सुन्दर बेल वाले फूल के पौधे, जिन्हें घर पर उगाना है आसान – Vine Flower Plants Easily Grow At Home In Hindi

आजकल अपने होम गार्डन में पेड़ पौधे लगाना सामान्य बात हो गई है, हम में से अधिकांश लोग अपने घर को सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के सजावटी, सुगंधित और खुशबूदार फूलों के पौधे लगाते हैं। बेल या लताओं पर लगने या उगने वाले फ्लावर प्लांट से न केवल हमारा घर मनमोहक दिखाई देता है, बल्कि हम प्रकृति से जुड़ा हुआ भी महसूस करते हैं और हमारा मन भी प्रसन्न रहता है। अगर आप भी सुंदर दिखने वाले फूलों के शौकीन गार्डनर हैं और अपने गार्डन में रंग-बिरंगे खिले हुए लता वाले फूल के पौधे लगाना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे विशेष प्रकार के लता वाले फूलों के नाम बताएंगे, जिन्हें आप अपने घर पर गमले या गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। बेल या लताओं वाले फूल के नाम और उनके बारे में संक्षेप जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

टॉप 14 लता वाले फूल के पौधे – Top 14 Flowering Vine Plants In Hindi

लताओं या बेल वाले फूलों को अपने गार्डन या घर पर कई उद्देश्यों को पूरा करने के लिए लगाया जाता है, जैसे- दीवार को सुन्दर फूलों से सजाने, गेट सजाने और अपनी बालकनी की सुन्दरता बढ़ाने, इत्यादि। आप यहाँ बताये गए बेल वाले फूलों को ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में भी आसानी से उगा सकते हैं, आइये जानते हैं, बेल पर लगने वाले फूल कौन-कौन से हैं।

  1. मंडेविला फ्लावर प्लांट (Mandevilla Plant)
  2. ब्लीडिंग हार्ट फ्लावर (Bleeding heart vine)
  3. रंगून (Rangoon creeper vine)
  4. बिग्नोनिया (Bignonia flower)
  5. अलामांडा (Allamanda flower)
  6. रेलवे क्रीपर फ्लावर (Railway creeper)
  7. टिकोमा (Tecoma flower)
  8. गुलाब (Rose vine plant)
  9. मून फ्लावर (Moonflower)
  10. हनीसकल (Honeysuckle flower)
  11. बोगनविलिया (Bougainvillea plant)
  12. सरू बेल या साइप्रस वाइन प्लांट (Cypress vine)
  13. मेपॉप फ्लावर या जुनून फूल (Passion flower)
  14. गार्लिक वाइन (Garlic vine)

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में उगाए जाने वाले फूल…)

मंडेविला फ्लावर प्लांट – Mandevilla Plant In Hindi

मंडेविला फ्लावर प्लांट - Mandevilla Plant In Hindi

क्रीपर फ्लावर प्लांट मंडेविला के पौधे आंशिक धूप और नम व पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ते हैं। मंडेविला के पौधों को आप 12 से 14 इंच की गहराई वाले गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं, साथ ही इन्हें हैंगिग पॉट्स में भी लगाया जा सकता है। बेल या लताओं पर उगने वाले मंडेविला फूल के पौधे बारहमासी होते हैं तथा फूलों का रंग सफेद, लाल व गुलाबी होता है।

(यह भी जानें: 15 बेस्ट हैंगिंग बास्केट फ्लावर प्लांट…)

ब्लीडिंग हार्ट फ्लावर – Bleeding Heart Vine Flower In Hindi

ब्लीडिंग हार्ट फ्लावर - Bleeding Heart Vine Flower In Hindi

लताओं पर खिलने वाले ब्लीडिंग हार्ट फ्लावर प्लांट का वैज्ञानिक नाम लैम्प्रोकैप्नोस स्पेक्टाबिलिस (Lamprocapnos spectabilis) है तथा इसे पतझड़ या वसंत के मौसम में लगाया जाता है। ब्लीडिंग हार्ट फूल के पौधे नम मिट्टी तथा छायादार या आंशिक धूप में उगना पसंद करते हैं। ब्लीडिंग हार्ट प्लांट के फूल सफेद रंग के होते हैं, जिनके बीचों-बीच लाल रंग की पंखुड़ियाँ होती है, जिसके कारण ये खून बहते हुए दिल के जैसा दिखाई देता है।

रंगून फ्लावर – Rangoon Creeper Flower In Hindi

रंगून फ्लावर - Rangoon Creeper Flower In Hindi

क्रीपर फ्लावर प्लांट रंगून को मधुमालती, रंगून क्रीपर, चायनीज हनीसकल, मधुमंजरी और झुमका बेल नाम से जाना जाता है। मधुमालती के पौधे में लाल, गुलाबी और सफ़ेद रंग के सुगंधित और खुशबूदार फूल गुच्छों में खिलते हैं, जो अपनी महक से पूरे घर को महकाते रहते हैं। रंगून क्रीपर फूल को गमले या गार्डन की मिट्टी में लगाना आसान है और इसे खास देखभाल की जरुरत भी नहीं होती है।

(यह भी जानें: पौधों से फूल क्यों गिरते हैं और इसे कैसे रोकें…)

बिग्नोनिया – Bignonia Flower plant In Hindi

बिग्नोनिया - Bignonia Flower plant In Hindi

लता के रूप में बढ़ने वाले बिग्नोनिया के पौधे में सुंदर और खुशबूदार फूल खिलते हैं। इसके अलावा बिग्नोनिया की कई प्रजातियाँ ऐसी हैं, जिन्हें बोनसाई पौधों के रूप में भी उगाया जाता है। बिग्नोनिया के फूल अलग-अलग किस्मों के आधार पर कई रंगों में देखने को मिलते हैं।

अलामांडा – Allamanda Flower In Hindi

अलामांडा - Allamanda Flower In Hindi

अल्लामांडा या अलामांडा एपोसिनेसी (Apocynaceae or dogbane family) परिवार का फूल वाला पौधा है, जिसकी कुछ प्रजातियाँ अपने बड़े रंगीन सजावटी फूलों के रूप में जानी जाती हैं। सामान्यतः अलामांडा की अधिकांश प्रजातियों पर पीले रंग के फूल खिलते हैं तथा इसकी लताएं 4-5 फीट तक लम्बी हो सकती हैं।

(यह भी जानें: बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे…)

रेलवे क्रीपर फ्लावर – Railway Creeper Or Railroad Vine Flower In Hindi

रेलवे क्रीपर फ्लावर - Railway Creeper Or Railroad Vine Flower In Hindi

रेल्वे क्रीपर या मॉर्निंग ग्लोरी एक बारहमासी लता के रूप में बढ़ने वाला फूलों का पौधा है, जिसका वानस्पतिक नाम इपोमिया कैरिका (Ipomoea cairica) है। रेलवे क्रीपर में लगने वाले फूल बैंगनी, नीले-बैंगनी और सफेद रंग के होते हैं, लेकिन फूलों का केंद्र बैंगनी रंग का होता है तथा इसका आकार फ़नल के समान होता है। मॉर्निंग ग्लोरी (रेलवे क्रीपर) की बेल घर की दीवार को अच्छी तरह कवर कर सकती है।

(यह भी जानें: छाया में खिलने वाले फूलों की जानकारी…)

टिकोमा फ्लावर प्लांट – Tecoma Plant In Hindi

टिकोमा फ्लावर प्लांट - Tecoma Plant In Hindi

लताओं पर उगने वाले फूलों में टेकोमा स्टेन प्लांट अपने गुच्छेदार पीले फूलों के लिए जाना जाता है तथा इसका वैज्ञानिक नाम टेकोमा स्टैंस (Tecoma stans) है। टिकोमा के फूल अपनी सुगंध से मधुमक्खियों, तितलियों और चिड़ियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। टेकोमा के पौधे में पूरे वर्ष फूल खिलते हैं और सितंबर से नवंबर के महीनों में अधिक फूलों का उत्पादन करते हैं।

गुलाब – Rose Flowering Plant In Garden In Hindi

गुलाब - Rose Flowering Plant In Garden In Hindi

गुलाब एक बारहमासी फूल का पौधा है, इसकी कई किस्में हैं जो झाड़ियों और बेल वाले पौधों के रूप में उगाई जाती हैं। अगर आपके होम गार्डन में क्रीपर रोज प्लांट लगा है, तो यह गार्डन में चार-चाँद लगा देगा। गुलाब के पौधे में विभिन्न रंग के फूल खिलते हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार अपने घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में लगा सकते हैं। बगीचे या घर में लगे रोज (rose) प्लांट को वृद्धि के दौरान पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरुरत होती है, अतः पौधों को समय समय पर उपयुक्त खाद दें।

(यह भी जानें: गुलाब के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं…)

मून फ्लावर – Moonflower Vines In Garden In Hindi

मून फ्लावर - Moonflower Vines In Garden In Hindi

मून फ्लावर प्लांट का वैज्ञानिक नाम इपोमिया अल्बा (Ipomoea alba) है और इसमें रात के समय फूल खिलते हैं। मून फ्लावर की बेल में चंद्रमा के समान ही सफ़ेद व सुंदर फूल लगते हैं, इसीलिए इसे मून फ्लावर कहा गया है।

(यह भी जानें: रात में खिलने और खुशबू बिखेरने वाले फूल…)

हनीसकल प्लांट – Honeysuckle Flower Plant In Hindi

हनीसकल प्लांट - Honeysuckle Flower Plant In Hindi

लताओं के रूप में बढ़ने वाले हनीसकल (मधुचूष) फ्लावर प्लांट पूर्ण सूर्य प्रकाश में उगना पसंद करते हैं, लेकिन ये पौधे आंशिक छाया में भी ग्रो कर सकते हैं। हनीसकल का पौधा अच्छी जल निकासी व पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में अच्छी तरह पनपता है, हालांकि इसे घर पर सभी प्रकार की मृदा (मिट्टी) में उगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: घर पर इंडोर लगाए जाने वाले खुशबूदार फूल…)

बोगनविलिया फ्लावर प्लांट – Bougainvillea Plant In Hindi

बोगनविलिया फ्लावर प्लांट - Bougainvillea Plant In Hindi

क्रीपर फ्लावर प्लांट बोगनवेलिया के पौधे को कागज के फूल के नाम से भी जाना जाता है। बोगनविलिया के सुगंधित और मनमोहक फूल कई रंगों के होते हैं। अगर आप बोगनवेलिया के पौधों को अपने घर पर गमले की मिट्टी में लगाना चाहते हैं, तो अच्छी जल निकासी वाली नम मिट्टी में लगाना उचित होगा। बोगनविलिया के पौधे लगे गमले में पानी भरा न रहने दें, अन्यथा पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और पौधा नष्ट हो सकता है।

साइप्रस वाइन फ्लावर – Cypress Vine Flower At Home In Hindi

साइप्रस वाइन फ्लावर - Cypress Vine Flower At Home In Hindi

सरू की लताओं को आमतौर पर वार्षिक पौधे के रूप में उगाया जाता है, लेकिन ठण्ड रहित क्षेत्रों में इसे बारहमासी पौधा भी माना जाता है। साइप्रस वाइन की बेल पर नुकीली पत्तियां होती हैं और बेल या लता पर लाल रंग के सुंदर फूल खिलते हैं। किस्मों के आधार पर फूलों का रंग लाल, गुलाबी तथा सफ़ेद आदि हो सकता है।

(यह भी जानें: पूरी गर्मियों में आपके गार्डन की शान बढ़ाएंगे यह फूल…)

पैशन फ्लावर प्लांट – Passion Flower In Hindi

पैशन फ्लावर प्लांट - Passion Flower In Hindi

पैशन फ्लावर का वैज्ञानिक नाम पैसिफ्लोरा एसपीपी (Passiflora spp) है तथा यह बारहमासी बेल या लता के रूप में ग्रो करता है। जुनून फूल (पैशन फ्लावर) के पौधे में बैंगनी से थोड़े लाल रंग के सुंदर फूल खिलते हैं। पैशन फ्लावर उथली जड़ वाले पौधे हैं और इसकी बेल केवल उनके फूलों के लिए उगाई जाती हैं।

गार्लिक वाइन – Garlic Vine Flower In Hindi

गार्लिक वाइन - Garlic Vine Flower In Hindi

गार्लिक वाइन का वैज्ञानिक नाम मनसोआ एलियासिया (Mansoa alliacea) है, जो बिग्नोनियासी (Bignoniaceae ) परिवार से सम्बंधित है। लहसुन की बेल (गार्लिक वाइन) लगभग किसी भी प्रकार की मिट्टी में पूर्ण सूर्य प्रकाश या आंशिक छाया में आसानी से उगाई जा सकती है। हालांकि यह अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में तेजी से उगता है। गार्लिक वाइन क्रीपर प्लांट में सुंदर हल्के बैंगनी या बैंगनी रंग के फूल खिलते हैं, जिनसे लहसुन के समान गंध आती है, इसीलिए इसे लहसुन की बेल भी कहा जाता है।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, बेल पर लगने वाले फूल कौन-कौन से होते हैं तथा बेल या लताओं वाले फूलों के नाम क्या हैं। ऊपर बताए गए क्रीपर फ्लावर प्लांट को आप भी अपनी पसंदानुसार अपने घर, गेट की सजावट या बालकनी की सजावट के लिए लगा सकते हैं। गार्डनिंग से रिलेटेड और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *