घर पर इस तरीके से उगाएं, स्क्वैश (छप्पन कद्दू) का पौधा – How to grow squash plant at home in Hindi

स्क्वैश को आमतौर पर भारत में छप्पन कद्दू के नाम से जाना जाता है, यह सब्जी कद्दू वर्गीय परिवार (Cucurbitaceae family) से संबंधित है। आप इसे घर पर गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं, स्क्वैश मुख्य रूप से गर्म मौसम की सब्जी है, लेकिन इसे ठंड के मौसम भी उगाया जा सकता है। स्क्वैश के पौधों को उपचार और देखभाल की जरुरत होती है, अतः आप स्क्वैश के पौधे की देखभाल करते रहें। यहां हम आपको बताएंगे कि, आप गमले या ग्रो बैग में स्क्वैश के पौधे कैसे उगा सकते हैं? स्क्वैश के पौधे की देखभाल कैसे कर सकते है? और इसे कीटों से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? आइये जानते हैं, इस सब्जी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में, और अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

स्क्वैश उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स – Squash growing condition in Hindi

स्क्वैश उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स - Squash growing condition in Hindi

  • बुवाई का तरीका – बीजों को लगभग 0.5-1 इंच गहरा, किसी गमले या कंटेनर में बोएं।
  • अंकुरण का समय – बुवाई से लगभग 6 से 14 दिन लग सकते हैं।
  • अंकुरण तापमान – 20°C से 30°C के बीच वाले तापमान में बीज तेजी से अंकुरित होते हैं।
  • बुवाई का मौसम – वर्ष भर, लेकिन गर्मी के मौसम में स्क्वैश का पौधा अच्छी तरह से विकसित होता है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

ग्रो बैग में स्क्वैश कब लगाएं – Good time to grow squash in pots in Hindi

स्क्वैश (छप्पन कद्दू) के पौधों को मुख्य रूप से गर्मी के मौसम में उगाया जाता है, आप इसे वसंत ऋतु के समय या जून से अगस्त के महीने में लगा सकते हैं, स्क्वैश का पौधा गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से विकसित होता है, लेकिन अत्यधिक धूप में स्क्वैश के पौधों को नुकसान पहुंच सकता है। अतः पौधों को धूप से बचाने के लिए, आप पौधा लगे हुए गमले या ग्रो बैग को सुरक्षित स्थान पर रख दें। हालांकि, स्क्वैश के पौधों को आप ठंड के मौसम में भी उगा सकते हैं। लेकिन अत्यधिक ठंड पड़ने पर स्क्वैश के पौधे कम उपज दे सकते है या नष्ट हो सकते हैं।

(और पढ़ें: फरवरी-मार्च में करें गार्डन की शुरूआत, इन सब्जियों से…)

स्क्वैश उगाने के लिए ग्रो बैग की मिट्टी – Best soil for squash plant in Hindi

स्क्वैश उगाने के लिए ग्रो बैग की मिट्टी - Best soil for squash plant in Hindi

स्क्वैश (छप्पन कद्दू) को लगभग सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है, लेकिन कार्बनिक पदार्थों से युक्त उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखा दोमट मिट्टी या तैयार किये हुए पॉटिंग मिश्रण में, ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन स्क्वैश सबसे अच्छे होते हैं। आप मिट्टी में रेत, वर्मीकम्पोस्ट और कोकोपीट मिलाकर पॉटिंग मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप मिट्टी में पुरानी गोबर की खाद या अन्य ऑर्गनिक उर्वरक मिलाकर मिट्टी की उर्वराशक्ति को बड़ा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि, मिट्टी चिपचिपी न हो, क्योंकि मिट्टी चिपचिपी होने से पौधे की जड़ों का विकास रुक सकता है और जिसके फलस्वरूप पौधा कम उपज दे सकता है या नष्ट हो सकता है।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्क्वैश को गमले में कैसे उगाएं – How to Grow squash in Pot in Hindi

छप्पन कद्दू लगाने के लिए आप ऐसे गमले या ग्रो बैग को चुनें, जिसकी तली में उचित जल निकासी छिद्र हो। सबसे पहले ग्रो बैग का 3/4 हिस्सा तैयार किये हुए पॉटिंग मिश्रण (मिट्टी) से भर लें। अब इस मिट्टी में स्क्वैश (छप्पन कद्दू) के बीजों को लगभग 0.5 से 1 इंच गहराई पर बोएं। बीज के अंकुरित होने तक मिट्टी में नमी बनाएं रखें। लेकिन ध्यान रखें कि, गमले या ग्रो बैग में पानी भरा न रहें, क्योंकि पानी भरे रहने से पौधे की जड़े सड़ सकती हैं और पौधा नष्ट हो सकता है। अतः मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनाए रखें। चूंकि, स्क्वैश के पौधे की जड़ें मिट्टी में उथली होती है, अतः आप इसे उगाने के लिए आयताकार गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं।

स्क्वैश उगाने के लिए ग्रो बैग का साइज़ – Container size for growing squash in Hindi

स्क्वैश उगाने के लिए ग्रो बैग का साइज़ - Container size for growing squash in Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन में स्क्वैश (छप्पन कद्दू) के पौधों को उगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप निम्न साइज़ के आयताकार (Rectangle) ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:-

  • 3F X 2F X 1F (चौड़ाई x लंबाई x ऊंचाई)
  • 3F X 3F X 1F (चौड़ाई x लंबाई x ऊंचाई)
  • 4F X 2F X 1F (चौड़ाई x लंबाई x ऊंचाई)
  • 5F X 1F X 1F (चौड़ाई x लंबाई x ऊंचाई)

इसके अतिरिक्त आप अपनी सुविधा के अनुसार गमले या ग्रो बैग का साइज़ चुन सकते हैं।

(और पढ़ें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गमले या ग्रो बैग में स्क्वैश पौधे की देखभाल – Squash Plant Care at home in Hindi

गमले या ग्रो बैग में स्क्वैश (छप्पन कद्दू) के पौधे को आसानी से उगाने के लिए देखभाल संबंधी जानकारी के बारे में जानना बहुत जरुरी है, स्क्वैश के पौधे की देखभाल संबंधी जानकारी नीचे दी गई है, जो निम्न है:-

ग्रो बैग में स्क्वैश उगाने के लिए पानी – Watering for squash growing in Hindi

स्क्वैश (छप्पन कद्दू) के पौधे को आप गर्मी और ठंड के मौसम में उगा सकते हैं, गर्मियों के समय पौधे को प्रतिदिन पानी दें, ताकि मिट्टी में नमी बनी रहे। पौधा रोपण के समय मिट्टी में नमी बनाएं रखें, लेकिन जैसे-जैसे स्क्वैश का पौधा बड़ा होने लगता है, तो पौधे को अधिक पानी की जरुरत होती है। इसलिए आप इस समय पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी दें, जिससे की गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनी रहे। इसके अतिरिक्त आप ठंड के समय उगाये जाने वाले स्क्वैश के पौधे को ज्यादा पानी न दें, सिर्फ मिट्टी में नमी बनाए रखें। चूंकि, पौधे की पत्तियां गीली होने से पौधे में फंगस संक्रमण होने का खतरा होता है, अतः आप जब भी पौधे को पानी दें, तो उसके आधार पर पानी दें, जिससे की पौधे को फंगस संक्रमण से बचाया जा सके।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्क्वैश उगाने के लिए धूप और तापमान – Temperature or sunlight for growing squash in Hindi

छप्पन कद्दू (स्क्वैश) का पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश में अच्छी तरह से विकसित होता है। आप पौधा लगे हुए गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां स्क्वैश के पौधे को प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके।

स्क्वैश का पौधा लगभग 20°C से 30°C के बीच वाले तापमान में तेजी से अंकुरित होता है। और लगभग 18°C से 30°C के बीच का तापमान स्क्वैश के पौधे के विकास के लिए आदर्श तापमान है। लेकिन यदि गर्मी के मौसम में तापमान लगातार बहुत अधिक गर्म बना रहता है, तो स्क्वैश का पौधा मुरझा सकता है या कम उपज दे सकता है। इसलिए बहुत अधिक गर्मी पड़ने पर आप पौधे को सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अधिक ठंड पड़ने पर भी स्क्वैश के पौधे का विकास रुक सकता है या पौधा कम उपज दे सकता है।

गमले या ग्रो बैग में स्क्वैश उगाने के लिए उर्वरक – Best fertilizer for growing squash in pot in Hindi

गमले या ग्रो बैग में स्क्वैश उगाने के लिए उर्वरक - Best fertilizer for growing squash in pot in Hindi

छप्पन कद्दू के पौधों का उत्पादन बढ़ाने के लिए आप मिट्टी में पुरानी गोबर की खाद या अन्य जैविक उर्वरक मिलाकर मिट्टी की उर्वराशक्ति बढ़ा सकते हैं। गमले या ग्रो बैग में तैयार की गई मिट्टी को भरने के दौरान, आप उसमें आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र जैसे- तैयार की गई मिट्टी, मस्टर्ड केक, रॉक फास्फेट और नीम केक का उपयोग कर सकते हैं। इन ऑर्गनिक उर्वरको का उपयोग करके, आप पौधों के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग…)

जैविक खाद व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

स्क्वैश पौधे की कीटों से सुरक्षा – Squash plant pests protection in Hindi

स्क्वैश के पौधे को बेल बोरर्स, एफिड्स (Aphids) और अन्य कीट प्रभावित करते हैं, इन कीटों को पौधे से हटाने के लिए आप निम्न टिप्स को अपना सकते हैं। जो इस प्रकार हैं:-

  • पौधे से कीटों को हटाने के लिए, आप पौधे पर नीम तेल का स्प्रे कर सकते हैं।
  • आप पौधे की पत्तियों और शाखाओं को पानी से साफ करके, पौधे से कीटों को हटा सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त कपड़े से साफ करके भी, आप स्क्वैश के पौधे से छोटे कीड़ों को हटा सकते हैं।

(और पढ़ें: बेल वाली सब्जियों में लगने वाले कीट और रोग एवं बचाव के तरीके…)

स्क्वैश बीज कहाँ से खरीदें – Where to buy squash seeds in Hindi

यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले स्क्वैश के बीज खरीदना चाहते हैं, तो आप organicbazar.net वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं: –

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *