जानें पौधों को नुकसान पहुंचाए बिना गार्डन में चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं – How to get rid of ants in garden without killing plants in Hindi

आपने अपने घर के आस-पास या गार्डन में चींटियां तो अवश्य देखी होंगी। चींटियां दिखने में तो छोटी होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ये नन्ही सी चींटियां आपके गार्डन में लगे हरे-भरे पेड़-पौधों को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। जी हाँ, दुनिया में चींटियों की अनेक प्रजातियाँ मौजूद हैं जिनमें से कुछ चींटियां सामान्य हैं इनकी उपस्थिति आपके पौधों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती, लेकिन वहीं कुछ चींटियां ऐसी होती हैं जो आपके गार्डन में लगे हुए पौधों को ख़राब कर सकती हैं। अगर आपके गार्डन में भी चींटियां पौधों को नुकसान पहुंचा रहीं हैं तो चिंता न करें, यहाँ हम आपको चींटी भगाने के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गार्डन में लगे पौधों को चींटियों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

पौधों से चींटियों को कैसे हटाएं? गार्डन की चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? और गमलों की मिट्टी तथा पौधों से चींटियों को दूर करने के घरेलू नुस्खे जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

पौधों से चींटियों को कैसे हटाएं – How to get rid of ants in plants in Hindi

पौधों से चींटियों को कैसे हटाएं - How to get rid of ants in plants in Hindi

गार्डन में चींटियां पूरी तरह से नुकसानदायक नहीं होती हैं। ये चींटियां पत्तियों, पेड़ की शाखाओं इत्यादि को तोड़कर पौधों के लिए पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करती हैं। बगीचे में चींटियां भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे मिट्टी को उथला करके, मिट्टी में उचित जल निकासी के लिए छेद बनाकर मिट्टी को ठीक से हवा देने में मदद करती हैं। चींटियों को गार्डन से भगाना तब महत्वपूर्ण हो जाता है जब ये आपके पौधों को नुकसान पहुँचाने लगें। गार्डन की चींटियों से छुटकारा पाने के लिए निम्न तरीके अपनाएं, जैसे:

  • चींटियां भगाने के लिए गर्म या ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें
  • साबुन और तेल का मिश्रण (soap and oil)
  • नींबू स्प्रे (lemon spray)
  • बोरेक्स व चीनी का मिश्रण (borax and sugar mixture)
  • पेपरमिंट ऑइल स्प्रे (Peppermint Oil Spray)
  • ओरेंज स्प्रे (orange spray)
  • दालचीनी (Cinnamon)
  • सिरका (vinegar)।

(और पढ़ें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

पौधों से चींटियां हटाने का आसान तरीका पानी – Get rid of ants with water in Hindi

अगर आपके गार्डन में चींटियों ने अपना बसेरा बना लिया है तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चींटियां भगाने का सबसे आसान रास्ता है पानी चींटियों को मारेगा तो नहीं पर यह उन्हें दूर भगाने में आपकी मदद करेगा। चींटियां भगाने के लिए पानी का इस्तेमाल करते वक्त आप यह देख लें की चींटियां वास्तव में कहाँ उपस्थित हैं। अगर चींटियां पौधों के पास अपना बसेरा बनाये हुए हैं तो आप उनसे छुटकारा पाने के लिए ठन्डे पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर वे आपके गार्डन में पौधों से दूर कहीं स्थित हैं तब आप गर्म पानी का इस्तेमाल चींटियां भगाने के लिए कर सकते हैं।

गार्डन से चींटी भगाने के घरेलू उपाय साबुन और तेल का मिश्रण – Soap and oil mixture to protect plants from ants in Hindi

लिक्विड सोप और तेल का मिश्रण एक प्रभावी एंटी-किलिंग कॉम्बो है, क्योंकि यह चींटियों और कीटों के एक्सोस्केलेटन को कमजोर करता है जिसके कारण उनका दम घुटता है। यह चींटियों से छुटकारा पाने का आसान तरीका है क्योंकि सभी सामग्री घर पर मिल जाने के कारण आप इसे जल्दी से बना सकते हैं। इसके उपयोग के लिए एक चम्मच लिक्विड डिशवाशिंग सोप में डेढ़ बड़ा चम्मच नियमित कुकिंग ऑयल मिलाएं। प्रभावी विनाश के लिए उन्हें सीधे चींटियों पर और उनके घर के अंदर डालें। इस घरेलू उपाय को अपनाने से पौधों को कोई निकसान नहीं पहुंचता है और चींटियां भी पौधों से दूर हो जाती हैं।

नींबू स्प्रे की मदद से पौधों से हटा सकते हैं चींटियां – Ants can be removed with lemon spray in Hindi

नींबू स्प्रे की मदद से पौधों से हटा सकते हैं चींटियां - Ants can be removed with lemon spray in Hindi

नींबू का रस प्राकृतिक रूप से चींटी भगाने वाले स्प्रे के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। नींबू के रस में मौजूद एसिड चींटियों की ट्रैकिंग क्षमता को गड़बड़ कर देता है। जिससे चींटियां अपना रास्ता भटक जाती हैं। अपने गार्डन से चींटियों को दूर भगाने में इसके उपयोग के लिए समान मात्रा में पानी और नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। चींटी प्रभावित क्षेत्र में इस मिश्रण का (स्प्रे बोटल की मदद से) छिड़काव करें।

(और पढ़ें: पौधों से एफिड्स कैसे निकालें?….)

चींटी भगाने के लिए बोरेक्स व चीनी का मिश्रण – Borax and sugar mixture to get rid of ants in Hindi

बोरेक्स व चीनी का मिश्रण गार्डन में चींटियों को मारने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। इसके उपयोग से आप एक सप्ताह के भीतर अपने बगीचे की चींटियों को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए बोरेक्स और चीनी को एक जेल के रूप में मिलाएं और इसके छोटे छोटे टुकड़ों को चींटी प्रभावित जगह पर रख दें। चींटियां चीनी खाने के लिए आकर्षित होंगी। चींटियों द्वारा इस मिश्रण को खाने के बाद प्राकृतिक बोरिक एसिड थोड़ी देर बाद चींटियों को मार देगा।

नोट – बोरेक्स व चीनी का मिश्रण पौधों के आसपास उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन मनुष्यों और जानवरों के लिए थोड़ा जहरीला है इसलिए उस जगह पर इसका उपयोग करने से बचें जहां आपके बच्चे या पालतू जानवर पहुंच सकते हैं।

चींटी भगाने के लिए पेपरमिंट ऑइल स्प्रे – Peppermint oil spray for ant repellent in Hindi

चींटी भगाने के लिए पेपरमिंट ऑइल स्प्रे - Peppermint oil spray for ant repellent in Hindi

चींटियों को पेपरमिंट की गंध पसंद नहीं है क्योंकि पेपरमिंट की गंध चींटियों की कतार बनने वाली गंध (फेरोमोन, जिससे चींटियां संवाद करती हैं) के प्रभाव को खत्म कर देता है जिससे चींटियां रास्ता भटक जाती हैं। चींटी भगाने वाले स्प्रे के रूप में पेपरमिंट स्प्रे उपयोगी है। आप घर पर ही पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल और पानी को मिलाकर चींटी को भगाने वाला स्प्रे तैयार कर सकते हैं।

ऑरेंज स्प्रे से दूर करें पौधों की चींटियां – Remove ants from plants with orange spray in Hindi

अगर आपके गार्डन में गमलों में चींटियां आपके पौधों को नुकसान पहुंचा रहीं हैं तो आप गमले से चींटियां दूर करने के लिए ओरेंज स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जिसकी गंध चींटियों को पसंद नहीं होती इसी वजह से ऑरेंज स्प्रे गार्डन या गमले के पौधों से चींटियों को दूर रखने में आपकी मदद करता है। आप संतरे के रस व पानी को उबालकर ओरेंज स्प्रे तैयार कर सकते हैं और चींटियों से प्रभावित पौधे पर इसका स्प्रे कर सकते हैं।

(और पढ़ें: लकड़ी की राख का उपयोग, जानिए गार्डन में इसके फायदे…)

दालचीनी से करें पौधों की चींटियां दूर – Remove ants from plants with cinnamon in Hindi

दालचीनी से करें पौधों की चींटियां दूर - Remove ants from plants with cinnamon in Hindi

अपने गार्डन या गमले के पौधों से चींटियों को दूर करने के लिए आप दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। यह चींटियों को दूर भगाने का मानवीय तरीका है क्योंकि यह चींटी को मारता नहीं हैं। आप दालचीनी को बारीक पीसकर इसका इस्तेमाल चींटी प्रभावित पौधों के आसपास कर सकते हैं।

सिरका की मदद से हटा सकते हैं चींटियां Ants can be removed with vinegar in Hindi

चींटी भगाने के तरीकों में स्प्रे बनाने के लिए आप सफ़ेद सिरका व पानी को मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरका की तेज गंध चींटियों को आपके पौधों से दूर करने में मदद करती है।

(और पढ़ें: स्टिकी ट्रैप क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

निष्कर्ष – Conclusion 

इस आर्टिकल में जाना कि चींटियों से पौधों को कैसे बचाएं। पौधों को बिना नुकसान पहुंचाए गार्डन में गमले की मिट्टी व पौधों में लगी हुई चींटियों को कैसे हटाया जा सकता है और आपने यह भी जाना कि गमले की मिट्टी व पौधों से चींटियों को दूर करने के घरेलू नुस्खे कौन-कौन से हैं। यदि आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई अन्य सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *