अपने ऑर्गेनिक गार्डन में स्वादिष्ट हर्ब तारगोन कैसे उगाएं – How To Grow Tarragon Indoors In Hindi

तारगोन एक स्वादिष्ट पत्तियों वाली बारहमासी हर्ब है, जिसे एस्ट्रागोन (Estragon) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी पत्तियों का स्वाद और सुगंध एनीस के सामान होती है। तारगोन की पत्तियों का इस्तेमाल सलाद, सॉस और अन्य कई तरह की डिशों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। एक तरह की मेडिसनल हर्ब होने के कारण तारगोन को घर पर उगाया जाता है। घर पर गमले में तारगोन हर्ब का पौधा कब और कैसे लगाएं/उगाएं (Growing Tarragon From Seed In Hindi), इस पौधे को उगाने की विधि तथा तारगोन की देखभाल और हार्वेस्टिंग की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

घर पर तारगोन हर्बल प्लांट को उगाने के लिए आवश्यक जानकारी – Information Required To Grow Tarragon Herbal Plant In Hindi

  • पौधे का प्रकार – बारहमासी हर्ब
  • बीज लगाने का समय – फरवरी से मई माह
  • बीज लगाने की विधि – डायरेक्ट और ट्रांसप्लांटिंग मेथड
  • बीज अंकुरण का समय – 7 से 14 दिन
  • ग्रोइंग तापमान – 15 से 21 डिग्री सेल्सियस
  • पौधे के लिए सूर्य प्रकाश की जरूरत – 6 से 8 घंटे की धूप

तारगोन कब लगाएं – When To Plant Tarragon Seed In Hindi 

तारगोन कब लगाएं - When To Plant Tarragon Seed In Hindi 

आमतौर पर तारगोन को लगाने का सबसे अच्छा समय आखिरी ठंड के बाद, वसंत ऋतु अर्थात फरवरी से मई माह के बीच का होता है। अगर आप इसे इनडोर लगा रहे हैं, तो आखिरी ठंड से 4 से 6 सप्ताह पहले भी बीज लगा सकते हैं।

तारगोन उगाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients For Tarragon Planting In Hindi 

तारगोन लगाने के लिए आवश्यक सामग्री - Ingredients For Tarragon Planting In Hindi

तारगोन के बीज या कटिंग – इस हर्बल प्लांट को उगाने के लिये आपको सबसे पहले इसके बीजों की आवश्यकता होगी। तारगोन की अच्छी किस्म के बीज चुनें या फिर किसी पुराने तारगोन के पौधे से कटिंग प्राप्त करें।

गमला या ग्रो बैग – घर पर तारगोन हर्ब के पौधे लगाने के लिए आपको ड्रेनेज होल युक्त गमले या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। आप इसे लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

पॉटिंग सॉइल मिक्स – तारगोन हर्ब का पौधा अच्छी जल निकासी और कार्बनिक पदार्थों से युक्त मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करता है। इसे उगाने के लिए आप सामान्य मिट्टी में जैविक खाद जैसे गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट मिलाकर पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं।

गार्डनिंग टूल्स – गार्डन के गमले या घर पर तारगोन का पौधा लगाने के लिए आपको कुछ गार्डनिंग टूल्स जैसे वाटर कैन, ट्रॉवेल, वीडर आदि की आवश्यकता होगी।

(और पढ़ें: पत्तेदार सब्जी, हर्ब्स और फूलों के पौधे उगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग्स…)

गमले में तारगोन कैसे लगाएं – How To Plant Tarragon Seeds In Hindi 

गमले में तारगोन कैसे लगाएं - How To Plant Tarragon Seeds In Hindi 

तारगोन के बीज की आप सीडलिंग तैयार कर सकते हैं या फिर बीजों को सीधे गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। तारगोन को दोनों विधियों से उगाया जा सकता है। गमले में तारगोन का पौधा लगाने की विधि कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले सीडलिंग ट्रे में सीड स्टार्टर मिक्स या पॉटिंग मिक्स भरें।
  • अब ट्रे के प्रत्येक सेल में तारगोन के 1-2 सीड लगाएं, तथा मिट्टी या वर्मीक्यूलाइट की हल्की परत से ढँक दें।
  • इसके बाद वाटर कैन की मदद से बीज ट्रे को पानी दें।
  • आर्द्र वातावरण बनाने के लिए ट्रे को प्लास्टिक या पॉलीथीन से कवर कर दें।
  • आदर्श तापमान 15 से 21°C पर यह बीज 7-14 दिन में जर्मिनेट हो सकते हैं।
  • जब बीज जर्मिनेट हो जाएँ, तो ट्रे से कवर को हटा दें और रोशनी वाले स्थान पर रखें।
  • जब आपके छोटे पौधे लगभग 4 से 6 इंच के हो जाते हैं, तथा उनमें कुछ पत्तियाँ विकसित हो जाती हैं, तब आप उन्हें अलग-अलग गमलों या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

तारगोन हर्ब की देखभाल कैसे करें – How To Care For Tarragon Herb In Hindi 

तारगोन हर्ब की देखभाल कैसे करें - How To Care For Tarragon Herb In Hindi 

घर पर तारगोन हर्ब का पौधा लगाने के बाद उसकी इष्टतम वृद्धि और स्वस्थ विकास के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं- तारगोन हर्ब की देखभाल के बारे में:-

पानी – Water For Growing Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन हर्ब का पौधा नम मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करता है, इसलिए जब भी मिट्टी सूखी हुई दिखने लगे, तो गहराई से पानी डालें, लेकिन रूट रॉट को रोकने के लिए अत्यधिक पानी देने से बचें।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देने के लिए बेहतरीन गार्डन टूल्स…)

धूप – Sunlight For Growing Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन पूर्ण सूर्य के प्रकाश में ग्रोथ करता है, जिसके लिए इसे प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे सीधी धूप की आवश्यकता होती है।

तापमान – Temperature For Growing Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन एक कठोर हर्ब है, जो विभिन्न तापमानों को सहन कर सकती है, लेकिन इसकी अच्छी वृद्धि के लिए 15 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान आदर्श होता है। आवश्यकता पड़ने पर अपने पौधे को अत्यधिक गर्मी या ठंड से बचाएं।

मल्चिंग – Mulching Of Tarragon Herb Plant In Hindi  

तारगोन के पौधों के चारों ओर मल्चिंग करने से नमी बनाए रखने और मिट्टी की नमी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप अपने पौधे की गीली घास, पुआल आदि से मल्चिंग कर सकते हैं।

खाद और उर्वरक – Fertilizer For Growing Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन हर्ब के पौधों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए स्प्रिंग सीजन या समर सीजन में जैविक संतुलित उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, कम्पोस्ट टी, सीवीड फर्टिलाइजर आदि प्रदान करें।

(और पढ़ें: हर्बल प्लांट्स के लिए बेस्ट जैविक खाद और उर्वरक…)

कीट व रोग – Insect And Disease Of Tarragon Herb In Hindi  

एफिड्स और स्पाइडर माइट्स जैसे सामान्य कीट तारगोन के पौधे पर हमला कर सकते हैं, इसके लिए अपने पौधों की नियमित रूप से जांच करें। यदि पौधे पर किसी कीट के लक्षण दिखाई देते हैं, तो कीटनाशक साबुन का स्प्रे तथा अन्य जैविक नियंत्रण के तरीकों को अपनाएँ।

इसके अतिरिक्त उचित वायु परिसंचरण न होने और अत्यधिक पानी की स्थिति में यह पौधा फंगल रोगों से संक्रमित हो सकता है, अतः पौधे को इन रोगों से बचाने के लिए नीम के तेल का स्प्रे करें।

(और पढ़ें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

तारगोन की हार्वेस्टिंग – Harvesting Of Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन की हार्वेस्टिंग - Harvesting Of Tarragon Herb In Hindi  

तारगोन की पत्तियों की कटाई निम्न स्टेप्स में की जा सकती है:-

  • जब पौधे 6-8 इंच की ऊंचाई तक पहुंच जाएं, तब आप इसकी पत्तियों की कटाई शुरू कर सकते हैं।
  • तारगोन की कटाई के लिए साफ, तेज गार्डनिंग कैंची का उपयोग करें और पत्तियों के समूह को काटें, इससे पौधे की नई वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।
  • आप ग्रोइंग सीजन के दौरान तारगोन की पत्तियों और तनों की कटाई कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे, एक समय में पौधे की एक तिहाई से अधिक पत्तियां न काटें।।
  • सर्वोत्तम स्वाद के लिए, तारगोन की पत्तियों की कटाई सुबह के समय करें। बारिश के दौरान या उसके बाद कटाई (harvesting) से बचें, क्योंकि पत्तियां नम हो सकती हैं और खराब होने की अधिक संभावना होती है।
  • आप तारगोन की ताज़ी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इन्हें सुखाकर सूखी जगह पर स्टोर कर सकते हैं। स्टोर करने के बाद तारगोन की पत्तियां लगभग एक सप्ताह तक चल सकती हैं।

(और पढ़ें: गार्डन में हार्वेस्टिंग करने के लिए बेस्ट टूल्स…)

इस लेख में आपने जाना घर पर गमले में तारगोन हर्ब का पौधा कब और कैसे लगाएं/उगाएं, इस पौधे को लगाने की विधि तथा तारगोन की देखभाल और हार्वेस्टिंग के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Comment