घर पर गमले में केसर कैसे उगाएं – How To Grow Saffron At Home In Hindi

केसर, लाल सोना (Red Gold) भी कहा जाता हैं, यह भारत के सबसे महंगे मसालों में एक है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से मिठाइयों में और स्वादिष्ट पकवानों में किया जाता है। आमतौर केसर ठंडी जलवायु में ग्रोथ करता है इसलिए इसे सबसे अधिक कश्मीर में उगाया जाता है और कश्मीरी केसर भी कहा जाता है। हालाँकि केसर का मूल क्षेत्र कश्मीर है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे कहीं और नहीं उगा सकते है। आप केसर को अनकूल कंडीशन प्रदान करके घर के अंदर गमले में भी उगा सकते हैं। आज हम आपको घर पर केसर उगाने की जानकारी (Growing Saffron Indoors In Hindi) देंगे, जिससे आप ताजा केसर उगा सकें। होम गार्डन के गमले में या घर पर केसर कैसे उगाएं/लगाएं, इस मसाले के बल्ब लगाने विधि तथा केसर के पौधे की देखभाल या हार्वेस्टिंग की जानकारी के लिए आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

घर पर केसर का पौधा उगाने की जानकारी – Information About Growing Saffron Plant At Home In Hindi 

घर पर केसर का पौधा उगाने की जानकारी - Information About Growing Saffron Plant At Home In Hindi 

 

गमले में केसर उगाने के लिए निम्न जानकारी होना जरूरी है:-

  • पौधे का प्रकार – बारहमासी पौधा
  • उगाने की विधि – बल्ब द्वारा
  • उगाने का समय – सर्दियों की शुरूआत
  • जर्मिनेशन समय – 4 से 7 सप्ताह
  • ग्रोइंग तापमान – 15 से 21 डिग्री सेल्सियस
  • हार्वेस्टिंग समय – 3 से 5 माह

(यह भी जानें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग…)

केसर उगाने का सही समय – When To Plant Saffron Bulbs Indoors In India In Hindi

केसर उगाने का सही समय - When To Plant Saffron Bulbs Indoors In India In Hindi

What Climate Does Saffron Grow In Hindi केसर का पौधा मध्यम जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है, जिसे सर्दियों की शुरुआत में लगाया जाता है। ठंडी जलवायु में केसर के बल्ब लगाने का अच्छा समय सितंबर से नवंबर माह के बीच का होता है तथा मध्यम जलवायु में आप इन्हें दिसंबर माह में भी लगा सकते हैं।

घर पर केसर उगाने के लिए आवश्यक चीजें – Things Required To Grow Saffron At Home In Hindi 

घर पर केसर उगाने के लिए आवश्यक चीजें - Things Required To Grow Saffron At Home In Hindi 

केसर के बल्ब (Saffron Bulb) – केसर के पौधे बीज से नहीं बल्कि बल्बों से उगाया जाता है। आपको इसे घर पर लगाने के लिए केसर के बल्ब खरीदने होंगे, जिसे आप हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं। आगे हम आपको केसर के बल्ब कैसे लगाएं, इसकी जानकरी देंगे।

कश्मीरी केसर के बल्ब खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

ग्रो बैग साइज (Grow Bag Size) – केसर का पौधा लगभग 8 से 12 इंच ऊंचाई तक बढ़ता है इसलिए आप इसे चौड़े और कम गहराई वाले ड्रेनेज होल्स युक्त गमले में इनडोर लगा सकते हैं। केसर के बल्ब लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

ग्रो बैग खरीदने के यहाँ क्लिक करें:

पॉटिंग सॉइल मिक्स (Potting Soil) – घर पर केसर उगाने के लिए आपको अच्छी जल निकासी वाले पोषक तत्वों से युक्त पोषक तत्वों से युक्त पॉटिंग मिक्स की आवश्यकता होगी, जिसे आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं या फिर रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पॉटिंग सॉइल खरीदने के यहाँ क्लिक करें:

गार्डनिंग टूल्स (Gardening Tools) – केसर का पौधा लगाने से लेकर उसकी हार्वेस्टिंग के लिए आपको कई गार्डनिंग टूल्स जैसे पानी देने वाला कैन, खुरपा, कैंची, प्रूनर आदि की आवश्यकता होगी।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के यहाँ क्लिक करें:

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान….)

केसर का पौधा कैसे लगाएं – How To Plant Saffron From Bulb In Hindi 

केसर का पौधा कैसे लगाएं - How To Plant Saffron From Bulb In Hindi 

आमतौर पर केसर को बीज की अपेक्षा बल्ब से उगाना अच्छा होता है। केसर के फूल गुच्छों में बेहतर तरीके से विकसित होते हैं, इसलिए एक चौड़े कंटेनर में एक से अधिक बल्बों को लगाना चाहिए। केसर के बल्ब खरीदने के बाद इन्हें गमले या ग्रो बैग में लगाने की विधि नीचे बताई गई है:-

  • सबसे पहले ग्रो बैग में पॉटिंग सॉइल मिक्स भरें।
  • अब केसर के बाद को सीधा रखते हुए मिट्टी में 2 से 3 इंच गहराई तथा 3-4 इंच दूरी पर लगाएं।
  • गमले की मिट्टी को लगातार नम बनाए रखें, लेकिन ओवरवाटरिंग से बचें।
  • आदर्श तापमान 21-26 डिग्री सेल्सियस और अनुकूल स्थितियों के आधार पर बल्ब 4 सप्ताह में उग सकते हैं, लेकिन इन्हें उगने में 7 सप्ताह का समय भी लग सकता है।

केसर के पौधे की देखभाल – Take Care Of Saffron Plant In Hindi 

केसर के पौधे की देखभाल - Take Care Of Saffron Plant In Hindi 

घर पर केसर का पौधा लगाने के बाद इसे अच्छी तरह से बढ़ने और फ्लावरिंग के लिए कुछ देखभाल की जरूरत होती है। आइये जानते हैं- केसर की देखभाल कैसे करें? केसर प्लांट केयर टिप्स नीचे दी गई हैं:-

पानी – Water For Growing Saffron Plant In Hindi 

गमले में केसर के कॉर्म को लगाने के तुरंत बाद गहराई से पानी दें। फिर ग्रोइंग सीजन में उन्हें प्रति सप्ताह केवल आधा इंच पानी की आवश्यकता होती है। उनकी ठंड की सुप्त अवधि के दौरान, उन्हें पानी देना बंद या कम कर दें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग …)

धूप – Sunlight For Growing Saffron Plant In Hindi  

धूप - Sunlight For Growing Saffron Plant In Hindi  

केसर का पौधा धूप मिलने पर अच्छी ग्रोथ करता है इसलिए गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ प्रतिदिन 4 से 6 घंटे धूप आती हो। गर्मियों के दौरान इस पौधे को आंशिक छाया प्रदान कर सकते हैं।

तापमान – Temperature For Growing Saffron Plant In Hindi  

केसर मध्यम जलवायु में उगने वाला पौधा है, जिसकी अच्छी ग्रोथ के लिए 15 से 21 डिग्री सेल्सियस का तापमान आदर्श होता है।

फर्टिलाइजर – Fertilizer For Growing Saffron Plant In Hindi 

केसर को खाद और उर्वरक की आवश्यकता काफी कम होती है लेकिन अगर आप इसे फ़र्टिलाइज करना चाहते हैं तो बल्ब के विकास और पौधे में फूल आने के लिए जैविक लिक्विड फर्टिलाइजर जैसे- बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, PROM खाद आदि दे सकते हैं।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप)

कीट और रोग – Pest And Disease Of Saffron Plant In Hindi

अन्य पौधों की तरह केसर को भी कीटों और बीमारियों का खतरा हो सकता है। कुछ कीट जैसे एफिड्स, थ्रिप्स, केसर घुन के अलावा चूहे, छछूंदर, वोल ​​और खरगोश आदि भी इनके पत्ते और बल्बों को खाते हैं। अतः पौधे को सुरक्षा प्रदान करें तथा कीटों से बचाव के लिए जैविक कीटनाशक साबुन और स्टिकी ट्रैप का उपयोग करें।

केसर के पौधे में कुछ फंगल रोग जैसे कॉर्म रॉट और रूट रॉट आदि हो सकते हैं। अपने पौधे इन रोगों से बचाने के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाएं तथा आवश्यकता पड़ने पर जैविक फंगीसाइड नीम ऑयल का स्प्रे करें।

नीम ऑयल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

(यह भी जानें: जानिए किन कीटों और रोगों से खराब हो सकता है आपका गार्डन…)

केसर कब तोड़ने को मिलेंगे – Harvesting Of Saffron Plant In Hindi

केसर कब तोड़ने को मिलेंगे - Harvesting Of Saffron Plant In Hindi

बल्ब लगाने के लगभग 3 से 5 महीने में केसर के फूल खिलने लगते हैं हालाँकि पौधे की अनुकूल स्थिति के आधार पर इससे भी अधिक समय लगा सकता है। गर्मियों के अंत तक, आपका केसर कटाई के लिए लगभग तैयार हो सकता है। केसर की हार्वेस्टिंग करने के लिए फूलों से निकले हुए नुकीले डंठलों को कैंची या प्रूनर की मदद से  सावधानीपूर्वक काटें। एक फूल से आप अधिकतम 3 वर्तिकाग्र (Stigma), जिसे ही केसर कहा जाता है, प्राप्त कर सकते हैं।

हार्वेस्टिंग के बाद केसर को कागज़ के तौलिये पर रखकर सुखाएं और उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर या डिब्बे में सुरक्षित रखें। अधिकतम स्वाद और ताजगी के लिए, कटाई के छह महीने के भीतर केसर का उपयोग करना अच्छा होता है, लेकिन आप आप इसे 5 साल तक भी स्टोर करके रख सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में या घर पर गमले में केसर का पौधा कैसे उगाएं/लगाएं, इसके बल्ब लगाने की विधि तथा पौधे की देखभाल और हार्वेस्टिंग के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *