घर पर खरबूजे के पौधे को कैसे उगाएं – How to Grow Muskmelon at Home in Hindi

जब गर्मी का मौसम आता है, तो खरबूजा उगाने और खाने के लिए पसंदीदा फल होता है। खरबूजा एक गर्म मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करने वाला पौधा है। मेलोन (melon) की कई स्वादिष्ट किस्में हैं जिन्हें उगाने और बढ़ने के लिए एक जैसी परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, जिनमें खरबूज (muskmelon), हनीड्यू (honeydews), कैंटलूप (Cantaloupes) इत्यादि शामिल हैं। खरबूजा गर्म मौसम और पर्याप्त धूप में सबसे अच्छी तरह उगता है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप खरबूजे के पौधे को घर पर गमले में आसानी से कैसे उगा सकते हैं, गमले में खरबूजा लगाने और देखभाल करने की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

घर पर खरबूजा लगाने का सही समय – Muskmelon Growing Season or planting time in Hindi

  • घर पर गमले या ग्रो बैग में खरबूजे के बीज को अंतिम वसंत ऋतु (मर्च-अप्रैल महीने) में बोना चाहिए। खरबूजे के बीजों को घर के अन्दर उगाने की सलाह छोटे मौसम वाले क्षेत्रों में दी जाती है जहां वसंत ऋतु में मिट्टी धीरे-धीरे गर्म होती है। लेकिन इसे गर्मी के मौसम में घर के बाहर उगाना बेहतर होता है।
  • खरबूजे के बीज 18°C मिट्टी के तापमान पर लगभग 10 दिनों में अंकुरित हो सकते हैं।
  • खरबूजे का पौधा 21 से 32°C के बीच के तापमान में अच्छी तरह विकसित होता है।
  • यदि तापमान कई दिनों तक 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना रहता है तो खरबूजे के पौधे से फूल गिरने लगते हैं तथा फल विकसित नहीं हो पाते हैं।

खरबूजा घर पर कहां लगाएं – Where to plant melon at home in Hindi

  • जिस जगह अच्छी तरह धूप लगे उसी जगह खरबूजा का पौधा लगाये।
  • खरबूजे का पौधा ढीली, अच्छी जल निकासी वाली कार्बनिक पदार्थों से भरपूर दोमट मिट्टी में अच्छी तरह से उगता है।
  • आप बड़े साइज़ के गमले या ग्रो बैग में पुरानी खाद और मिट्टी के मिश्रण को भरकर खरबूजा उगा सकते हैं।
  • ठंडे क्षेत्रों में घर के अन्दर सीडलिंग ट्रे में बीज लगाकर पौधे तैयार किये जा सकते हैं तथा मौसम गर्म होने पर इन पौधों को बाहर बड़े साइज़ के गमले या ग्रो बैग में प्रत्यारोपित किया जा सकता है
  • खरबूजा 6.0 से 6.8 पीएच वाली मिट्टी में अच्छी तरह उगता है।

घर पर खरबूजा उगाने के लिए गमले का साइज़ – Pot size to grow melon at home in Hindi

घर पर खरबूजा उगाने के लिए गमले का साइज़ - Pot size to grow melon at home in Hindi

खरबूजे को आप घर पर गमले में आसानी से लगा सकते है, इसके लिए गमले या ग्रो बैग का साइज़ 18 x 18 इंच या 24 x 24 इंच होना चाहिए। जगह बचाने और पैदावार बढ़ाने के लिए खरबूज के पौधे की बेल को बढ़ने के लिए एक जाली या रस्सी जैसे अन्य सहारा लगाएं।

घर पर खरबूजा कैसे लगाएं – How to Plant Muskmelon at Home in Hindi

घर पर खरबूजा कैसे लगाएं - How to Plant Muskmelon at Home in Hindi

आप खरबूज के बीजों को घर पर गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं या फिर बीजों को सीडलिंग ट्रे में ग्रो कर पौधे तैयार कर सकते हैं और जब पौधे 5-6 इंच बड़े हो जाये तब इन्हें आप किसी बड़े गमले या ग्रो बैग में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

खरबूजा उगाने के लिए गमले का साइज़ 18 x 18 इंच या 24 x 24 इंच होना चाहिए। गमले को पुरानी खाद और मिट्टी के मिश्रण को भरकर लगभग 1 इंच की गहराई में बीजों को रोपें, बीज लगाने के बाद मिट्टी को नम बनाए रखें। खरबूज के बीज 8-21 दिनों में अंकुरित हो जाएंगे। मिट्टी जितनी गर्म होगी, बीज उतनी ही तेजी से अंकुरित होंगे। ध्यान रखें खरबूजे के पौधे ठंड में ग्रो नहीं कर पाते हैं अतः इन्हें पर्याप्त धूप और गर्म स्थान पर उगाएं।

खरबूजा का पौधा बेल के रूप में बढ़ता है अतः इसे सहारा देने के लिए क्रीपर नेट, जाली या लकड़ी के फ्रेम का उपयोग किया जा सकता है। उचित देखभाल के साथ खरबूज के पौधे 70 से 100 दिनों के अन्दर-अन्दर फल का उत्पादन करने लगते हैं।

बेस्ट क्वालिटी खरबूजे के बीज खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

खरबूजे के साथ साथ उगाए जाने वाले पौधे – Muskmelon Companion Plants in Hindi

एक ही गमले में आप मक्का (corn), मूली (radish), बीन्स (beans) या नास्टर्टियम (nasturtiums) के साथ खरबूजे को लगा सकते हैं। परागणकों (पोलिनेटर) को आकर्षित करने के लिए खरबूजे के पास आप डिल (dill) या बी बाम (bee balm) जैसी जड़ी-बूटियाँ भी उगा सकते हैं।

खरबूजे के पौधे को कितना पानी देना है – How much water to give melon plant in Hindi

खरबूजे को जल्दी से बढ़ने के लिए हर दिन भरपूर मात्रा में पानी देना भी आवश्यक है। हर हफ्ते खरबूजे को 1 इंच पानी या इससे ज्यादा पानी दें। पत्तियों को गीला होने से बचाने के लिए वाटर कैन (watering can) की मदद से पानी दें। गमले की मिट्टी को रोपण से लेकर तब तक समान रूप से नम रखें जब तक कि खरबूजा के फल उगने न लगें। पौधे में एक बार फल लगने के बाद आप पानी देना कम कर सकते हैं लेकिन मिट्टी को सूखने न दें।

गमले में खरबूजा उगाने के लिए खाद – Fertilizer for Growing Melons in Pots in Hindi

गमले में खरबूजा उगाने के लिए खाद - Fertilizer for Growing Melons in Pots in Hindi

खरबूजे की अच्छी ग्रोथ के लिए खाद का विशेष महत्त्व होता है पौधे की ग्रोथ के दौरान हर 2 से 3 सप्ताह में खरबूजे को जैविक खाद या चाय की पत्ती की खाद दे सकते हैं। इसके अलावा आप खरबूजे के पौधे लगे गमले की मिट्टी में फिश इमल्शन का पतला घोल भी दे सकते हैं।

मिट्टी में मैग्नीशियम या बोरॉन की कमी के कारण खरबूजे चपटे और बेस्वाद हो सकते हैं। इसलिए एप्सम साल्ट (Epsom salts) और बोरेक्स (borax) का पतला घोल मिट्टी में मिलाने या इस घोल को पूरे पौधे पर स्प्रे करने से खरबूजे के पौधे में मीठे फल लगते हैं।

खरबूजे के पौधे की देखभाल कैसे करें – Muskmelon plant care at home in Hindi

खरबूजे के पौधे की देखभाल कैसे करें - Muskmelon plant care at home in Hindi

  • खरबूजे के पौधे को ऐसी जगह रखे जहाँ से धूप अच्छी तरह से लगे,
  • प्रतिदिन सुबह शाम पानी देते रहे, पौधे को सूखने न दें।
  • खरबूजे को गीली जमीन से दूर रखने के लिए किसी रस्सी या जाल का समर्थन दें।
  • खरबूजा के पौधे को पानी देते समय पत्तियों को गीला न होने दें क्योंकि गीली पत्तियों से पौधा फंगल डिजीज का सिकार हो सकता है।
  • मिट्टी को सूखने से बचाने और खरपतवारों को उगने से रोकने के लिए आप गमले में लगे खरबूज के पौधे के चारों ओर गीली घास डालें। यदि आपके पौधे के आसपास खरपतवार उग आते हैं, तो उन्हें हटा दें, लेकिन ध्यान रखें कि खरबूज के पौधे की जड़ों को नुकसान न पहुंचे।
  • मल्चिंग का उपयोग कर आप फलों को सड़ने से बचा सकते हैं और पौधों के आसपास के तापमान को भी कण्ट्रोल कर सकते हैं। यदि आपके क्षेत्र में तापमान अधिक गर्म है, तो मिट्टी को ठंडा रखने के लिए अपने पौधों के नीचे पुआल गीली घास का उपयोग करने का प्रयास करें।

खरबूजा के पौधे में लगने वाले कीट – Muskmelon Pests in Hindi

एफिड्स (Aphids), चित्तीदार और धारीदार ककड़ी बीटल (cucumber beetles) खरबूजे के पौधे पर हमला उसे नष्ट कर सकते हैं। पौधों को कीटों से सुरक्षित रखने के लिए निम्न ऊपाय अपनाए जा सकते हैं जैसें:

  • एफिड्स को पानी की पतली तेज धार से दूर करें या संक्रमित पत्तों को पौधों से हटा दें।
  • ककड़ी बीटल (cucumber beetles) और अन्य कीटों को पौधे से दूर करने के लिए नीम तेल या अन्य जैविक कीटनाशक का स्प्रे भी कर सकते हैं।

खरबूजे के पौधे में लगने वाले रोग – Melon Plant Diseases in Hindi

खरबूजे का पौधा विल्ट (wilt), अल्टरनेरिया लीफ स्पॉट (Alternaria leaf spot), स्टेम ब्लाइट (stem blight), पाउडरी मिल्ड्यू (powdery mildew) और रूट रोट (root rot) रोग के प्रति अतिसंवेदनशील होता है। इन रोगों से पौधों को सुरक्षित रखने के लिए:

  • खरबूजा की रोग प्रतिरोधी किस्में लगाएं।
  • बगीचे को साफ और खरपतवारों से मुक्त रखें, जो कीटों और बीमारियों को आश्रय दे सकते हैं।
  • रोगग्रस्त पौधों को तुरंत हटाकर नष्ट कर दें।

बैक्टीरियल विल्ट (Bacterial wilt) और स्टेम ब्लाइट (stem blight) के कारण खरबूजे अचानक मुरझा जाएंगे और मर जाएंगे। इससे पौधों को सुरक्षित रखने के लिए:

  • 9 भाग पानी में 1 भाग कम्पोस्ट चाय (compost tea) या स्किम्ड दूध (skim milk) के घोल का छिड़काव करें।
  • पौधों के बीच उचित दूरी बनाकर वायु परिसंचरण में सुधार करें।

खरबूजा कब तोड़ने को मिलेगा – Muskmelon Harvesting Time in Hindi

खरबूजा कब तोड़ने को मिलेगा - Muskmelon Harvesting Time in Hindi

बीज बोने के 70 से 100 दिनों के बाद आपको खरबूजा के फल तोड़ने को मिल सकते हैं। आप 3 से 4 सप्ताह तक पौधे से खरबूजे की कटाई कर सकते हैं। खरबूजे में सही मिठास बनाये रखने के लिए फल तोड़ने से एक सप्ताह पहले पौधे को पानी देना कम कर दें, क्योंकि बहुत अधिक पानी फलों में शर्करा को पतला कर देगा।

जब खरबूजे के छिलके हरे से ब्राउन या पीले रंग में बदल जाते हैं तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं। खरबूजे की कटाई तब करें जब वे पूरी तरह पक जाएं। खरबूजे को पकने तक बेल पर ही लगा रहने दें।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना गमले में खरबूजा का पौधा कैसे लगाएं? घर पर खरबूजे के पौधे उगाने की विधि और देखभाल संबंधी टिप्स के बारे में। यदि आप भी घर पर खरबूजा उगाने का विचार बना रहें हैं इसके लिए बेस्ट क्वालिटी खरबूजा के बीज और इसे उगाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए हमारी ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर organicbazar.net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *