बिना मिट्टी के सिर्फ कोकोपीट में ही उगा सकते हैं सब्जियां, जानें कैसे – How To Grow Vegetables In Cocopeat In Hindi

आजकल अधिकांश लोग गार्डन में या घर की छत पर अपनी खुद की सब्जियां उगाने में रूचि दिखा रहे हैं, यह वास्तव में ऑर्गेनिक सब्जियां पाने का एक बेहतरीन विकल्प है। अक्सर गार्डनर्स सब्जियां उगाने के तरह-तरह के पॉटिंग मीडियम यूज़ करते हैं और उनमें सब्जियों के बीज लगाते हैं। आज हम बात करेंगे, ऐसे ही एक ग्रोइंग मीडियम कोकोपीट की। कोकोपीट का उपयोग भी सब्जी उगाने के लिए किया जाता है। हालाँकि इसमें पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं, जिनकी पूर्ति हमें खाद और उर्वरक के माध्यम से करनी होती है, लेकिन टेरेस गार्डनिंग के लिए यह एक हल्का और आदर्श मीडियम है। इस लेख में हम आपको कोकोपीट में सब्जियां उगाने का तरीका (Growing Vegetables In Cocopeat In Hindi ) या जानकारी देंगे, जिससे आप अपने छत पर सब्जियां उगा सकें। कोकोपीट में सब्जियां कैसे उगाएं/लगाएं, सब्जी उगाने के फायदे जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कोकोपीट में सब्जियां उगाने के फायदे – Benefits Of Growing Vegetables In Coco Peat In Hindi

कोकोपीट में सब्जियां उगाने के फायदे - Benefits Of Growing Vegetables In Coco Peat In Hindi

अगर आप अपने घर पर कोकोपीट में सब्जियां उगाते हैं, तो हम आपको इस पॉटिंग मीडियम में सब्जी उगाने के कुछ लाभों के बारे में बताएंगे, जो कि निम्न हैं:-

  • यह रिसायकल करने योग्य होता है, इसका उपयोग आप एक से अधिक बार कर सकते हैं।
  • कोकोपीट में बेहतर एयरेशन होता है, जो कि पौधे की जड़ों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।
  • कोकोपीट की नमी धारण क्षमता उच्च होती है, जिससे गमले को बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यह वजन में हल्का होता है, अतः इसका उपयोग टेरेस पर सब्जियां उगाने के लिए कर सकते हैं।
  • कोको पीट का पीएच 5 और पीएच 7 के बीच एक तटस्थ पीएच होता है, जो सब्जियां उगाने के लिए आदर्श पीएच रेंज है।
  • कोको पीट में उगाए गए पौधों को कम पानी की आवश्यकता होती है।
  • अधिकांश मिट्टी रहित मीडिया में रोगजनक आसानी से विकसित हो सकते हैं, लेकिन कोको पीट में लाभकारी बैक्टीरिया और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो सब्जियों के पौधों को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाते हैं।

आइए अब जानते हैं- कोकोपीट में सब्जियां कैसे उगाएं?

(यह भी जानें: पौधे ग्रो करने के लिए मिट्टी और कोकोपीट में बेहतर क्या….)

कोकोपीट में सब्जियां उगाने का तरीका – Method Of Growing Vegetables In Coco Peat In Hindi 

ऊपर बताए कोकोपीट में सब्जियां उगाने के फायदे जानकर, यदि आप भी इसका इस्तेमाल ग्रोइंग मीडियम के तौर पर करना चाहते हैं। आइये जानते हैं- कि कोकोपीट खरीदकर उसमें सब्जियां कैसे उगाएं? आमतौर पर सब्जियाँ उगाने के लिए कोको पीट का उपयोग करना पारंपरिक खाद या मिट्टी का उपयोग करने के समान है। हालाँकि, इसमें पौधे उगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कोकोपीट में सब्जियां लगाने के कुछ स्टेप्स निम्न हैं:-

 कोकोपीट खरीदें – Buy Good Quality Coco Peat For Planting Vegetables In Hindi 

कोकोपीट खरीदें - Buy Good Quality Coco Peat For Planting Vegetables In Hindi 

आमतौर पर आप कोकोपीट किसी भी शॉप या नर्सरी स्टोर से खरीद सकते हैं, लेकिन इसकी क्वालिटी और शुद्धता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बाजार में कोकोपीट दो तरह का मिलता है- खुला और ब्रिक्स के रूप में। खुला कोकोपीट दिखने में तो ज्यादा लगता है, लेकिन यह ब्रिक्स की तुलना में काफी कम होता है। इसके अलावा इसमें शुद्धता की भी कोई गारंटी नहीं होती है।

आप कोकोपीट ब्रिक्स हमारे ऑनलाइन गार्डन स्टोर Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं, यहाँ आपको अलग-अलग वजन के कोकोपीट ब्लॉक काफी किफायती दामों में उपलब्ध हो जाएंगे।

कोकोपीट ब्रिक्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

कोकोपीट ब्रिक्स को फुलाएं – Inflate Coco Peat Bricks In Hindi 

कोकोपीट ब्रिक्स को फुलाएं - Inflate Coco Peat Bricks In Hindi 

खरीदे गये कोकोपीट ब्रिक्स को फैलाने के लिए पानी में फुलाएं। एक बड़े आकार के टब में पानी भरें तथा उसमें कोकोपीट ब्रिक्स को डुबाएं। अब ब्रिक्स को अच्छी तरह अलग-अलग करें। जब कोकोपीट अच्छी तरह से फ़ैल जाए, तब आप उसे पानी से निकालकर धूप वाली जगह या फिल्टर्ड धूप में फैलाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

सूखे हुए कोकोपीट को आप सीडलिंग ट्रे में भरकर बीज जर्मिनेट कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसमें पौधा लगाना है, तो आपको पोषक तत्वों से भरपूर बनाना होगा।

(यह भी जानें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं….)

कोको कॉइन्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें: 

कोकोपीट मिक्सचर तैयार करें – Prepare Coco Peat Mixture For Planting Vegetables In Hindi 

कोकोपीट मिक्सचर तैयार करें - Prepare Coco Peat Mixture For Planting Vegetables In Hindi   

आमतौर पर कोकोपीट की नमी और जल धारण क्षमता तो उच्च होती है, लेकिन इसमें किसी प्रकार पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं इसलिए पॉटिंग मीडियम के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे न्यूट्रिएंट्स रिच बनाना होगा।

कोकोपीट एक उत्कृष्ट पॉटिंग मीडियम है, क्योंकि यह हल्का और नमीयुक्त होने के साथ बेहतर एयरेशन भी प्रदान करता है, लेकिन गमलों में सब्जियाँ उगाते समय पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए इसका सही मिश्रण होना महत्वपूर्ण है।सब्जियां लगाने के लिए सूखे हुए कोकोपीट में मिलाए जाने वाले जैविक कार्बनिक पदार्थ और उनकी मात्रा की जानकारी नीचे दी गई है:-

पॉटिंग सॉइल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

गमले या ग्रो बैग में कोकोपीट मिक्सचर भरें – Fill Coco Peat Mixture In Pot Or Grow Bag In Hindi  

गमले या ग्रो बैग में कोकोपीट मिक्सचर भरें - Fill Coco Peat Mixture In Pot In Hindi  

मिक्सचर तैयार करने के बाद उसमें सब्जियां लगाने के लिए ग्रो बैग में भरें। गमले या ग्रो बैग की तली में ड्रेनेज होल्स के पास बजरी या कंकड़ की परत बिछाएं, इसके बाद कोकोपीट के मिक्सचर को भरें। ध्यान रहे, गमला ऊपर से एक से दो इंच खाली होना चाहिए, ताकि पानी डालते समय मिक्सचर बाहर की ओर न गिरे।

ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

कोकोपीट में सब्जियों के बीज या पौधे लगाएं – Plant Vegetable Seeds Or Plant In Cocopeat Mixture In Hindi

कोकोपीट में बीज लगाएं - Plant Seeds In Cocopeat In Hindi  

अब आपका ग्रोइंग मीडियम कोकोपीट सब्जियां लगाने के लिए एकदम तैयार है। गमले में सब्जियों के बीज या तैयार पौधे लगाएं और मिक्सचर को वाटर कैन की मदद से गहराई से पानी दें।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

सब्जियों के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

सब्जियों को खाद दें – Fertilize The Vegetables That Grow In Coco Peat In Hindi 

कोको पीट में कई आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, इसलिए इसमें संतुलित उर्वरक मिलाना महत्वपूर्ण है। आप अतिरिक्त पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए जैविक उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड आदि कोको पीट में मिला सकते हैं या इसे टॉप ड्रेसिंग के रूप में लगा सकते हैं।

अपने पौधों की देखभाल करें – Take Care Of Vegetable Plants In Hindi 

अपने पौधों की देखभाल करें - Take Care Of Vegetable Plants In Hindi 

कीटों या बीमारियों से बचाव के लिए नियमित रूप से अपनी सब्जियों का निरीक्षण करें। यदि आपको कोई समस्या नज़र आती है, तो उसे कम करने के लिए उपायों को अपनाएँ और आवश्यकता पड़ने पर जैविक कीटनाशक और फंगीसाइड नीम तेल का स्प्रे करें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत….)

इस लेख में आपने जाना कोकोपीट में सब्जियां कैसे उगाएं/लगाएं, सब्जियां उगाने का तरीका तथा कोकोपीट में सब्जी उगाने के फायदे के बारे में। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो, तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *