सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के लिए उपयोगी टूल्स – Tools Used In Seedling Transplant In Hindi

कुछ पौधों को लगाने के लिए सीडलिंग को तैयार कर गार्डन में प्रत्यारोपित (ट्रांसप्लांट) किया जाता है। सीड जर्मिनेशन के बाद जब पौधे बढ़ने लगते हैं तो पौधों की बेहतर ग्रोथ के लिए उन्हें पर्याप्त जगह की जरूरत होती है, इसीलिए सीडलिंग को किसी बड़े गमले में या आउटडोर गार्डन में ट्रांसप्लांट किया जाना महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि स्वस्थ सीडलिंग भी ट्रांसप्लांटेशन के बाद अच्छी तरह ग्रो नहीं कर पाती है, ऐसा पौधों की रूट डिस्टर्बेंश (root disturbance) के कारण होता है। सुरक्षित तरीके से जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के लिए हमें कुछ टूल्स की आवश्यकता होती है जिनके उपयोग से हम पौधों को आसानी से प्रत्यारोपित कर सकते हैं। सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स (Seedling Transplanting Tools In Hindi) कौन-कौन से हैं इनके नाम तथा उपयोग जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (seedling transplanting me upyog kiye jane wale tools)

सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स और उनका उपयोग – Transplanting Tools And Their Uses In Hindi

पौधों को बढ़ने के लिए अधिक जगह देने और उनकी जड़ों के विस्तार के लिए अधिक मिट्टी प्रदान करने के लिए सीडलिंग ट्रांसप्लांटेशन किया जाता है और इसमें उपयोग किये जाने वाले टूल्स को ट्रांसप्लांटिंग टूल्स कहते हैं। छोटे पौधे (सीडलिंग) ट्रांसप्लांट करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel) है, इसके अतिरिक्त अन्य कई वैकल्पिक टूल्स भी हैं, जिनका उपयोग सीडलिंग ट्रांसप्लांट करने के पहले या बाद में किया जाता है। आइये जानते हैं सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग के दौरान उपयोग किये जाने वाले गार्डनिंग टूल्स कौन-कौन से हैं।

S.No.
सीडलिंग ट्रांसप्लांट में उपयोगी टूल्स
कहाँ से खरीदें
1.
हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel)
2.
गार्डनिंग ग्लव्स (Gardening gloves)
3.
गार्डन फोर्क (Garden Fork)
4.
कल्टीवेटर 3 फिंगर (cultivator 3 finger)
5.
रबर ग्रिप खुरपा (Rubber Grip Khurpa)
6.
वाटरिंग केन या स्प्रे पम्प (Watering Can Or Spray Pump)
7.
पॉट्स (Pots)
8.
कुदाल (Spade)
यहाँ से खरीदें

हैण्ड ट्रॉवेल – Hand Trowel In Hindi

हैण्ड ट्रॉवेल - Hand Trowel In Hindi

सीडलिंग ट्रांसप्लांटेशन के समय सबसे महत्वपूर्ण उपकरण (टूल) हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel) है। पौधों को ट्रांसप्लांट करने के साथ-साथ गार्डन में मिट्टी की खुदाई, खरपतवार हटाने इत्यादि विभिन्न कार्यों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। पौधे (सीडलिंग) ट्रांसप्लांट करने के लिए पौधों को सावधानीपूर्वक मिट्टी से निकालने, गार्डन या गमले की मिट्टी में रोपण छिद्र बनाने तथा सीडलिंग या छोटे पौधों को मिट्टी में लगाने के बाद रोपण छिद्र को मिट्टी से भरने के लिए हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel) सबसे अच्छा ट्रांसप्लांटिंग टूल है। अच्छी किस्म के तथा मजबूत हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel) खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

एक हैण्ड ट्रॉवेल के अलावा, कुछ अन्य चीजें (टूल्स) हैं, जिनका उपयोग आप सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग के दौरान कर सकते हैं:

गार्डनिंग ग्लव्स – Gardening Gloves In Hindi

प्लांट या सीडलिंग ट्रांसप्लांट करते समय अपने हाथों की सुरक्षा करना एक महत्वपूर्ण कदम है, इसीलिए आपको पौधे प्रत्यारोपित करते समय या गार्डनिंग के अन्य कार्य करते समय गार्डनिंग ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। गार्डनिंग ग्लव्स आपकी सुविधानुसार होने चाहिए, ताकि आपको कार्य करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। सीडलिंग ट्रांसप्लांट करते समय ग्लव्स का उपयोग, आपके हाथों को मिट्टी में गन्दा होने से बचाएगा।

(यह भी जानें: खरपतवार हटाने के लिए आवश्यक गार्डनिंग टूल्स…)

कुदाल – Spade In Hindi

कुदाल - Spade In Hindi

अगर आपने बहुत सारी सीडलिंग तैयार की है, जिन्हें आप आउटडोर गार्डन की मिट्टी में प्रत्यारोपित करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स की मदद से अपने गार्डन की मिट्टी की खुदाई कर रोपण स्थान को तैयार करना होगा, जिसके लिए आप कुदाल का उपयोग कर सकते हैं। रोपण स्थान तैयार हो जाने के बाद आप हैण्ड ट्रॉवेल (Hand trowel) या रबर ग्रिप खुरपा की मदद से सीडलिंग को सीडलिंग ट्रे या छोटे गमलों से निकाल आउटडोर गार्डन में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

गार्डन फोर्क – Garden Fork In Hindi

गार्डन फोर्क - Garden Fork In Hindi

सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स के रूप में पौधे ट्रांसप्लांट करने के लिए हैण्ड ट्रॉवेल की तरह ही गार्डन फोर्क का उपयोग सीडलिंग को गमले से निकालने, मिट्टी को ढीला करने के साथ कई अन्य कार्यों के लिए भी किया जाता है। गार्डन फोर्क के इस्तेमाल से आप मिट्टी को रेक कर सकते हैं तथा पौधों के आस-पास उगे खरपतवार भी हटा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में खुदाई के काम आने वाले बेस्ट हैंड गार्डनिंग टूल्स…)

कल्टीवेटर 3 फिंगर – Cultivator 3 Finger In Hindi

कल्टीवेटर 3 फिंगर - Cultivator 3 Finger In Hindi

3 फिंगर कल्टीवेटर का गार्डनिंग में मुख्य रूप से खरपतवार हटाने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बागवानी के अधिकांश उपकरणों का हम मल्टीपर्पस यूज़ कर सकते हैं, इसीलिए अधिक सीडलिंग को गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट करने से पहले गार्डन की मिट्टी की खुदाई के बाद मिट्टी को रेक करने तथा खरपतवार हटाने के लिए कल्टीवेटर 3 फिंगर का उपयोग किया जाता है।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान…)

रबर ग्रिप खुरपा – Rubber Grip Khurpa In Hindi

रबर ग्रिप खुरपा - Rubber Grip Khurpa In Hindi

सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स के रूप में आप रबर ग्रिप खुरपा का उपयोग भी कर सकते हैं, यह पौध प्रत्यारोपण के दौरान सीडलिंग ट्रे या छोटे पॉट से पौधे (Seedling) बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा मिट्टी की खुदाई करने, रोपण छेद बनाने और गमले में मिट्टी भरने के लिए रबर ग्रिप खुरपा का उपयोग किया जाता है।

वाटरिंग केन या स्प्रे पम्प – Watering Can Or Spray Pump In Hindi

वाटरिंग केन या स्प्रे पम्प - Watering Can Or Spray Pump In Hindi

सीडलिंग को प्रत्यारोपित करने के तुरंत बाद, आपको इसे पानी देने की आवश्यकता होती है, ताकि सीडलिंग मिट्टी में अच्छी तरह स्थापित हो सके। लेकिन प्रत्यारोपण के बाद नन्ही सीडलिंग को तेज धार से पानी देने पर सीडलिंग की जड़ें मिट्टी से बाहर आ सकती हैं, तथा कमजोर पौधे के तने टूट सकते हैं, इसलिए आपको वाटरिंग केन की मदद से पौधों को पानी देना चाहिए। सीडलिंग को फब्बारे के रूप में पानी देने के लिए आप हाई प्रेशर स्प्रे पम्प का भी उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के मौसम में गार्डनिंग के लिए आवश्यक गार्डन टूल्स…)

पॉट्स – Pots In Hindi

पॉट्स - Pots In Hindi

अगर आप कंटेनर गार्डनिंग करते हैं और आपके पास टेरेस गार्डन या बालकनी गार्डन है, तो आपको अपनी तैयार सीडलिंग को किसी बड़े गमले या ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट करने की आवश्यकता होगी। टेरेस गार्डन के लिए तैयार सीडलिंग को अच्छी क्वालिटी व उचित गहराई वाले ग्रो बैग्स में ट्रांसप्लांट करना चाहिए ताकि पौधे की जड़ें अच्छी तरह ग्रो हो सकें। इसके अलावा अगर आप आउटडोर गार्डन में सीडलिंग ट्रांसप्लांट करना चाहते हैं, तो कई बार कुछ नन्ही सीडलिंग को गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट करने से पहले छोटे पॉट्स में लगाने की जरूरत होती है, ताकि गार्डन में स्थापित होने से पहले सीडलिंग की जड़ें मजबूत हो सकें। इसके लिए थर्मोफॉर्म पॉट्स सबसे बेस्ट होते हैं। थर्मोफॉर्म पॉट में सीडलिंग लगाने पर आप पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना कभी भी आसानी से अपने पौधों को पॉट से बाहर निकालकर गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी…)

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि तैयार की गई सीडलिंग को बड़े गमलों या गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट करने के लिए कौन-कौन से टूल्स का उपयोग किया जा सकता हैं, सीडलिंग ट्रांसप्लांटिंग टूल्स के नाम तथा उनके उपयोग क्या हैं इत्यादि के बारे में भी जाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *