नींबू के फूल क्यों झड़ते हैं, जानें कारण तथा रोकने के उपाय – Lemon Tree Flowers and Fruits Falling off In Hindi

क्या आपके होम गार्डन में लगा हुआ नींबू का पौधा भी फलों व फूलों के गिरने जैसी समस्याओं से जूझ रहा है? यदि हाँ, तो हम आपको बता दें कि इसके कई पर्यावरणीय या अन्य संभावित कारण हो सकते हैं। नींबू के पेड़ से फूलों तथा फलों का गिरना अर्थात् लेमन ट्री फ्रूट ड्रॉप (Lemon Tree Fruit Drop) एक आम समस्या है, जो लगभग सभी साइट्रस किस्मों के पौधों में होती है, लेकिन समय से पहले नींबू के फलों का झड़ना सभी गार्डनर्स के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि इससे नींबू के फलों के उत्पादन में काफी कमी आ सकती है। नींबू के फलों व फूलों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले आपको इसके कारणों के बारे में जानना होगा। नींबू के पेड़ में फूल आने के बाद क्यों झड़ते हैं, कारण तथा फूलों को गिरने से रोकने के उपाय जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नींबू के पेड़ से फल-फूल क्यों गिरते हैं – Why Do Lemon flowers Fall Off In Hindi

नींबू के पेड़ से फल-फूल क्यों गिरते हैं - Why Do Lemon flowers Fall Off In Hindi

नींबू का पेड़ एक छोटा झाड़ीदार बारहमासी पेड़ है जिसे आप अपने घर पर टेरिस गार्डन में या बालकनी गार्डन के गमले या ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं, एक बार अच्छी तरह स्थापित हो जाने के बाद नींबू का पौधा आपको कई वर्षों तक रसीले नींबू प्रदान कर सकता है लेकिन नींबू के पेड़ में अक्सर फूलों व फलों के गिरने की समस्या देखी जाती है इसके कई कारण हो सकते हैं। नींबू में फलों व फूलों के झड़ने के प्रमुख कारण निम्न हैं :

  •         तापमान में परिवर्तन
  •         आर्द्रता में कमी
  •         पोषक तत्वों की कमी
  •         पौधे की कटाई-छंटाई
  •         नींबू में अतिरिक्त फल
  •         पानी की कमी
  •         पेड़ अपरिपक्वता
  •         परागण की कमी
  •         नींबू के पौधे में लगने वाले कीट तथा रोग

(यह भी जानें: घर पर गमले में नींबू कैसे उगाएं…)

तापमान में असंतुलन के कारण गिरते हैं नींबू के फूल – Lemon flowers falling from imbalance temperature in Hindi

नींबू के पेड़ से फलों तथा फूलों के गिरने का सबसे मुख्य कारण है तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव का होना। नींबू को अच्छी तरह फलने-फूलने के लिए गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है ये पौधे लगभग 6-8 घंटे पूर्ण सूर्यप्रकाश में तथा 21-30°C के तापमान में अच्छी तरह पनपते हैं, ठण्डे क्षेत्रों में या आवश्यकता अनुसार तापमान और पर्याप्त धूप न मिलने पर नींबू अपने फूल गिरा देता है, जिसके कारण पेड़ में फलों का उत्पादन भी कम होता है।

घर पर बागवानी करने के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
रॉक फॉस्फेट
नीम तेल
स्प्रे पंप
वॉटरिंग केन
प्रूनर
शेड नेट

मिट्टी में नमी की कमी से झड़ते हैं नींबू के फूल – lemon flowers falling off Decrease in Humidity In Hindi

मिट्टी में नमी की कमी से झड़ते हैं नींबू के फूल - lemon flowers falling off Decrease in Humidity In Hindi

गमले की मिट्टी में आर्द्रता कम या ज्यादा होने के कारण भी नींबू के फूल सूखकर झड़ने लगते हैं l नींबू के पौधे के लिए मिट्टी में कम से कम 50% नमी का होना आवश्यक होता है l मिट्टी में नमी की कमी के कारण फूलों में पोलिनेशन (परागण) की क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण नींबू के पेड़ से फूल गिर जाते हैं फलस्वरूप पेड़ में फल न आने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

नींबू के फल-फूल गिरने का कारण है पोषक तत्वों की कमी – lemon fruit drop due to nutrient deficiency In Hindi

आपके होम गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधों में पोषक तत्वों की कमी का होना भी फलों व फूलों के गिरने का मुख्य कारण हो सकता है। नींबू सहित सभी साइट्रस प्लांट्स को तेजी से बढ़ने तथा फलों व फूलों की अच्छी उपज के लिए भारी मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। सही समय पर उर्वरक न मिलने पर पौधे की ग्रोथ कम होने के साथ-साथ फल-फूल भी गिरने लगते हैं।

(यह भी जानें: पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और निदान…)

नींबू के फूल झड़ने का कारण ओवर प्रूनिंग – lemon flower dropping from over pruning In Hindi

नींबू के फूल झड़ने का कारण ओवर प्रूनिंग - lemon flower dropping from over pruning In Hindi

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे नींबू के पौधे की अधिक कटाई छटाई (प्रूनिंग) भी फलों तथा फूलों के झड़ने का कारण बन सकती है। टेरिस गार्डन या बालकनी गार्डन में लगे नींबू के पौधे को बार-बार कटाई-छटाई पसंद नहीं होती, ऐसा होने पर आपके पौधे की वृद्धि रुक सकती है क्योंकि, नींबू के पौधे पत्तियों द्वारा अतिरिक्त भोजन का निर्माण करते हैं जो नींबू के पौधे की प्रूनिंग से बाधित हो सकता है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका…)

नींबू के पेड़ पर अधिक फूल से झड़ जाते हैं फूल – Flowers fall due to many flowers on lemon tree In Hindi 

नींबू का पौधा एक बारहमासी झाड़ीदार पौधा है, यह दिखने में भले ही छोटा होता है लेकिन अच्छी तरह स्थापित पौधे में भारी मात्रा में फलों का उत्पादन होता है, अगर आपके होम गार्डन में लगा हुआ नींबू का पेड़ स्वस्थ फल-फूल रहा है लेकिन फिर भी नींबू गिर रहे हैं तो ऐसा सिर्फ पेड़ में अतिरिक्त फलों के होने के कारण हो सकता है, यह सामान्य है।

पानी की कमी से नींबू के फूलों का झड़ना – lemon tree dropping fruit due to lack of watering In Hindi

नींबू के पौधे को अच्छी तरह फलने-फूलने व स्वस्थ रहने के लिए लगातार पानी की आवश्यकता होती है। जरूरत से अधिक या कम पानी देना नींबू के पौधे से फल व फूल गिरने का कारण बन सकता है और इससे पौधा मरने की सम्भावना भी होती है। अत्याधिक पानी, खराब जल निकासी या सूखे की स्थिति के कारण नींबू के फल-फूल गिरने लगते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

अपरिपक्वता के कारण गिरते हैं नींबू के फूल – lemon flower falling off prematurely In Hindi

आमतौर पर नींबू का पौधा लगाने के बाद इसे परिपक्व होने तथा इसमें फल आने में लगभग 3-5 साल तक का समय लगता है, अगर समय से पहले नींबू में फल या फूल आते हैं तो यह इन्हें पूर्ण परिपक्व होने से पहले ही गिरा देता है, धीरे-धीरे जब आपका नींबू का पेड़ बड़ा होता जाता है तो इससे फलों का गिरना भी कम हो जाता है।

परागण की कमी से नींबू के फूल गिरना – Lack of pollination flower dropping in lemon in Hindi

परागण की कमी से नींबू के फूल गिरना - Lack of pollination flower dropping in lemon in Hindi

किसी भी फूल को फल बनने के लिए परागण की आवश्यकता होती है अगर आपके होम गार्डन में या नींबू लगे हुए गमले के आस-पास परागण करने वाले विभिन्न मित्र कीट जैसे- मधुमक्खी, भौंरे इत्यादि नहीं आते तो परागण की कमी के कारण पौधे पर आए हुए फूल, फल बनने से पहले ही गिर जाते हैं।

कीट व रोगों के कारण गिर जाते हैं नींबू के फल-फूल – lemon Fruits and Flowers drop due to pests and diseases in Hindi

कीट व रोगों के कारण गिर जाते हैं नींबू के फल-फूल - lemon Fruits and Flowers drop due to pests and diseases in Hindi

होम गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधे में माइलबग्स, लाल मकड़ी या एफिड्स इत्यादि कीट लगने पर ये पौधों की पत्तियों तथा फलों को नुकसान पहुंचाते हैं, परिणामस्वरूप पौधे की ग्रोथ धीमी हो सकती है या फलों तथा फूलों के गिरने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…)

नींबू में फूल झड़ने से रोकने के उपाय – Remedies to stop flower fall in lemon in Hindi

गार्डन या ग्रो बैग में लगे नींबू के पेड़ से फलों व फूलों का गिरना नींबू की उपज को कम करता है, इस स्थिति से अपने नींबू के पौधे को बचाने के लिए तथा फूल झड़ने से रोकने के लिए आप निम्न उपाय व तरीके अपना सकते हैं, जैसे:

  •  नींबू के पौधे 21℃ से 30℃ तापमान के बीच तथा 6-8 घंटे की धूप में अच्छी तरह उगते हैं इसलिए पौधों को उनकी आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त धूप व तापमान देना सुनिश्चित करें। नींबू के पौधों को ठण्डे वातावरण से सुरक्षित करने के लिए मल्चिंग कर सकते हैं या अत्याधिक तेज धूप व गर्मी से पौधों को बचाने के लिए शेड नेट के उपयोग से छाया भी प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने नींबू के पौधे लगे हुए गमले की मिट्टी में पर्याप्त नमी होना सुनिश्चित करें तथा रसदार फलों के लिए पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी दें।
  • अपने नींबू के पौधे में आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में खाद का प्रयोग करें।
  • केवल मृत शाखाओं व पत्तियों को हटाने के लिए छंटाई करें, बार-बार प्रूनिंग न करें।
  • अगर नींबू के पौधे लगे हुए स्थान पर पोलिनेटर्स नहीं आ रहे हैं, तो उन्हें आकर्षित करने के नुस्खे अपनाएं, इसके लिए आप फूल वाले पौधों को नींबू के पौधे के आस-पास रख सकते हैं।
  • नींबू के पौधों को सामान्यतः विभिन्न प्रकार के कीट नुकसान पहुंचा सकते हैं, इस क्षति से पौधों को बचाने के लिए नींबू के कीट और रोग प्रबंधन के उपायों को अपनाएं, इसके लिए नीम तेल, कीटनाशक साबुन या होममेड पेस्टीसाइड का उपयोग करना चाहिए।

(यह भी जानें: नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं…)

निष्कर्ष – Conclusion

होम गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधे को फूल झड़ने व फल न आने जैसी समस्याओं से बचाने के लिए उपर्युक्त सभी बातों का विशेष ध्यान रखें, अपने नींबू के पेड़ की नियमित रूप से देखभाल करें तथा अगर आपके नींबू के पौधे में फल-फूल नहीं आ रहे हैं या गिर जाते हैं, तो इसके कारणों का पता लगाकर इस समस्या से नींबू के पौधे को बचाने का प्रायस करें। गार्डनिंग से जुड़े और भी उपयोगी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं। इस आर्टिकल से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *