जुलाई में अपने होम गार्डन में जरूर करें यह काम – What To Do In The Garden In July In Hindi

जुलाई समर सीजन का लास्ट तथा रैनी सीजन का पहला महीना होता है। समर सीजन की तपती गर्मी में गार्डन के पौधे झुलस जाते हैं और जब बरसात का मौसम आता है, तो यह गार्डन को फिर से हरियाली से भर सकता है। ऐसे में सबसे पहले हमारे मन में बात आती है, कि जुलाई में गार्डन में ऐसा क्या काम करें, जिससे हम अपने हरे-भरे गार्डन को वापस पा सकें। अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। इस लेख में हम आपको जुलाई गार्डन में किए जाने वाले कुछ जरूरी काम के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपना हरा-भरा गार्डन तैयार कर सकें। जुलाई माह में गार्डन में क्या किया जाए (What To Do In July Garden In Hindi), जुलाई के जरूरी गार्डनिंग काम और इन कामों को कैसे करें? जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

जुलाई गार्डन के जरूरी काम – July Gardening To-Do List In Hindi

जुलाई गार्डन के काम - July Gardening To-Do List In Hindi

अगर आप रैनी सीजन में नया गार्डन तैयार करने जा रहे हैं या फिर अपने पुराने गार्डन को मानसून के लिए तैयार करने जा रहे हैं, तो दोनों ही स्थितियों में आपको अपने गार्डन में बारिश की शुरुआत अर्थात जुलाई के महीने में कुछ कामों को करना होगा, जिनसे आप अपने गार्डन के पौधों को स्वस्थ तथा रोगमुक्त रख सकेंगे। आइये जानते हैं- जुलाई में गार्डन में किए जाने वाले काम के बारे में, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है:-

(यह भी जानें: जुलाई के महीने में कौन-कौन से पौधे लगाए जाते हैं…..)

जल निकासी की उचित व्यवस्था करें – Provide Proper Drainage In Rainy Season Garden In Hindi 

कंटेनर गार्डनिंग में बरसात के पानी से सबसे अधिक समस्या ओवरवाटरिंग की होती है और इससे पौधों को काफी नुकसान भी पहुँचता है, इसलिए इसकी शुरूआत अर्थात जुलाई माह में पानी की निकासी के लिए पौधों की मिट्टी में सुधार करें, तथा गार्डन की नालियों को साफ करें। इसके अतिरिक्त नाजुक जड़ों वाले पौधों को लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग की व्यवस्था करें।

कमजोर तने वाले तथा छोटे पौधों को सुरक्षित करें – Protect Weak Stemmed And Small Plants In Rainy Season Garden In Hindi 

कभी-कभी भारी बारिश कमजोर तने वाले तथा छोटे पौधों (अंकुरित पौधे) के लिए नुकसानदायक हो सकती है, इसलिए उन्हें ऐसे स्थान पर ले जाएं, जहाँ आप उन्हें तेज बारिश से बचा सकें या फिर आप अपने होम गार्डन में ग्रीन नेट लगाकर भी पौधों पर बारिश की तेज बूंदे पड़ने से रोक सकते हैं। इसके अलावा कमजोर तने वाले पौधों को लकड़ी या क्रीपर नेट का सहारा दें।

गार्डन में मानसून प्रतिरोधी पौधे लगाएं – Plant Monsoon Resistant Plants In Rainy Season Garden In Hindi  

गार्डन में मानसून प्रतिरोधी पौधे लगाएं - Plant Monsoon Resistant Plants In Rainy Season Garden In Hindi  

यदि आप जुलाई महीने में अपना रैनी सीजन गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो गार्डन में लगाने के लिए ऐसे पौधों का चयन करें, जो अधिक पानी की स्थिति में भी ठीक तरह से उग सकें और स्वस्थ रह सकें। यह पौधे न केवल भारी बारिश का सामना करेंगे, बल्कि आपके गार्डन को हरा-भरा भी बना देंगे।

कुछ बारिश में उगने वाले पौधों के नाम निम्न हैं, जिन्हें आप जुलाई माह में लगा सकते हैं:-

पौधों की प्रूनिंग और प्रॉपर देखभाल करें – Pruning And Proper Care Of Plants In Rainy Season Garden In Hindi 

पौधों की प्रूनिंग और प्रॉपर देखभाल करें - Pruning And Proper Care Of Plants In Rainy Season Garden In Hindi 

मानसून के मौसम में बीमारियों के प्रसार को रोकने और अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित देखभाल महत्वपूर्ण है, इसलिए जुलाई की शुरुआत से ही अपने पौधों पर निगरानी रखें। मानसून का मौसम पौधों के कीटों और रोगों के बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां प्रदान करता है, इसलिए फंगल इन्फेक्शन को रोकने के लिए किसी भी मृत या क्षतिग्रस्त पत्तियों और शाखाओं को हटा दें।

इसके अतिरिक्त अधिक ऊंची शाखाएं तेज़ हवाओं से गिर सकती हैं, इसलिए उनकी प्रूनिंग करें, इससे न केवल वायु परिसंचरण में सुधार होगा, बल्कि यह पत्तियों पर पानी जमने से भी रोकेगी।

(यह भी जानें: बारिश में पौधों को फंगल इन्फेक्शन से बचाएं, अपनाएं ये तरीके…..)

गार्डन की खरपतवारों को साफ़ करें – Remove Weeds From The Garden In July Month In Hindi

गार्डन की खरपतवारों को साफ़ करें - Remove Weeds From The Garden In July Month In Hindi

जुलाई के महीने में बारिश के पानी से आपके गार्डन की मिट्टी में अनावश्यक खरपतवार उग सकती है। यह खरपतवार आपके पौधे के पोषक तत्वों को भी अवशोषित कर सकती है, इसलिए अपने रैनी सीजन गार्डन की शुरुआत करने से पहले जुलाई के जरूरी काम के दौरान अपने गार्डन की मिट्टी की निराई-गुड़ाई करें, जिससे पौधों की स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित हो सके। आप गार्डन की खरपतवार की वृद्धि को रोकने और मिट्टी की नमी को संरक्षित करने के लिए गीली घास की मल्चिंग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के समय मल्चिंग कब और कैसे करें….)

कीट नियंत्रण की वयवस्था करें – Manage Pest Control In The Garden In Hindi 

मानसून का मौसम अक्सर कीटों और कीड़ों में वृद्धि के लिए अनुकूल होता है। कुछ कीट जैसे एफिड्स, स्नेल्स, स्लग्स, थ्रिप्स आदि आपके पौधों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अतः इन कीटों को नियंत्रित करने के लिए लेडीबग और प्रेयरिंग मेंटिस जैसे लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करें। इसके अतिरिक्त आप कीटों को रोकने के लिए नीम के तेल या लहसुन स्प्रे, थ्रीजी पेस्टीसाइड जैसे प्राकृतिक और घरेलू कीटनाशकों का स्प्रे करें।

इस लेख में आपने जाना जुलाई के अर्थात रैनी सीजन गार्डन में क्या करें, जुलाई में किये जाने वाले जरूरी गार्डनिंग काम के बारे में। अगर आपको जुलाई गार्डन के काम से जुड़ा यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट करके बताएं।

Leave a Comment