मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें – Best Soil Amendments For Garden In Hindi

किसी भी पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, पॉटिंग सॉइल का संबंध पौधे की अच्छी ग्रोथ, स्वस्थ विकास और यहाँ तक कि फ्लावरिंग और फ्रूटिंग से भी होता है। लेकिन क्या नार्मल गार्डन साइल पौधों की ग्रोथ के लिए सही है या मिट्टी में सुधार करने के लिए उसमें कुछ मिलाना चाहिए, जिनसे पोषक तत्व, जल निकासी, नमी धारण क्षमता आदि को बढ़ाया जा सके। आज इस लेख में हम आपको कंटेनर गार्डनिंग से लेकर डायरेक्ट गार्डन में पौधे लगाने के लिए मिट्टी में कौन कौन सी चीज़े मिलाएं, सुधार के लिए जरूरी इन चीजों के बारे में बताएंगे। गार्डन की मिट्टी में सुधार कैसे करें, मिलाई जाने वाली चीजें तथा मिट्टी तैयार करने की विधि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

मिट्टी में सुधार के लिए जरूरी चीजें – Things Needed To Improve Soil In Hindi 

अगर आप अपने कंटेनर गार्डन के लिए मिट्टी तैयार करने जा रहे हैं, तो हम आपको मिट्टी में मिलाई जाने वाली चीजें और उनके उपयोग के बारे में बताएंगे। इसके अलावा हम आपको मिट्टी सुधार के लिए जरूरी यह चीजें किस तरह काम करती हैं, इस पर भी चर्चा करेंगे। आइये जानते हैं- मिट्टी में सुधार कैसे करें? मिट्टी में सुधार या तैयार करने की विधि, जो कि निम्न प्रकार है:-

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

गोबर खाद – Cow Dung Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi 

गोबर खाद - Cow Dung Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi 

गोबर खाद एक पारंपरिक और शक्तिशाली जैविक खाद है, जो नाइट्रोजन का एक सबसे अच्छा स्त्रोत है। हालाँकि इसमें नाइट्रोजन के अलावा अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो मिट्टी में सुधार करते हैं। इसके अलावा यह मिट्टी को हल्का और भुरभुरा बनाती है। अच्छी तरह सूखी हुई पुरानी गोबर की खाद को मिट्टी में मिलाएं या इसे पौधों की टॉप ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करें।

वर्मीकम्पोस्ट – Vermicompost Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट - Vermicompost Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

वर्मीकम्पोस्ट या वर्म कास्टिंग, केंचुओं द्वारा उत्पादित एक पोषक तत्व से भरपूर जैविक खाद है। यह मिट्टी की संरचना में सुधार करती है, पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ावा देती है, जिससे पौधों का बेहतर विकास होता है। मिट्टी तैयार करते समय वर्मीकम्पोस्ट को सीधे मिलाना बेहतर होता है।

कम्पोस्ट खाद – Natural Ingredient For Soil Compost Manure In Hindi 

कम्पोस्ट खाद - Natural Ingredient For Soil Compost Manure In Hindi 

कम्पोस्ट खाद जैविक सामग्री है, जो पौधों को संतुलित मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करती हैं। घर पर तैयार की गई किचन वेस्ट कम्पोस्ट में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम तीनों आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो पौधे की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं। कम्पोस्ट खाद न केवल मिट्टी की संरचना में सुधार करती है, बल्कि इसे आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध भी करती है। पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय ग्रो बैग की मिट्टी में कम्पोस्ट खाद मिलाएं।

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं….)

नीम केक – Neem Cake Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi

नीम केक - Neem Cake Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi

नीम केक पाउडर या नीम खली नीम के बीज के तेल के बाद बचा हुआ उत्पाद होता है, जो प्राकृतिक कीट विकर्षक के रूप में कार्य करता है। यह मिट्टी को पोषक तत्वों से समृद्ध करता है, हार्मफुल नेमाटोड को रोकता है और माइक्रोबियल गतिविधि को बढ़ाता है। कीटों को दूर रखने और पोषक तत्व प्रदान करने के लिए नीम की खली को मिट्टी में मिलाएं या इसे टॉप ड्रेसिंग के रूप में उपयोग करें।

मस्टर्ड केक – Mustard Cake Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

मस्टर्ड केक - Mustard Cake Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

सरसों खली या मस्टर्ड केक, सरसों के तेल के निष्कर्षण के बाद बचा हुआ वेस्ट होता है, जो नाइट्रोजन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पौधों के लिए प्राकृतिक उर्वरक के रूप में कार्य करता है, मिट्टी की बनावट में सुधार करता है और माइक्रोबियल गतिविधि को बढ़ाता है। पौधों को नाइट्रोजन प्रदान करने के लिए सरसों की खली को गमले की मिट्टी में मिला सकते हैं।

कोकोपीट – Cocopeat Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi

कोकोपीट - Cocopeat Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi

कोकोपीट नारियल की भूसी से प्राप्त जैविक पदार्थ होता है, जो मिट्टी की संरचना में सुधार करता है। कोकोपीट मिट्टी की जल और नमी धारण क्षमता को बढ़ाता है, उसके एयरेशन में सुधार करता है। साथ ही यह मिट्टी को हल्का और भुरभुरा भी बनाता है। बनावट और नमी बनाए रखने में सुधार के लिए मिट्टी में कोकोपीट मिलाएं।

(यह भी जानें: बिना मिट्टी के सिर्फ कोकोपीट में ही उगा सकते हैं सब्जियां, जानें कैसे…)

पर्लाइट – Perlite Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

पर्लाइट - Perlite Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi

पर्लाइट ज्वालामुखी की चट्टानों से बना हुआ पदार्थ होता है, जो वजन में काफी हल्का होता है। यह मिट्टी के एयरेशन और जल निकासी क्षमता को बढ़ाता है, स्वस्थ जड़ विकास को बढ़ावा देता है। साथ ही मिट्टी को कॉम्पैक्ट होने से रोकता है। पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय सीधे मिट्टी में पर्लाइट मिला सकते हैं।

वर्मीकुलाइट – Natural Ingredient For Soil Vermiculite In Hindi

वर्मीकुलाइट - Natural Ingredient For Soil Vermiculite In Hindi

वर्मीकुलाइट एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है। यह मिट्टी में पानी और पोषक तत्वों को एक साथ बनाए रखने के साथ मिट्टी को बेहतर एयरेशन प्रदान करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह मिट्टी की नमी को भी सोख लेता है और जरूरत पड़ने पर नमी प्रदान करता है इसलिए यह विशेष रूप से रेतीली मिट्टी में फायदेमंद है।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात…)

वुड एश – Wood Ash Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi 

वुड एश - Wood Ash Is Organic Material For Soil Improvement In Hindi 

वुड एश एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है, जो लकड़ी की राख से बनाया है इसका मुख्य कार्य मिट्टी के पीएच स्तर को बढ़ाना होता है। यह अम्लीय मिट्टी में सुधार करने के लिए एक मूल्यवान संशोधन है। इसके अलावा वुड एश पोटेशियम और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान भी करती है। लकड़ी की राख का कम से कम उपयोग करें, क्योंकि अत्यधिक मात्रा मिट्टी के पीएच को अवांछनीय स्तर तक बढ़ा सकती है। केवल क्षारीय मिट्टी में उगने वाले पौधों के लिए इसका प्रयोग करना चाहिए।

एप्सम सॉल्ट – Epsom Salt Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi 

एप्सम सॉल्ट - Epsom Salt Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi 

एप्सम सॉल्ट एक प्राकृतिक खनिज (Natural Mineral) है, जो मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। मैग्नीशियम के अलावा इसमें ऑक्सीजन और सल्फर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों को प्रकाश संश्लेषण क्रिया में मदद और पत्तियों को हरा-भरा रखने के लिए उपयोगी है। पौधों के समग्र स्वास्थ्य के लिए एप्सम सॉल्ट महत्वपूर्ण है। एप्सम सॉल्ट को पानी में घोलकर गमले की मिट्टी या पौधे की पत्तियों पर स्प्रे किया जा सकता है।

(यह भी जानें: एप्सम साल्ट फर्टिलाइजर का प्रयोग किन पौधों पर करना चाहिए…)

इस लेख में आपने जाना गार्डन की या गमले की मिट्टी में सुधार कैसे करें, सुधार के लिए जरूरी चीजें तथा मिट्टी तैयार करने की विधि के बारे में। अगर आप मिट्टी में मिलाई जाने वाली यह चीजें खरीदना चाहते हैं, तो हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.net से खरीद सकते हैं। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *