कोको ब्रिक्स का सही से उपयोग कैसे करें, जानें सही तरीका – How To Make Cocopeat From Cocopeat Brick And Use it In Hindi 

गार्डन में प्रयोग होने वाला कोकोपीट एक लोकप्रिय ग्रोइंग मीडियम है, जो नारियल के रेशेदार छिलकों से बनाया जाता है। यह मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए बागवानों के द्वारा उपयोग किया जाता है। मार्केट में कोकोपीट एक ब्रिक या ब्लॉक के रूप में आती है, जो पानी में भिगोने पर फैलती है। इसे भिगोने के बाद ही यह भुरभुरी बनती है, जिसके बाद ही गार्डन में इसका उपयोग किया जाता है। हो सकता है कई गार्डनर को यह न मालूम हो कि, ये कोकोपीट या कोको कॉयर ब्रिक्स क्या है और इस कोको पीट ब्रिक या ब्लॉक का उपयोग कैसे करते हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में उठ रहे ये सवाल जैसे- कोकोपीट ब्रिक का इस्तेमाल कैसे करें, और कोको ब्रिक को कोकोपीट में कैसे बदलें? के जबाब अच्छे से मिल जायेंगे, तो इसके लिए इस लेख को लास्ट तक जरूर पढ़ें। 

कोको ब्रिक्स क्या है – What Is A Coco Coir Brick In Hindi 

कोको ब्रिक्स क्या है - What Is A Coco Coir Brick In Hindi 

एक कोको कॉयर ईंट (coco coir brick) को कोको कॉयर ब्लॉक (coco coir block) नाम में भी जाना जाता है। यह नारियल के फाइबर यानि रेशेदार छिलकों से बना एक संकुचित ब्लॉक होता है जिसे ईंट के रूप में तैयार करके मार्केट में बेंचा जाता है। यह एक जैविक, नवीकरणीय और टिकाऊ सामग्री है, जिसे बागवानी में ग्रोइंग मीडियम के रूप में और मिट्टी में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है। 

नारियल के फाइबर को एक ईंट के आकार में संपीड़ित करके कोको ब्रिक को बनाया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए, कोकोपीट ब्रिक को पानी में भिगोया जाता है, जिससे यह टूटकर भुरभुरी सामग्री में बदल जाता है। इस कोकोपीट का उपयोग मिट्टी को भुरभुरा बनाने में या बीज को अंकुरित करने में किया जाता है। कोकोपीट में पानी सोखने की अच्छी क्षमता होती है। 

यह आवश्यक नमी को अच्छी तरह से बरकरार तो रखता ही है, इसके साथ ही जरूरत से ज्यादा पानी को बाहर निकाल देता है। इन गुणों के कारण ही कोकोपीट का उपयोग कंटेनर गार्डनिंग और हाइड्रोपोनिक गार्डनिंग में आजकल बहुत अधिक हो रहा है। इसका पीएच मान भी उदासीन होता है, जिसका अर्थ है कि यह मिट्टी की अम्लता या क्षारीयता को नहीं बदलता है।

(यह भी पढ़ें: कोको पीट क्या है तथा इसमें बीज कैसे उगाते हैं…)

कोको ब्रिक्स का उपयोग कैसे करें – How To Use Coco Coir Brick In Hindi 

आज के समय में कोको पीट एक लोकप्रिय ग्रोइंग मीडियम है। यह पीट मॉस का एक बहुत बढ़िया विकल्प है। कोको कॉयर ब्रिक का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल है। यह आवश्यक नमी को बरकरार रखता है, और अच्छी जल निकासी भी प्रदान करता है, जिससे यह पौधों की ग्रोथ के लिए आदर्श है। आप ऑनलाइन गार्डन स्टोर जैसे organicbazar.net से 1 किलो, 5 किलो या अपनी जरूरत के अनुसार कोको कॉयर ब्रिक खरीद सकते हैं। इसके बाद कोको कॉयर ब्रिक का उपयोग करने के तरीके यहां दिए गए हैं:

कोकोपीट ब्रिक को एक बड़े टब में रखें – Put the Cocopeat Brick in a Large Container In Hindi

सबसे पहले आपको एक टब की जरूरत होगी। टब थोड़ा अधिक गहरा और बड़ा होना चाहिए। टब की जगह आप बड़ी बाल्टी या अन्य बर्तन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो अधिक चौड़ा हो। अब कोको ब्रिक के ऊपर लिपटी पॉलीथिन की पैकेजिंग को अलग कर दें। इसके बाद कोकोपीट की ब्रिक को टब में रख दें।

कोको ब्रिक को पानी में भिगोएँ – Soak Coco Brick in Water To Make Cocopeat in Hindi

कोको ब्रिक को पानी में भिगोएँ - Soak Coco Brick in Water To Make Cocopeat in Hindi

अब कोको ब्रिक को टब में रखने के बाद उसके ऊपर पानी डालना शुरू करें। आप टब में तब तक पानी डालें, जब तक कि यह ब्रिक या ब्लॉक पूरी तरह से डूब न जाए। इसे कम से कम 30 मिनट तक या ईंट के फैलने और नरम होने तक पानी को सोखने दें। जब कोको ब्रिक अच्छी तरह पानी में फ़ैल जाए, तब उसे हाथ से तोड़कर बारीक़ कर लें। कोको ब्रिक को तोड़ने के लिए आप गार्डन फोर्क या अन्य नुकीले टूल की मदद भी ले सकते हैं। इसके बाद और ज्यादा पानी डाल कर कोकोपीट को मसल-मसल कर अच्छी तरह से धो लें। इससे कोकोपीट में मौजूद लवण (salt) निकल जाता है।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…)

अतिरिक्त पानी निकाल दें – Drain Excess Water From Cocopeat in Hindi

अतिरिक्त पानी निकाल दें - Drain Excess Water From Cocopeat in Hindi

कोको ब्रिक द्वारा पर्याप्त पानी सोख लेने के बाद, टब में से उस भुरभुरी कोकोपीट को अच्छी तरह से निचोड़कर निकालें और एक दूसरी बाल्टी या बर्तन में रख लें। आप चाहें तो सीधे ही इस कोकोपीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर इसे धूप में सुखाने के बाद भी यूज कर सकते हैं।

कोकोपीट का उपयोग करें – Use of Cocopeat for Gardening in Hindi

कोकोपीट का उपयोग करें - Use of Cocopeat for Gardening in Hindi

अगर कोको ब्रिक से भुरभुरी कोकोपीट तैयार हो चुकी है तो, अब आप इसका बगीचे में कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। जैसे मिट्टी में मिला सकते हैं, पौधों की मल्चिंग कर सकते हैं, बीज अंकुरित करने में प्रयोग कर सकते है और साथ ही इसका उपयोग सकुलेंट जैसे पौधों के लिए ग्रोइंग मीडियम के रूप में भी किया जा सकता है। एक बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई पोषक तत्व मौजूद नहीं होते हैं, इसीलिए आपको इसके साथ खाद और फर्टिलाइजर भी मिलाना जरूरी होता है।

(यह भी पढ़ें: होम गार्डनिंग में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें….)

कोको ब्रिक्स कहाँ से खरीदें – Where To Buy Coco Brick In Hindi 

organicbazar.net साईट पर जाकर आप कोकोपीट ब्रिक खरीद सकते हैं। यहाँ आपको 1 किलो से लेकर 10 किलो तक के कोकोपीट ब्लॉक मिल जायेंगे।

इस आर्टिकल में हमने आपको कोको पीट ब्रिक्स क्या है और कोको ब्रिक का उपयोग कैसे करते हैं How To Use Cocopeat Brick In Hindi? के बारे में पूरी जानकरी दी है। उम्मीद करते हैं लेख को पढ़कर आप कोको ब्रिक को कोकोपीट में बदल पाएंगे। कोकोपीट ब्रिक के इस्तेमाल से जुड़ा यह लेख आपको कैसा लगा, इसकी प्रतिक्रिया, इससे जुड़ा सवाल या सुझाव आप हमें कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *