पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स में अंतर – Difference Between Potting Soil And Potting Mix In Hindi

गमले की मिट्टी (Potting Soil) और पॉटिंग मिक्स (potting mix) सुनने में दोनों समान ही लगते हैं, लेकिन इनकी विशेषताओं और गुणों के कारण इनका उपयोग अलग-अलग समय में किया जाना बेस्ट होता है। पॉटिंग मिट्टी, सामान्यतः गार्डन की मिट्टी को ही कहा जाता है, जिसका उपयोग आउटडोर गार्डन में पेड़-पौधे लगाने के लिए किया जाता है, कंटेनर गार्डनिंग में इसका उपयोग पौधों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है, ठीक इसके विपरीत पॉटिंग मिक्स को विशेष तरीके से कंटेनर गार्डनिंग के लिए तैयार किया जाता है, जो पौधों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होती है। इस आर्टिकल में हम पॉटिंग सॉइल बनाम पॉटिंग मिक्स से जुड़ी आपकी उलझन के बारे में विस्तार से बात करेंगे। पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स क्या है, इनके बीच क्या अंतर है, तथा होम गार्डन और कंटेनर गार्डनिंग के लिए सबसे बेस्ट सॉइल कौन सी है, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पॉटिंग सॉइल क्या है – What Is Potting Soil In Hindi

आमतौर पर पेड़-पौधे लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली मिट्टी को पॉटिंग सॉइल (Potting Soil) या गमले की मिट्टी कहा जाता है, वास्तव में यह गार्डन की मिट्टी ही है जिसे गमले में पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पॉटिंग सॉइल में पोषक तत्व उपस्थित होते हैं, लेकिन बिना स्टरलाइज़ की हुई इस मिट्टी में कई प्रकार के रोगजनक कीट और खरपतवार के बीज भी मौजूद हो सकते हैं, और इस प्रकार की मिट्टी में पेड़-पौधे लगाने पर यह पौधों की ग्रोथ को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है।

पॉटिंग मिक्स क्या है – What Is Potting Mix In Hindi

गार्डनिंग के लिए पर्लाइट, वर्मीक्यूलाइट, पीट मॉस इत्यादि सामग्रियों को मिलाकर ऑर्गेनिक तरीके से तैयार की गई मिट्टी को पॉटिंग मिक्स (Potting Mix) कहा जाता है, जो सभी प्रकार के पेड़-पौधे की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होती है। यह मिट्टी कंटेनर गार्डनिंग में पौधे लगाने के लिए सबसे बेस्ट होती है। पॉटिंग मिक्स को दो तरीके से तैयार किया जा सकता है जो निम्न प्रकार हैं:

  • मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स (soilless potting mix)
  • स्टरलाइज मिट्टी युक्त पॉटिंग मिक्स या पॉटिंग सॉइल मिक्स (potting mix using sterilizing soil)

(यह भी जानें: मिट्टी रहित पॉटिंग मिक्स क्या है, जानें बनाने की विधि…)

पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स में अंतर – Difference Between Potting Soil And Potting Mix In Hindi

ऊपर तो आपने यह जाना कि पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स क्या होती हैं, लेकिन अब हम आपको इन दोनों के बीच अंतर बताएंगे, ताकि आप समझ पाएं कि गार्डनिंग में किस मिट्टी का उपयोग आपके पौधों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुछ प्रमुख विशेषताओं के आधार पर हम आपको पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स की तुलना करके इनके बीच का अंतर समझाएंगे, जो निम्न प्रकार है:

  • फ्लफीनेश (Fluffiness)
  • एयरेशन (Aeration)
  • ड्रेनेज (Drainage)
  • न्यूट्रीशन वैल्यू (Nutrition Value)
  • स्टरलाइजेशन (sterilization)
  • वीड कंट्रोलिंग नेचर (weed controlling nature)
  • उपलब्धता के आधार पर (subject to availability)

फ्लफीनेश – Fluffiness In Hindi

फ्लफीनेश - Fluffiness In Hindi

पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी होता है, जड़ों का विकसित होना और यह ग्रोइंग मीडियम अर्थात् मिट्टी की कोमलता (Fluffiness) और कठोरता पर निर्भर करता है।

गमले की मिट्टी (Potting Soil) कठोर होती है या जल्दी संकुचित (shrink) हो जाती है, जिसके कारण कई बार पौधों की जड़ों को बढ़ने के लिए जगह नहीं मिल पाती और पौधे की ग्रोथ रुक जाती है, इसी बजह से मिट्टी में उगाये गए पौधों की ग्रोथ में कोई चेंजेस दिखाई नहीं देते हैं।

इसके विपरीत पॉटिंग मिक्स बहुत ही मुलायम, हल्के और फूले हुए होते हैं, जिनका पौधे लगाने के लिए उपयोग करने पर यह जड़ों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं, जिससे लगाया हुआ पौधा अच्छी ग्रोथ करता है।

(और पढ़ें: गमले की पुरानी मिट्टी का दोबारा उपयोग कैसे करें…)

एयरेशन – Aeration In Hindi

पौधों की जड़ों को गहराई से विकसित करने, पौधे की स्वस्थ ग्रोथ के लिए एवं उसे किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाने के लिए मिट्टी में हवा का आदान-प्रदान जरूरी होता है।

पॉटेड प्लांट्स के लिए पॉटिंग मिट्टी (Potting Soil) का उपयोग करने पर, इसकी अधिक सघनता के कारण मिट्टी गमलों के ड्रेनेज होल्स को ब्लॉक कर देती है, जिसके कारण जड़ों तक हवा का पहुँच पाना मुश्किल हो जाता है, परिणाम स्वरूप पौधे की सही से ग्रोथ नहीं हो पाती है।

जबकि पॉटिंग मिक्स (Potting Mix) में हल्की सामग्री को मिलाया जाता है, जिसके कारण यह अधिक संकुचित नहीं हो पाती है और हवा का आदान-प्रदान आसानी से बना रहता है। अतः पॉटिंग मिक्स में लगाए गए पौधों की जड़ों तक पर्याप्त ऑक्सीजन पहुँचने से, उनकी अच्छी ग्रोथ होती है।

ड्रेनेज – Drainage In Hindi

अधिकांश पौधे अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, चूँकि गमले की मिट्टी या पॉटिंग सोइल कठोर या भारी होती है, जिसके कारण कई बार मिट्टी से पानी बहार नहीं निकल पाता और ओवरवाटरिंग की समस्या होने की सम्भावना अधिक बढ़ जाती है।

वहीं पॉटिंग मिक्स (Potting Mix) अपने मिलाए हुए तत्वों के कारण हल्का होता है, जिसके कारण इसमें बेहतर वायु-प्रवाह तथा वेल ड्रेनेज (well drainage) गुण पाए जाते हैं। पॉटेड प्लांट्स के लिए पॉटिंग मिक्स का उपयोग आपके पौधों को ओवरवाटरिंग की समस्या से बचाकर कई प्रकार की बीमारियों से भी सुरक्षित करता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

न्यूट्रीशन वैल्यू – Nutrition Value In Hindi

पौधों की हेल्दी ग्रोथ के लिए आवश्यक होता है, उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करना, जो उन्हें अपने ग्रोइंग मीडियम या मिट्टी के माध्यम से मिलते हैं। पॉटिंग सॉइल में पोषक तत्व असंतुलित मात्रा में मौजूद होते हैं, लेकिन आपको अपने पौधों की आवश्यकता अनुसार इसमें न्यूट्रीशन मिलाने की जरूरत हो सकती है।

वहीं पॉटिंग मिक्स को कई तरह के ऑर्गेनिक मटेरियल से मिलाकर बनाया जाता है, जिसमें आपके पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व संतुलित मात्रा में शामिल होते हैं। पॉटिंग मिक्स का उपयोग करने पर ये धीमी गति से पौधों को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। जिससे पौधों में ओवर फर्टिलाइजेशन का ख़तरा भी कम होता है।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों (प्लांट न्यूट्रिएंट्स) के कार्य और कमी के लक्षण…)

स्टरलाइजेशन – Sterilization In Hindi

स्टरलाइजेशन - Sterilization In Hindi

खरपतवार एवं मिट्टी जनित कीट पौधे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकते हैं, इसीलिए हमें अपने पॉटेड प्लांट्स को सही मीडियम में लगाना चाहिए।

गमले की मिट्टी (potting soil) स्टरलाइज़ (हानिकारक कीटाणु रहित) नहीं होती, जिसके कारण इसमें मौजूद जीवाणु या खरपतवार के बीज आपके पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पॉटिंग मिक्स या तो मिट्टी रहित तत्वों को मिलाकर बनाई जाती है या स्टरलाइज़ मिट्टी को मिलाकर इसे तैयार किया जाता है। जिसके कारण पॉटिंग मिक्स में लगाए हुए पौधों में किसी भी प्रकार के मिट्टी जनित रोग या खरपतवार उगने की सम्भावना नहीं होती।

उपलब्धता के आधार पर – Subject To Availability In Hindi

पॉटिंग सॉइल मिलना बहुत ही आसान है, जिसे आप अपनी पास की नर्सरी से सस्ते दामों में खरीद सकते हैं, लेकिन पेड़-पौधे लगाते समय आपको सबसे पहले अपनी पोटिंग सोइल को जैविक खाद व उर्वरक मिलाकर तैयार करना होगा, ताकि पौधे बेहतर तरीके से बढ़ सकें।

इसके विपरीत पॉटिंग मिक्स रेडी टू यूज़ होती है, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की खाद मिलाने की जरूरत नहीं होती, क्योंकि इसमें पौधे की आवश्यकता के अनुसार सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  यह अपेक्षाकृत महंगी होती है लेकिन कंटेनर गार्डनिंग में पेड़-पौधे लगाने के लिए सबसे बेस्ट होती है, जो आपके पौधों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करती है।

कंटेनर गार्डनिंग के लिए बेस्ट सॉइल – Best Soil For Container Gardening In Hindi

कंटेनर गार्डनिंग के लिए बेस्ट सॉइल - Best Soil For Container Gardening In Hindi

पॉटिंग मिक्स (Potting Mix) आपके इनडोर प्लांट्स के साथ-साथ आउटडोर कंटेनर प्लांट्स के लिए भी परफेक्ट है। पॉटिंग मिक्स कीट एवं खरपतवार रहित है, इसीलिए पौधों को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते और इसके उपयोग से पौधों में बीमारियाँ होने की सम्भावना भी बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा पॉटिंग मिक्स, साधारण मिट्टी की अपेक्षा हल्का और भुरभुरा होता है, जिसके कारण इसमें हवा का आदान-प्रदान और बेहतर जल निकासी की व्यवस्था होती है। अतः कंटेनर गार्डनिंग में पोटिंग मिक्स पौधों को बढ़ने के लिए पर्याप्त परिस्थितियां प्रदान करती है। अगर आप गैर-कंटेनर गार्डनिंग करना चाहते हैं, तो पॉटिंग सॉइल का उपयोग करना बेहतर होगा, लेकिन आपको पोटिंग सोइल में पौधे लगाने से पहले इसमें जैविक खाद, नीम केक और अन्य उर्वरक मिलाकर मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बढ़ा लेना चाहिए।

(और पढ़ें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

पॉटिंग मिक्स कहां से खरीदें – Where To Buy Potting Mix in Hindi

पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी होता है, उन्हें बेस्ट ग्रोइंग मीडियम में लगाना और कंटेनर गार्डनिंग में पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह पौधों की ग्रोथ के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व और परिस्थितियां प्रदान करता है। पौधे लगाने के लिए बेस्ट क्वालिटी की पॉटिंग मिक्स आप अपनी नजदीकी नर्सरी या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। सबसे बेस्ट क्वालिटी की पॉटिंग सॉइल मिक्स खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन
स्टिकी ट्रैप

इस आर्टिकल में आपने जाना कि पॉटिंग सॉइल और पॉटिंग मिक्स क्या है, गार्डन की मिट्टी और पॉटिंग सॉइल में अंतर क्या है तथा कंटेनर गार्डनिंग के लिए सबसे बेस्ट सॉइल कौन सी है इत्यादि। यदि इस लेख से सम्बंधित आपके सवाल या सुझाव हों तो उन्हें कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *