घर पर गमले में हॉलीहॉक फूल का पौधा कैसे लगाएं – How To Grow Hollyhock Flower In Pot At Home In Hindi

क्या आप अपने टेरेस गार्डन में या घर के बाहर गमलों में लम्बे स्पाइक्स वाले फूल के पौधे लगाना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इसके लिए हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट सबसे बेस्ट ऑप्शन है। यह मालवेसी परिवार (Malvaceae family) का एक फूल वाला पौधा है, जिसका वैज्ञानिक नाम Alcea rosea है। हॉलीहॉक फूल का पौधा अल्पकालिक बारहमासी, द्विवार्षिक या वार्षिक रूप में उगाया जाता है। हॉलीहॉक गार्डन में मधुमक्खियों जैसे अन्य परागणकों को भी आकर्षित करता है। यह कम रखरखाव वाला पौधा है, जिसे आप अपने घर पर आसानी से ग्रो कर सकते हैं। आज हम आपको घर पर गमले में हॉलीहॉक कैसे उगाएं (How to grow Hollyhocks in a pot in Hindi) के बारे में विस्तार से बताएँगे।

गमले में हॉलीहॉक फूल का पौधा कैसे लगाएं, इसके बीज लगाने की विधि तथा हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट की देखभाल (Hollyhock Care In Hindi) करने के आसान तरीके इत्यादि के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हॉलीहॉक के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Hollyhock in Hindi

हॉलीहॉक के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Hollyhock in Hindi

  • साधारण नाम हॉलीहॉक (Hollyhock)
  • वानस्पतिक नाम Alcea rosea
  • पौधे का प्रकार अल्पकालिक बारहमासी, द्विवार्षिक या वार्षिक
  • बीज अंकुरण तापमान 15 से 21 डिग्री सेल्सियस
  • सूर्य प्रकाश की जरूरत पूर्ण या आंशिक धूप
  • मिट्टी का प्रकार – अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी
  • मिट्टी का पीएच – लगभग सभी प्रकार की अम्लीय, क्षारीय या उदासीन मिट्टी में
  • फूल खिलने का समय ग्रीष्म ऋतु से पतझड़ तक (अप्रैल से नवम्बर)
  • फूल का रंग नीला, नारंगी, गुलाबी, बैंगनी, लाल, सफेद, पीला इत्यादि।

हॉलीहॉक का पौधा कब लगाना चाहिए – Hollyhock Planting Time In Hindi

आप अपने घर पर मध्यम ठंडा-गर्म वातारवरण होने पर वसंत से शुरूआती गर्मियों के समय (फरवरी-अप्रैल) हॉलीहॉक के बीज लगा सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने घर पर अक्टूबर-नवम्बर में भी हॉलीहॉक सीड्स लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: सर्दियों में जल्दी फूल पाने के लिए लगाए यह वार्षिक फूल के पौधे…)

फ्लावर सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हॉलीहॉक प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Hollyhock Plant In Hindi

टेरेस गार्डन या इनडोर गमले में हॉलीहॉक फूल का पौधा लगाने के लिए कम से कम 9 इंच की गहराई वाला गमला या ग्रो बैग बेस्ट होता है। हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट लगाने के लिए आप अच्छी ड्रेनेज क्वालिटी के साथ मार्केट में या ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर पर उपलब्ध ग्रो बैग खरीद सकते हैं। हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट लगाने के लिए आप निम्न साइज के ग्रो बैग्स का उपयोग करें:

  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 24 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

(और पढ़ें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हॉलीहॉक का पौधा लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Soil For Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक का पौधा लगाने के लिए आवश्यक मिट्टी – Best Soil For Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक फूल का पौधा लगाने के लिए नम लेकिन अच्छी जल निकासी वाली रेतीली या दोमट मिट्टी सबसे बेस्ट होती है, जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। अगर आपके पास किसी भी प्रकार की मिट्टी उपलब्ध नहीं है, तो आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल खरीदकर भी उसमें हॉलीहॉक के बीज लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: गमले में लगे पौधों की मिट्टी कब और कैसे बदलें….)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

घर पर हॉलीहॉक कैसे लगाएं – How To Grow Hollyhock at Home In Hindi

चूँकि हॉलीहॉक के पौधे 6-8 फीट की लम्बाई तक बढ़ सकते हैं, इसीलिए इन्हें किसी दीवार, ट्रेसिल या सपोर्ट वाले स्थान की जरूरत होती है, ताकि तेज चलने वाली हवाओं से भी इन्हें बचाया जा सके। आप हॉलीहॉक को बीज से या नर्सरी से पौधा खरीदकर उगा सकते हैं। आइये जानते हैं हॉलीहॉक के सीड्स को गमले में कैसे लगाएं? के बारे में।

गमले में हॉलीहॉक के बीज लगाने की विधि – How to Plant Hollyhock Seeds In Pot In Hindi

गमले में हॉलीहॉक के बीज लगाने की विधि – How to Plant Hollyhock Seeds In Pot In Hindi

हॉलीहॉक के बीजों को आप डायरेक्ट गमले की मिट्टी में लगा सकते हैं या बीज से सीडलिंग तैयार कर उन्हें ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। इसके बीजों को मिट्टी में लगाते समय यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण होता है, कि सीड्स को ¼ इंच की से अधिक गहराई पर नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा सीड जर्मिनेट नहीं होंगे। गमले में हॉलीहॉक के बीज (Hollyhock seeds) लगाने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले गमले में मिट्टी या पॉटिंग सॉइल भरें।
  • अब गमले में ¼ इंच की गहराई पर बीज लगाएं। अगर आप बड़े गमले में एक साथ बहुत सारे बीज लगा रहे हैं, तो ध्यान रखें, बीजों के बीच कम से कम 1.5 सेंटीमीटर की दूरी रखें।
  • अब बीज लगाने के बाद उन्हें अच्छे से पानी दें, ताकि मिट्टी नम हो जाए और गमले को धूप वाली जगह पर रखें, क्योंकि हॉलीहॉक के बीजों को अंकुरित होने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • बीज अंकुरण तक मिट्टी को नम बनाए रखें, लगभग 7-14 दिनों में होलीहॉक फूल के बीज अंकुरित हो जाएंगे।

अगर आपने हॉलीहॉक के बीजों को एक साथ या इनडोर सीडलिंग तैयार करने के लिए लगाया था, तो जब सीडलिंग लगभग 3-4 इंच लम्बी हो जाए, तब इसे सावधानीपूर्वक दूर-दूर या अलग-अलग गमले में ट्रांसप्लांट कर दें। पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए हॉलीहॉक के दो पौधों के बीच की दूरी कम से कम 12 इंच होनी चाहिए। सीडलिंग ट्रांसप्लांट करते समय सीडलिंग हार्डनिंग प्रक्रिया जरूर अपनाएं।

(और पढ़ें: बीज जर्मिनेट होने के बाद ऐसे करें सीडलिंग की देखभाल….)

हॉलीहॉक प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक के पौधों को बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है। आप निम्न तरीके अपनाकर अपने हॉलीहॉक प्लांट की देखभाल (Hollyhock Plant Care In Hindi) कर सकते हैं :

पानी – Water For Growing Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक के पौधे अच्छी तरह विकसित हो जाने के बाद मिट्टी की शुष्क स्थिति को सहन कर सकते हैं। अतः मिट्टी सूखी दिखाई देने पर ही इन पौधों को पानी देना चाहिए। होलीहॉक फ्लावर प्लांट्स को नीचे से पानी दें और पत्तियों को गीला करने से बचें, क्योंकि गीली पत्तियां रोगग्रस्त हो सकती हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स….)

गार्डनिंग उपकरण खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सन लाइट – Sunlight for Growing Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया वाले स्थान पर अच्छे से बढ़ते हैं, इसीलिए होलीहॉक प्लांट्स को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ पौधों को रोजाना कम से कम 5-7 घंटे की धूप मिल सके।

तापमान और आर्द्रता – Temperature And Humidity For Growing Hollyhock Plant In Hindi

हॉलीहॉक के पौधे ठंडी जलवायु में एवं मध्यम शुष्क क्षेत्रों में बेहतर ग्रोथ करते हैं, इनके लिए 10-35°C के मध्य का तापमान सबसे बेस्ट होता है।

उर्वरक – Fertilizer for Grow Hollyhock Plant in Pot In Hindi

उर्वरक – Fertilizer for Grow Hollyhock Plant in Pot In Hindi

अगर आपने अपने हॉलीहॉक के बीज या पौधे लगाते समय मिट्टी में जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट या गोबर की खाद इत्यादि मिलाई थी, तो आपको हॉलीहॉक प्लांट को अतिरिक्त खाद देने की आवश्यकता नहीं है। होलीहॉक प्लांट में अधिक फूल खिलने के लिए आप ग्रोइंग सीजन में पौधों को जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट या बायो एनपीके फर्टिलाइजर दे सकते हैं।

(और पढ़ें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक….)

जैविक खाद व टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

प्रूनिंग – Pruning for Growing Hollyhock Plant at Home In Hindi

हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट्स की पत्तियों में रस्ट लगना एक आम समस्या है, ऐसे में पौधे पर किसी भी खराब या जंग (rust) वाली पत्तियां दिखाई देने पर उन्हें तुरंत हटा दें। पत्तियां हटाने के लिए आप किसी कैंची या गार्डनिंग प्रूनर्स का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

कीट और रोग – Pests and Diseases of Hollyhock Plant In Hindi

होलीहॉक के पौधे जंग (रस्ट) के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। यह पौधे की पत्तियों और तनों पर नारंगी-ब्राउन रंग के धब्बों के रूप में दिखाई देता है। रस्ट फंगस आमतौर पर निचली पत्तियों पर लगती है, लेकिन यह ऊपरी पत्तियों तक फैल सकती है और गंभीर रूप से संक्रमित पौधे मर भी सकते हैं।

अपने होलीहॉक फ्लावर प्लांट को जंग (रस्ट फंगस) से बचाने के लिए पौधे की नियमित जांच करें, खराब पत्तियों को काटकर अलग करें। आप कुछ सावधानियां रखकर अपने होलीहॉक पौधे में जंग लगने से बचा सकते हैं:

  • पौधे को नीचे से पानी दें।
  • सुनिश्चित करें कि पौधे पर्याप्त दूरी पर हों और उनके मध्य अच्छा वायु संचार हो।
  • जंग दिखाई देने पर पौधे में कवकनाशी स्प्रे से उपाचार करें।

(और पढ़ें: कीटनाशक के छिड़काव से पहले जानें यह आवश्यक 5 बातें…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

हॉलीहॉक के फूल खिलने का समय – Hollyhock Blooming Time In Hindi

हॉलीहॉक के फूल खिलने का समय – Hollyhock Blooming Time In Hindi

होलीहॉक के पौधे में आमतौर पर गर्मियों से पतझड़ तक फूल खिलते हैं, लेकिन कई हॉलीहॉक किस्में द्विवार्षिक होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे 2 वर्षों में अपना जीवनचक्र पूरा करते हैं। पहले वर्ष में पौधा ग्रोथ करता है। दूसरे वर्ष में, डंठल ऊपर उठते हैं, फूल खिलते हैं और बीज बनते हैं। यदि आप वसंत या सर्दियों के समय हॉलीहॉक को प्रॉपर तरीके से लगाते हैं, तो इसकी कुछ किस्में अल्पकालिक बारहमासी की तरह व्यवहार करती हैं और अपने पहले वर्ष में फूलना शुरू कर देती हैं।

नोट – हॉलीहॉक को बीज से आसानी से लगाया जा सकता है और यदि फूलों को पौधे में लगा रहने दिया जाए, तो वे आसानी से स्वयं बीज (self seed) बन जाते हैं, और अगले सीजन इन बीजों से फिरसे पौधे उगाये जा सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि हॉलीहॉक का पौधा घर पर कैसे उगाएं, गमले में हॉलीहॉक के बीज लगाने की विधि, तथा हॉलीहॉक प्लांट की देखभाल करने के तरीके के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल और सुझाव हों, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

फ्लावर सीड खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *