गार्डन में उगाई जाने वाली टॉप -15 सजावटी घास – Top 15 Ornamental Grasses To Grow In The Garden In Hindi

गार्डन में पेड़-पौधे लगाने के साथ-साथ अपने घर में इनडोर तथा घर के आस-पास लॉन या बालकनी में कई प्रकार के सजावटी पेड़-पौधे व फूल इत्यादि लगाकर हम अपने घर को तथा आस-पास के वातावरण को सुन्दर व आकर्षक बनाने का प्रयास करते ही रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि, आप अपने गार्डन में सजावटी घास लगाकर भी गार्डन की शान को बढ़ा सकते हैं। जी हाँ, सजावटी घास के कई प्रकार हैं जिन्हें लगाकर आप अपने गार्डन को और भी आकर्षक बना सकते हैं। आप अपने गार्डन में इक्छानुसार पूर्ण सनलाइट में उगने वाली सजावटी घास तथा छाया में उगने वाली सजावटी घास इत्यादि के विकल्प को चुनकर गार्डन या गमले में आसानी से लगा सकते हैं। गार्डन में उगाई जाने वाली सजावटी घास कौन-कौन सी हैं और गार्डन में कौन सी घास लगाएं, के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन के लिए टॉप 15 सजावटी घास – Best 15 Different Types Of Ornamental Grass In Hindi

  • फेदर रीड घास (Feather reed grass)
  • फव्वारा घास (Fountain grass)
  • लिटिल ब्लू स्टेम (Little Bluestem)
  • ब्लू ओट घास (Blue oat grass)
  • कॉर्डग्रास (Cordgrass)
  • जापानी वन घास (Japanese forest grass)
  • मेडेन ग्रास (Maiden grass)
  • फाइबर ऑप्टिक ग्रास (Fibre optic grass)
  • रेवेना ग्रास (Ravenna grass)
  • पर्पल फाउंटेन ग्रास (Purple fountain grass)
  • ज़ेबरा ग्रास (Zebra grass)
  • पर्पल मूर ग्रास (Purple moor grass)
  • हेयर ग्रास (Hair grass)
  • ब्लू फेस्क्यू ग्रास (Blue fescue grass)
  • पिंक मुहली घास (Pink Muhly Grass)

(यह भी जानें: जानें बेस्ट हैंगिंग बास्केट प्लांट की जानकारी….)

फेदर रीड घास – Feather Reed Grass In Hindi

फेदर रीड घास को ईख पंख के नाम से भी जाना जाता है। कई किस्मों में उपलब्ध फेदर रीड ग्रास एक गुच्छेदार सजावटी घास है। इसकी लम्बाई लगभग 1 से 1.5 मीटर तक हो सकती है। यह एक पर्णपाती घास है, जिसमें शुरूआती वसंत (फरवरी-मार्च) में पत्ते दिखने लगते हैं तथा जून में फूलों का उत्पादन होता है जो शुरूआती समय में हरे रंग के होते हैं और फिर धीरे-धीरे बैंगनी व गुलाबी रंग में बदल जाते हैं। इन सजावटी घास को आंशिक धूप के साथ गीले या सूखे स्थान वाली जगह पर कम देखभाल के साथ उगाया जा सकता है।

फव्वारा घास – Fountain Grass In Hindi

फव्वारा घास को आप घर पर मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। यह पूर्ण सूर्यप्रकाश में अच्छी तरह ग्रो करती है लेकिन, आंशिक धूप मिलने पर घास में फूल आना बंद हो जाते हैं। ये घास कई किस्म की होती हैं। इनमे देर से गर्मियों में पत्तियों के ऊपर गुलाबी, तांबे या बैंगनी रंग के फूलों की बालियां (स्पाइक्स ) आती हैं जो कम समय के लिए रहती हैं और फिर बिखर जाती हैं। इस घास की लम्बाई 5 फीट तक हो सकती है।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स…)

लिटिल ब्लू स्टेम – Little Bluestem In Hindi

लिटिल ब्लू स्टेम ग्रास एक गर्म वातावरण में उगने वाली घास है, जो गार्डन में सजावटी घास के रूप में इस्तेमाल करने के लिए अच्छा विकल्प है। पत्तियों के रंग में परिवर्तन होने के कारण यह एक अनोखा सजावटी घास वाला पौधा है, जो 3 फीट तक लंबा हो सकता है। लिटिल ब्लू स्टेम ग्रे-हरे रंग के पत्ते देता है जो शरद ऋतु के साथ बैंगनी, लाल और नारंगी इत्यादि बोल्ड रंगों में बदल जाते हैं।

ब्लू ओट घास – Blue Oat Grass In Hindi

ब्लू ओट घास को नीली जई की घास भी कहा जाता है। नीली जई की घास एक बारहमासी घास है जिसमे लम्बे, कड़े और नीले पत्ते ½ इंच चौड़े और घने गुच्छेदार होते हैं। नीचे जड़ से एक बिंदु में सिमटे हुए ऊपर नुकीले घास के पतले पत्ते, गोलाकार फैले हुए बहुत ही सुन्दर और आकर्षित लगते हैं।

(यह भी जानें: जीनिया (ज़िन्निया फ्लावर) गमले में कैसे उगाएं…)

कॉर्डग्रास – Cordgrass In Hindi

कॉर्डग्रास एक प्रकार की आक्रामक घास है, इसलिए इसे गार्डन में उगाया जाना सही नहीं होगा। इसे ऐसे स्थानों पर लगाया जाना उचित होता है, जो अच्छी तरह से जलमग्न हों अर्थात जहाँ अधिक मात्रा में पानी उपलब्ध हो। यह गर्म वातावरण में उगने वाला बारहमासी घास का पौधा है, जो 2 मीटर तक बढ़ सकता है।

जापानी वन घास – Japanese Forest Grass In Hindi

जापानी वन घास दिखने में सुंदर और आकर्षित लगती है, जो धीरे-धीरे बढ़ती है। इसे ग्रो करने के लिए अच्छी तरह से देखभाल की जरूरत होती है। जापानी वन घास के पौधे कई अलग-अलग किस्मों व रंगों में पाये जाते हैं। गोल्डन जापानी वन घास इसकी लोकप्रिय किस्मों में से एक है, जो पूरी तरह से चमकदार पीली होती है तथा इसे पूर्ण छाया में उगाया जाता है।

मेडेन ग्रास – Maiden Grass In Hindi

मेडेन घास एक लम्बी सजावटी घास है जो धनुषाकार में बढ़ती है। यह धीमी गति से बढ़ने वाली घास है, जिसे मुख्य रूप से फरवरी-मार्च में उगाया जाता है। इस घास के गुच्छेदार पौधे के तने पतझड़ में लाल हो जाते हैं जबकि, पतझड़ के मध्य तक पत्तियाँ कुछ पीली हो जाती हैं और जाड़े में फीकी पड़कर बेज (Beige) रंग की हो जाती हैं।

(यह भी जानें: गर्मियों में लगाए जाने वाले फूलों के पौधे…)

फाइबर ऑप्टिक ग्रास – Fibre Optic Grass In Hindi

फाइबर ऑप्टिक ग्रास एक बेहद सुन्दर व आकर्षक दिखने वाली सजावटी घास का पौधा है, जो अपनी लम्बी नुकीली पत्तियों और छोटे सफ़ेद फूलों के कारण काफी पसंद किया जाता है। यह गमले में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। फाइबर ऑप्टिक ग्रास आंशिक छाया में बढ़ने के साथ-साथ, छायादार जगह पर भी अच्छी तरह से ग्रो करता है।

रेवेना ग्रास – Ravenna Grass In Hindi

रेवेना ग्रास पूर्ण सूर्य में उगाई जाने वाली तथा 9-12 फीट लम्बाई तक बढ़ने वाली घास है। यह घास औसत मिट्टी व पानी में अच्छी तरह से उगती है। इस पर फूल आते ही टेल का रंग परिवर्तित होकर लाल या अन्य रंग का हो जाता है।

पर्पल फाउंटेन ग्रास – Purple Fountain Grass In Hindi

पर्पल फाउंटेन ग्रास को बैंगनी फव्वारा घास के नाम से भी जाना जाता है, जिसे किसी भी मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है। लेकिन अच्छी तरह उगने के लिए इसे फरवरी से मार्च के महीने में लगाया जाना उचित होता है तथा इसकी लम्बाई 5 फीट तक हो सकती है। ये सुन्दर पर्पल ग्रास हल्की छाया को सहन कर सकती है लेकिन, पूर्ण सूर्य में बेहतर विकास करती है।

(यह भी जानें: पूरी गर्मियों में आपके गार्डन की शान बढ़ाएंगे यह फूल…)

ज़ेबरा ग्रास – Zebra Grass In Hindi

ज़ेबरा घास में मध्यम से तेज वृद्धि दर होती है और इसे वसंत या पतझड़ में लगाया जाता है। यह एक बड़ी सजावटी घास है जो 5 फीट तक बढ़ सकती है। ज़ेबरा घास में सुनहरी धारियों के साथ आश्चर्यजनक विभिन्न प्रकार के पत्ते होते हैं, जो घास के हरे रंग के ब्लेड में क्षैतिज रूप से काटते हैं। इसके अलावा इसे अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए पूर्ण धूप की जरूरत होती है।

पर्पल मूर ग्रास – Purple Moor Grass In Hindi

बैंगनी मूर घास का वैज्ञानिक नाम मोलिनिया केरुलिया (molinia caerulea) है जो नम, उपजाऊ और अम्लीय मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ती है। यह एक पर्णपाती पौधा है जो सर्दियों के समय मर जाता है। अपनी सुन्दर और बढ़ने की प्रकृति के कारण इसे सजावटी घास के रूप में गमले में लगाया जा सकता है। यह बढ़ने पर 5-8 फीट तक लंबी हो सकती है।

हेयर ग्रास – Hair Grass In Hindi

हेयर ग्रास एक प्रकार से कालीन के रूप में बिछाई जाने के लिए प्रसिद्ध है। इस ग्रास को लगाने के बाद यह तेजी से बढ़ती है और कई गुना तक फ़ैल सकती है। इसका आकार बढ़ने पर 6 फीट तक लम्बा हो सकता है।

(यह भी जानें: अप्रैल के महीने में गार्डन में जरूर करें ये 8 काम…)

ब्लू फेस्क्यू ग्रास – Blue Fescue In Hindi

ब्लू फेस्क्यू ग्रास एक नीले रंग के पतले रेशेदार ब्लेड के रूप में बढ़ते हैं। यह एक सदाबहार घास है जिसे कि, गार्डन में कम देखभाल के साथ आसानी से उगाया जा सकता है। यह घास हल्की मिट्टी तथा पूर्ण सूर्य में अच्छी तरह से विकसित होती है।

पिंक मुहली घास – Pink Muhly Grass In Hindi

गुलाबी मुहली घास एक तेजी से बढ़ने वाली बारहमासी सजावटी घास है। इसे वैज्ञानिक रूप से मुहलेनबर्गिया कैपिलारिस (Muhlenbergia capillaris) के रूप में जाना जाता है जो कि, पूर्ण सूर्य और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में बेहतर ग्रो करती है। शरद ऋतु में गुलाबी से बैंगनी रंग में परिवर्तन के कारण यह घास बहुत ही आकर्षक लगती है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, गार्डन में सजावट के लिए उगाई जाने वाली घास कौन-कौन सी हैं, छाया तथा पूर्ण सूर्य में कौन सी सजावटी घास उगाई जा सकती हैं और भी बहुत कुछ जाना। आशा है कि, इस लेख में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें। यह लेख आपको कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *