गमले में क्लार्किया फूल का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Clarkia Flower Plant In Pot In Hindi

क्लार्किया (Clarkia Elegans) एक बहुत लोकप्रिय वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसके फूल सफेद से गुलाबी, बैंगनी जैसे अनेकों रंगों में खिलते हैं। यह कर्ल पेटल्स वाले छोटे-छोटे फूल गुच्छों के रूप में खिलते हैं, जो गार्डन में एक अलग ही लुक देते हैं। क्लार्किया के फूल न सिर्फ गार्डन में अपनी सुंदरता बिखेरते हैं, बल्कि कई सारे पोलिनेटर्स जैसे मधुमक्खियों और तितलियों को भी आकर्षित करते हैं। क्लार्किया के फूल को उगाना काफी आसान है, आप इसे अपने टेरेस, बालकनी या होम गार्डन के गमलों में उगा सकते हैं। होम गार्डन में या घर पर क्लार्किया फूल का पौधा कैसे लगाएं/उगाएं, इस पौधे के बीज लगाने की विधि (Growing Method Of Clarkia Flower Plant In Hindi) तथा क्लार्किया फूल के पौधे की देखभाल या केयर कैसे करें? जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

क्लार्किया फूल के पौधे को उगाने संबंधित जानकारी – Information For Growing Clarkia Flower Plant In Hindi 

क्लार्किया फूल के पौधे को उगाने संबंधित जानकारी - Information For Growing Clarkia Flower Plant In Hindi 

  • वैज्ञानिक नाम – Clarkia Unguiculata
  • पौधे का प्रकार – वार्षिक पौधा
  • बीज लगाने का समय – सितंबर से मार्च माह
  • जर्मिनेशन समय – 7 से 10 दिन
  • ग्रोइंग तापमान – 12 – 21 डिग्री सेल्सियस
  • फ्लावरिंग सीजन – समर से फॉल सीजन

(यह भी जानें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…..)

घर पर क्लार्किया फ्लावर प्लांट को कब लगाएं – When To Plant Clarkia Flower Seeds At Home In Hindi

यह एक कूल सीजन प्लांट है, जो ठंडे तापमान में ग्रोथ करता है। हालाँकि आप क्लार्किया को बरसात के अलावा हर मौसम में उगा सकते हैं, लेकिन यह सर्दियों में अच्छी तरह विकसित होता है, इसके बीज लगाने का अच्छा समय सितंबर से मार्च माह के बीच का होता है।

क्लार्किया फूल के पौधे को उगाने के लिए जरूरी चीजें – Things Needed To Grow Clarkia Flower Plant In Hindi 

क्लार्किया फूल के पौधे को उगाने के लिए जरूरी चीजें - Things Needed To Grow Clarkia Flower Plant In Hindi

क्लार्किया फूल के बीज (Clarkia Seeds) – क्लार्किया के पौधे को उगाने के लिए आपको सबसे इसके बीजों की आवश्यकता होगी, जिन्हें आप नजदीकी गार्डन स्टोर से या ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

गमला या ग्रो बैग (Pot Or Grow Bag) – बीज खरीदने के बाद क्लार्किया के पौधे उगाने के लिए आपको गमले या ग्रो बैग्स की जरूरत होगी। ऐसा गमला चुनें, जिसमें अच्छा ड्रेनेज हो। आप क्लार्किया के पौधे को लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

पॉटिंग सॉइल मिक्स (Potting Soil Mix) – क्लार्किया फूल के पौधे अच्छी जल निकासी वाली, पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में ग्रोथ करते हैं। अगर आप इस पौधे को गमले में उगाने जा रहे हैं, तो सामान्य मिट्टी में गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट मिलाकर मिक्सचर तैयार कर सकते हैं या फिर आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।  

गार्डनिंग टूल्स (Gardening Tools) – गमले में क्लार्किया फूल के पौधे को लगाने के बाद आपको इसकी देखभाल के लिए कई गार्डनिंग टूल्स जैसे खुरपा, वीडर, ट्रॉवेल, वाटर कैन आदि की आवश्यकता होगी।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

क्लार्किया फूल के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

गमले में क्लार्किया फूल का पौधा कैसे लगाएं – How To Plant Clarkia Flower Plant In Pot In Hindi 

गमले में क्लार्किया फूल का पौधा कैसे लगाएं - How To Plant Clarkia Flower Plant In Pot In Hindi 

क्लार्किया एक वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसे ट्रांसप्लांटिंग की अपेक्षा डायरेक्ट विधि से उगाना सबसे अच्छा होता है। अगर आप इसकी सीडलिंग करने जा रहे हैं, तो कॉयर पॉट में बीज लगा सकते हैं, जिससे जब आप इसे ट्रांसप्लांट करें, तो जड़ों को किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। क्लार्किया फूल के बीज लगाने की विधि कुछ इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले गमले या ग्रो बैग में पॉटिंग मिट्टी भरें।
  • अब मिट्टी की ऊपरी सतह पर क्लार्किया फूल के बीज फैलाएं तथा मिट्टी की हल्की परत से दबा दें।
  • इसके बाद वाटर कैन की मदद से बीजों को गहराई से पानी दें।
  • बीज लगे हुए गमले को उजाले वाले स्थान पर रखें, इन्हें जर्मिनेट होने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • आदर्श तापमान 16 से 21 डिग्री सेल्सियस पर यह बीज 7 से 10 दिनों में अंकुरित हो सकते हैं।

क्लार्किया फूल के पौधे की देखभाल – Take Care Of Clarkia Flower Plant In Hindi

क्लार्किया फूल के पौधे की देखभाल - Take Care Of Clarkia Flower Plant In Hindi

गमले में क्लार्किया फूल के बीज लगाने के बाद पौधे की अच्छी तथा फ्लावरिंग के लिए कुछ देखभाल की जरूरत होती है। आगे हम आपको बताएंगे, कि क्लार्किया फूल के पौधे की केयर कैसे करें? क्लार्किया के पौधे की देखभाल के टिप्स निम्न हैं:-

  • पानी (Water) – इस पौधे को ग्रोथ करने के लिए नम मिट्टी की आवश्यकता होती है इसलिए शुष्क मौसम के दौरान पौधों को पानी देते रहें। जब एक बार पौधा अच्छी तरह स्थापित हो जाए, तब आप इसे पानी देना कम कर सकते हैं।
  • धूप (Sunlight) – क्लार्किया फूल के पौधे को ग्रोथ करने के लिए धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे ऐसी जगह लगाएं, जहां इसे पूरे दिन धूप (6 से 8 घंटे) मिल सके।
  • तापमान (Temperature) – क्लार्किया के पौधे को बढ़ने के लिए अधिक गर्म तापमान की जरूरत नहीं होती है, यह पौधा 12 से 21 डिग्री सेल्सियस में अच्छी ग्रोथ करता है।
  • खाद व उर्वरक (Manure And Fertilizer) – क्लार्किया फूल के पौधे को किसी विशेष उर्वरक की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पौधे की अच्छी ग्रोथ और लगातार फ्लावरिंग के लिए आप इसे बायो NPK, बोनमील या सीवीड फर्टिलाइजर दे सकते हैं।

(यह भी जानें: जानिए गार्डनिंग में रॉक फॉस्फेट उर्वरक के उपयोग व फायदे)

क्लार्किया फूल के पौधे के कीट व रोग – Insect And Disease Of Clarkia Flower Plant In Hindi

फूलों के कुछ सामान्य कीट जैसे एफिड्स, स्पाइडर माइट्स, कैटरपिलर और लीफहॉपर्स आदि क्लार्किया  फूल के पौधे पर हमला कर सकते हैं। इन हार्मफुल कीटों से अपने पौधे को बचाने के लिए पत्तियों की नियमित रूप जांच करें तथा आवश्यकता पड़ने पर जैविक कीटनाशक साबुन का स्प्रे करें।

कुछ फंगल रोग जैसे पाउडरी मिल्ड्यू, डाउनी मिल्ड्यू, बैक्टीरियल लीफ स्पॉट आदि इस पौधे को प्रभावित कर सकते हैं। इन रोगों से अपने पौधे को बचाने के लिए पत्तियों पर जैविक फंगीसाइड नीम ऑयल का स्प्रे करें। यदि पौधा किसी रोग से संक्रमित हो गया है, तो प्रभावित हिस्से की प्रूनिंग कर दें।

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर)

क्लार्किया के फूल कब खिलेंगे – Flowering Of Clarkia Flower Plant In Hindi

क्लार्किया के फूल कब खिलेंगे - Flowering Of Clarkia Flower Plant In Hindi

क्लार्किया एक तेजी से खिलने वाला फूल का पौधा है, जो बीज लगाने के लगभग 6 से 8 सप्ताह या उससे भी कम समय में खिलना शुरू कर सकता है। यह फूल समर से फॉल सीजन और कभी-कभी सर्दियों में भी खिलते रहते हैं। आप इन खूबसूरत फूलों को गुलदस्ते या बुके में सजा सकते हैं या फिर गार्डन को सुंदर बनाने के लिए लगा रहने दे सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना गार्डन में या घर पर क्लार्किया फूल का पौधा कैसे लगाएं/उगाएं, इस पौधे के बीज लगाने की विधि तथा क्लार्किया फूल के पौधे की देखभाल या केयर कैसे करें। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *