और कीड़ो से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो घर में लगाएं यह पौधे…)

मिर्च और लहसुन के घोल का उपयोग करें – Use A Pepper And Garlic Spray In Hindi 

कैटरपिलर से छुटकारा पाने के लिए मिर्च और लहसुन की मदद से एक आसान घरेलू कीटनाशक बना सकते हैं। बस एक बर्तन में 4 लीटर पानी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच (15 ग्राम) लाल मिर्च का पाउडर और एक लहसुन की पिसी हुई कली को मिलाएं। पूरी तरह से मिल जाने के बाद, इस घोल को 24 घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। बाद में, इस मिश्रण को छानकर अपने पौधों पर अच्छे से स्प्रे करें। इससे कैटरपिलर समाप्त हो जाएंगे। 

(यह भी पढ़ें: होम गार्डन में कीट नियंत्रण के लिए लगाएं ये पौधे…) 

विनेगर का प्रयोग करें – Use Vinegar Solution To Get Rid Of Caterpillars In Hindi 

विनेगर का प्रयोग करें - Use Vinegar Solution To Get Rid Of Caterpillars In Hindi 

सिरका का उपयोग करके बहुत ही जल्द कैटरपिलर से छुटकारा पाया जा सकता है। 4 लीटर पानी में 2 बड़ी चम्मच (30ml) सिरका मिलाएं और तैयार घोल को स्प्रे बोतल में भरकर पौधों के ऊपर अच्छे से स्प्रे करें। इससे तुरंत ही इल्लियां (Caterpillars) भागने लगती हैं। 

(यह भी पढ़ें: गार्डन में सिरका (विनेगर) यूज करने के 10 बड़े फायदे और उपयोग…) 

यदि आपके गार्डन में कैटरपिलर का प्रकोप है और आप रासायनिक कीटनाशकों का प्रयोग करना नहीं चाहते हैं, तो इस कीट से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे प्राकृतिक तरीके हैं। विनेगर, नीम तेल, कीटनाशक साबुन आदि से तैयार जैविक कीटनाशक इल्लियों (Caterpillars) को दूर भगाने में काफी मददगार हैं। उम्मीद करते हैं पौधों से इल्लियां दूर करने के उपाय आपको पसंद आये होंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *