अनार के फूलों का झड़ना कैसे रोकें, जानें कारण और उपाय – How To Control Flower Dropping In Pomegranate Plants In Hindi

जब अनार के पौधे को लगाया जाता है तो उद्देश्य यही होता है कि, उसमें ज्यादा फल लगेंगे। लेकिन अनार की अच्छी पैदावार हो, इसके लिए सभी फूलों का, फल बनना जरूरी है। कई बार अच्छे से देखरेख करने पर भी अनार के फूल, फल बनने से पहले ही गिर जाते हैं। ऐसी स्थिति में यह जानना जरूरी है कि, आखिर अनार के फूल क्यों झड़/गिर जाते हैं, और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए। अगर आपके यहाँ लगे अनार के पौधे में भी फूल तो खूब आते हैं, लेकिन वे फल बनने से पहले ही गिर जाते हैं, तो यह लेख आपको लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए।

अनार के फूल क्यों झड़ते/गिरते हैं और इसके क्या कारण हैं, फूल झड़ने से रोकने के लिए क्या उपाय करें, इसकी दवा क्या है, और अनार के पौधे की देखभाल कैसे की जाती है, इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में जानने को मिलेंगे।

अनार के फूल क्यों झड़ते/गिरते हैं – Reasons And Causes For Pomegranate Flower Drop In Hindi

घर पर लगे अनार के पौधे में फूल झड़ने के निम्न प्रमुख कारण होते हैं:-

1. परागण न हो पाना – Lack Of Bees Pollination In Pomegranate In Hindi

कई बार मधुमक्खी (Bees) और भौरों जैसे परागण करने वाले कीट गार्डन में नहीं आ पाते हैं। इस वजह से अनार के नर और मादा फूल के बीच में परागण (Pollination) नहीं हो पाता है और फूल, फल बनने से पहले ही झड़ने लगते हैं।

(और पढ़ें: मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लगाएं, यह पौधे…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

2. पोषक तत्व की कमी होना – Pomegranate Nutrient Deficiency Caused Flower Dropping In Hindi

बहुत बार, अनार के पौधे को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इस वजह से अनार के पेड़ पर कम फूल लगते हैं और जो फूल आते हैं वे फल बनने से पहले ही गिर/झड़ (Falling Off) जाते हैं।

3. जरूरत से कम या ज्यादा पानी देना – Overwatering Leads Pomegranate Flower Drop In Hindi

अगर अनार के पौधे पर फूल लगते समय ज्यादा पानी दे दिया जाये, तो इससे भी फूल झड़ने लगते हैं। इसके विपरीत अगर पौधे में पानी जरूरत से कम दिया जाता है, तब भी अनार के फल गिरने लगते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि अनार के पौधे को फूल खिलते समय पानी की जरूरत होती है, इस समय पानी कम होने से फूल और फल का उत्पादन रुक जाता है।

(और पढ़ें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां…)

4. अचानक तापमान में बदलाव होना – Pomegranate Tree Drop Flowers Due To Sudden Temperatures Change In Hindi

बहुत तेज गर्मी या ठंड पड़ने पर भी अनार के फूल झड़ने लगते हैं। अचानक तापमान में हुए बदलाव को नए फूल झेल नहीं पाते हैं और वे गिर जाते हैं। 24 से 38 डिग्री सेल्सियस का तापमान इस पौधे में फल लगने के लिए अनुकूल (Optimum) होता है।

अनार के पौधे के लिए खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

5. कीटनाशकों का प्रयोग करना – Pomegranate Flower Drop Due To Using Insecticide In Hindi

अनार के पेड़ पर अगर फूल आते समय कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं, तो इससे परागण करने वाले मधुमक्खी जैसे कीट पास नहीं आते हैं। इस वजह से पौधे में परागण नहीं हो पाता और फूल गिरने लगते हैं।

6. सामान्य कारण – Pomegranate Flowers Fall Off Naturally In Hindi

अनार के पौधे पर जब बहुत ज्यादा फूल खिल जाते हैं, तब पौधा खुद से ही कुछ फूलों को गिरा देता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसमें पौधे के कुछ प्रतिशत फूल झड़ जाते हैं।

7. कीट या रोग लगने पर – Pomegranate Flower Fall Off Due To Pest/Insect Infestation In Hindi 

कई बार कीड़े का प्रकोप होने पर भी अनार के फूल गिरने या झड़ने लगते हैं। सफेद मक्खी, मिलीबग और स्केल जैसे कीट अनार के फल गिरने के कारण हो सकते हैं। अनार के फूल गिरना, जड़ सड़न रोग (Root Rot), और कवक रोग (Fungal Disease) के कारण भी होता है।

(और पढ़ें: अनार को घर पर कैसे लगाएं…)

नीम ऑइल व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अनार के फूल झड़ने/गिरने से कैसे रोकें – Pomegranate Flower Drop Control In Hindi

अब यह जानना जरूरी है कि अनार के फूल झड़ने से रोकने के लिए क्या करें? चलिए जानते हैं अनार के फूल झड़ने से रोकने के उपाय:

1. अनार के पौधे में परागण करें – Pollinate Pomegranate Flowers In Hindi

एक पेंटिंग वाला ब्रश या कान साफ करने वाला कॉटन स्वैब (Cotton Swab) लें। ब्रश को नर फूल के केंद्र वाले भाग पर स्पर्श कराएँ और फिर ब्रश को मादा फूल के स्टिग्मा वाले भाग पर टच कराएं। इस प्रोसेस को हैण्ड पोलीनेशन के नाम से जाना जाता है। इसे करने से अनार के फूल गिरना बंद हो जाता है और फल बनने लगते हैं। यदि आपको नर एवं मादा फूल की पहचान नहीं है, तो यह प्रोसेस हर एक फूल के साथ दोहरा सकते हैं।

2. अनार के पौधे में खाद डालें – Fertilize Pomegranate Tree To Increase Flowering In Hindi 

यह कई लोग नहीं जानते हैं कि अनार के पौधे में कौन सी खाद डालें? इस पौधे में गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, रॉक फास्फेट, बोन मील, प्रोम खाद, पोटाश फर्टिलाइजर डालें जाते हैं। इनके इस्तेमाल से अनार का पौधा तेजी से ग्रोथ करता है और उसमें फल या फूल भी ज्यादा आते हैं। पौधा जब बढ़ रहा हो, तब 1 से 2 महीने में एक बार और पौधा बड़ा हो जाये तब 3 महीने में एक बार जैविक खाद डालें।

3. अनार के पौधे की अच्छे से देखभाल करें – How To Care Pomegranate Plant In Hindi

आपको अनार के पौधे में पर्याप्त पानी देना चाहिए, जब ऊपरी कुछ इंच की मिट्टी छूने पर सूखी लगे तब पानी दें। इस पौधे को रोजाना कम से कम 6 घंटे की धूप जरूर दिखाएँ।

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

4. अनार के पेड़ की छंटाई करें – Pruning Of Pomegranate Tree/Plant In Hindi

वैसे तो अनार के पौधे में साल में 3 बार फूल आते हैं, गर्मी (जून-जुलाई), पतझड़ (सितंबर-अक्टूबर) और वसंत (जनवरी-फरवरी)। फूल आने से पहले पौधे की पुरानी और बड़ी हो चुकी शाखाओं की कटाई-छटाई की जा सकती है। इससे उस जगह से नई टहनी निकलती है, और उनमें ढेर सारे फूल खिलते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की कटाई छटाई के काम को बनाएं आसान, करें इन प्रूनिंग टूल्स का इस्तेमाल…)

5. अनार को कीट और रोगों से बचाएं – Pomegranate Pest And Disease Control In Hindi

गमले में लगे अनार के पेड़ में फ्रूट बोरर (Fruit Borer), लीफरोलर्स (Leaf rollers) जैसे कुछ कीट लग जाते हैं। इन कीटों से पौधे को बचाने के लिए उसकी नियमित जाँच करें तथा शुरूआती लक्षण दिखाई देने पर नीम तेल या कीटनाशक साबुन के घोल का अच्छे से स्प्रे करें। नीम तेल, अनार में फूल झड़ने की दवा है।

(और पढ़ें: यह 10 तरीके अपनाएं और गमले के पौधों को कीड़ों से बचाएं…)

आपने इस लेख में जाना कि अनार के फूल क्यों झड़/गिर जाते हैं, इसके क्या कारण हैं, और फूलों का झड़ना/गिरना कैसे रोकें। अनार में फूल गिरने से रोकने के उपाय से जुड़े इस लेख को लेकर अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *