प्यूमिक और वर्मीकुलाइट में अंतर क्या है, जानें होम गार्डन में किसका करें उपयोग – Pumice Vs Vermiculite In Hindi

आमतौर पर प्यूमिक स्टोन और वर्मीकुलाइट दोनों का उपयोग अधिकतर बागवानी में किया जाता है। ये दोनों पदार्थ मिट्टी में वायु के प्रवाह को बढ़ाते हैं और उसकी संरचना में बदलाव कर उसे सुधारते हैं। लेकिन प्यूमिक और वर्मीकुलाइट के बीच अंतर भी होते हैं, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए। अगर आपको प्यूमिक और वर्मीकुलाइट के फायदे और नुकसान की जानकारी होगी, तो आप इन दोनों में से आपके होम गार्डन के लिए बेहतर को आसानी से चुन पाएंगे। यदि आप एक नए गार्डनर है और आपको यह भी मालूम नहीं है कि प्यूमिक और वर्मीकुलाइट क्या है, तो इस सवाल के अलावा प्यूमिक और वर्मीकुलाइट का गार्डनिंग में उपयोग क्या हैं, और इन दोनों में अंतर क्या है? इनके जबाब जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

प्यूमिक स्टोन क्या है – What Is Pumice Stone In Hindi 

प्यूमिक स्टोन क्या है - What Is Pumice Stone In Hindi 

यह प्यूमिक स्टोन ज्वालामुखीय चट्टान से बने छोटे छोटे टुकडें होते हैं, जिनका उपयोग अक्सर होम गार्डन में किया जाता है। यह बहुत पोरस (Porous) और हल्का होता है। जब मिट्टी में प्यूमिक स्टोन को मिलाया जाता है, तो इससे मिट्टी की जल निकासी क्षमता बढ़ जाती है और उसमें हवा का प्रवाह भी अच्छे से होता रहता है। इसका इस्तेमाल पॉटिंग मिक्स बनाने में, बोन्साई, सकुलेंट, कैक्टस जैसे पौधों के लिए ग्रोइंग मीडियम के रूप में और मल्चिंग करने में किया जाता है। गमले की मिट्टी के ऊपर प्यूमिक स्टोन बिछाने से गमला देखने में सुंदर लगने लगता है।

गार्डन में प्यूमिक स्टोन यूज करने के फायदों की बात करें तो, इसकी पोरस प्रकृति के कारण पौधों की जड़ों के चारों ओर हवा लगती है, जो जड़ सड़न और अन्य बीमारियों को रोकने में मदद करती है। यह मिट्टी को कड़क होने से रोकने में भी मदद करता है। कुल मिलाकर, प्यूमिक स्टोन होम गार्डन या टेरेस गार्डन में उपयोग करने के लिए एक अच्छी प्राकृतिक सामग्री है और आपके पौधों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है।

(यह भी पढ़ें: प्यूमिक और पर्लाइट के बीच क्या है अंतर, जानें कौन है बेहतर…)

वर्मीकुलाइट क्या है – What Is Vermiculite In Hindi

वर्मीकुलाइट क्या है - What Is Vermiculite In Hindi

यह वर्मीकुलाइट एक प्राकृतिक खनिज है। इसे चट्टानों से खनन करके निकाला जाता है और फिर गर्मी और दबाव डालके इसे गार्डन में उपयोग लायक बनाया जाता है। बागवानी में वर्मीकुलाईट का उपयोग अक्सर मिट्टी की पानी सोखने की क्षमता बढ़ाने, उसमें हवा का प्रवाह बढ़ाने और मिट्टी की पोषक तत्व अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करने के लिए किया जाता है। यह मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने और जड़ों को अत्यधिक तापमान से बचाने में भी मदद करता है। वर्मीकुलाईट को अक्सर अन्य सामग्रियों जैसे पीट मॉस, कोकोपीट और पर्लाइट के साथ मिलाया जाता है, ताकि गमले के पौधों के लिए एक अच्छी मिट्टी तैयार हो सके। बीजों को अंकुरित करने के लिए भी इसका उपयोग एक ग्रोइंग मीडियम के रूप में किया जाता है।

(यह भी पढ़ें: वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे…)

प्यूमिक स्टोन और वर्मीक्यूलाइट में अंतर – Difference Between Pumice And Vermiculite In Hindi 

प्यूमिक स्टोन और वर्मीक्यूलाइट में अंतर - Difference Between Pumice And Vermiculite In Hindi 

बागवानी में प्रयोग होने वाले प्यूमिक स्टोन और वर्मीकुलाईट में अंतर निम्न हैं:

अंतर
प्यूमिक स्टोन
वर्मीकुलाइट
उपयोग
बोन्साई, सकुलेंट, कैक्टस पौधों के लिए ग्रोइंग मीडियम के रूप में, मिट्टी को पोरस बनाने, मल्चिंग करने और चिकनी मिट्टी (Clay) में सुधार करने में।
मिट्टी की पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता बढाने, मिट्टी को हवादार बनाने, और मिट्टी को कड़क होने से रोकने में।
वजन
हालाँकि ये दोनों ही हल्के पदार्थ हैं, लेकिन प्यूमिक स्टोन, वर्मीकुलाईट से थोड़ा वजनदार होता है। यह मिट्टी के ऊपर बिछाने पर उड़ता नहीं है।
वर्मीकुलाईट आमतौर पर प्यूमिक स्टोन की तुलना में हल्का होता है।
रंग
सफेद, नीला/ग्रे, क्रीम, हरा, ब्राउन, काला
ब्राउन, ग्रे, पीला और सुनहरा रंग
पानी सोखने की क्षमता
इसमें पानी रुकता नहीं है, निकल जाता है। लेकिन यह थोड़े पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करके रख लेता है और पौधे के लिए धीरे-धीरे छोड़ता रहता है।
इसकी पानी सोखने की क्षमता प्यूमिक स्टोन की तुलना में अधिक होती है।
रूप
यह 2 से 6 मिलीमीटर मोटे टुकड़े के रूप में मिलता है।
यह विभिन्न आकार के ग्रेड या 0 से 8 मिलीमीटर तक कणों के आकर में मिलता है।
उपलब्धता
आसानी से ऑनलाइन गार्डन स्टोर पर उपलब्ध।
यह भी आसानी से उपलब्ध है।
कीमत
यह थोडा महँगा है।
यह काफी सस्ता है।
पर्यावरण के अनुकूल
मनुष्यों और पर्यावरण के लिए अनुकूल है।
यह काफी लम्बे समय बाद अपघटित होता है। लेकिन इसके उपयोग से भी मनुष्यों और पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुँचता।
किसका करें उपयोग
अगर मिट्टी की ड्रेनेज क्षमता और वायु परिसंचरण क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो प्यूमिक स्टोन का उपयोग करना बेहतर है।
यदि मिट्टी में पानी और पोषक तत्वों को बनाये रखने की क्षमता बढ़ाना है और उसमें अच्छा वायु प्रवाह चाहते हैं तो वर्मीकुलाईट का उपयोग करना बेहतर है।

FAQ

प्रश्न 1. वर्मीक्यूलाइट का उपयोग क्यों किया जाता है – Why And How To Use Vermiculite In Garden 

उत्तर – जिन पौधों को अधिक नम मिट्टी की जरूरत होती है, उनके लिए मिट्टी में वर्मीकुलाइट को मिलाया जाता है। इससे मिट्टी की पानी सोखने और नमी बनाये रखने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है।

प्रश्न 2. क्या वरमीक्यूलाइट का उपयोग करना सुरक्षित है – Is Vermiculite Safe For Gardening In Hindi 

उत्तर – हाँ, पौधों के लिए वर्मीकुलाईट का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है।

प्रश्न 3. क्या वर्मीकुलाइट का दोबारा उपयोग कर सकते हैं – Can Vermiculite Be Reused In Hindi 

उत्तर – हाँ, अगर आपने केवल वर्मीकुलाइट में पौधे को लगाया है, तो इसे दुबारा यूज कर सकते हैं। ग्रोइंग सीजन ख़त्म होने के बाद पुराने पौधे को अलग करके वर्मीकुलाइट को निकालें और उसे धूप में कुछ दिन रखकर दोबारा उपयोग कर लें।

प्रश्न 4. वर्मीकुलाइट कहाँ से खरीदें – Where Can I Buy Vermiculite In Hindi 

उत्तर – organicbazar.net साईट से आप काफी कम कीमत में वर्मीकुलाइट खरीद सकते हैं। इसके लिए आप इस वर्मीकुलाइट शब्द पर क्लिक कर सकते हैं या नीचे दिए गये आइकॉन पर क्लिक करके भी खरीद सकते हैं। 

प्रश्न 5. क्या मिट्टी के स्थान पर वर्मीकुलाइट को प्रयोग कर सकते हैं – Can You Use Vermiculite Instead Of Soil 

उत्तर – हाँ, वर्मीकुलाइट को एक ग्रोइंग मीडियम की तरह उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसमें कम्पोस्ट और अन्य खाद को मिलाया जाता है, ताकि पौधों को पोषक तत्व मिल सकें।

(यह भी पढ़ें: पर्लाइट और वर्मीकुलाइट में क्या है अंतर, जानें कौन है बेस्ट…)

प्रश्न 6. क्या वर्मीकुलाइट प्यूमिक स्टोन से बेहतर है – Is Vermiculite Better Than Pumice In Hindi 

उत्तर – हाँ, अगर आप सब्जी या हर्ब को उगा रहे हैं, तो गमले की मिट्टी में सुधार करने के लिए वर्मीकुलाइट का उपयोग ज्यादा बेहतर है। इसके अलावा चिकनी या अधिक गीली मिट्टी में सुधार करने के लिए प्यूमिक स्टोन सही है। 

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको प्यूमिक और वर्मीकुलाइट क्या है और प्यूमिक और वर्मीकुलाइट में अंतर के बारे में पूरी जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं लेख को पढकर आप प्यूमिक और वर्मीकुलाइट के फायदे और नुकसान और इनका गार्डनिंग में उपयोग अच्छे से समझ गये होंगे। प्यूमिक और वर्मीकुलाइट के बीच अंतर से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया या इससे जुड़ा सवाल-सुझाव आप कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *