आवश्यक बागवानी उपकरण और उनके उपयोग – Essential Gardening Tools and Their Uses in Hindi

गार्डनिंग टूल्स अर्थात बागवानी उपकरण के उपयोग से आप अपने गार्डन में पेड़-पौधे लगाने सम्बन्धी सारे काम आसानी से कर सकते हैं। गार्डन में मिट्टी तैयार करने से लेकर मिट्टी में पौधे लगाना तथा पौधे की कटाई करने तक के सभी कामों के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण उपयोग में लाये जाते हैं जो कठिन से कठिन कार्य को आसान बना देते हैं। यहाँ आपको कुछ ऐसे ही गार्डन टूल्स या उपकरणों के बारे में जानने मिलेगा जो गार्डनिंग करते समय आपके काम को सरल बनाते हैं। होम गार्डन या बागवानी में उपयोग किये जाने वाले आवश्यक उपकरण या टूल कौन-कौन से हैं तथा इनके उपयोग के तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन में उपयोग होने वाले उपकरणों के नाम – Top 8 Home Garden Tools in Hindi

गार्डन में उपयोग होने वाले उपकरणों के नाम - Top 8 Home Garden Tools in Hindi

इस आर्टिकल में कुछ ऐसे प्रमुख गार्डन टूल्स के नाम व उनके उपयोग के बारे में बताया गया है जो सामान्यतः गार्डनिंग में हर दूसरे दिन इस्तेमाल किये जाते हैं। ये बागवानी टूल्स आपके गार्डन को सुन्दर, पेड़-पौधों को हरा-भरा व स्वस्थ बनाए रखने के लिए काम करने में आपकी मदद करते हैं। सुरक्षात्मक रूप से इनका उपयोग लाभदायक माना गया है। आमतौर पर गार्डन में प्रयोग होने वाले उपकरण या टूल्स और उन्हें खरीदने की जानकारी निम्नलिखित हैं:

क्रमांक
गार्डन टूल्स नाम
कहाँ से खरीदें
1.
ग्लव्स (Gloves)
2.
हैंड ट्रावेल (Hand trowel)
3.
गार्डन फोर्क (Garden Fork)
4.
कल्टीवेटर 3 फिंगर (Hand Cultivator 3 Finger)
5.
हैंड वीडर (Hand weeder)
6.
वाटरिंग केन (Watering can)
7.
हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प (High Pressure Garden Spray Pump)
8.
प्रूनर्स (pruners)

गार्डनिंग ग्लव्स – Gardening Gloves in Hindi

गार्डनिंग ग्लव्स - Gardening Gloves in Hindi

आवश्यक गार्डन टूल्स में सर्वप्रथम ग्लव्स को शामिल किया जाता है क्योंकि गार्डन में काम करते समय दस्ताने (ग्लव्स) पहनना एक अच्छा व रक्षात्मक विचार है। पेड़-पौधे लगाते समय या गार्डन में किसी भी प्रकार के काम करते समय ग्लव्स पहनना, हमें कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है। लेकिन किसी भी प्रकार के दस्ताने का इस्तेमाल हमें नुकसान पहुंचा सकता है इसीलिए गार्डन में काम करने के लिए निम्न प्रकार के ग्लव्स (दस्ताने) चुनें:

  • गार्डन में काम करते समय विशेष रूप से बीज के साथ काम करने या पौधे लगाने के लिए हल्के व टिकाऊ ग्लव्स पहनें।
  • खराब फिटिंग वाले ग्लव्स से फिसलन की संभावनाएं अधिक होती हैं और यह फफोले का कारण भी बन सकता है इसीलिए अपने हाथों के आकार के अनुसार फिटिंग के ग्लव्स खरीदें।

हैंड ट्रॉवेल – Hand trowel in Hindi

हैंड ट्रॉवेल - Hand trowel in Hindi

हैंड ट्रावेल का उपयोग आप गार्डनिंग में पौधे लगाने के लिए मिट्टी की खुदाई करने, गमले में मिट्टी भरने, मिट्टी से खरपतवार निकालने इत्यादि आवश्यक कार्यो के लिए कर सकते हैं। यह दिखने में छोटा होता है इसके आगे का भाग विभिन्न प्रकार की चौड़ाई में उपलब्ध है जो धातु की ब्लेड से बना होता है तथा पीछे हत्थे वाले भाग में प्लास्टिक या लकड़ी का हैंडल जुड़ा हुआ होता है। हैंड ट्रावेल लगभग सभी गार्डनर्स का सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला उपकरण (गार्डन टूल) है। लंबे समय तक चलने वाले ट्रॉवेल के लिए आप स्टेनलेस स्टील ब्लेड वाला हैंड ट्रावेल खरीद सकते हैं। अच्छी किस्म का टिकाऊ व मजबूत हैंड ट्रॉवेल खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

गार्डन फोर्क – Garden Fork in Hindi

गार्डन फोर्क - Garden Fork in Hindi

गार्डन फोर्क को बगीचे का कांटा या स्पैडिंग कांटा (spading fork) भी कहा जाता है यह उपकरण गार्डन की मिट्टी में काम करने के लिए कई प्रकार से उपयोगी है। गार्डन फोर्क का इस्तेमाल मिट्टी की खुदाई, मिट्टी को खरोंचने, पलटने व कुदाल (Hoe) के समान ही मिट्टी को ढीला करने और पंक्तियां बनाने के लिए किया जाता है। यह बनावट में सुन्दर तथा प्लास्टिक हैण्डल के साथ तैयार किया गया है।

कल्टीवेटर 3 फिंगर – Hand Cultivator 3 Finger in Hindi

कल्टीवेटर 3 फिंगर - Hand Cultivator 3 Finger in Hindi

मिट्टी की गुड़ाई करने के लिए कल्टीवेटर 3 फिंगर टूल्स सबसे बेस्ट गार्डनिंग टूल्स है जो गुड़ाई के साथ साथ मिट्टी से खरपतवारों की जड़ें निकालने के लिए भी काम में लाया जाता है यह उपकरण मिट्टी को तोड़कर पतला करने के लिए भी उपयोगी है।

हैंड वीडर – Hand weeder in Hindi

हैंड वीडर - Hand weeder in Hindi

जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर है यह गार्डन में मिट्टी से खरपतवार (weed) अलग करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह उपयोग करने में बेहद आसान है जिसकी मदद से आप अपने गार्डन में या गमले की मिट्टी में पौधों की जड़ों को बगैर निकसान पहुंचाए इनके आस-पास उगे हुए खरपतवारों को आसानी से हटा सकते हैं।

वाटरिंग केन- Watering cane in Hindi

वाटरिंग केन- Watering cane in Hindi

अगर आप गार्डन में लगे हुए पौधों को तेज धार से पानी देते हैं तो यह आपके पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है इसीलिए पौधों को पानी देने के लिए वाटरिंग केन गार्डनिंग टूल्स का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। वाटरिंग केन की मदद से गार्डन में पौधों को एकसमान रूप से पानी दिया जाता है तथा इस बागवानी उपकरण का एक और लाभ यह है कि आपके गार्डन में लगे हुए पौधों को समान गति की पतली धार से पानी दे सकते हैं।

हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प – High Pressure Garden Spray Pump in Hindi

हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प - High Pressure Garden Spray Pump in Hindi

हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प का इस्तेमाल गार्डनिंग में कई तरह के कार्यों को करने के लिए किया जाता है मुख्य रूप से इस टूल्स का इस्तेमाल पौधों में कीटनाशकों का छिड़काव करने पत्तियों पर लगे हुए हल्के कीट संक्रमण हटाने के लिए तथा मिट्टी में नमीं बनाने के लिए पानी का छिड़काव करने में किया जाता है।

प्रूनर्स – Pruners in Hindi

प्रूनर्स - Pruners in Hindi

प्रूनर्स का उपयोग पौधों की कटाई-छंटाई करने के लिए किया जाता है, इसे सेकेटर्स (secateurs) के नाम से भी जाना जाता है। मार्केट में कई प्रकार के प्रूनर्स पौधों की अलग-अलग प्रकार की शाखाओं को काटने के लिए उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने गार्डन में पौधों की छंटाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मल्टी पर्पस हैंड प्रूनर का उपयोग पौधे की कठोर से कठोर शाखाओं को काटने के लिए तैयार किया गया है। कुछ प्रूनर्स निम्न हैं-

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि वे कौन से प्रमुख गार्डनिंग टूल्स (बागवानी उपकरण) हैं जिनका उपयोग आपके गार्डन में किये गये काम को आसान बनाता है। गार्डन की शुरुआत करने के लिए कौन-कौन से टूल्स सबसे ज्यादा उपयोगी होते हैं तथा उनका उपयोग कैसे किया जाता है। बागवानी उपकरण के नाम व उनके उपयोग करने के तरीके क्या है इत्यादि के बारे में जाना। उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। इस लेख से संबंधित आपके सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *