नारियल के छिलके या कोकोपीट से खाद कैसे बनाएं? जानें सही तरीका – How To Make Coconut Husk Fertilizer In Hindi 

नारियल के छिलकों से पौधों के लिए एक बेहतरीन जैविक खाद तैयार की जा सकती है। कई लोग अपने पौधों के लिए महंगी खाद खरीदने से बचते हैं। ऐसे में अगर आपके पास नारियल के छिलके उपलब्ध है, तो आप उनसे भी एक अच्छी जैविक खाद बना सकते हैं, वो भी कम लागत में। नारियल की भूसी अर्थात कोकोपीट से बनी खाद को अगर आप पौधों में डालेंगे, तो इससे पौधे की मिट्टी की संरचना में सुधार होगा और उसमें पोषक तत्वों की उपलब्धता भी बढ़ेगी। इसके साथ ही मिट्टी की जल निकासी क्षमता और नमी बनाए रखने की क्षमता में भी वृद्धि होगी। यदि आप भी नारियल छिलके का खाद बनाने में उपयोग करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। नारियल के छिलके अर्थात कोकोपीट से खाद कैसे बनाएं? नारियल छिलके से खाद कैसे तैयार किया जाता है? की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें।

नारियल के छिलके से खाद बनाने का तरीका – How To Use Coconut Husk As Fertilizer In Hindi 

इन नारियल के छिलकों को कोको कॉयर भी कहा जाता है। नारियल के छिलकों का उपयोग पोषक तत्वों से भरपूर खाद बनाने के लिए किया जा सकता है। आगे नारियल के छिलकों अर्थात कोको पीट से खाद बनाने की स्टेप्स बताई गयी हैं:

नारियल के छिलके इकट्ठा करें – Collect Coconut Husk In Hindi

नारियल के छिलके इकट्ठा करें - Collect Coconut Husk In Hindi

आपको नारियल के छिलकों का खाद बनाने में उपयोग करने के लिए सबसे पहले नारियल के छिलके इकट्ठा करने की जरूरत है। आप उन्हें नारियल के विक्रेताओं, मन्दिरों आदि से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा नारियल हैं, तो उनसे भी आप उनकी जटाओं या रेशों को निकाल सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: फेंके नहीं नारियल के छिलके और खोल को, ऐसे करें इस्तेमाल…) 

नारियल की जटाओं को धोएं और सुखाएं – Wash And Dry Coco Coir In Hindi 

नारियल की जटाओं को धोएं और सुखाएं - Wash And Dry Coco Coir In Hindi 

जब आप नारियल के छिलके या रेशे इकट्ठे कर लें, तब उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इस कोको कॉयर को धूप में रखें, जब तक कि यह पूरी तरह से सूख न जाए।

कोको कॉयर को मिक्सर में पीसें – Coconut Husk Grinding In Hindi 

इस कोको कॉयर के अच्छी तरह से सूख जाने के बाद, इसे बारीक पाउडर में पीसने के लिए मिक्सर का प्रयोग करें। मिक्सर में नारियल के छिलकों के टुकड़ों को काट-काट कर डालें और उन्हें बारीक़ पीस लें। इस तैयार पदार्थ को कोकोपीट कहा जाता है।

(यह भी पढ़ें: कोकोपीट और कोको कॉयर में क्या अंतर है, जानें गार्डन में उपयोग…)

कोकोपीट को खाद के साथ मिलाएं – Mix Coco peat With Manure In Hindi 

कोकोपीट को खाद के साथ मिलाएं - Mix Coco peat With Manure In Hindi 

अब इस तैयार कोकोपीट को कम्पोस्ट खाद के साथ 1:1 के अनुपात में मिलाएं। दोनों सामग्रियों को तब तक अच्छी तरह से मिलाएं, जब तक कि वे अच्छी तरह मिश्रित न हो जाएं।

(यह भी पढ़ें: गार्डनिंग के लिए कोकोपीट के लाभ और सम्पूर्ण जानकारी…)

उर्वरक मिलाएं – Add Fertilizers To Coco Peat In Hindi 

नारियल की भूसी यानि कोकोपीट से खाद बनाते समय उसे और अच्छा तथा प्रभावी बनाने के लिए उसमें अन्य जैविक खाद जैसे कि बोनमील, मस्टर्ड केक पाउडर, PROM, ऑर्गेनिक पोटाश भी मिला सकते हैं। 

कोकोपीट खाद का उपयोग करें – Use Coco Husk/Cocopeat Fertilizer In Garden In Hindi 

कोकोपीट खाद का उपयोग करें - Use Coco Husk/Cocopeat Fertilizer In Garden In Hindi 

अब नारियल के छिलकों से बनी खाद उपयोग करने के लिए तैयार है। आप इसे मिट्टी में सुधार करने, पौधों की मिट्टी की मल्चिंग करने और पॉटिंग मिक्स तैयार करने में कर सकते हैं। इस खाद को पौधों की मिट्टी की हल्की गुड़ाई करके उसमें मिला सकते हैं। उपयोग के बाद बची हुई नारियल खाद को आप एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। इस तरह आप नारियल की खाद आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें: होम गार्डनिंग में कोकोपीट का उपयोग कैसे करें…)

नारियल जो कि हर जगह उपलब्ध होते हैं, उनके छिलकों से भी पौधों के लिए एक अच्छी जैविक खाद आसानी से बनाई जा सकती है। नारियल के छिलके अर्थात कोकोपीट से खाद कैसे बनाएं और इस खाद का उपयोग करने (cocopeat fertilizer in hindi) को लेकर अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप उसे कमेंट करके बता सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *