पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां – Avoid These 7 Mistakes During Watering Plants In Hindi  

क्या आपके पौधे सूखे व बेजान नजर आते हैं तो यह पौधों में सही तरीके से पानी न देने का नतीजा हो सकता है, पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी है पानी, यह पौधे को हरा-भरा तथा स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है लेकिन प्लांट्स को पानी देते समय इस बात का भी ध्यान रखना होता है, कि उसे पानी सही तरीके से दिया जा रहा है या नहीं। पौधों को पानी देना सबसे आसान लग सकता है लेकिन यह बहुत ही सावधानीपूर्वक किया जाने वाला काम है, आज हम आपको बताएँगे पौधों को पानी देते समय कौन सी गलतियां पौधों की वृद्धि में रुकावट डाल सकती हैं, जिससे पौधे अस्वस्थ व मुरझाये हुए दिखाई देते हैं। पौधों को पानी देते समय होने वाली गलतियाँ कौन सी हैं तथा पानी देने का सही तरीका क्या है, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पौधों में पानी डालते समय होने वाली गलतियां – Watering Mistakes in Plants and How to Avoid Them In Hindi

हम सभी चाहते हैं कि हमारे होम गार्डन में लगे हुए पौधे हमेशा स्वस्थ व हरे-भरे रहें और इसके लिए हम प्रयास भी करते हैं। पौधों को जीवित रहने के लिए तथा अच्छी वृद्धि के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है पानी। पौधों को उनकी आवश्यकता के अनुसार पानी न देने पर या गलत तरीके से पानी देने पर गार्डन में लगे हुए पौधों को बेहद नुकसान होता है, आइये जानते हैं पौधों को पानी देते समय कौन-कौन सी गलतियां होती हैं:

  • पौधों को कम पानी या उथला पानी देना (अंडरवाटरिंग)
  • पौधों को जरूरत से अधिक पानी देना (ओवरवाटरिंग)
  • समय पर पानी न देना
  • गमले में पानी देते समय मिट्टी की नमी चेक न करना
  • जड़ों की बजाय पत्तियों पर पानी देना
  • गमले में ड्रेनेज होल की कमी
  • सही तरीके से पौधों को पानी न देना

गार्डन या गमले की मिट्टी में लगे पौधों के विकास व वृद्धि के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिट्टी
वॉटरिंग केन
स्प्रे पंप

अंडरवाटरिंग – Underwatering In Hindi

पौधों को स्वस्थ रखने व उनकी जरूरतों के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने या कम पानी मिलने की स्थिति को अंडरवाटरिंग (Underwatering) कहते हैं, होम गार्डन या गमले में लगे हुए पौधे को उथला या कम पानी देने पर मिट्टी बार-बार सूख जाती है जिसके कारण पौधों की जड़ों तक पानी नहीं पहुंच पाता और पौधों को मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते, जिसके कारण गार्डन में लगे पौधों को काफी नुकसान होता है अंततः पौधे मर भी सकते हैं, हमारी यह छोटी सी गलती पूरे पौधे को नष्ट कर सकती है। आइये जानते हैं पानी की कमी (अंडरवाटरिंग) होने पर पौधों में कौन कौन से लक्षण दिखाई देते हैं:

  • पत्तियों का मुरझाना
  • पत्तियों का गिरना
  • पौधे की वृद्धि रुकना
  • मिट्टी का बार-बार सूखना
  • पत्तों का रंग फीका होना इत्यादि।

इस नुकसान से पौधों को बचाने के लिए पौधों को बार-बार पानी देने की बजाय गहराई से पानी दिया जाना चाहिए, ताकि पानी पौधों की जड़ों तक पहुंच जाये और पौधों को आवश्यक पानी व पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल…)

ओवर वाटरिंग – Over Watering In Hindi

ओवर वाटरिंग - Over Watering In Hindi

कई बार पौधों को स्वस्थ व हरा-भरा रखने की चाह में हम पौधों को उनकी जरूरत से ज्यादा पानी दे देते हैं, अधिक पानी की इस स्थिति को ओवरवाटरिंग (Overwatering) कहते हैं और जाने-अनजाने में की गई हमारी यह गलती पेड़-पौधों को काफी नुकसान पहुंचाती है, यदि एक गमले में लगे पौधे को अत्यधिक पानी पिलाया जाए तो निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

  • पौधे की जड़ें सड़ जाती हैं, फलस्वरूप पौधा सूखने या मुरझाने लगता है
  • पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं
  • पौधे में फफूंदी रोग व कीट लगने लगते हैं
  • पत्तियों में ब्राउन रंग के किनारे व धब्बे दिखाई देते हैं

पौधों को स्वस्थ व हरा-भरा बनाए रखने के लिए तथा ओवरवाटरिंग से बचाने के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार ही पानी देना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों में ओवरवाटरिंग के लक्षण व बचाने के तरीके…)

पौधों को समय पर पानी न देना – Not Watering The Plants On Time In Hindi

गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार व सही समय पर पानी न देने से पौधे तनाव में आ सकते हैं, जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान भी होता है, फलस्वरूप आपके पौधे मर भी सकते हैं, इस नुकसान से पौधों को बचाने के लिए उचित समय पर पानी देना चाहिए। पौधों में पानी डालने का सही समय सुबह या देर शाम का होता है क्योंकि इस समय पौधे में दिए गये पानी को पौधों की जड़ों व पत्तियों द्वारा अच्छे से व पूरी तरह अवशोषित किया जा सकता है। लेकिन हमें दोपहर के समय पौधों को पानी नहीं देना चाहिए, क्योंकि अत्याधिक तेज धूप में पौधों को पानी देने पर पानी की कुछ मात्रा वाष्पीकृत होकर उड़ जाती है फलस्वरूप पर्याप्त पानी पौधों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाता।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

पानी देते समय नमी चेक न करना – Do Not Check Moisture While Watering In Hindi

पानी देते समय नमी चेक न करना - Do Not Check Moisture While Watering In Hindi

होम गार्डन में लगे हुए प्रत्येक पौधे के लिए पानी की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं, इस बात की जानकारी न होने के कारण हम सभी पौधों को एकसमान रूप से पानी देते हैं, तथा अपने घर पर गमले में लगे पौधों को खराब कर लेते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि जरूरत से ज्यादा या कम पानी से पौधों को काफी नुकसान होता है, इसलिए अपने पॉटेड प्लांट्स में पानी देते समय हाथ की उंगली की मदद से 1-2 इंच गहराई तक मिट्टी की नमी चेक करें, अगर मिट्टी सूखी है तब ही पौधों में पानी डालें अन्यथा कुछ समय के लिए रुक जाएं फिर अपने पौधों को पानी दें।

पानी देते समय पत्तियों को गीला करना – Wetting The Leaves When Watering In Hindi

पानी देते समय पत्तियों को गीला करना - Wetting The Leaves When Watering In Hindi

होम गार्डन में या गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधे अपनी जड़ों से नमी प्राप्त करते हैं न कि पत्तियों से, इसीलिए पौधों में पानी डालते समय पत्तियों को गीला करने से बचना चाहिए, क्योंकि गीली पत्तियां कुछ पौधों में फफूंदी रोग या बीमारियों को फैलाने का कारण बन सकता है, इस नुकसान से पौधों को बचाने के लिए सीधा पौधों की जड़ों पर पानी डालें, ताकि पत्तियां गीली न हों। पानी देते समय पत्तियों को गीला होने से बचाने के लिए आप ड्रिप सिंचाई प्रणाली का भी उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

ड्रेनेज होल की कमी – Lack Of Drainage Holes In Hindi

आपके पौधे लगे हुए गमले के तल में ड्रेनेज होल या जल निकासी छिद्र की कमी के कारण, आपके द्वारा पौधों को दिया गया अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकल पाता, जिससे मिट्टी में जलभराव की अधिक सम्भावना हो जाती है और पानी की अधिकता के कारण पौधे की जड़ें सड़ने लगती हैं फलस्वरूप आपका पौधा मर सकता है। इसीलिए पौधा लगाने के लिए उपयोग किये गये गमले में अतिरिक्त जल निकास के लिए छिद्र होना सुनिश्चित करें। अतिरिक्त जल निकासी युक्त गमले या ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सही तरीके से पानी न देना – Not Watering Properly In Hindi

आपके द्वारा होम गार्डन में या गमले की मिट्टी में लगे हुए पौधों को ऊपर से पानी देने या तेज धार से पानी देने पर गमले की मिट्टी बह जाती है तथा पौधे की जड़ें भी दिखाई देने लगती हैं, जिससे आपके पौधे को काफी नुकसान होता है। इसके अतिरिक्त अगर पौधों को पानी देते समय पत्तियों पर मिट्टी के छींटे पड़ते हैं, तो यह पौधे में कई रोग व बीमारियों को फैला सकता है, इसीलिए पौधों को एक समान व धीमी गति से पानी देना उचित होता है।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

अगर आप भी अपने पौधों की सही तरीके से देखभाल करते हैं लेकिन फिर भी पौधे में पत्तियों का सूखना, मुरझाना व पत्तियों में पीलापन आना इत्यादि समस्याएं दिखाई देती हैं तो यह पौधों को पानी देते समय की जाने वाली गलतियों के कारण हो सकता है, पौधों को स्वस्थ व हरा-भरा बनाये रखने के लिए पानी देते समय उपर्युक्त गलतियाँ करने से बचना चाहिए। बागवानी से रिलेटेड महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। यह लेख आपको कैसा लगा, कमेंट में जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *