सीडलिंग से उगाए जाने वाले पौधे – Seedling growing plants in Hindi

होम गार्डनिंग में पेड़-पौधे कई विधि से लगाये जाते हैं, कुछ पौधों को सीधा गार्डन या गमले की मिट्टी में लगा दिया जाता है, जिसे डायरेक्ट मेथर्ड से पौधे लगाना कहा जाता है तथा कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिनको सीधा मिट्टी में नहीं लगाया जा सकता है, इन पौधों को गार्डन में या आउटडोर उगाने से पहले उनके पौधे तैयार करने होते हैं, जिनको बाद में प्रत्यारोपण के द्वारा आउटडोर बड़े गमले या ग्रो बैग में लगाया जाता है, इस विधि को प्रत्यारोपण विधि कहा जाता है। इस आर्टिकल में आपको ऐसे पौधों के बारे में बताया जाएगा, जिन्हें आप सीडलिंग से तैयार करके अपने घर के गार्डन में लगा सकते हैं। आइये जानते हैं, ट्रांसप्लांट मेथर्ड से या सीडलिंग तैयार कर लगाए जाने वाले पौधों के बारे में।

सीडलिंग से उगाए जाने वाले प्रमुख पौधे – Seedling growing plants in Hindi

सीडलिंग से लगाए जाने वाले पौधे का आशय उन पौधों से है जिनको शुरूआत में बीज से सीडलिंग ट्रे या किसी छोटे गमले या डिब्बे में उगाया जाता है तथा बीज अंकुरण के पश्चात पौधा तैयार होने के बाद उसे बेहतर ग्रोथ देने के लिए किसी अन्य बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट (रोपण) किया जाता है। बीज से अंकुर (पौधा) तैयार करने वाले कुछ प्रमुख फल, सब्जियों तथा जड़ी-बूटी वाले पौधे (जिनकी रोपाई के लिए पौधे तैयार किये जाते हैं) निम्न हैं, जैसे:

सीडलिंग से उगाई जाने वाली प्रमुख हर्ब्स – Major Herbs Grown From Seedlings In Hindi

सीडलिंग से लगाए जाने वाले हर्ब्स प्लांट 
कहाँ से खरीदें 
पुदीना (Mint )
ओरेगैनो (Oregano)
तुलसी (Basil)
सेलेरी (Celery)
काली मिर्च (Black Peppers)
अजवायन (ajwain)
यहाँ से खरीदें

पुदीना – Mint In Hindi

पुदीना के बीज 16°C से 21°C तापमान होने पर लगभग 7 से 14 दिन में अंकुरित हो जाते हैं। घर पर गमले में या ग्रो बैग में पुदीना उगाने के लिए आप सबसे पहले इसकी सीडलिंग तैयार कर सकते हैं पुदीना के पौधे थोड़े बड़े होने के बाद आप इन्हें उचित आकार के गमले में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। यह सीडलिंग द्वारा ग्रो करने वाली बेस्ट जड़ी बूटी है।

(और पढ़ें: पुदीना के बीज कैसे उगाएं…)

ऑरेगैनो – Oregano In Hindi 

अजवायन की तरह ही ऑरेगैनो के बीज गर्म वातावरण में अच्छी तरह व तेजी से अंकुरित होते हैं। मिट्टी का तापमान 18°C से 21°C के बीच होने पर लगभग 7 से 14 दिन के अन्दर आपको ऑरेगैनो के पौधे दिखने लगेंगे। बड़े हो जाने के बाद आप अजवाइन के पौधों को उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

तुलसी – Basil In Hindi

तुलसी के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 1 से 2 सप्ताह लगते हैं। सबसे पहले सीडलिंग विधि द्वारा तुलसी के पौधे तैयार किये जाते हैं। जब पौधे में दो या तीन पत्ते (true leaves) उग आए, तो उन्हें अलग-अलग कंटेनरों में सावधानी से रोपाई करें, इस बात का ध्यान रखें कि पौधों की जड़ों को नुकसान न पहुंचे।

(यह भी जानें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल…)

सेलेरी – Celery In Hindi

सेलेरी - Celery in Hindi

सेलेरी के बीज अंकुरित होने में लगभग 12 से 15 दिन का समय लग सकता है। बीज अंकुरित होने के 60-70 दिन के बाद जब पौधे बड़े हो जाएं तो आप उन्हें किसी बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सेलेरी के बीज कैसे उगाएं...)

काली मिर्च – Black Pepper In Hindi

काली मिर्च के बीज अधिक गर्म वातावरण में तेजी से अंकुरित होते हैं, लेकिन अन्य पौधों की तरह ये बीज अंकुरित होने के लिए अधिक समय लेते हैं। लगभग 25°C से 30°C तापमान होने पर काली मिर्च के बीज 30 से 40 दिन में अंकुरित हो सकते हैं। इस प्लांट को सीडलिंग मेथड द्वारा तेजी से ग्रो किया जा सकता है।

अजवायन – Carom pant In Hindi

अजवायन के बीज गर्म वातावरण में सीडलिंग मेथर्ड द्वारा अच्छी तरह व तेजी से अंकुरित होते हैं। बीज लगाने के 7-14 दिन के अन्दर आपके लगाए हुए अजवायन के बीज अंकुरित हो जाते हैं। मिट्टी का तापमान 18°C से 21°C के बीच होने पर अजवायन के बीज तेजी से उगते हैं।

सीडलिंग से लगाए जाने वाले प्रमुख फूल वाले पौधे – Major Flowers Grown From Seedlings In Hindi

सीडलिंग से उगाए जाने वाले फूल के पौधे
बीज यहाँ से खरीदें
क्लियोम (Cleome)
कोलियस (Coleus)
स्नेपड्रेगन (Snapdragon or Antirrhinum)
अगेरेटम (Ageratum)
गेंदे का फूल (marigold)
निकोटियाना (Nicotiana)
यहाँ से खरीदें
पेटूनिया (petunia)
इम्पेशन्स (Impatiens)
साल्विया (Salvia)
सी लैवेंडर (Sea ​​lavender)
यहाँ से खरीदें

क्लियोम – Cleome In Hindi 

क्लियोम फ्लावर प्लांट लगाने के लिए पहले इनकी सीडलिंग तैयार की जाती है। क्लियोम सीड्स दिन का तापमान 23°C तथा रात का तापमान 10°C मिलने पर लगभग एक सप्ताह में अंकुरित हो जाते हैं। जब क्लियोम के पौधे 4-6 इंच लम्बे हो जाए और ठण्ड का खतरा पूरी तरह टल जाए तब आप पौधों को अपने गार्डन में या बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

कोलियस – Coleus In Hindi

अपने टेरेस गार्डन में कोलियस फ्लावर प्लांट लगाने के लिए ठंढ से लगभग 2 महीने पहले घर के अंदर छोटे गमले या सीडलिंग ट्रे में बीज लगाएं और उन्हें एक उज्ज्वल प्रकाश वाले स्थान पर रखें। समान रूप से नमी और 21- 23°C का तापमान मिलने पर लगभग दो सप्ताह में बीज अंकुरित हो जाते हैं। सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे 4-6 इंच बड़े हो जाए तब उन्हें सावधानी से अपने गार्डन में प्रत्यारोपित करें। आउटडोर ट्रांसप्लांटेशन से पहले सीडलिंग हार्डनिंग करना सुनिश्चित करें।

गेंदा का फूल – Marigold In Hindi 

गेंदा का फूल - Marigold In Hindi 

मेरीगोल्ड फ्लावर प्लांट को आप सीधा मिट्टी में या प्रत्यारोपण विधि से लगा सकते हैं, बढ़ते मौसम में जल्दी गेंदा के फूल प्राप्त करने के लिए इसे इनडोर सीडलिंग तैयार कर लगाया जाता है। गेंदे के बीज 20-30°C तापमान मिलने पर लगभग 4-10 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाते हैं। मेरीगोल्ड सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे लगभग 2-4 इंच लंबे हो जाएं तो उन्हें अलग कर लें और कमजोर सीडलिंग को हटा दें तथा आपके गार्डन एरिया के आस-पास जब ठंढ के सभी खतरे टल जाएं तब आप तैयार गेंदे की सीडलिंग को आउटडोर गार्डन में या बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर गेंदा का फूल कैसे उगाएं…)

स्नेपड्रेगन – Snapdragon In Hindi

स्नैपड्रैगन को सीडलिंग तैयार कर लगाया जाता है इसके बीजों को अंकुरित होने के लिए 12°C तापमान  की आवश्यकता होती है इसीलिए आखिरी अपेक्षित ठंढ से लगभग 2-3 महीने पहले सीडलिंग ट्रे या किसी छोटे गमले में पॉटिंग मिट्टी भरकर स्नैपड्रैगन सीड्स लगाएं और ट्रे को तेज रोशनी के नीचे रख दें। लगभग 10-21 दिन के अन्दर बीज अंकुरित हो जाते हैं तथा सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधा बड़ा हो जाए तब आप स्नैपड्रैगन सीडलिंग को बाहर ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

अगेरेटम – Ageratum In Hindi

अगेरेटम फ्लावर प्लांट गार्डन या गमले की मिट्टी में डायरेक्ट लगाये जाने पर बेहतर परिणाम नहीं देते इसीलिए आखिरी ठंढ से लगभग 2 महीने पहले घर के अंदर  अगेरेटम सीड्स लगाकर सीडलिंग तैयार की जाती है। 22°C तापमान मिलने पर 7-10 दिन में अगेरेटम बीज अंकुरित हो जाते हैं और कुछ समय बाद जब पौधे 4-6 इंच बड़े हो जाएं तब आप पौधों को बाहर प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

पेटुनिया – Petunia In Hindi

अपने टेरेस गार्डन में पेटुनीया फूल वाले पौधे लगाने के लिए सबसे पहले इसकी सीडलिंग तैयार करने की आवश्यकता होती है इसीलिए अपने गार्डन एरिया के आस-पास अंतिम ठंढ से कम से कम 2-3 महीने पहले पेटुनिया के बीज लगाना शुरु करें। 15-23°C के तापमान में लगभग 7 से 10 दिनों के अन्दर पेटुनिया के बीज अंकुरित हो जाते हैं। सीड जर्मिनेशन के 35-40 दिन के बाद आप पेटुनिया के पौधे आउटडोर गार्डन में या बड़े गमलों में सीडलिंग ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर पिटूनिया का पौधा कैसे उगाएं…)

अमरंथस – Amaranthus In Hindi

ऐमारैंथस (Amaranth) फ्लावर प्लांट को लगाने से पहले इसकी सीडलिंग तैयार करने की आवश्यकता होती है। सीडलिंग तैयार करने के लिए अंतिम ठंढ से लगभग 2 महीने पहले इनडोर बीज लगाना चाहिए। 21-26ºC के तापमान पर अंकुरण में आमतौर पर 7 से 14 दिन लगते हैं। जब सीड जर्मिनेशन के बाद पौधे लगभग 4-6 इंच बड़े हो जाते हैं तब आप अमरंथस सीडलिंग को अपने आउटडोर गार्डन में या बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

साल्विया – Salvia In Hindi

फूल वाले पौधे साल्विया को सीडलिंग द्वारा लगाया जाता है, इसके पौधे (Seedling) तैयार करने के लिए वसंत से लगभग 1-2 महीने पहले इनडोर सीडलिंग ट्रे में बीज लगाना चाहिए। 18ºC से 21ºC तापमान मिलने पर लगभग दो सप्ताह में साल्विया के बीज अंकुरित हो जाएंगे। साल्विया सीडलिंग 4-6 इंच बड़े हो जाने पर आप इन्हें अपने गार्डन में या बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

सी लैवेंडर – Sea ​​lavender In Hindi

सी लैवेंडर फ्लावर प्लांट सीडलिंग द्वारा लगाये जाने पर बेहतर तरीके से ग्रो करते हैं, इसकी सीडलिंग तैयार करने के लिए ठण्ड के समय इनडोर सीडलिंग ट्रे में सी लैवेंडर के बीज लगायें और इसे किसी उज्जवल खिड़की के पास रख दें ताकि अप्रत्यक्ष रूप से बीज को सूर्य प्रकाश मिलता रहे और मिट्टी को नम रखें। लैवेंडर सीड्स 10°C-15°C के बीच के तापमान मिलने पर लगभग 14-21 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं। सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे 4-6 इंच बड़े हो जाएं तब आप इन्हें आउटडोर गार्डन में या किसी बड़े हमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट कर दें ताकि पौधे तेजी से ग्रो कर सकें ध्यान रखें पौधों को पूरी तरह बाहर प्रत्यारोपित करने से पहले सीडलिंग हार्डनिंग की प्रक्रिया सुनिश्चित करें।

निकोटियाना – Nicotiana In Hindi

निकोटियाना फ्लावर प्लांट की सीडलिंग तैयार करने के लिए देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत में छोटे गमले या सीडलिंग ट्रे में बीज लगाना चाहिए। 21ºC तापमान पर निकोटियाना सीड लगभग दो से तीन सप्ताह में अंकुरित हो जाते हैं। सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे लगभग 4-6 इंच बड़े हो जाएं तब आप इन पौधों का प्रत्यारोपण गार्डन में कर सकते हैं।

इम्पेशन्स – Impatiens In Hindi

इम्पेशन्स फ्लावर प्लांट्स को सीडलिंग द्वारा लगाया जाता है। 21ºC से 23ºC तापमान पर लगभग दो से तीन सप्ताह में इम्पेशेंस फ्लावर के बीज अंकुरित हो जाते हैं, सीड्स जर्मिनेशन के लगभग 1 महीने बाद आप पौधों को बाहर गमले में या गार्डन की मिट्टी में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: 15 बेस्ट हैंगिंग बास्केट फ्लावर प्लांट…)

सीडलिंग से उगाई जाने वाली प्रमुख सब्जियां – Major Vegetables Grown From Seedlings In Hindi

सीडलिंग से उगाए जाने वाले फूल 
कहाँ से खरीदें 
हरी मिर्च
टमाटर
बैंगन
प्याज
पत्तागोभी
फूलगोभी
ब्रोकोली
लेट्युस
शिमला मिर्च
स्क्वैश

हरी मिर्च – Green Chilli In Hindi 

सीडलिंग द्वारा लगाई जाने वाली प्रमुख सब्जियों में हरी-मिर्च शामिल है। इनडोर सीडलिंग ट्रे या छोटे गमलों में मिर्च के बीज लगाने के बाद 21˚C से 32˚C के बीच का तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन में मिर्च के बीज अंकुरित हो जाते हैं और लगभग 25-30 दिन बाद आप इन्हें अपने टेरेस गार्डन या किचिन गार्डन में रखे हुए बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं जब पौधे 5-6 इंच बड़े हो जाएं।

टमाटर – Tomato In Hindi

टमाटर - Tomato in Hindi

टमाटर के पौधे तैयार करने के लिए गर्म व नमीयुक्त मिट्टी अच्छी होती है  21°C से 27°C के बीच तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन में टमाटर के बीज अंकुरित हो जाते हैं, जब पौधे थोड़े बड़े हो जाएं और आपके आस-पास के वातावरण से ठण्ड का खतरा टल जाये तब आप टमाटर का पौधा उचित स्थान व बड़े आकार के गमले में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: बीज से टमाटर उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

बैंगन – Eggplant In Hindi

बैंगन को आमतौर पर सीधा गार्डन में लगाने के बजाय सीडलिंग तैयार कर प्रत्यारोपित किया जाता है। बैंगन के बीज 21°C से 32°C तापमान के बीच अच्छी तरह अंकुरित होते हैं और लगभग 5-14 दिन के अन्दर उगने लगते हैं। जर्मिनेशन के बाद जब बैंगन के पौधे लगभग 5-6 इंच बड़े हो जाएं तब आप इन्हें आउटडोर उचित आकार के बड़े गमले या ग्रो बैग में लगा दें।

(और पढ़ें: बीज से बैंगन उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

प्याज – Onion In Hindi

प्याज को इनडोर सीडलिंग द्वारा उगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है जब आपके आस-पास का वातावरण ठण्डा हो। प्याज के बीज अंकुरण के लिए आदर्श तापमान 20°C से 25°C का होता है जिसमे बीज लगभग 7 से 10 दिन के अन्दर उगने लगते हैं। प्याज की सीडलिंग 5-6 इंच बड़ी हो जाने पर आप इसे आउटडोर ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(और पढ़ें: बीज से प्याज उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

पत्तागोभी – Cabbage In Hindi

पत्तागोभी - Cabbage in Hindi

पत्ता गोभी को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे उगाने के लिए आप सीडलिंग तैयार कर सकते हैं। पत्ता गोभी के बीज 15°C से 21°C तापमान होने पर 7 से 15 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाते हैं, बीज अंकुरण के 4-6 सप्ताह बाद आप पौधे आउटडोर प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

(और पढ़ें: बीज से पत्ता गोभी उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

फूलगोभी – Cauliflower In Hindi 

फूलगोभी को डायरेक्ट मेथड तथा प्रत्यारोपण  विधि द्वारा लगाया जा सकता है। फूलगोभी के बीज 15°C से 25°C के मध्य तापमान मिलने पर लगभग 7-14 दिन में अंकुरित हो जाते हैं और अंकुरण के लगभग 1 महीने बाद आप सीडलिंग को आउटडोर गमलों में या गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

ब्रोकोली – Broccoli In Hindi

ब्रोकोली के पौधे की अच्छी वृद्धि और उच्च उत्पादन के लिए इसे सीडलिंग से लगाया जाना बेहतर होता है। 12°C से 24°C तापमान ब्रोकोली के बीज अंकुरण के लिए आदर्श तापमान होता है, जिसमें बीज 6 से 14 दिन के अन्दर उगने लगते हैं। ब्रोकोली के पौधे बड़े हो जाने पर आप इनको बाहर उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: बीज से ब्रोकोली उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

लेट्यूस – Lettuce In Hindi

लेट्यूस - Lettuce in Hindi

सीडलिंग से अच्छी तरह ग्रो करने वाली सब्जियों में लेट्यूस को शामिल किया जा सकता है। लेट्यूस के बीज मिट्टी का तापमान 7°C से 27°C होने पर लगभग 7 से 10 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाते हैं। लेट्यूस के पौधे लगभग 21 से 25 दिन में 5-6 इंच बड़े हो जाते हैं, तब आप इन पौधों को बड़े आकार के गमले में आवश्यकता अनुसार उचित तापमान वाले स्थान पर आउटडोर प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

(और पढ़ें: बीज से लेट्यूस उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

शिमला मिर्च – Capsicum In Hindi

शिमला मिर्च के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय ठण्ड का होता है। इसके लिए आप अक्टूबर नवम्बर में इनडोर शिमला मिर्च के बीज से सीडलिंग तैयार कर सकते हैं, बीजों का अंकुरण 21°C से 32°C तापमान होने पर लगभग 7 से 14 दिन में हो जाता है। शिमला मिर्च के पौधे 5-6 इंच बड़े होने पर ट्रांसप्लांट होने के लिए तैयार हो जाते हैं।

स्क्वैश – Squash In Hindi

स्क्वैश के बीज 16°C से 30°C तापमान होने पर 7-14 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाते हैं। आप स्क्वैश को सीधा आउटडोर गार्डन की मिट्टी में लगा सकते हैं या सीडलिंग तैयार करके भी पौधे रोप सकते हैं। स्क्वैश सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे लगभग 6-7 इंच बड़े हो जाएं, तब आप इन्हें बाहर होम गार्डन में उचित आकार के गमले या ग्रो बैग में प्रत्यारोपित कर सकते हैं।

(और पढ़ें : बीज से स्क्वैश उगाने की सम्पूर्ण जानकारी…)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, होम गार्डनिंग या टेरेस गार्डन में घर पर बीज से पौधे लगाने के लिए किन पौधे की सीडलिंग तैयार की जाती है, प्रत्यारोपण विधि द्वारा लगाये जाने वाले पौधे कौन-कौन से हैं तथा उनके नाम क्या हैं और भी बहुत कुछ जाना। गार्डनिंग से जुड़े हुए और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। आपको यह लेख कैसा लगा, अपने सवाल व सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *