by samiksha tiwari

अपनाएं बागवानी में यह  

 यह 6 जैविक कीट नियंत्रण के

कारगर तरीके! 

जैविक कीट नियंत्रण एक ऐसा तरीका है जिससे हम पौधों को नुकसान पहुँचाए बिना प्राकृतिक रूप से हानिकारक कीड़ों और कीटों से छुटकारा पा सकते हैं, जबकि यदि आप रासायनिक युक्त कीटनाशकों का उपयोग करते हैं, तो वे आपके पौधों को नुकसान पहुँचाते हैं, आज हम जानेंगे कि अपने बगीचे से कीटों को दूर रखने के प्रभावी तरीके।

1

साथी रोपण करें:

सहयोगी रोपण कीट नियंत्रण का सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका है, यह कीट को बगीचे में अन्य पौधों में फैलने से रोकता है, उदाहरण के लिए यदि आप टमाटर के पौधों को रोगग्रस्त होने से बचाना चाहते हैं, तो आपको उनके साथ गेंदा के पौधे लगाने चाहिए।

2

लाभकारी कीट:

आपके बगीचे में कीट नियंत्रण के लिए मधुमक्खियों और लेडीबग जैसे कुछ लाभकारी कीड़ों का उपयोग किया जा सकता है। क्योंकि यह एफिड्स खाकर आपके पौधों को कीटों से छुटकारा दिला सकता है, इसलिए आपको बगीचे में डेज़ी जैसे आकर्षक फूल लगाने चाहिए।

3

स्टिकी ट्रैप:

स्टिकी ट्रैप यह एक जैविक विधि है जिसमें पौधों को कोई नुकसान पहुँचाए बिना चिपचिपे जाल में कीट फंस जाते हैं और मर जाते हैं क्योंकि इससे निकलने वाली गंध कीड़ों को अपनी और आकर्षित करती है।

4

जैविक कीटनाशक:

जैविक कीटनाशक के रूप में आप नीम के तेल, लहसुन का प्रयोग करके कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं, यह जानवरों और बच्चों के लिए भी हानिकारक नहीं होते है।

5

गार्डन की सफाई:

नियमित रूप से बगीचे की मृत पत्तियों की सफाई करने से पौधे पर एफिड्स का खतरा बहुत कम हो सकता है, और समय-समय पर पौधे की जांच करें।

प्रूनिंग:

यदि आप पौधे पर एफिड्स देखते हैं, तो तुरंत संक्रमित पत्तियों को छाँट दें ताकि एफिड्स अन्य पौधों को नुकसान न पहुँचाएँ।

नमक का घोल 

कीट से छुटकारा पाने का यह तरीका प्राकृतिक होने के साथ-साथ किफायती भी है। आपको बस नमक और पानी लेना है, एक घोल बनाना है और जहां कहीं भी कीट से पौधे प्रभावित हैं वहां छिड़काव करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !