गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें – How to prune garden plants in Hindi

गार्डन के पौधों को स्वस्थ, सुंदर और हरा भरा बनाए रखने के लिए तथा सब्जियों, फलों और फूलों के अधिक उत्पादन के लिए छटाई अर्थात प्रूनिंग मुख्य योगदान कारकों में से एक है। दरअसल, इंडोर तथा आउटडोर पौधे एक समय के बाद फूल और फल देना बंद कर देते हैं और पौधे की पत्तियां तथा तने अस्त-व्यस्त हो जाते हैं, इससे पौधा बेजान नजर आने लगता है, अतः इस समस्या के समाधान के लिए पेड़-पौधों की मृत पत्तियों और शाखाओं (dead leaves or branches) की कटाई छटाई करनी पड़ती है। इससे गार्डन साफ-सुथरा और सुंदर दिखता है और पेड़ों में एक बार फिर से स्वस्थ फल, फूल और पत्ते आने लगते हैं। प्रूनिंग क्या है, पौधों की प्रूनिंग कैसे और कब करें, पेड़ पौधों की कटाई और छटाई करने की सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

अगर आप प्रोफेशनल गार्डनर नहीं हैं तो शुरुआत में आपको सही तरीके से पौधों की प्रूनिंग या छटाई करने में परेशानी हो सकती है। सही तरीके से छटाई करने पर पौधों का उचित विकास होता है जबकि गलत तरीके से प्रूनिंग करने पर पेड़-पौधे नष्ट हो सकते हैं। आपकी परेशानी को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि प्रूनिंग यानी छंटाई कब करें (When to prune), छंटाई कैसे करें (how to prune), इसके अलावा हम प्रूनिंग से संबंधित अन्य जानकारी भी देंगे।

प्रूनिंग क्या है What Is Pruning in Hindi

प्रूनिंग क्या है - What Is Pruning in Hindi

पौधों की वृद्धि और विकास (plants growth and development) को एक विशेष पैटर्न में नियंत्रित करने के लिए पौधों के हिस्सों (जैसे- शाखाओं, कलियों, फूल, आदि) को चुनिंदा रूप से हटाने की प्रक्रिया को प्रूनिंग या छंटाई कहा जाता है। समय -समय पर बगीचे के पेड़ पौधों की प्रूनिंग करने से नए पत्ते और शाखाएं निकलती हैं और पौधो का अच्छा विकास होता है।

पौधों की प्रूनिंग कितने तरह से की जाती है – Types of Pruning in Hindi

प्रूनिंग आमतौर पर दो तरह से की जाती है- हार्ड प्रूनिंग और सॉफ्ट प्रूनिंग।

हार्ड प्रूनिंग – Hard Pruning

हार्ड प्रूनिंग - Hard Pruning

जब पेड़ या पौधे के बीच की टहनियां, शाखाएं या मुख्य तना काट दिया जाता है तो उसे हार्ड प्रूनिंग (hard Pruning) कहते हैं। इस तरह की प्रूनिंग वर्ष में एक बार की जाती है। हार्ड प्रूनिंग, अक्टूबर से फरवरी के बीच किया जा सकता है जब पौधे का ग्रोइंग सीजन खत्म हो चुका होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ पौधों जैसे सिंगोनियम (Syngonium), स्नेक प्लांट, एरेका पॉम, ZZ Plant और एस्परैगस जैसे पौधों की हार्ड प्रूनिंग नहीं की जाती है। जबकि गुलाब, गुड़हल (Hibiscus), रबर प्लांट, बोगनवेलिया (Bougainvillea) और तुलसी जैसे पौधों की आप हार्ड प्रूनिंग कर सकते हैं। इसके अलावा फलों वाले पौधों जैसे आम, आंवला, बेर, अमरूद आदि के पेड़ों की हार्ड प्रूनिंग, एक्सपर्ट की सलाह के बाद करना चाहिए।

सॉफ्ट प्रूनिंग – Soft Pruning

सॉफ्ट प्रूनिंग - Soft Pruning

जब पौधों की प्रूनिंग किसी भी समय की जा सके तो ऐसी प्रूनिंग को सॉफ्ट प्रूनिंग (Soft Pruning) कहा जाता है। इसमें पेड़ या पौधे की ऊपर की टहनियों या पत्तियों को काटकर मनचाहा आकार दिया जाता है। आमतौर पर सजावटी पौधों में इस तरह की प्रूनिंग की जाती है। पार्क में अक्सर इस तरह की प्रूनिंग से पेड़ पौधे अलग-अलग शेप में देखने को मिलते हैं।

पौधों की प्रूनिंग कब करें When to Prune plants in Hindi

आमतौर पर पेड़ पौधों के डॉर्मेंट पीरियड (dormant periods) (जब पौधे की वृद्धि और विकास अस्थायी रूप से रुक जाता है) में प्रूनिंग करना अच्छा माना जाता है। वैसे पेड़ों की कटाई छंटाई आमतौर पर ग्रोइंग सीजन (growing season) की शुरुआत से पहले करना चाहिए। कई किस्म के पौधों की प्रूनिंग सर्दियां खत्म होने के दौरान (late winter) और वसंत के शुरूआत (early spring) में की जाती है। हालांकि, लकड़ी वाले इनडोर पौधों से मृत पत्तियों और शाखाओं को हटाने के लिए साल भर छंटाई की आवश्यकता होती है।

हालांकि, फूल वाली झाड़ियों (flowering shrubs) पर सुंदर फूलों की संख्या बढ़ाने के लिए फूलों के खिलने का मौसम खत्म होने के तुरंत बाद छंटाई करना चाहिए। इससे अगले सीजन में पर्याप्त मात्रा में फूल आते हैं। अगर आप गार्डनिंग करते हैं तो अलग-अलग पौधों की छंटाई के सही समय के बारे में जानने के लिए नर्सरी या माली या फिर बागवानी की किताबों से अधिक जानकारी ले सकते हैं।

लताओं वाले पौधों की प्रूनिंग कब करें – When to prune vines in Hindi

लताओं वाले पौधों की प्रूनिंग कब करें - When to prune vines in Hindi

लताओं वाले पौधों की प्रूनिंग बहुत आसान है। हालांकि इनकी काफी सावधानी से कटाई या छंटाई करनी चाहिए। लताओं वाले पेड़ पौधों की छटाई बसंत या फिर गर्मियों में करनी चाहिए। हालांकि यह ध्यान रखें कि आपके लताओं वाले पौधे पर फल या फूल आने का सीजन क्या होता है। ग्रोइंग सीजन के दौरान छंटाई करने से बचना चाहिए।

(यह भी जानें: लता या बेल वाली सब्जियां कौन सी हैं…)

पेड़ पौधों की प्रूनिंग क्यों करनी चाहिए – Why should trees be pruned in Hindi

माना जाता है कि पेड़-पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ाने तथा झाड़ियों और पौधों (shrubs and plants) को फिर से जीवंत करने के लिए छंटाई करना बहुत जरूरी होता है। कई लोग अपने गार्डन के पेड़ पौधों को मनचाहा आकार देने के लिए छंटाई करते हैं जबकि कई लोग पौधों की सही तरीके से वृद्धि, स्वस्थ फल और फूल लगने के लिए छंटाई करते हैं। आमतौर पर बहुत से पेड़ पौधे आवश्यकता से अधिक बड़े हो जाते हैं और काफी स्थान घेरते हैं, इसके कारण इन पौधों के आसपास के पेड़ पौधों की वृद्धि रूक जाती है, ऐसे में प्रूनिंग ही सबसे बेहतर विकल्प होता है।

गार्डन के पौधों की प्रूनिंग कैसे करें – How to do pruning of plants in Hindi

पौधों की कटाई कैसे करें, यह सवाल अक्सर हमारे दिमाग में आता है लेकिन प्रूनिंग करना जितना आसान नजर आता है, उतना होता नहीं है। अगर आपको किसी पौधे की प्रकृति और उसके विकास के समय के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके द्वारा की गई प्रूनिंग से पौधे को फायदे के बजाय नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए प्रूनिंग से पहले इन जरूरी टिप्स को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

प्रूनिंग से पहले पौधे का निरीक्षण करें Observe the Plant before pruning in Hindi

अपने गार्डन के किसी भी पेड़ पौधे की प्रूनिंग करने से पहले इसकी प्राकृतिक बनावट (structure) और आकार (shape) को अच्छी तरह देख लें। यह भी देखें कि यह किस तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और किस तरफ धीमा बढ़ रहा है, इसमें कहां कीड़े और रोग लगे हैं और कितने पत्ते सूखे या मृत हैं। छंटाई से पहले पेड़ पौधों का अच्छी तरह निरीक्षण करने पर प्रूनिंग में काफी आसानी होती है।

सही उपकरण से करें पौधों की छटाई Best pruning tools and equipment in Hindi

सही उपकरण से करें पौधों की छटाई - Best pruning tools and equipment in Hindi

यदि पौधे की शाखाएँ (plant’s branches) मोटी हैं, तो प्रूनिंग कैंची (pruning shears) या हैण्ड प्रूनर्स का उपयोग करें। यदि शाखाएं पतली और मुलायम हैं तो किसी भी सामान्य कैंची से आप अपने मनचाहे आकार में गार्डन के पेड़ पौधों की प्रूनिंग कर सकते हैं।

प्रूनिंग करने के लिए आप निम्न गार्डनिंग टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे:

पौधे के मृत भागों की करें कटाई छटाई Remove the dead parts of the plant during pruning in Hindi

पेड़ पौधों की छटाई के दौरान मृत पत्तियों और तनों को काट लें। यदि तना जड़ में सड़ गया है, तो उसे बाहर निकाल दें, और अगली बार जब तक गार्डन या गमले की मिट्टी की ऊपरी परत सूख न जाए तब तक पौधे को पानी न दें।

पौधों की कटाई का सही तरीका Pruning plants the right way in Hindi

यदि आप चाहते हैं कि पौधों की शाखाएं सही तरीके से और उचित आकार में बढ़ें, तो इसके लिए सावधानी से प्रूनिंग करें। पौधों की प्रूनिंग करते समय पत्ती के नोड (leaf node) के ठीक ऊपर से काटें। बड़े तनों को काटते समय, जितना हो सके मुख्य तने के करीब से काटें। हालांकि, प्रूनिंग के दौरान 25 प्रतिशत से अधिक पौधे की शाखाओं को न हटाएं।

प्रूनिंग के लिए गार्डन टूल्स का उपयोग Tools used for pruning in Hindi

सामान्य बगीचे की छंटाई (normal garden pruning) के लिए बहुत कम औजार की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके गार्डन में हर किस्म के पेड़ पौधे हैं तो फिर आपको अच्छी क्वालिटी के औजार खरीदना चाहिए। सस्ते और कमजोर औजार आमतौर पर प्रूनिंग के दौरान टूट जाते हैं। इसलिए शुरूआत में ही अच्छे ब्लेड वाले या धारदार कैंची या उपकरण खरीदें।

  • छोटे पौधों और पतले तनों के लिए हैंड प्रूनर्स (hand pruner) खरीदना चाहिए।
  • गुलाब की झाड़ियों, फूलों की झाड़ियों और कठोर शाखाओं को काटने के लिए Felco pruners F-2 औजार बेहतर है।
  • बड़ी झाड़ियों और छोटे पेड़ों, मोटे तनों को काटने के लिए ऐसा प्रूनर खरीदें, जो टिकाऊ हो और लंबे समय तक काम करे।
  • सदाबहार झाड़ियों (evergreen shrubs) को ट्रिम करने के लिए लंबे ब्लेड वाले हेज शीयर (Hedge Shears) अच्छे माने जाते हैं।
  • माली आमतौर पर कंटीली झाड़ियों (thorny bushes) को कुछ दूरी पर खड़े होकर काटते हैं। इसके लिए वे प्रूनिंग आरी (pruning saw) का इस्तेमाल करते हैं।
  • पुराने फलों के पेड़ों और पुरानी झाड़ियों को काटने के लिए घुमावदार ब्लेड या दोनों किनारों पर पतले ब्लेड और दांत वाले प्रूनर खरीदना चाहिए। यह हरी लकड़ी और बड़ी शाखाओं को छांटने में मदद करता है।

(यह भी जानें: गार्डनिंग टूल्स और उनके उपयोग की जानकारी…)

प्रूनिंग के बाद दें पौधों को खाद – Fertilizer after Pruning in Hindi

प्रूनिंग के बाद दें पौधों को खाद - Fertilizer after Pruning in Hindi

पेड़ पौधों की प्रूनिंग के बाद गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में हमेशा हल्की खाद डालें। इससे पौधों का दोबारा बेहतर विकास होता है। इसके लिए हमेशा गोबर खाद, किचिन वेस्ट कम्पोस्ट, जैविक खाद या फिर वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करें। छंटाई के बाद पौधों को रसायनयुक्त खाद न दें।

पौधों के विकास के लिए जैविक खाद या उर्वरक यहां से खरीदें:

गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
नीम केक
मस्टर्ड केक
रॉक फास्फेट

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

निष्कर्ष – Conclusion

जिस तरह पौधों को समय-समय पर खाद और पानी की जरूरत होती है, उसी तरह समय-समय पर प्रूनिंग करना भी जरूरी होता है। इससे पेड़ पौधे जीवंत हो उठते हैं और नई कोपलें और शाखाएं आती हैं। अलग-अलग पौधों की प्रूनिंग का समय अलग होता है। साथ ही प्रूनिंग करना अपने आप में एक कला है। गलत तरीके से प्रूनिंग न करें अन्यथा पौधे डैमेज हो सकते हैं और आपके गार्डन की शोभा खराब हो सकती है। प्रूनिंग से पहले इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें और यदि आपका प्रूनिंग से सम्बंधित कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। बागवानी से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *