गार्डन में जरूर लगाएं यह 10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स – 10 Best Companion Plants For Garden In Hindi 

यदि आप एक गार्डनर हैं, तो आपने कभी न कभी साथी रोपण पौधों (Companion Plants) के बारे में तो सुना ही होगा। दरअसल इन साथी पौधों (कम्पेनियन प्लांट्स) में प्राकृतिक रूप से कीट प्रतिरोधी गुण होते हैं तथा इन्हें हम अन्य पौधों के साथ लगाकर कीटों को उनसे दूर कर सकते हैं, जिसके कारण ही होम गार्डन में इनका काफी योगदान है। हालाँकि इसके अलावा कम्पेनियन प्लांटिंग के और भी कई फायदे हैं। यदि आप भी एक गार्डनर है, तो गार्डनिंग में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कम्पेनियन प्लांट्स जरूर लगाएं। आज इस लेख में हम आपको कम्पेनियन प्लांटिंग या साथी रोपण विधि क्या है, इन पौधों के फायदे तथा गार्डन में लगाने के लिए बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स कौन-कौन हैं, इन सहयोगी पौधों के नाम तथा संबंधित जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं।

कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है – What Is Companion Planting In Hindi 

कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है - What Is Companion Planting In Hindi 

गार्डन में लगे सब्जियों के पौधों के साथ कुछ लाभकारी पौधों को लगाना, कम्पेनियन प्लांटिंग (साथी रोपण विधि) कहलाती है। जैसे; कुछ पौधे कीट संवेदनशील होते हैं, तथा कुछ पौधे कीट प्रतिरोधी या शिकारी कीट आकर्षित करने वाले होते हैं। यदि हम इन दोनों पौधों को एक साथ लगा देते हैं, तो प्रतिरोधी पौधे की वजह से कीट अपने पसंदीदा पौधे के पास भी नहीं आ पायेंगे, जिससे वह पौधा कीटों से सुरक्षित रहेगा।

हालांकि कीटों के अलावा भी कम्पेनियन प्लांटिंग के और भी कई फायदे हैं जैसे-

  • साथी पौधे लगाने से सब्जियां स्वादिष्ट होती हैं।
  • पौधों में पोलिनेशन ठीक तरह से होता है।
  • कुछ साथी पौधों के माध्यम से मिट्टी में पोषक तत्वों की पूर्ती भी हो जाती है।
  • आस पास के पौधों में कीट व रोग लगने का खतरा कम होता है।
  • आंशिक छाया में उगने वाली सब्जियों को लम्बे तथा छायादार पौधों के साथ लगाने पर उनकी अच्छी ग्रोथ होती है।

(यह भी जानें: किचन गार्डन कैसे बनाये…)

10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स के नाम – List Of 10 Best Companion Plants For Garden In Hindi 

गार्डन में लगाने के लिए 10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स या साथी रोपण पौधे निम्न हैं:-

  1. तुलसी (Basil)
  2. मैरीगोल्ड (Marigold)
  3. लहसुन (Garlic)
  4. बोरेज (Borage)
  5. सूरजमुखी (Sunflower)
  6. मूली (Radish)
  7. चाइव्स (Chives)
  8. नास्टर्टियम (Nasturtium)
  9. प्याज (Onion)
  10. पुदीना (Mint)

(यह भी जानें: कम्पेनियन प्लांटिंग वेजिटेबल चार्ट…)

तुलसी – Best Companion Plant Basil In Hindi 

तुलसी - Best Companion Plant Basil In Hindi 

तुलसी, जिसे पवित्रता का प्रतीक माना जाता है, यह एक हर्बल प्लांट है, इसे आप गार्डन में टमाटर के पौधे के साथ कम्पेनियन प्लांट के तौर पर लगा सकते हैं। इस हर्ब में कीट प्रतिरोधी गुण होते हैं, जो मच्छरों, भृंगों और मक्खियों जैसे कई कीटों को दूर रखते हैं। तुलसी न सिर्फ कीटों को दूर रखती है, बल्कि यह टमाटर के फल के विकास और स्वाद को भी बेहतर बनाती है।

मैरीगोल्ड – Good Companion Plant Marigold In Hindi 

मैरीगोल्ड - Good Companion Plant Marigold In Hindi 

मैरीगोल्ड एक फ्लावर प्लांट है, जिसके पौधे में एक अनोखी फ्रेगरेंस पाई जाती है, जो भृंगों, नेमाटोड और यहां तक कि खरगोश को भी अपने पास आने से रोकती है। हालाँकि आप गेंदे को किसी भी पौधे के साथ लगा सकते हैं, लेकिन इन्हें विशेष रूप से बुश बीन्स, आलू, चायनीज कैबेज, ब्रोकली, स्क्वैश, बैंगन, केल और टमाटर के साथ लगाना सबसे अच्छा होता है।

लहसुन – Garlic Is The Best Companion Plant For Garden In Hindi 

लहसुन - Garlic Is Best Companion Plant For Garden In Hindi 

तीखा स्वाद वाला लहसुन, एक बग रिपेलेंट प्लांट है, जिसे आप टमाटर, गोभी, मिर्च, बैंगन, ब्रोकली, फूलगोभी, केल, गाजर और सभी फलों के पेड़ों के साथ सहयोगी पौधे (Companion Plant) के रूप में लगा सकते हैं। लहसुन के पौधे की फ्रेगरेंस जापानी बीटल, एफिड्स, माइट्स, स्पाइडर माइट्स और पतंगे आदि कीटों को दूर रखने में मदद करती है।

(यह भी जानें: सुगंधित हर्ब्स, जिनसे महकाएं आप अपना घर और गार्डन…..)

बोरेज – Best Companion Plant Borage In Hindi 

बोरेज - Best Companion Plant Borage In Hindi 

बोरेज एक फ्लावर प्लांट है, जिसके फूल गहरे नीले से बैंगनी रंग के होते हैं। यह खाने योग्य फूल गार्डन में कई पोलिनेटर्स और अन्य लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करते हैं। यह पौधा न सिर्फ पोलिनेटर को आकर्षित करता है, बल्कि टमाटर वॉर्म (tomato worm) और कैबेज लूपर्स को भी दूर करता है। यदि आप इस बोरेज प्लांट को स्क्वैश के साथ लगाते हैं, तो यह फल के स्वाद को ओर भी बेहतर बनाता है।

सूरजमुखी – Good Companion Plant Sunflower In Hindi 

सूरजमुखी - Good Companion Plant Sunflower In Hindi 

सूरजमुखी का पौधा भी गार्डन के लिए बेस्ट कम्पेनियन प्लांट है। यदि आपने अपने गार्डन में किसी आंशिक छाया में उगने वाली सब्जी को लगाया है, तो आप उन सब्जियों को सूरजमुखी के पौधे की छाया दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त यह व्हाइटफ्लाई, एफिड्स और आर्मीवर्म (armyworm) को भी दूर भगाता है।

(यह भी जानें: छाया में बेल या लता पर उगने वाली सब्जियां…)

मूली – Radish Is The Best Companion Plant For Garden In Hindi  

मूली - Radish Is Best Companion Plant For Garden In Hindi  

आमतौर पर मूली को हम अपने गार्डन में खाने के लिए लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यह एक बेस्ट कम्पेनियन प्लांट भी है, जो एफिड्स, स्क्वैश बग, व्हाइटफ्लाई, कुकुम्बर बीटल और पंपकिन बीटल को दूर रखने में मदद करता है। आप रूट वेजिटेबल मूली को गाजर, खीरे, स्क्वैश, पालक, बुश बीन्स, चुकंदर, मटर, कद्दू, सलाद और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के साथ लगा सकते हैं।

चाइव्स – Best Companion Plant Chives In Hindi

चाइव्स - Best Companion Plant Chives In Hindi

चाइव्स एक हर्बल प्लांट है, जिसका पौधा प्याज के समान होता है। आप इस पौधे को गाजर, टमाटर, गोभी, ब्रोकली और सरसों के साथ लगा सकते हैं। चाइव्स को गाजर और टमाटर के साथ लगाने पर यह और भी अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

नैस्टर्टियम – Good Companion Plant Nasturtium In Hindi 

भी अधिक स्वादिष्ट होते हैं। नैस्टर्टियम - Good Companion Plant Nasturtium In Hindi 

नैस्टर्टियम फ्लावर प्लांट गार्डन के लिए एक अच्छा साथी पौधा है, जो कद्दू बीटल और कैबेज लूपर्स को दूर भगाने में सहायक होता है। हालाँकि इनके अलावा यह एफिड्स, व्हाइटफ्लाई और ककड़ी बीटल को भी दूर करता है। आप इस फ्लावर प्लांट को ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, फूलगोभी, खीरा, केल, कद्दू, मूली, स्क्वैश, टमाटर और आलू के साथ लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: इन फूलों से भी बनाई जाती है चाय, जानें कैसे…)

प्याज – Onion Is The Best Companion Plant For Garden In Hindi 

प्याज - Onion Is Best Companion Plant For Garden In Hindi 

शायद ही आपको पता हो, कि भोजन में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सब्जी प्याज का पौधा भी एक बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट है, जिसे आप लेट्यूस, गाजर और गोभी वर्गीय सब्जियों जैसे- ब्रोकली, पत्ता गोभी, फूल गोभी आदि के साथ लगा सकते हैं, इस पौधे की गंध एफिड्स तथा अन्य कीटों को दूर करती है।

पुदीना – Best Companion Plant Mint In Hindi 

पुदीना - Best Companion Plant Mint In Hindi 

पुदीना एक मनमोहक सुगंध वाला हर्बल प्लांट है, जिसकी सुगंध चींटियों, एफिड्स, पिस्सू भृंग और सफेद गोभी की तितलियों (Cabbage White Butterfly) को दूर करती है। यदि आप पुदीने को टमाटर और गोभी के साथ लगाते हैं, तो इससे उनका स्वाद और पौधे की ग्रोथ दोनों ही अच्छी होती है। इसके अलावा पुदीने को ब्रोकली और फूलगोभी के साथ लगाना भी अच्छा होता है। लेकिन ध्यान रहे, पुदीना तेजी से फैलता है, अतः इसके फैलाव को नियंत्रित करने के लिए इसे गमलों में लगाना उचित है।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम…)

इस लेख में आपने जाना, कम्पेनियन प्लांट या साथी रोपण पौधे कौन-कौन से हैं और इन्हें गार्डन में लगाने के फायदे। यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, तथा लेख से संबंधित अपने सुझाव हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *