गार्डन के पौधों को कोहरे से कैसे बचाएं – How To Protect Garden Plants From Fog In Winter In Hindi 

ठंड के मौसम में गार्डन में कोहरा एक आम समस्या है। कभी-कभी तो यह इतना ज्यादा हो जाता है, कि इसकी वजह से आमने-सामने की चीजें भी देख पाना भी मुश्किल होता है, लेकिन ज़रा सोचिए जब कोहरा इंसानों के लिए इतना नुकसानदायक होता है, तो क्या हमारे पेड़-पौधे इससे सुरक्षित होंगे? नहीं, हालाँकि कोहरे की धुंध हमारे गार्डन में अलौकिक सुंदरता जोड़ती है, लेकिन इसकी वजह से गार्डन के पौधों को कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है। आज इस लेख में हम आपको गार्डन के पौधों को कोहरे से होने वाले नुकसान और बचाने के कुछ उपाय या तरीकों (Ways To Protect Plants From Fog In Hindi) के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने पौधों को सुरक्षित रख सकें। गार्डन के पौधों को कोहरे से कैसे बचाएं, बचाने की टिप्स या तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कोहरा क्या है – What Is Fog In Hindi 

कोहरा क्या है - What Is Fog In Hindi 

आमतौर पर ठंड के मौसम में गार्डन के पौधों पर ओस की बूँदें जमा हो जाती हैं और सुबह की हल्की धूप इन बूंदों को जलवाष्प (भाप) में बदलने लगती है, जिससे गार्डन में हल्का-हल्का धुंआ दिखाई देने लगता है, जिसे कोहरा कहा जाता है। कोहरे के कारण गार्डन में नमी की अधिकता, पौधों में प्रकाश संश्लेषण की कमी जैसी कई स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं, हालाँकि इसके अलावा भी कोहरे से पौधों को कई तरह के नुकसान होते हैं, जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे।

(यह भी जानें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके….)

कोहरे से पौधों को क्या नुकसान होता है – What Harm Does Fog Cause To Plants In Hindi 

कोहरे से पौधों को क्या नुकसान होता है - What Harm Does Fog Cause To Plants In Hindi 

कोहरे की स्थिति की अवधि और गंभीरता के आधार पर, इसका पौधों पर सकारात्मक (Positive) और नकारात्मक (Negative) दोनों प्रभाव पड़ सकता है। आगे हम आपको कोहरे से पौधों को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे, जो कि इस प्रकार हैं:-

  • नमी से संबंधित बीमारियाँ – लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से एक नम वातावरण बन सकता है, जो पौधों में पाउडरी मिल्ड्यू, ग्रे मोल्ड (बोट्रीटिस) और डाउनी मिल्ड्यू जैसे फंगल रोगों के विकास के लिए अनुकूल होता है।
  • प्रकाश संश्लेषण में कमी – कोहरा पौधों की पत्तियों तक पहुँचने वाली धूप की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे प्रकाश संश्लेषण में कमी आ सकती है और पौधों की ग्रोथ धीमी हो सकती है।
  • ओवरवाटरिंग की स्थिति – लगातार कोहरे की स्थिति से गमले की मिट्टी को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती है, जिससे ओस की बूंदे मिट्टी में मिलने लगती है और इससे ओवरवाटरिंग की स्थिति बन सकती है।
  • तनाव और अवरुद्ध विकास – उच्च आर्द्रता के साथ कोहरे की स्थिति कभी-कभी पौधों पर दबाव डाल सकती है, जिससे वह तनावग्रस्त स्थिति में आ सकते हैं और उनकी वृद्धि धीमी या रुक भी सकती है।
  • संक्रमण में वृद्धि – यदि आपके गार्डन के पौधों में फंगल रोग पहले से मौजूद हैं, तो कोहरा इन रोगों को एक पौधे से दूसरे पौधे तक फैलने में मदद करता है, जो कि अन्य पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • पॉलिनेशन में कमी – कोहरे की धुंध और नमी की वजह से पोलिनेटर्स जैसे मधुमक्खियों और तितलियों का फूलों को सीधे देख पाना संभव नहीं होता है, जिससे यह पॉलिनेशन में बाधा डाल सकता है।

पौधों को कोहरे से कैसे बचाएं – How To Protect Garden Plants From Fog In Hindi 

पौधों को कोहरे से कैसे बचाएं - How To Protect Garden Plants From Fog In Hindi 

होम गार्डन में लगे पौधों को ठंड के कोहरे से बचाने के टिप्स या उपाय निम्न हैं:-

पौधों की ठंड प्रतिरोधी किस्मों को लगाएं – Plant Cold Resistant Varieties Of Plants In Garden In Hindi 

विंटर गार्डन की शुरुआत करते समय गार्डन में पौधों की उन किस्मों को लगाएं, जो ठंड और नमी की स्थिति को सहन कर सकें। अपने क्षेत्र की जलवायु की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ठंड सहन करने वाले पौधों का चयन करें और अपने गार्डन में लगाएं।

(यह भी जानें: अधिक ठंड (तुषार, पाला) में भी अच्छी तरह ग्रो होती हैं यह सब्जियां…)

पौधों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें – Maintain Adequate Distance Between Garden Plants In Hindi 

कोहरे की नमी से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए पौधों के बीच उचित दूरी बनाए रखें। अधिक पास-पास लगे होने से पौधे नमी को एकत्रित कर सकते हैं, जिससे फंगल रोगों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का उपयोग करें – Use Well-Drained Soil In Hindi 

एक स्वस्थ गार्डन की शुरुआत हमेशा बेहतर ड्रेनेज और एयरेशन वाली मिट्टी से होती है इसलिए सुनिश्चित करें, कि गार्डन के गमलों में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी हो। आप मिट्टी की जल निकासी में सुधार करने के लिए रेत, वर्मीकुलाईट, पर्लाइट और पोषक तत्वों में वृद्धि करने के लिए वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद, नीम केक, मस्टर्ड केक आदि मिला सकते हैं।

(यह भी जानें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है….)

पौधों की मल्चिंग करें – Mulching Garden Plants In Winter In Hindi 

मल्चिंग आपके गार्डन में लगे पौधों को ठंड से सुरक्षा प्रदान करती है। यह मिट्टी की नमी को नियंत्रित करने, अत्यधिक वाष्पीकरण (Vaporization) को रोकने और कोहरे की स्थिति के दौरान मिट्टी अधिक गीली होने से बचाने में मदद करती है इसलिए अपने पौधों के चारों ओर गीली घास, पुआल या लकड़ी के चिप्स आदि की मल्चिंग करें।

पौधों को गमलों या ग्रो बैग्स में लगाएं – Plant Plants In Pots Or Grow Bags In Hindi 

पौधों को गमले या ग्रो बैग में लगाने से उन्हें जमीन की अतिरिक्त नमी से दूर रखा जा सकता है, जो कोहरे के मौसम के दौरान अधिक हो जाती है। आप अपने पौधों को नमी से बचाने के लिए प्लांट स्टैंड का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्या है? गमला या ग्रो बैग….)

अपने पौधों को ओस से बचाएं – Protect Your Plants From Dew In Hindi 

आमतौर पर ओस अक्सर खुली जगह में अधिक मात्रा में जमती है, जिससे वहां कोहरा भी अधिक होता है इसलिए ठंड के मौसम में अपने टेरेस गार्डन या होम गार्डन के पौधों को ठंडी हवाओं और उन पर ओस जमने से बचाने की उचित व्यवस्था करें, आप अपने गार्डन में ग्रीन शेड नेट का प्रयोग कर पौधों को कोहरे से बचा सकते हैं।

(यह भी जानें: टेरिस गार्डन के लिए शेड नेट के उपयोग और फायदे)

ठंड के मौसम में ओवरहेड वाटरिंग न करें – Don’t Do Overhead Watering Of Plants In Hindi 

गार्डन के पौधों को पानी देते समय विशेष रूप से शाम या कोहरे की स्थिति में पत्तियों और तनों को गीला करने से बचें, इससे नम वातावरण बन सकता है, जो फंगस को बढ़ावा देता है। पत्तियों को सूखा रखने के लिए पौधों के आधार पर वाटर कैन की मदद से पानी दें।

होम गार्डन के पौधों की प्रूनिंग करें – Pruning Home Garden Plants In Hindi 

कोहरे के कारण होने वाली बीमारी या रोगों का पता लगाने के लिए नियमित रूप से अपने पौधों की जांच करें। यदि आपको किसी भी रोग के शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं, तो संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावित पौधों के हिस्सों की प्रूनिंग कर दें।

ठंड सहन करने वाली सब्जियां – Cold Tolerant Vegetables For Home Garden In Hindi 

ठंड सहन करने वाली सब्जियां - Cold Tolerant Vegetables For Home Garden In Hindi 

 

नीचे कुछ ठंड प्रतिरोधी सब्जियों के नाम दिए गए हैं, जिन्हें आप अपने विंटर वेजिटेबल गार्डन में लगा सकते हैं। ठंड में उगने वाली सब्जियां निम्न हैं:-

इस लेख में आपने जाना ठंड में पड़ने वाले कोहरे से पौधों को क्या नुकसान होता है, होने वाले नुकसान तथा अपने पौधों को इस कोहरे से कैसे बचाएं? और बचाने के कुछ उपाय के बारे में। उम्मीद है पौधों को कोहरे से बचाने की टिप्स आपके आपके काम आयीं हो तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *