इन फूलों से भी बनाई जाती है चाय, जानें कैसे – What Flowers Can Be Used To Make Tea In Hindi 

यदि अपने फ्लावर गार्डन तैयार किया है, तो जाहिर सी बात हैं, उसमें आपने गुलाब, लैवेंडर, गुलदाउदी जैसे कई फूल के पौधों को लगाया होगा। यह फूल गार्डन को शानदार लुक तो देते हैं, लेकिन शायद ही आपको पता होगा, कि कुछ फूल वाले पौधे ऐसे भी होते हैं, जिनके फूलों की चाय भी बनाई जाती है। यह फूल बगीचे में सुंदरता तो लाते ही हैं, साथ ही इनसे बनाई हुई चाय भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। यदि आप जानना चाहते हैं, कि चाय में इस्तेमाल किये जाने वाले फूल कौन-कौन से हैं, तो यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको बताएंगे, कौन से फूलों की चाय बनती है, चाय बनाने वाले फूलों के नाम तथा इन फूलों की चाय या फ्लावर टी को घर पर कैसे बनाएं। (Best Flowers For Tea In Hindi)

चाय में इस्तेमाल किये जाने वाले फूलों के नाम – Names Of Flowers Used In Tea In Hindi 

घर पर चाय बनाने के लिए निम्न फूलों का उपयोग किया जाता है:-

जैस्मिन फ्लावर (Jasmine Flower Tea)

जैस्मिन फ्लावर (Jasmine Flower Tea)

जैस्मिन के सुगंधित फूलों की चाय बेहद ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है। इन पंखुड़ियों से बनाई गई चाय हल्के हरे रंग की होती है, जो तनाव कम करने के लिए उपयोगी होती है।

गुलाब फूल (Rose Flower Tea)

गुलाब फूल (Rose Flower Tea)

गुलाब की लाल, गुलाबी पंखुड़ियों में एक सौंधी खुशबू होती है तथा इन पंखुड़ियों से बनाई गई चाय मैरून कलर या काले रंग की होती हैं। यह चाय चिंता (tension) दूर करने, सूजन को कम करने तथा शांत और स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होती है।

(और पढ़ें: गुलाब के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं.…)

लैवेंडर फ्लावर (Lavender Flower Tea)

लैवेंडर फ्लावर (Lavender Flower Tea)

लैवेंडर टी बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय चाय है, जो कि इसके डार्क पर्पल रंग के फूलों से बनाई जाती है। यह फ्लावर चाय तनाव से राहत देने, रात में बेहतर नींद के लिए फायदेमंद होती है।

कैमोमाइल (Chamomile Tea)

कैमोमाइल (Chamomile Tea)

कैमोमाइल के फूलों से बनी यह चाय कैमोमाइल टी के नाम से जानी जाती है। कैमोमाइल के सुगंधित फूलों में शहद जैसी प्राकृतिक मिठास होती है, जिनसे बनी हुई चाय बेहद ही स्वादिष्ट होती है। टेस्ट के साथ यह चाय तनाव कम करने, गले में खराश को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद है।

(और पढ़ें: उच्च अंकुरण दर वाले 40 फूलों के बीज…)

हिबिस्कस फ्लावर (Hibiscus Flower Tea)

हिबिस्कस फ्लावर (Hibiscus Flower)

हिबिस्कस, जिसे गुड़हल का फूल भी कहा जाता है, इन फूलों से बनी चाय विटामिन C में उच्च तथा एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। हिबिस्कस चाय में मीठा, खट्टा और कसैला स्वाद होता है, जो क्रैनबेरी के समान होता है।

गुलदाउदी फूल (Chrysanthemum Flower Tea)

गुलदाउदी फूल (Chrysanthemum Flower Tea)

क्रिसेंथमम अर्थात गुलदाउदी के फूलों में हल्का मीठा, मक्खन जैसा स्वाद होता है, जिसका उपयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है। इन फूलों से बनी चाय सर्दी, खांसी तथा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सहायक होती है।

सूरजमुखी (Sunflower Tea)

सूरजमुखी (Sunflower Tea)

सूरजमुखी के फूलों का उपयोग भी घर पर चाय बनाने के लिए किया जाता है। यहाँ तक कि इन फूलों के डंठल भी खाए जाते हैं। सूरजमुखी के फूलों से बनाई गई चाय श्वास संबंधी रोग तथा सूजन को कम करने के लिए उपयोगी होती है।

डंडेलियन फ्लावर (Dandelion Flower Tea)

डंडेलियन फ्लावर (Dandelion Flower Tea)

डंडेलियन चाय एक हर्बल चाय है। इस पौधे के न सिर्फ फूलों को, बल्कि सभी भाग अर्थात पत्तियों और जड़ों का उपयोग भी चाय बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन फूलों से बनी हर्बल चाय जड़ों या पत्तियों से बनी चाय की तुलना में अधिक मीठी और टेस्टफुल होती है।

कैलेंडुला फ्लावर (Calendula Flower Tea)

कैलेंडुला फ्लावर (Calendula Flower Tea)

कैलेंडुला, जिसे पॉट मैरीगोल्ड के नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे के फूलों में एंटीफंगल और रोग प्रतिरोधी गुण होते हैं, जो कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करते हैं।

कोनफ्लावर (Cone Flower Tea)

कोनफ्लावर, जिसे इचिनेशिया (Echinacea) भी कहा जाता है। आप इसके ताजे या सूखे हुए फूलों की चाय बना सकते हैं। हालाँकि इस पौधे के सभी भाग खाने योग्य होते हैं, लेकिन पत्तियों और फूलों से अच्छा स्वाद आता है।

बी बाम फ्लावर (Bee Balm Flower Tea)

बी बाम फ्लावर (Bee Balm Flower Tea)

बी बाम, मिंट फैमली का पौधा है, जिसे वाइल्ड बर्गमोट (wild bergamot) और ओस्वेगो चाय (oswego tea) के रूप में भी जाना जाता है। बी बाम फ्लावर से बनी चाय में पुदीने का स्वाद होता है, जिसे आप कम देखभाल के साथ ग्रो कर सकते हैं।

(और पढ़ें: फूल वाले पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग का साइज….)

आइये जानते हैं- इन फूलों की चाय कैसे बनाएं?

फ्लावर टी कैसे बनाएं – How To Make Tea From Flowers In Hindi 

फूलों की चाय आप दो प्रकार से बना सकते हैं, अपने गार्डन से ताजे फूलों को तोड़कर तथा फूलों को सुखाने के बाद उन्हें पाउडर फॉर्म में परिवर्तित करके। फ्लावर टी दोनों ही रूपों में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

  • ताजे फूलों की चाय बनाते समय ध्यान रखें, जिस फूल की चाय आप बनाने जा रहे हैं, सबसे पहले आपको उस फूल को तोड़कर अच्छी तरह धोना होगा तथा उसमें से कीड़ों और परागकण को हटाना होगा, अब आप इन फूलों की चाय बना सकते हैं।
  • सूखे हुए फूलों की चाय बनाना बहुत आसान है। फूलों को तोड़कर उन्हें अच्छी तरह सुखा लें, अब सूखे हुए फूलों को मिक्सर में पीसकर उनका पाउडर बना लें। अब अपनी आवश्यकता के अनुसार एक कप चाय में लगभग एक चम्मच फूलों का पाउडर डालकर चाय बनाएं। ताजे फूलों की अपेक्षा सूखे हुए फूलों की चाय बनाना अच्छा विकल्प है।

नोट:- ताजे फूलों की चाय बनाते समय ध्यान रहे, कि उन फूलों पर किसी कीटनाशक या फंगीसाइड का स्प्रे तो नहीं किया गया है।

(और पढ़ें: फूलों के पौधों की देखभाल कैसे करें, जानें 10 बेहतरीन टिप्स…)

इस लेख में अपने जाना, कि चाय में इस्तेमाल किये जाने वाले फूल कौन कौन से हैं या कौन से फूलों की चाय बनती है, चाय बनाने वाले फूलों के नाम तथा इन फूलों की चाय या फ्लावर टी बनने की विधि के बारे में। आशा करते हैं यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। लेख के संबंध आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *