कोको कॉयर सीडलिंग में खाद कब और कैसे दें – When And How To Fertilize Coco Coir Seedlings In Hindi

यदि आप कोको कॉयर (Coco Coir) या कोकोपीट का उपयोग मिट्टी रहित गार्डनिंग करने के लिए कर रहे हैं, तो आपको उनमें खाद और उर्वरक देने का ध्यान रखना होगा, क्योंकि कोको कॉयर में मिट्टी की तरह स्वंय के कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं, जबकि सीडलिंग को अच्छे से ग्रो करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसीलिए कोको कॉयर सीडलिंग में थोड़ी मात्रा में ऑर्गेनिक खाद डालने की आवश्यकता होती है, ताकि अंकुरित पौधों को पोषक तत्व प्राप्त हो सकें। कोको कॉयर (coco coir) क्या है, कोको कॉयर सीडलिंग में फर्टिलाइजर या खाद कब और कैसे दें, खाद देने का सही समय व तरीका क्या है, जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

कोको कॉयर क्या है – What Is Coco Coir In Hindi

कोको कॉयर क्या है – What Is Coco Coir In Hindi

नारियल के रेशों या छिलकों को रगड़ने पर जो धूल या पाउडर निकलता है, उसको ही कोको कॉयर ( Coco Coir) या कोकोपीट (Cocopeat) कहते हैं। कोको कॉयर की बेहतर नमी धारण क्षमता, वातन (Aeration) और एंटीफंगल गुणों के कारण सब्जियों, फूलों या अन्य बीजों को अंकुरित करने के लिए यह एक बेस्ट माध्यम है। यह सस्ता, पर्यावरण के अनुकूल, उपयोग में आसान और बायोडिग्रेडेबल (biodegradable) होता है तथा कोको कॉयर में अपने वजन से आठ गुना ज्यादा पानी सोखने की क्षमता होती है। यह खरपतवार, बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से भी सुरक्षित रहता है। इन सभी फायदों के कारण ही कोको कॉयर का इस्तेमाल सीड जर्मीनेट और मिट्टी रहित गार्डनिंग (Soil Less Gardening) के लिए किया जाता है।

(यह भी जानें: कोकोपीट क्या है, तथा इसमें बीज कैसे उगाएं…)

सीडलिंग तैयार करने के लिए कोको कॉयर का उपयोग कैसे करें – How To Use Coco Coir For Seeds Germinate In Hindi

कोकोपीट या कोको कॉयर, सिक्कों (Coin), पैलेट (Pallet) और ब्रिक (Brick) के रूप में आता है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए इसे कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दिया जाता है। जब कोको कॉयर पर्याप्त पानी को अवशोषित कर लेता है, तो यह आकार में बड़ा और नरम हो जाता है। अब इसका इस्तेमाल सब्जियों या किसी भी अन्य बीजों को अंकुरित करने के लिए एक माध्यम के रूप में किया जा सकता है।

(यह भी जानें: बीज जर्मिनेट होने के बाद ऐसे करें सीडलिंग की देखभाल…)

कोको कॉयर सीडलिंग को फर्टिलाइज क्यों करें – Why To Fertilize Coco Coir Seedlings In Hindi

चूंकि, कोको कॉयर में मिट्टी की तरह पोषक तत्व नहीं होते हैं, जबकि सीडलिंग को अच्छे से ग्रोथ करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इसीलिए कोको कॉयर में लगी सीडलिंग को पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए फर्टिलाइज करने की जरूरत पड़ती है। कई बार गार्डनर पौधों को केवल कोको कॉयर में ही ग्रो करते हैं, तब भी उसमें ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर या उर्वरक डालने की आवश्यकता होती है।

गार्डनिंग करने के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिश्रण
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (liquid fertilizer)
एप्सम साल्ट
रॉक फॉस्फेट
नीम तेल
क्रीपर नेट
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

कोको कॉयर सीडलिंग में खाद देने का सही समय – When To Start Feeding Seedlings In Coco Coir In Hindi

कोको कॉयर सीडलिंग में खाद देने का सही समय – Best Time To Start Feeding For Seedlings In Coco Coir In Hindi

जब आप कोको कॉयर (Coco Coir) में बीज अंकुरित (Seed Germinate) करते हैं, तब यह जानना महत्वपूर्ण होता है कि, सीडलिंग में खाद देना कब शुरू करें। आइये जानते हैं, सीडलिंग को खाद देने के सही समय के बारे में।

सीडलिंग में सच्ची (true) लीव्स विकसित होने पर बीजपत्र (Cotyledons) गिर जाते हैं, तब सीडलिंग को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसीलिए जब सीडलिंग में ट्रू (true) लीव्स आ जाएँ और अंकुर की लम्बाई कम से कम 3 इंच हो जाए, तब आप उसमें पोषक तत्वों की पूर्ती के लिए लिक्विड फॉर्म में खाद व उर्वरक डाल सकते हैं।

नोट – बीजपत्र (Cotyledons) अंकुर के तने पर सबसे पहले उगने वाले दो छोटे पत्ते होते हैं, जो ट्रू लीव्स (सच्चे पत्ते) आने तक अंकुर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

कोको कॉयर सीडलिंग में कौन सी खाद डालें – Best Fertilizer For Coco Coir Seedlings In Hindi

बीज अंकुरण के दौरान जब कोको कॉयर में लगी सीडलिंग की लम्बाई 3 इंच हो जाए, तब आप उनमें फास्फोरस रिच आर्गेनिक फर्टिलाइजर डाल सकते हैं, ताकि सीडलिंग या अंकुरित बीजों की ग्रोथ तेजी से हो। इस समय सीडलिंग में आर्गेनिक फर्टिलाइजर लिक्विड फॉर्म में डालना चाहिए। आप कोको कॉयर या कोको पीट सीडलिंग में सीवीड, फिश इमल्शन फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं और जब पौधे एक से डेढ़ महीने पुराने हो जाएँ, तब उनमें सॉलिड आर्गेनिक फर्टिलाइजर (Solid Organic Fertilizer) जैसे बोन मील, नीम केक, गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट आदि डाल सकते हैं।

(यह भी जानें: वेजिटेबल सीडलिंग के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर…)

कोको कॉयर सीडलिंग में उर्वरक और खाद कैसे दें – How To Fertilize Coco Coir Seedlings In Hindi

कोको कॉयर सीडलिंग में उर्वरक और खाद कैसे दें – How To Fertilize Coco Coir Seedlings In Hindi

यदि आपने कोको कॉयर में बीजों को अंकुरित किया है या केवल कोकोपीट में ही पौधों को ग्रो करना चाहते हैं, तो उन पौधों को फर्टिलाइज कैसे करना है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। आइये जानते हैं, सीडलिंग में खाद और उर्वरक कैसे डालें।

  • सीडलिंग्स में बहुत अधिक खाद का इस्तेमाल न करें, अन्यथा यह पौधों की जड़ों को जला सकता है और पौधा खराब हो सकता है।
  • कोको कॉयर में ग्रो की गई सीडलिंग में तरल उर्वरक (Liquid Fertilizer) ही डालना चाहिए, पौधा जब थोड़ा परिपक्व (Mature) हो जाए तब उसमें ठोस उर्वरक जैसे गोबर खाद आदि डाल सकते हैं।
  • सीडलिंग की पत्तियों के दोनों तरफ फोलिअर स्प्रे भी किया जा सकता है, क्योंकि इस समय पत्तियां तेजी से पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेती हैं और अंकुर की ग्रोथ को बढ़ाती हैं।
  • जब तक सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के लिए रेडी न हो, तब तक हफ्ते में एक बार उसमें आर्गेनिक लिक्विड फर्टिलाइजर डाल सकते हैं।
  • और जब अंकुरित पौधे बड़े और परिपक्व हो जाएँ, तब उनमें महीने में एक से दो बार ठोस आर्गेनिक फर्टिलाइजर (Solid Organic Fertilizer) डाला जा सकता है।

(यह भी जानें: घर पर जैविक खाद तैयार कैसे करें…)

कोको कॉयर सीडलिंग में खाद देते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Precautions When Fertilizing In Coco Coir Seedlings In Hindi

  • कोको कॉयर सीडलिंग में फर्टिलाइजर के उपयोग से पहले उसके पैकेट पर लिखे निर्देशों को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए।
  • सीडलिंग्स को ओवर फर्टिलाइज न करें।
  • कोको पीट या कोको कॉयर सीडलिंग में ठोस या सॉलिड खाद का इस्तेमाल न करें।
  • अंकुरित पौधों या सीडलिंग में हैवी उर्वरक और खाद का उपयोग करने से बचें।

आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा, जिसमें आपने कोको कॉयर क्या है, कोको कॉयर सीडलिंग में फर्टिलाइजर क्यों, कब और कैसे डालें, के बारे में जाना। यदि इस लेख को पढ़कर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो हमें कमेन्ट करके अवश्य बताएं। गार्डनिंग से जुड़े और भी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *