गर्मियों में क्यों हो रही हैं आपके गार्डन की पत्तियां ब्राउन, जानें उपाय – Why Do Leaves Turn Brown In Summer In Hindi

एक लम्बे गर्म मौसम के बाद, पौधों की पत्तियों का रंग बदलना, एक संकेत हो सकता है कि ठंडा मौसम आने वाला है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि पौधे की पत्तियां बहुत जल्दी किनारे से मुड़ने लगती हैं और वे भूरे (Brown) रंग की दिखने लगती हैं। तेज गर्मी में जब पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो वे किनारों पर पूरी तरह जली हुई एवं सूखी दिखाई देने लगती हैं, यही “लीफ स्कॉर्च” या सनबर्न (leaf sunburn) कहलाता है। गार्डन में हरियाली लाने के लिए पौधों को धूप में झुलसने से बचाना काफी जरूरी है। पौधों को सनबर्न से बचाना काफी आसान है, बस इसके लिए पौधे की सही से देखभाल करने की जरूरत है। गर्मियों में पत्तियां ब्राउन होने के कारण क्या हैं, गर्मी में ब्राउन हुई पत्तियां (लीफ स्कॉर्च) ठीक कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

गर्मियों में पौधों की पत्तियों के ब्राउन होने के कारण – Causes Of Tree Leaves Turning Brown In Summer In Hindi 

गर्मियों में पौधों की पत्तियों के ब्राउन होने के कारण - Causes Of Tree Leaves Turning Brown In Summer In Hindi 

पानी की कमी, पत्ती के झुलसने का सबसे आम कारण है। पत्तियों में झुलसा तब होता है, जब पौधे अपनी जड़ों से पानी को तेजी से ऊपर नहीं ले जा पाते हैं और पत्तों के छोटे छिद्रों के माध्यम से पानी लगातार उड़ता या वाष्पित होता रहता है। पर्याप्त पानी के बिना पत्तियां सूखने लगती हैं। ज़्यादातर झुलसी हुई पत्तियाँ आमतौर पर पौधे के उस तरफ होंगी, जो सूरज और हवा के सबसे अधिक संपर्क में रहता है। लीफ स्कॉर्च के अन्य कारण भी हैं, जैसे अत्यधिक पानी देना, पेड़ के तने या जड़ प्रणाली को चोट लगना, गलत तरीके से पौधा ट्रांसप्लांट करना, अत्यधिक खाद का प्रयोग, कवक और जीवाणु रोग लगना आदि शामिल हैं। वास्तव में किस कारण से पत्तियां ब्राउन पड़ रहीं हैं, इसका पता लगाना ही सही समाधान खोजने की कुंजी है।

सबसे पहले, प्रभावित पत्तियों को ध्यान से देखें। कभी-कभी केवल पत्ती का किनारा ब्राउन हो जाता है। कभी-कभी भूरापन (brownness) पत्तियों की शिराओं के साथ-साथ होता है। कभी-कभी यह धब्बेदार होता है और कभी-कभी पूरी पत्ती ब्राउन हो जाती है।” अधिक पानी देने पर पत्तियां शुरूआत में पीली पड़ती हैं और काफी समय के बाद वे ब्राउन होती हैं और सूखती हैं। 

(यह भी पढ़ें: पौधों को सनबर्न (धूप से झुलसने) से बचाने के उपाय…)

पत्तियों को ब्राउन होने से कैसे रोकें – How To Stop Leaves Going Brown In Hindi 

पत्ती झुलसना अच्छा नहीं है, लेकिन इससे पौधा नष्ट नहीं होता है। सही देखभाल से आप पौधे को ठीक कर सकते हैं। आइये जानते हैं गर्मियों में पत्तियों को ब्राउन होने से रोकने के उपाय:

  • मिट्टी सूखी हो तो पानी डालें – Proper Watering Is Key In Preventing Leaf Scorch In Plants In Hindi 

 

मिट्टी सूखी हो तो पानी डालें - Proper Watering Is Key In Preventing Leaf Scorch In Plants In Hindi 

पहले ट्रोवेल या अन्य टूल की मदद से मिट्टी को कुछ इंच गहराई तक खोदकर देख लें, अगर मिट्टी सूखी हो तो इसके कारण भी पत्तियां ब्राउन हो सकती हैं। इस स्थिति में पौधों को वाटर कैन की मदद से गहराई से पानी दें और दोबारा पानी देने से पहले मिट्टी को सूखने के लिए समय दें। पौधे को कम समय अंतराल में बार-बार पानी न दें, इससे पेड़ में गहरी और स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित नहीं होती है। इसके अलावा, बार-बार पानी देने से मिट्टी लगातार गीली रहती है, जिसके कारण भी पत्तियां ब्राउन होती हैं। 

(यह भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण…)

  • अत्यधिक नम मिट्टी हो तो पानी देना बंद करें – How To Save A Drowning Plant In Hindi

जब आप पौधे की मिट्टी को गहराई तक खोद कर देखते हैं और पाते हैं कि मिट्टी अधिक गीली है, तो आपके पौधे की पत्तियां अधिक पानी मिलने के कारण ब्राउन पड़ रही थीं। इस स्थिति में प्रभावित पेड़-पौधों को पानी देना बंद कर दें। मिट्टी को तेजी से सूखाने के लिए पेड़ के चारों ओर मल्च फैली हो तो उसे हटा दें, और कुछ इंच गहराई तक मिट्टी की गुड़ाई कर दें। कुछ दिनों में  फिर से मिट्टी की जाँच करें कि यह अब गीली नहीं है।

(यह भी पढ़ें: यह 12 उपाय बचा सकते हैं आपके पौधे को सूखने व मरने से…)

  • कड़क मिट्टी को भुरभुरा बनाएं – Fix Compacted Soil In Garden In Hindi 

कड़क मिट्टी को भुरभुरा बनाएं - Fix Compacted Soil In Garden In Hindi 

यदि अधिक सघन और टाइट मिट्टी में पौधे लगा दिए जाएँ, तो इससे भी जड़ों को पानी अवशोषित करने में परेशानी होती है। इस वजह से मिट्टी को भुरभुरा बनाने के लिए उसमें गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट खाद, कोकोपीट आदि मिलाएं। इसके अलावा ट्रोवेल या खुरपा टूल से समय-समय पर मिट्टी की हल्की गुड़ाई करते रहें, इससे मिट्टी टाइट नहीं हो पाती है।

(यह भी पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

  • ट्रांसप्लांट शॉक को ठीक करें – How To Fix Transplant Shock In Trees In Hindi 

ट्रांसप्लांट शॉक को ठीक करें - How To Fix Transplant Shock In Trees In Hindi 

यदि आपके अभी एक नया पौधा ट्रांसप्लांट किया है तो उसमें “ट्रांसप्लांट शॉक” के कारण भी पत्तियां मुरझाई हुई और किनारों से भूरी दिख सकती हैं। ट्रांसप्लांट शॉक तब होता है जब पौधे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लगाया जाता है और इस नई मिट्टी में जड़ों को स्थापित होना होता है। इस समस्या को कम करने के लिए, सुनिश्चित करें की जड़ प्रणाली नम रहे और ट्रांसफर करने के बाद, पौधे को अधिक पानी दें। पौधा कुछ समय बाद ठीक हो जाता है।

  • कटी या चोटिल जड़ों को ठीक करें – How To Fix Damaged Plant Roots In Hindi 

कटी या चोटिल जड़ों को ठीक करें - How To Fix Damaged Plant Roots In Hindi 

परिपक्व पेड़-पौधे जिनकी जड़ें बहुत अधिक खोदने से खराब हो गई हैं या कट गई हैं, उन्हें पानी अवशोषित करने में कठिनाई होती है। इस वजह से भी पौधे की पत्तियां ब्राउन पड़ने लगती हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए पौधों की कोकोपीट, घास, पुआल आदि से मल्चिंग कर दें। इससे पौधों के लिए आवश्यक नमी बनाये रखने में मदद मिलती है। 

अन्य टिप्स 

इस आर्टिकल में गर्मियों में पत्तियां ब्राउन होने के कारण और गर्मी में ब्राउन हुई पत्तियां ठीक करने के उपाय बताये गये हैं। जैसे सही मात्रा में पानी देना, तेज धूप में खाद, पानी देने से बचना आदि उपाय आप पौधों को धूप में झुलसने से बचाने के लिए अपना सकते हैं। इस लेख को लेकर अगर आपका कोई डाउट हो तो आप उसे कमेन्ट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *