नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं – How to increase growth of lemon plant in Hindi

सभी के घर में नींबू का इस्तेमाल सामान्यतः अचार, शरबत बनाने या अन्य व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग अपने घर पर भी नींबू उगाना पसंद करते हैं। नींबू का पेड़ लगाने से लगभग 3-4 साल में फल देता है। लेकिन एक बार यह फल देना शुरू करता है तो 30 वर्ष या उससे अधिक समय तक फल देता रहता है। आज इस आर्टिकल में बताया गया है कि आप गार्डन में लगे हुए नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं। कई गार्डनर्स के मन में घर पर उगाएं गए नींबू के पौधे की देखभाल सम्बन्धी अनेक विचार आते हैं, जैसे- नींबू के पौधे को जल्दी बड़ा कैसे करें, नींबू के पौधे में कौन सी खाद डालनी चाहिए, नींबू के पौधे में फल कैसे आएंगे, इत्यादि। उपरोक्त सभी सवालों के जबाव आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

नींबू के पेड़ में फल नहीं लगने के कारण – Reasons for not producing fruit in lemon plant in Hindi

नींबू के पेड़ में फल नहीं लगने के कारण - Reasons for not producing fruit in lemon plant in Hindi

घर पर गमले या ग्रो बैग में उगाए गए नींबू के पौधे को पूर्ण विकसित होने तथा फलों का उत्पादन करने में लगभग 3-4 साल का समय लगता है लेकिन अगर आपका पौधा 3-4 साल पुराना होने के बाद भी आपको फल नहीं दे रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- पौधों को सही मात्रा में पानी न मिलना, आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, पौधे की सही तरीके से देखभाल न होना इत्यादि। आइये जानते हैं नींबू के पेड़ में फूल और फल न आने के कारण क्या हैं:-

  • नींबू के पेड़ को आवश्यक पोषक तत्व न मिलना।
  • नींबू के लिए जरूरत से ज्यादा बारिश, गर्मी, ह्यूमिडिटी या ठंडे वातावरण का होना।
  • जरूरत से ज्यादा पानी देना भी नींबू में फल न आने का कारण हो सकता है।
  • गार्डन की मिट्टी का उपजाऊ न होना।
  • पेड़ से फूलों का गिरना।
  • गार्डन में पोलिनेटर्स जैसे- भौंरे, मधुमक्खियों या आवश्यक कीट का न होना।
  • नींबू के पेड़ में जरूरत से ज्यादा खाद का इस्तेमाल करना।
  • घर पर लगे नींबू के पेड़ को पर्याप्त धूप न मिलना इत्यादि।

(और पढ़ें: गमलों में फलों के पेड़ उगाने के 7 सीक्रेट तरीके…)

नींबू के पौधे को जल्दी बड़ा करने के तरीके – How to make lemon plant grow fast in Hindi

नींबू के पौधे को जल्दी बड़ा करने के तरीके - How to make lemon plant grow fast in Hindi

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि नींबू का पौधा विकसित होने में अधिक समय लेता है लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके घर के गार्डन या गमले में लगा हुआ नींबू का पौधा जल्दी बड़ा हो सकता है। सही तरीके से पौधे की देखभाल कर आप पौधे को तेजी से बड़ा कर सकते हैं। नींबू के पौधे की देखभाल कैसे करें? यह जानने के लिए तथा नींबू का पौधा जल्दी बड़ा करने के लिए अपनाये यह टिप्स:

अच्छी किस्म का पौधा लगाएं – Choose Best lemon plant variety in Hindi

गार्डन में नींबू लगाते समय बीज से नींबू उगाने की प्रक्रिया में अधिक समय लगता है और कई बार बीज से लगाया हुआ नींबू आपको मनपसंद परिणाम देने में सक्षम नहीं होता। इसीलिए अच्छे उत्पादन के लिए गार्डन में नींबू लगाते समय अपने आस-पास की नर्सरी से कम से कम 1 वर्ष पुराना पौधा खरीदकर लगाएं

नींबू के पौधे को समय पर खाद दें – Fertilize lemon plant on time in Hindi

नींबू का पौधा लगाने के बाद इसे बड़ा होने के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद की जरूरत होती है, इसीलिए अपने नींबू के पौधे में हर 2 महीने के अंतराल से आवश्यक खाद डालें

पर्याप्त धूप वाले स्थान में उगाएं – Lemon plant grow in a sunny location in Hindi

नींबू के पौधे को तेजी से बढ़ने के लिए नियमित रूप से 6-7 घंटे की धूप जरूरी होती है, इसीलिए अपने नींबू के पौधे को ऐसी जगह लगाएं जहाँ उसे पर्याप्त मात्रा में धूप मिल सके।

(और पढ़ें: ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के लिए 5 जरूरी टिप्स….)

नींबू के पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी दें – Proper watering in lemon trees in Hindi

तेजी से ग्रो करने के लिए नींबू के पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, इसीलिए पौधे को समय पर पानी देना चाहिए, नींबू के पौधे की मिट्टी को सूखने न दें। ध्यान रखें कि ओवर वाटरिंग पौधों की जड़ों को सड़ा सकता है जिससे आपके पौधे को नुकसान हो सकता है। 

खरपतवारों की सफाई करें – Clean up weeds for lemon plant grow faster in Hindi

नींबू के पौधे के आस-पास उगा हुआ खरपतवार मिट्टी से आवश्यक पोषक तत्व ग्रहण कर सकता है जिससे पोषक तत्वों की कमी के कारण आपके गार्डन में लगे हुए पौधों को भारी नुकसान हो सकता है। पौधों को इस नुकसान से बचाने के लिए आस-पास उगने वाली खरपतवारों की सफाई करते रहें

(और पढ़ें: गमले में उगाने के लिए 10 फल देने वाले पेड़…)

नींबू के पौधे में कौन सी खाद डालनी चाहिए – Which fertilizer should be applied to the lemon plant in Hindi

वैसे तो पौधों को बढ़ने के लिए नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम के साथ साथ अन्य कई सूक्ष्म व अति सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर हम बात करें नींबू के पौधे की, तो नींबू के पौधे के लिए नाइट्रोजन युक्त जैविक खाद सबसे बेस्ट खाद होती है। आप नींबू के पौधे को हर 2 महीने के अंतराल में नाइट्रोजन युक्त जैविक खाद, वर्मीकम्पोस्ट, पुरानी सड़ी हुई गोबर की खाद इत्यादि दे सकते हैं।

निष्कर्ष – Conclusion 

इस आर्टिकल में आपने जाना कि कैसे बढ़ाएं नींबू के पौधे की ग्रोथ,नींबू के पौधे को तेजी से बड़ा करने के तरीके व पौधे की देखभाल की टिप्स के साथ ही आपने जाना कि नींबू के पौधे में कौन-सी खाद डालना चाहिए। आशा है आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी होगी हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *