सूखे हुए पौधे को हरा भरा कैसे करें – How To Bring Dry Plant Back To Life In Hindi

जब भी आपको नर्सरी या किसी अन्य जगह पर कोई पौधा अच्छा लगता है, तो आप उसे खरीदकर ले आते हैं और घर पर बगीचे या गमले में लगा देते हैं। लेकिन कई दिनों बाद वो पौधा अचानक सूखने लगता है, ऐसे में हमारे मन में सवाल आता है कि इतनी केयर करने के बाद भी पौधा सूख क्यों रहा है और आप समझ ही नहीं पाते कि आपसे ऐसी कौन सी गलती हो रही है जिसकी वजह से पौधा सूख रहा है। आप पौधे को सूखने से बचाने के लिए सभी प्रकार से देखभाल करते हैं, लेकिन पौधा सूखता जाता है। अगर आपके घर पर गमले में लगे पौधे सूख रहें हैं और आप परेशान हैं कि सूखे हुए पौधे को हरा भरा कैसे बनाएं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, जहाँ आप जानेगें पौधे के सूखने पर क्या करें और सूखे पौधे को हरा भरा कैसे करें।

पौधे क्यों सूखते हैं, पौधे सूखने के कारण – Why are my plants drying up in Hindi

पौधे क्यों सूखते हैं, पौधे सूखने के कारण - Why are my plants drying up in Hindi

पौधे के सूखने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे:

  • कई बार जब आप पौधे का उचित रखरखाव नहीं करते, तो इस वजह से भी पौधे सूख जाते हैं।
  • ओवर वाटरिंग या अंडर वाटरिंग के कारण भी पौधे सूखने लगते हैं।
  • पौधों को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाने के कारण (अर्थात पोषक तत्वों की कमी या अधिकता के कारण) भी पौधे सूखने और मुरझाने लगते हैं।
  • कई पौधे ऐसे भी होते हैं जो सीधी धूप में ही पनप पाता है, इसलिए अगर आप किसी कम रोशनी वाले अपार्टमेंट में रहते हैं तो आपको ऐसे पौधे लगाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही आपको अपनी जगह के अनुसार ही पौधे खरीदना चाहिए।

आपको ऐसे पौधे ही खरीदना चाहिए जिसकी आप अच्छी तरह से केयर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी सूखते हुए पौधे का सही समय पर निदान करते हैं या फिर उसके सूखने का कारण पता लगा लेते हैं तो आप सूखे हुए पौधे को भी हरा भरा बना सकते हैं। पौधे के सूखने का कारण पता करने के लिए आपको सूखे पौधे में दिखाई देने वाले लक्षणों पर गौर करना होगा और उसमें होने वाली समस्या का निदान खोजना होगा।

(यह भी जानें: पौधों में ओवरवाटरिंग और अंडरवाटरिंग को कैसे पहचाने…)

क्या सूखा पौधा फिर से हरा-भरा बन सकता है – Can you bring a dry plant back to life in Hindi

कई बार हम सूखे पौधों को देख कर उन्हें मरा हुआ समझ लेते हैं, लेकिन जब हम पौधे को बारीकी से देखते हैं तो ऐसा नहीं होता। अगर पौधे के तने को थोड़ा छीलकर देखने पर अगर पौधे का तना हरा है तो ऐसे में आप उसे फिर से जीवित कर सकते हैं। भले ही पौधे के सभी हिस्से सूख गए हो, लेकिन अगर जड़ों को पर्याप्त पौषक तत्व और पानी मिल रहा होगा और वो स्वस्थ हो तो ऐसे में पौधे को वापस हरा बनाया जा सकता है। पौधे की स्वस्थ जड़ों की पहचान होती है कि वह मोटी और सफ़ेद रंग की दिखाई देती हैं।

सूखे पौधे को हरा भरा कैसे करें – How to bring a plant back to life after drying in Hindi

अगर आपके पौधे सूख रहें हैं तो आपको इस बात का पता लगाना होगा कि पौधा क्यों सूखा और इसे कैसे फिर से हरा बनाया जा सकता है। आइये जानते हैं पौधे के सूखने पर क्या करें, सूखे पौधे को हरा भरा कैसे करें:

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
प्रोम (prom)
रॉक फॉस्फेट
स्प्रे पंप
वॉटरिंग केन
प्रूनर

पौधों को ओवर वाटरिंग से बचाएं – Save plant from overwatering in Hindi

पौधों को ओवर वाटरिंग से बचाएं - Save plant from overwatering in Hindi

इस बात में कोई दोराय नहीं कि पौधों को जीवित रहने और पनपने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन पौधे को बहुत अधिक पानी देने से कई बार पौधे मरने लगते हैं और उनके पत्ते पीले या भूरे पड़ने लगते हैं। कई बार पौधे को जरूरत से ज्यादा पानी देना जड़ों को प्रभावित करता है और ऐसे में जड़े सड़ने लगती हैं। अगर आप भी पौधों को जरूरत से ज्यादा पानी देते हैं तो सबसे पहले अपने पौधे पर नजर डालें, कहीं उसकी मिट्टी ज्यादा गीली तो नहीं रहती या फिर उसकी जड़े सड़ने तो नहीं लगी? अगर आप सही समय पर इस समस्या अर्थात ओवरवाटरिंग का पता लगा लेते हैं तो आप अपने पौधे को सूखने से बचा सकते हैं और फिर से हरा-भरा बना सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में ओवरवाटरिंग के लक्षण व बचाने के तरीके…)

पानी की कमी का निवारण कर सूख रहे पौधे को बचाएं – Save the drying plant by prevent to underwater in Hindi

अगर आपका पौधा सूख रहा है या उसमें पत्तियाँ सूखने या सिरों पर ब्राउन होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तथा मिट्टी भी सूखी और फटी हुई है तो हो सकता है कि पौधे सूखने का कारण पानी की कमी या अंडर वाटरिंग हो। अगर पौधे का तना अभी भी स्वस्थ तथा हरा है तो आप मरते हुए पौधे को भी सही तरह से पानी देकर फिर से हरा भरा बना सकते हैं।

अगर पौधे में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो गई है तो ऐसे में प्लांट डॉक्टर का कहना है कि पौधे को फिर से जीवन देने के लिए आप कुछ घंटों के लिए पौधे को पानी में भीगने दें। इस तरीके से पौधे एक ही दिन में सही और रसीले हो जाएगा। पौधों को पानी की कमी या अंडर वाटरिंग से सूखने से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी दें और पानी को जड़ों तक सोखने दें। आप मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए साइल मॉइस्चर मीटर से मिट्टी की नमी को चेक भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सूखे पौधे के हरा बनाने के लिए सूखे पत्तों और टहनियों को हटाएं – Prunes dry leaves and twigs to revive drying plants in hindi

सूखे पौधे के हरा बनाने के लिए सूखे पत्तों और टहनियों को हटाएं – Prunes dry leaves and twigs to revive drying plants in hindi

अगर आप अपने सूखे पौधों को बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उनकी अच्छी तरह से केयर करना होगा। आपके जो पौधे ख़राब हो रहें हैं उनमें आप जो पौधे पूरी तरह से सूखे हुए हैं या ब्राउन हैं उन्हें हटा दें। मृत पत्तियों को हटाने के लिए आप कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर पौधे की कोई शाखा मृत हो गई है तो आप उसकी भी छटाई कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका…)

सूखते हुए पौधे को रिपॉट कर हरा भरा बनाएं – Revive dying plants to repotting in Hindi

सूखते हुए पौधे को रिपॉट कर हरा भरा बनाएं – Revive dying plants to repotting in Hindi

अगर आपका पौधा लगातार सूखता जा रहा है तो आप उसे मिट्टी बदलकर किसी बड़े कंटेनर या गमले में दोबारा लगा सकते हैं। लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि नए गमले में लगाने पर तुरंत कोई बदलाव नहीं दिखेगा और पौधे को स्वस्थ होने में कुछ सप्ताह या उससे भी ज्यादा समय लग सकता है।

(यह भी जानें: पौधों को ट्रांसप्लांट करने के टिप्स…)

सूखे पौधे को हरा भरा बनाने के लिए उचित वातावरण प्रदान करें – Provide proper environment to make dry plant green in Hindi

सूखे हुए पौधे को ठीक करने के लिए आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके पौधे को किस तरह के वातावरण की आवश्यकता है। अगर आपका पौधा उष्ण कटिबंधीय होगा तो आद्रता वाले वातावरण की आवश्कता होगी। अगर पौधे को हवा में ज्यादा नमी की आवश्कता है तो शुष्क जलवायु में पौधे के सिकुड़ने, ब्राउन होने और मुरझाने के लक्षण दिख सकते हैं। अगर पौधे को ज्यादा नमी या आद्रता (humidity) की जरूरत है तो इसे मेन्टेन करने के लिए आप पौधों के ऊपर पानी से स्प्रे कर सकते हैं। कुछ पौधों को कम आद्रता की आवश्कता होती है जिसकी वजह से ज्यादा आद्रता (humidity) होने पर पौधों में फफूंदी, फंगल संक्रमण और पीले पत्ते हो सकते हैं। ऐसे पौधों को आपको नमी से बचाना होगा।

पोषक तत्व की कमी को दूर कर बनाएं पौधों को हरा भरा – Fertilized plant to bring a dry plant back to life in hindi

पोषक तत्व की कमी को दूर कर बनाएं पौधों को हरा भरा - Fertilized plant to bring a dry plant back to life in hindi

वसंत और गर्मियों के बढ़ते मौसम के दौरान अपने पौधे को पोषक तत्व (nutrients) प्रदान करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपका पौधा पोषक तत्वों की कमी से सूख रहा है तो वह कुपोषित हो जायेगा और उसमें तने का कमजोर होना और पत्ते फीके पड़ना जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में आपको पौधों को उचित पोषक तत्व प्रदान करना होगा। सूखे हुए पौधे को फिर से हरा-भरा बनाने के लिए आप जैविक उर्वरक का इस्तेमाल करें। कई बार मिट्टी में पोषक तत्वों की ज्यादा कमी होने पर भी पौधे मुरझा सकते हैं। ऐसे में आपको मिट्टी में पोषक तत्वों की जांच करके उसमें उचित तत्व प्रदान करना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और निदान…)

इस लेख में आपने जाना कि, पौधों को फिर से हरा भरा कैसे बनाएं, तथा पौधे सूखने के कारण क्या हैं, और भी बहुत कुछ जाना। बागवानी से रिलेटेड और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, तथा इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *