फूल के पौधों में लगने वाले कीट और नियंत्रण के उपाय – Flower Plant Pest And Their Prevention In Hindi 

आमतौर पर फूलों के पौधे गार्डन की शोभा बढ़ाने का काम बहुत अच्छे से करते है। हर गार्डनर अपने बगीचे में फूलों के पौधे लगाकर उसे सुन्दर तथा आकर्षक बनाते है, लेकिन अक्सर आपने फूल के पौधे को खराब व मरते हुए देखा होगा, इसका असल कारण फूलों में लगने वाले कीट होते हैं। हालाँकि इन्हें नियंत्रित करना मुश्किल नहीं होता है, लेकिन इनके बारे में जानकारी न होने के कारण हम अपने पौधे को अपनी आंखों के सामने मरते हुए देखते रहते है। यदि आप एक गार्डनर हैं और फूलों के कीट या कीड़े लगने (Flower Plant Pest In Hindi) की इस समस्या से परेशान हैं, तो आज लेख में हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे और आपको बतायेंगे कि अपने फूल के पौधों को कीड़ों से कैसे बचाएं, तथा फूलों को कीटों से बचाने के कुछ उपाय के बारे में भी।

फूलों में लगने वाले कीट – Insect Of Flower Plants In Hindi 

यदि आपने अपने घर पर फूल के पौधे लगाए हैं और उन फूलों में लगने वाले कीट/कीड़े के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ सामान्य कीटों के बारे में बतायेंगे, जो फ्लावर प्लांट्स को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। फूलों के पौधों के कुछ कीट या कीड़े निम्न हैं:-

(यह भी जानें: जानिए किन कीटों और रोगों से खराब हो सकता है आपका गार्डन…)

एफिड्स – Aphids Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi 

एफिड्स - Aphids Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi

एफिड्स छोटे-छोटे, कोमल शरीर वाले कीड़े होते हैं, जो आपके फूलों के पौधों को सबसे अधिक संक्रमित कर सकते हैं। फूलों के यह कीट पौधे के ऊतकों से रस चूसते हैं, जिससे उनकी वृद्धि रुक जाती है और पत्तियां अनियमित आकार की हो जाती हैं। यह कीड़े सबसे अधिक पत्तियों की निचली सतह पर पाए जाते हैं।

स्लग और स्नेल्स – Slugs And Snails Are Common Pest Of Flower Plants In Hindi 

स्लग और स्नेल्स - Slugs And Snails Are Common Pest Of Flower Plants In Hindi 

स्लग और स्नेल्स फूल वाले पौधों के कॉमन कीट हैं, जो पौधे की पत्तियों को खाते हैं। यह कीट नम वातावरण में पनपते हैं और बारिश के समय (रात में) अधिक सक्रिय हो जाते हैं। आमतौर पर यह बड़े आकार के कीट गंदगी में अधिक होते हैं, जिन्हें मैन्युअल रूप से भी हटाया जा सकता है।

स्पाइडर माइट्स – Harmful Insects Of Flower Plants Spider Mites In Hindi 

स्पाइडर माइट्स - Harmful Insects Of Flower Plants Spider Mites In Hindi 

मकड़ी के घुन फूल के पौधे के आम कीट हैं, जो गर्म और शुष्क परिस्थितियों में फैलते हैं। यह छोटे आकार के कीट पौधे की पत्तियों और फूलों पर एक जाले का निर्माण करते हैं, जिससे पौधे की समग्र वृद्धि रुक जाती है। छोटे होने के कारण इन्हें सीधे देख पाना मुश्किल होता है, लेकिन इनका अधिक प्रभाव पौधे पर जालेनुमा संरचना के रूप में सीधे देखा जा सकता है।

(यह भी जानें: स्पाइडर माइट (लाल मकड़ी) हटाने के लिए करें नीम तेल का उपयोग….)

सफ़ेद मक्खियाँ – Insect Of Flower Plant Whiteflies In Hindi

सफ़ेद मक्खियाँ - Insect Of Flower Plant Whiteflies In Hindi 

सफ़ेद मक्खियाँ छोटे, रस चूसने वाले कीट होते हैं, जो आमतौर पर फूलों के पौधों को संक्रमित करते हैं। यह कीट पत्तियों पर चिपचिपा काले रंग का शहद जैसा पदार्थ (लार्वा) छोड़ते हैं, जो आगे चलकर कई रोगों के संक्रमण का कारण बनता है। सफ़ेद मक्खियाँ पत्तियों की निचली सतह पर पाई जाती हैं, जहाँ वे अपने अंडे देती हैं।

थ्रिप्स – Common Pest Of Flower Plant Thrips In Hindi 

थ्रिप्स पतले और संकरे कीड़े होते हैं, जो फूलों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। हालाँकि बड़े आकार के कीट होने के कारण इन्हें सीधे देख पाना आसान होता है। यह कीट फूलों और पत्तियों से सैप (sap) चूसकर उन पर सिल्वर रंग के निशान छोड़ते हैं और अधिक प्रभाव से फूल अनियमित आकार के हो जाते हैं।

कैटरपिलर – Caterpillars Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi

 

कैटरपिलर - Caterpillars Is Harmful Insect Of Flower Plants In Hindi

कैटरपिलर फूल के पौधे के सबसे खतरनाक कीट हैं, जो फूलों के पौधों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। यह इल्लियाँ बहुत ही तेजी से पौधे की पत्तियों और फूलों को खाती हैं, जिसके कारण पत्ते झड़ जाते हैं और पौधा कमजोर हो जाता है। कैटरपिलर शुरुआत में छोटे होते हैं, लेकिन बड़े होने पर यह पतंगों का रूप ले लेते हैं।

मिलीबग – Common Pest Of Flowers Mealy bug In Hindi 

मिलीबग - Common Pest Of Flowers Mealy bug In Hindi 

मिलीबग सॉफ्ट बॉडी वाले कीड़े होते हैं, जिनका शरीर सफेद, मोमी पदार्थ से ढका होता है। यह कीट फूल वाले पौधे के तने से उनका रस चूसते हैं, जिससे पौधे का अवरुद्ध विकास, पत्तियों में पीलापन और पौधे में फंगस लग सकती है। यह कीट बड़े आकार के होते हैं, जिससे इन्हें सीधे देख पाना संभव होता है।

फूलों के कीट के बारे में जानने के बाद आइए अब जानते हैं- अपने फूल के पौधों को कीड़ों से कैसे बचाएं?

(यह भी जानें: इन ऑर्गेनिक उपायों से हटा सकते हैं आप गमले के पौधों से बग्स…..)

फूलों को कीटों से बचाने के उपाय – Ways To Protect Flowers From Insects In Hindi

फूलों को कीटों से बचाने के उपाय - Ways To Protect Flowers From Insects In Hindi

फ्लावर प्लांट्स अर्थात फूल वाले पौधों में कीट की पहचान करने के बाद पौधों को कीड़ों से कैसे बचाएं? यह जानना बेहद जरूरी है। नीचे आपको फूलों को कीटों से बचाने के कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप पौधे को कीटमुक्त कर सकते हैं:-

(यह भी जानें: पौधों के लिए बेस्ट हैं यह 8 प्राकृतिक कीटनाशक….)

इस लेख में आपने जाना फूलों में लगने वाले कीट/कीड़े कौन-कौन से हैं, इन फूलों के कीट की पहचान तथा अपने फूल के पौधों को कीड़ों से कैसे बचाएं, बचाने के उपाय के बारे में। उम्मीद है लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *