गमले में बोगनवेलिया की कटिंग लगाने का सबसे आसान तरीका – How To Plant Bougainvillea From Cuttings In Hindi

बोगनविलिया फूल का पौधा बेल जैसी खूबसूरत झाड़ियों के रूप में बढ़ता है, जिनपर कई अलग-अलग रंग के फूल खिलते हैं और ये प्लांट्स किसी भी घर या गार्डन में एक आश्चर्यजनक सुन्दरता जोड़ने का काम करते हैं। आप अपने घर पर गेट के पास आर्च के रूप में या टेरेस गार्डन के गमलों में बोगनवेलिया के पौधों को आसानी से उगा सकते हैं। हालाँकि बोगनवेलिया को बीज, कटिंग या एयर लेयरिंग विधि द्वारा लगाया जा सकता है, लेकिन इसे कलम से उगाना बहुत ही सरल है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बोगनवेलिया की कटिंग लगाने के बारे में विस्तार से बताएंगे। घर पर गमले में बोगनविलिया के पौधे को कब और कैसे उगाएं, इसकी कटिंग लगाने की विधि तथा बोगनवेलिया प्लांट केयर टिप्स की जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बोगनवेलिया प्लांट्स के बारे में महत्वपूर्ण बातें – Important Information About Bougainvillea Plants In Hindi

बोगनवेलिया प्लांट्स के बारे में महत्वपूर्ण बातें - Important Information About Bougainvillea Plants In Hindi

  • सामान्य नाम – बोगनवेलिया
  • पौधे का प्रकार – सामान्यतः बारहमासी पौधा है तथा ठंडे स्थानों में वार्षिक के रूप से उगता है
  • पौधे का आकार – अधिकांश किस्में 20 से 30 फीट लंबी बेल के रूप में बढ़ती हैं
  • सूर्यप्रकाश की जरूरत – पूर्ण सूर्य
  • मिट्टी – अच्छी जलनिकासी वाली अम्लीय मिट्टी
  • फूलों का रंग – लाल, बैंगनी, गुलाबी, हल्का गुलाबी, नारंगी और सफेद इत्यादि रंग के फूल
  • फूल खिलने का समय – मुख्यतः गर्मियों में या सालभर

बोगनवेलिया की कटिंग लगाने का सही समय – Best Time To Plant Bougainvillea Cuttings In Hindi 

घर पर गमलों में बोगनविलिया का पौधा लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत या शुरुआती गर्मियों का होता है, ताकि ठंड का मौसम शुरू होने से पहले इसकी जड़ें अच्छे से स्थापित हो सकें। गर्म जलवायु वाले स्थानों में इसे साल के किसी भी समय लगाया जा सकता है।

(और पढ़ें: सुन्दर बेल वाले फूल के पौधे, जिन्हें घर पर उगाना है आसान…)

गमले में बोगनवेलिया लगाने के लिए मिट्टी – Best Soil For Planting Bougainvillea In A Pot In Hindi

गमले में बोगनवेलिया लगाने के लिए मिट्टी – Best Soil For Planting Bougainvillea In A Pot In Hindi

बोगनविलिया के लिए बेहतर जल निकासी वाली अम्लीय मिट्टी सबसे अच्छी होती है। बहुत अधिक क्षारीय मिट्टी में इसे लगाने से पौधे में क्लोरोसिस (Chlorosis) हो सकता है, फलस्वरूप पौधे की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करे….)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बोगनवेलिया का पौधा लगाने के लिए गमला – Pot for planting bougainvillea In Hindi

बोगनवेलिया का पौधा लगाने के लिए गमला - Pot for planting bougainvillea In Hindi

घर पर गमले में बोगनवेलिया का पौधा लगाने के लिए मीडियम साइज के प्लांटर्स सबसे बेस्ट होते हैं। आप अपने बोगनवेलिया के पौधे के लिए अच्छी जल निकासी वाले 12 इंच के आकार का गमला या ग्रो बैग ले सकते हैं। इसके अलावा आप निम्न साइज के ग्रो बैग में भी बोगनविलिया की बेल को लगा सकते हैं:

  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x गहराई)
  • 12 x 15 इंच (चौड़ाई x गहराई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x गहराई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x गहराई)
  • 18 x 18 इंच (चौड़ाई x गहराई)

(और पढ़ें: जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

बोगनवेलिया की कटिंग कैसे लगाएं – How to Grow Bougainvillea Cuttings In Hindi

घर पर गमलों में या आउटडोर गार्डन में बोगनवेलिया के पौधों को आसानी से लगाया जा सकता है, यह पौधा बहुत ही कम देखभाल में भी अच्छी तरह बढ़ सकता है और मध्यम गर्म जलवायु में लगभग साल भर फूल देता है। बोगनवेलिया की कटिंग लगाने के लिए आप निम्न स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं:

  • सबसे पहले बोगनवेलिया के पौधे से लगभग 6 इंच लम्बी ग्रीनवुड या हार्डवुड, स्वस्थ कलम (Cutting) काटें जिसमें कम से कम 7 लीफ नोड हों।
  • अब कटिंग की कुछ निचली पत्तियों को हटा दें और स्टेम कटिंग को रूटिंग हार्मोन में डुबा दें।
  • अब एक छोटे गमले (लगभग 6 इंच के पॉट) में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरें और उसमें कटिंग को लगभग 2-3 इंच की गहराई पर लगाएं।
  • गमले में पानी डालें, ताकि मिट्टी नम हो जाए, ध्यान रखें मिट्टी को अधिक गीला न करें।
  • अब किसी छायादार स्थान पर गमले को रख दें।
  • मिट्टी को नम बनाए रखने से लगभग 6 सप्ताह में कटिंग बढ़ने लगेगी। जब तने पर छोटी हरी पत्तियाँ दिखने लगेंगी, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी बोगनविलिया की कटिंग से जड़ निकलने लगी है।

जब बोगनवेलिया की कटिंग में कुछ और नई पत्तियां दिखाई देने लगें या कटिंग लगाने के लगभग 3-6 महीने बाद आप अपने बोगनवेलिया के पौधे को बड़े गमले में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें इनकी जड़ें नाजुक होती हैं, तो ट्रांसप्लांट करते समय रूटबॉल को ढीला न करें और मिट्टी सहित पौधे को सीधे बड़े गमले में प्रत्यारोपित कर दें।

(और पढ़ें: किसी भी पौधे की कटिंग कैसे लगाएं, जानें सही तरीका…)

बोगनवेलिया के पौधे की देखभाल के तरीके – Bougainvillea Plant Care in hindi

पानी – Required Water for Bougainvillea In Hindi

पानी - Required Water for Bougainvillea In Hindi

घर पर गमले में लगे हुए बोगनविलिया प्लांट को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। गर्मियों के समय इन्हें गहराई से पानी देना सुनिश्चित करें। यदि तापमान 35°C से अधिक पहुँच जाता है, तो आप अपने बोगनवेलिया पौधों को सप्ताह में दो बार पानी दे सकते हैं। सर्दियों के समय आप पौधे को 2 सप्ताह में केवल 1 बार पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां….)

गार्डनिंग उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

धूप – Sunlight For Bougainvillea Plant In Hindi

बोगेनविलिया के पौधे गर्म वातावरण में तेजी से बढ़ते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बोगनवेलिया के पौधे पर अधिक फूल खिलें, तो इन पौधों को किसी ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहाँ उन्हें दिन में कम से कम 6 घंटे की धूप मिल सके। अगर आपके बोगनवेलिया प्लांट्स में फूल नहीं आ रहे हैं, तो इसका कारण धूप की कमी हो सकती है। आप अपने पौधों को पर्याप्त धूप वाले स्थान में रखकर उन्हें खिलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

(और पढ़ें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण…)

तापमान – Temperature For Bougainvillea Plant In Hindi

बोगेनविलिया के पौधे गर्म जलवायु में उगना पसंद करते हैं। ये प्लांट्स मध्यम जलवायु में भी अच्छे से बढ़ सकते हैं, लेकिन अधिक सर्दियों को सहन नहीं कर सकते। यदि आपके गार्डन एरिया में बहुत अधिक ठंड पड़ती है, तो सर्दियों में आप अपने बोगनवेलिया के पौधों को इनडोर शिफ्ट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके…)

खाद और उर्वरक – Best Fertilizer For Bougainvillea In Hindi

खाद और उर्वरक - Best Fertilizer For Bougainvillea In Hindi

बोगनविलिया भारी फीडर पौधे हैं और कम मात्रा में मिट्टी से लगातार पोषक तत्वों को ग्रहण करते हैं, जिससे स्लो रिलीज फर्टिलाइजर इनके लिए बेस्ट माना जाता है। आप मस्टर्ड केक, गोबर की खाद, वर्मी कम्पोस्ट, बोनमील जैविक फर्टिलाइजर प्रयोग में ला सकते हैं। फूलों खिलने के मौसम में उन्हें नियमित अंतराल से खाद और उर्वरक देना चाहिए।

(और पढ़ें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक….)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सपोर्ट – Give Support Of Bougainvillea Plant In Hindi

बोगनवेलिया के पौधे बेल के रूप में बढ़ते हैं और तेजी से फैलते हैं, इसीलिए पौधों की हेल्दी ग्रोथ को प्रोत्साहित करने और व्यवस्थित रूप से बढ़ने के लिए उन्हें किसी जालीदार नेट, मजबूत लकड़ी या कोमल रस्सियों से सहारा देना सुनिश्चित करें।

कीट एवं रोग – Bougainvillea Plant Pest And Disease In Hindi

बोगनविलिया प्लांट आमतौर पर कीट-मुक्त होते हैं, लेकिन ये पौधे कभी-कभी एफिड्स, थ्रिप्स, स्पाइडर माइट्स जैसे कीटों को आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपके प्लांट्स पर किसी भी कीट का संक्रमण दिखाई देता है, तो नीम के तेल या कीटनाशक साबुन के घोल का स्प्रे कर कीट नियंत्रण करें। इसके साथ ही बोगनवेलिया का पौधा जड़ सड़न, लीफ स्पॉट और पोषक तत्वों की कमी के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है। इससे अपने पौधे को बचाने के लिए, सुनिश्चित करें कि बोगनविलिया के पौधे अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी में लगे हो और उन्हें पर्याप्त पानी और धूप मिले।

(और पढ़ें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

प्रूनिंग – Pruning Of Bougainvillea Plant In Hindi

प्रूनिंग - Pruning Of Bougainvillea Plant In Hindi

आप अपने कंटेनरों में लगे हुए बोगनवेलिया के पौधों को अधिक झाड़ीदार और घना बनाने के लिए नियमित रूप से उनकी प्रूनिंग कर सकते हैं। बोगनविलिया के फूलने के बाद उसकी छंटाई करने से इसे मनचाहा आकार दिया जा सकता है और पौधा अधिक फूलने को प्रोत्साहित होगा। अपने बोगनविलिया को स्वस्थ रखने के लिए वसंत ऋतु (फरवरी) में मृत शाखाओं या खराब पत्तियों को किसी प्रूनर या गार्डनिंग सीजर से काटकर अलग कर दें।

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

विषाक्तता – Poisoning Of Bougainvillea Plant In Hindi

बोगनविलिया के पौधों को पालतू जानवरों के लिए हल्का विषैला माना जाता है तथा इसके कांटों की चुभन से त्वचा में संक्रमण या एलर्जी भी हो सकती है, इसलिए अगर आपके पास पालतू जानवर हैं, तो उन्हें बोगनवेलिया के पौधों के आस-पास न जाने दें।

अगर आप भी अपने घर पर गमलों में या बालकनी में बेल वाले फूल के पौधे लगाना चाहते हैं, तो बोगनवेलिया फूल का पौधा आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। ऊपर बताए हुए तरीकों से आप गमलों में आसानी से बोगनवेलिया की कलम लगा सकते हैं। इसके साथ ही प्रॉपर केयर करके आप गर्मियों के समय या गर्म वातावरण में लगभग सालभर इन रंग बिरंगे फूलों का आनन्द ले सकते हैं।

उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर लेख से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में जरूर बताएं और गार्डनिंग से रिलेटेड और भी पोस्ट पढ़ने के लिए OrganicBazar.Net पेज के ब्लॉग सेक्शन में विजिट करें।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *