गमले में ब्लैकबेरी कैसे उगाएं और देखभाल कैसे करें – How To Grow And Care For Blackberry Plants In Pots In Hindi 

ब्लैकबेरी एक प्रकार का स्वादिष्ट और रसदार फल है, जिसका पौधा झाड़ी के रूप में विकसित होता है। ब्लैकबेरी में विटामिन c, विटामिन k, पोटेशियम और आहार फाइबर सहित उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की समग्र ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इनमें कैलोरी कम और वसा की मात्रा शून्य होती है। ब्लैकबेरी फल न सिर्फ खाने में टेस्टफुल होता है, बल्कि इतना सुंदर होता हैं, कि देखने पर ही इसको खाने का मन होने लगता है। इस फ्रूट प्लांट को आप अपने घर पर गमलों में भी आसानी से उगा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको गमले में ब्लैकबेरी के पौधे कैसे उगाएं (How To Grow Blackberries From Cuttings In Hindi) और देखभाल कैसे करें इसकी जानकारी देंगे। घर पर ब्लैकबेरी के पौधे कैसे लगाएं, इसे लगाने की विधि तथा देखभाल और हार्वेस्टिंग कैसे करें जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।  

घर पर ब्लैकबेरी उगाने के लिए आवश्यक जानकारी – Information For Growing Blackberry In Hindi 

  • पौधे का प्रकार – बारहमासी पौधा
  • वानस्पतिक नाम – Rubus Subg. Rubus
  • लगाने का समय – फरवरी – मार्च
  • लगाने की विधि – स्टेम कटिंग
  • ग्रोइंग तापमान – 10 से 32 डिग्री सेल्सियस
  • हार्वेस्टिंग समय – 2 से 3 साल

ब्लैकबेरी कब लगाएं – When To Plant Blackberries In India In Hindi 

ब्लैकबेरी कब लगाएं - When To Plant Blackberries In India In Hindi 

घर पर ब्लैकबेरी की कटिंग लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु अर्थात (फरवरी – मार्च) का होता है। यदि आप नर्सरी से तैयार पौधा खरीदकर लगाने जा रहे हैं, तो सालभर किसी भी समय लगा सकते हैं।

ब्लैकबेरी उगाने के लिए ग्रो बैग साइज – Blackberry Container Size In Hindi 

ब्लैकबेरी उगाने के लिए ग्रो बैग साइज - Blackberry Container Size In Hindi 

होम गार्डन में ब्लैकबेरी का पौधा उगाने के लिए आपको गहराई की अपेक्षा अधिक चौड़ाई वाले ग्रो बैग की जरूरत होगी। आप इसे उगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

ब्लैकबेरी उगाने के लिए मिट्टी – Best Soil For Blackberries In Pots In Hindi 

ब्लैकबेरी उगाने के लिए मिट्टी - Best Soil For Blackberries In Pots In Hindi 

इस फल का पौधा 5.5-6.5 पीएच वाली अच्छी जल निकासी वाली रेतीली मिट्टी में ग्रोथ करता है। लंबे समय तक पानी में रहने से इसकी जड़ें ख़राब हो सकती है। इसलिए मिट्टी तैयार करते समय उसमें पर्लाइट, वर्मीकुलाइट, रेत और कार्बनिक पदार्थ जैसे गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट आदि मिलाएं।

आइये अब जानते हैं- घर पर ब्लैकबेरी कैसे उगाएं?

गमले में ब्लैकबेरी कैसे उगाएं – How To Grow Blackberry In Pot In Hindi 

गमले में ब्लैकबेरी कैसे उगाएं - How To Grow Blackberry In Pot In Hindi 

आमतौर पर ब्लैकबेरी को बीज, रूट डिवीजन, सकर्स और लेयरिंग जैसी सभी विधियों से उगाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। इसके अलावा ब्लैकबेरी को उगाने का सबसे आसान तरीका स्टेम कटिंग है, इससे पौधे की ग्रोथ तेजी से होती है। अब हम जानेंगे, गमले में ब्लैकबेरी की कटिंग कैसे लगाएं?

ब्लैकबेरी उगाने की विधि – Method Of Planting Blackberry In Pot In Hindi 

गमले में ब्लैकबेरी का पौधा उगाने की विधि कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले ब्लैकबेरी स्वस्थ पौधे की लगभग 5-6 इंच लंबी स्टेम कटिंग प्राप्त करें। सुनिश्चित करें, कि कटिंग में कुछ पत्तियां लगी हुई हों।
  • इसके बाद कटिंग की निचली पत्तियों को हटा दें और कटे हुए सिरे को थोड़ा खरोंचें।
  • अब कटिंग को पॉटिंग मिश्रण से भरे ग्रो बैग में लगाएं।
  • इसके बाद गमले को छायादार स्थान पर रख दें।
  • वाटर कैन की मदद से पॉटिंग मिक्स को पानी दें तथा लगातार को नम बनाए रखें।
  • उचित देखभाल करने पर ब्लैकबेरी की कटिंग को जड़ें स्थापित करने में लगभग 2 से 3 सप्ताह का समय लग सकता है।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

ब्लैकबेरी के पौधे की देखभाल – Blackberry Plant Care Tips In Hindi 

ब्लैकबेरी के पौधे की देखभाल - Blackberry Plant Care Tips In Hindi 

 

गमले में ब्लैकबेरी की कटिंग लगाने के बाद पौधे की अच्छी ग्रोथ और रोगमुक्त रखने के लिए कुछ केयर की जरूरत होती है। आइए जानते हैं- ब्लैकबेरी की देखभाल कैसे करें ब्लैकबेरी प्लांट केयर टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:-

पानी – Water For Growing Blackberry Plant In Hindi 

इस फल का पौधा नम मिट्टी में सबसे अच्छी तरह बढ़ता है। सूखे के दौरान पौधे को पर्याप्त पानी दें। सुनिश्चित करें, कि मिट्टी में जलभराव की स्थिति न बने, क्योंकि इससे पौधे में कीट और उसकी जड़ें खराब हो सकती हैं। पानी देने से पहले मिट्टी में नमी की जांच कर लें जब मिट्टी छूने पर सूखी लगे तब गमले में पानी डालें।

धूप – Sunlight For Growing Blackberry Plant In Hindi 

रसीले फल ब्लैकबेरी को उगाने के लिए प्रतिदिन 5-6 घंटे की सीधी धूप की आवश्यकता होती है। हालाँकि यह पौधे कभी-कभी थोड़ी छाया सहन कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक छाया की स्थिति में रहने से पौधे पर फल नहीं लगेंगे।

तापमान – Temperature For Growing Blackberry Plant In Hindi  

गमले या ग्रो बैग में उगने वाले ब्लैकबेरी के लिए आदर्श तापमान सीमा 10 से 32 डिग्री सेल्सियस होती है। बहुत अधिक या कम तापमान की स्थिति में पौधे को घर के अंदर लाएँ। सुनिश्चित करें, कि पौधा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहे।

उर्वरक – Fertilizer For Growing Blackberry Plant In Hindi

ग्रोइंग सीजन (वसंत और फॉल में) के दौरान ब्लैकबेरी के पौधे को जैविक संतुलित तरल उर्वरक जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बायो NPK आदि प्रदान करें। इसके अतिरिक्त फ्लावरिंग के समय आप इसे फास्फोरस रिच फर्टिलाइजर जैसे बोन मील, PROM, सीवीड इत्यादि दे सकते हैं।

(यह भी जानें: फल वाले पेड़ों को खाद कब और कैसे दें….)

मल्चिंग – Mulching Of Blackberry Plant In Hindi

खरपतवारों की वृद्धि को कम करने और मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए ब्लैकबेरी के पौधे की मल्चिंग करना महत्वपूर्ण है। अपने पौधों के आधार के चारों ओर गीली घास, सूखे पत्ते, लकड़ी के चिप्स, पुआल आदि की परत बिछाएं।

प्रूनिंग – Pruning Of Blackberry Plant In Hindi

गमले में लगे ब्लैकबेरी के पौधे की अनियमित वृद्धि को रोकने और अच्छा आकार देने के लिए प्रूनिंग जरूरी होती है। आमतौर पर  ब्लैकबेरी के पौधे की एक साल पुरानी शाखा पर फल लगते हैं इसलिए अधिक पुरानी शाखाओं की प्रूनिंग कर देना सही होता है।

(यह भी जानें: एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या होते हैं, जानिए गार्डनिंग में इनके फायदे….)

ब्लैकबेरी के कीट और रोग – Insect And Disease Of Blackberry Plant In Hindi 

ब्लैकबेरी के कीट और रोग - Insect And Disease Of Blackberry Plant In Hindi 

कंटेनरों में ब्लैकबेरी को उगाने का एक फायदा यह है कि इनमें कीट संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है लेकिन अन्य पौधों के साथ लगाने पर इनमें कुछ कीट जैसे एफिड्स, जेपनीस बीटल्स आदि हमला कर सकते हैं इनसे बचने के लिए हर कुछ दिनों में अपने पौधे का बारीकी से निरीक्षण करें। तथा संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर जैविक कीटनाशक साबुन का स्प्रे करें।

ब्लैकबेरी बीमारी के प्रति अत्यधिक संवेदनशील नहीं होती हैं। लेकिन कुछ फंगल रोग एन्थ्रेक्नोज, ब्लैकबेरी रोसेट, केन रष्ट आदि पौधे को संक्रमित कर सकते हैं। इन रोगों से बचने के लिए पौधे पर नीम ऑयल का स्प्रे करना एक अच्छा उपाय है।

ब्लैकबेरी की हार्वेस्टिंग – Harvesting Of Blackberry Fruit In Hindi 

ब्लैकबेरी की हार्वेस्टिंग - Harvesting Of Blackberry Fruit In Hindi 

अधिकांश ब्लैकबेरी की किस्मों में कटिंग लगाने के बाद लगभग तीसरे वर्ष से फल लगते हैं। यदि आप नर्सरी से एक स्वस्थ पौधा खरीदकर लगाते हैं, तो 1 से 2 सालों में शुरुआती फलों का आनंद ले सकते हैं। ब्लैकबेरी की एक साल पुरानी शाखा पर फूल और फल लगते हैं। जब आप इसके फलों हार्वेस्टिंग कर लेते हैं, तब पुरानी शाखाओं की प्रूनिंग कर दें जिससे वह नए फलों के लिए तैयार हो सकें।

(यह भी जानें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें….)

इस लेख में आपने जाना होम गार्डन में या घर पर गमले में ब्लैकबेरी फल का पौधा कैसे लगाएं/उगाएं, पौधा उगाने की विधि तथा ब्लैकबेरी के पौधे की देखभाल और हार्वेस्टिंग कैसे करें। उम्मीद हैं हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *