एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या होते हैं, जानिए गार्डनिंग में इनके फायदे – What Are Air Pruning Grow Bags For Plants In Hindi 

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग फैब्रिक मटेरियल से बने कंटेनर होते हैं, जो पौधों को उगाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन एयर प्रूनिंग फैब्रिक ग्रो बैग्स में चारो तरफ से हवा अंदर जाती रहती है। इस वजह से जो भी सब्जी, फल, फूल, हर्ब आदि का पौधा इन ग्रो बैग्स में लगा होता है, उसकी जड़ें अच्छे से ग्रोथ कर पाती हैं। एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में जड़ों की अच्छे से एयर प्रूनिंग हो जाती है, इसीलिए इन्हें इस नाम से जाना जाता है। अगर आप एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या होते हैं, इसकी पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें। एयर प्रूनिंग फैब्रिक ग्रो बैग्स के फायदे (Air Pruning Grow Bags In Hindi), एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स का उपयोग कैसे करें और इन ग्रो बैग को कहाँ से खरीदें? आदि की जानकारी इस लेख में आसान शब्दों में दी गयी है।

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या हैं – What Are Air Pruning Grow Bags In Hindi   

आपको एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स क्या होते हैं, यह जानने से पहले एयर प्रूनिंग क्या होती है? यह जानना ज्यादा जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयर प्रूनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें पौधे की जड़ें जब हवा के संपर्क में आती हैं, तब वे गमले की मिट्टी में गोल गोल घूमकर उलझने के बजाय (Root Bound) बढ़ना बंद कर देती हैं। इससे पौधे में और ज्यादा नई और स्वस्थ जड़ें विकसित होती हैं। विकसित होने वाली नई जड़ें सघन और अधिक रेशेदार होती हैं, जो पानी और पोषक तत्वों को अच्छे से अवशोषित कर पाती हैं।

ऐसे कंटनेर या फैब्रिक मटेरियल से बने ग्रो बैग्स जिनमें पौधों की जड़ों की एयर प्रूनिंग अच्छे से हो पाती हैं, उन्हें एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स कहते हैं। एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स भी विशेष कपड़े या फैब्रिक से बने कंटेनर होते हैं, जिनमें पेड़-पौधे लगाये जाते हैं। अन्य गमलों या ग्रो बैग्स की तुलना में एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में चारों तरफ से हवा प्रवेश कर पाती है, क्योंकि ये छिद्रित (Porous) सामग्री से बने होते हैं। ये ग्रो बैग काफी लचीले होते हैं और एयर प्रूनिंग बैग्स का उपयोग हो जाने के बाद इन्हें स्टोर करना भी काफी आसान होता है। 

(यह भी जानें: गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग, जानें कैसे लगाएं पौधे…)

एयर प्रूनिंग फैब्रिक ग्रो बैग्स के फायदे – Benefits of Using Air Pruning Grow Bags In Hindi

एयर प्रूनिंग फैब्रिक ग्रो बैग्स के फायदे - Benefits of Using Air Pruning Grow Bags In Hindi

जब पौधों को मिट्टी के गमलों या अन्य ठोस कंटेनरों में उगाया जाता है, तो इनमें पौधों की जड़ें कंटेनर की भीतरी दीवारों के चारों ओर पानी और पोषक तत्वों की तलाश में चक्कर लगाती हैं। इसके परिणामस्वरूप जड़ें आपस में काफी उलझ जाती हैं। इस स्थिति को रूट बाउंड कहा जाता है।  इससे पानी और पोषक तत्वों का अवशोषण रुक सकता है, परिणामस्वरूप पौधे की ग्रोथ रुक जाती है। लेकिन यदि आप पौधों को एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में उगाते हैं, तो फिर रूट बाउंड नहीं होती हैं। ये ग्रो बैग्स एयर प्रूनिंग प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।

एयर प्रूनिंग तब होती है, जब पौधे की जड़ें एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स की कपड़े से बनी दीवारों से टकराती हैं और हवा के संपर्क में आते ही वे बढ़ना बंद कर देती हैं। जब जड़ें हवा के संपर्क में आती हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से सूख जाती हैं और उस दिशा में बढ़ना बंद कर देती हैं। इसके बाद, पौधे अधिक पार्श्व जड़ें (Lateral Roots) पैदा करते हैं, जो कि अधिक सघन और रेशेदार होती हैं। एयर प्रूनिंग ग्रो बैग में पौधे लगाने के फायदे डिटेल में आगे बताए गये हैं:

जड़ों की अच्छी ग्रोथ – Roots Grow Well In Air Pruning Grow Bags In Hindi 

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग का उपयोग करने से इसमे लगे पौधों की जड़ों की एयर प्रूनिंग हो जाती है। इससे पौधे में नई पार्श्व जड़ें विकसित होती हैं, जो पोषक तत्वों और पानी को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करती हैं। पौधे की मुख्य यानि प्राथमिक जड़ से निकलने वाली द्वितीयक जड़ों को पार्श्व जड़ें (Lateral Roots) कहा जाता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

जड़ें उलझती नहीं – Root Bounding Does Not Occur In Air Pruning Grow Bags In Hindi 

जड़ें उलझती नहीं - Root Bounding Does Not Occur In Air Pruning Grow Bags In Hindi एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में पौधे की जड़ों को चारों तरफ से हवा लगती रहती है, इससे जड़ें इस कंटेनर में चारों ओर चक्कर नहीं लगाती हैं, और जड़ें उलझने से बच जाती हैं। इस तरह एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में रूट बाउंड की समस्या नहीं होती है। 

(यह भी पढ़ें: उलझी जड़ वाले पौधे की रूट प्रूनिंग कैसे करें…)

पोषक तत्वों का अच्छे से अवशोषण – Roots Absorb Nutrients Very Well In Fabric Grow Bags In Hindi 

जब एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में लगे पौधों की जड़ों की अच्छी ग्रोथ होती है, तो इससे जड़ें पोषक तत्वों और पानी को अच्छे से अवशोषित कर पाती हैं। जिससे पौधों का विकास बेहतर होता है।

(यह भी जानें: फैब्रिक ग्रो बैग में लगे पौधों में खाद डालने से पहले जानें यह बातें…)

जड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलना – Roots Get Enough Oxygen In Air Pruning Grow Bags In Hindi

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग का कपड़ा हवादार होता है। इससे पौधे के रूट ज़ोन में ऑक्सीजन का प्रवाह लगातार बना रहता है। जड़ों की श्वसन क्रिया के लिए ऑक्सीजन महत्वपूर्ण है और ऑक्सीजन का बेहतर स्तर जड़ सड़न को रोकने में मदद करता है, तथा स्वस्थ जड़ों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। इस तरह के ग्रो बैग्स में पानी का कभी भी भराव नहीं हो पाता है, जिस कारण से जड़ों में सड़न की समस्या नहीं होती है।

(यह भी पढ़ें:एयर प्रूनिंग क्या है, जानें कंटेनर गार्डनिंग में इसका महत्व क्या है…)

तापमान नियंत्रण – Temperature Is Controlled In Air Pruning Grow Bags In Hindi 

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग के हवादार होने के कारण पौधा गर्मी से बचा रहता है। यह जड़ों को ज़्यादा गरम होने से रोकता है और मिट्टी में पौधे के विकास के लिए उपयुक्त तापमान बनाये रखता है।

(यह भी पढ़ें: जानें वर्टिकल पॉकेट्स फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में उपयोग…)

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में गार्डनिंग करने की टिप्स – Gardening Tips In Air Pruning Fabric Grow Bags For Beginners In Hindi 

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में गार्डनिंग करने की टिप्स - Gardening Tips In Air Pruning Fabric Grow Bags For Beginners In Hindi 

यदि आप एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स में गार्डनिंग करने जा रहे हैं, तो आपको निम्न बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए:

  • ये ग्रो बैग्स कई अलग-अलग तरह के साइज में आते हैं, आपको जिस तरह के पौधे उगाने हैं, उसके अनुसार उचित साइज़ के एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स खरीदना चाहिए।
  • एयर प्रूनिंग ग्रो बैग में अधिक बार पानी देने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि ये हवादार होते है और इनके अंदर की मिट्टी जल्दी सूख जाती है। इसीलिए समय पर पानी जरूर दें।
  • इन ग्रो बैग्स में लगे पौधों में सभी तरह के जैविक खाद जैसे गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट, बायो एनपीके आदि का प्रयोग करें।
  • इस ग्रो बैग्स को पौधे की धूप की जरूरत के अनुसार उचित जगह पर रखें।

(यह भी पढ़ें: ग्रो बैग्स में गार्डनिंग के लिए जरूरी टिप्स…) 

एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स कहाँ से खरीदें – Where To Buy Air Pruning Grow Bags In Hindi 

Organicbazar.net साईट से आप कई तरह के एयर प्रूनिंग फैब्रिक ग्रो बैग खरीद सकते हैं, खरीदने के लिए उनके नाम पर क्लिक करें:

इस लेख में हमने आपको एयर प्रूनिंग ग्रो बैग्स के बारे में जानकारी दी है, जैसे एयर प्रूनिंग ग्रो बैग क्या होते हैं, इन्हें उपयोग करने के क्या फायदे होते हैं और एयर प्रूनिंग ग्रो बैग कहाँ से खरीदें, आदि। यह जानकारी आपको कैसी लगी, आप हमें कमेन्ट करके बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *