घर पर वर्मी कम्पोस्ट कैसे बनाएं, 8 आसान स्टेप्स में जानें पूरी विधि – How To Make Vermicompost At Home In India Hindi

केंचुए की मदद से तैयार की जाने वाली वर्मीकम्पोस्ट खाद, पौधों को हरा भरा रखने में बहुत फायदेमंद होती है। इसे ही केंचुआ खाद (Earthworm Compost/Manure) कहा जाता हैं। इस खाद को मिट्टी में मिलाने से, मिट्टी उपजाऊ और भुरभुरी बनती है, मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है और पौधों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं। वैसे तो आजकल अच्छी वर्मी कम्पोस्ट खाद ऑनलाइन मिल जाती है, लेकिन इसे घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको वर्मीकम्पोस्ट या केंचुए की खाद घर पर कैसे बनाएं, इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद क्या होती है, इसे तैयार करने में कितना समय लगता है, घर पर वर्मीकम्पोस्ट या केंचुआ खाद कैसे बनाएं, इसे बनाने की पूरी विधि और तरीका जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

वर्मी कम्पोस्ट क्या है – What Is Vermicompost In Hindi

वर्मी कम्पोस्ट या केंचुए खाद क्या है - What Is Vermicompost In Hindi

हो सकता है कई लोग न जानते हों कि वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद किसे कहते हैं? चलिए इसे समझते हैं। केंचुआ की सहायता से खाद बनाने की विधि को वर्मीकम्पोस्टिंग (Vermicomposting) कहा जाता है और इस तरीके से जो खाद बनती है, उसे ही वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost) और केंचुआ खाद (Kechua Khad) कहते हैं। केंचुआ खाद काले रंग की और भुरभुरी यानि दानेदार होती है।

(और पढ़ें: वर्मीकम्पोस्ट का आर्गेनिक गार्डनिंग में उपयोग और इसके फायदे…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

केंचुआ खाद कैसे बनाते हैं – How Do Earthworms Make Compost In Hindi

वर्मी कम्पोस्ट खाद जो होती है वह मिट्टी, गोबर और सब्जियों के छिलके के मिश्रण में केंचुए को छोड़ने से बनती है। केंचुए, कार्बनिक पदार्थों जैसे घास की कतरन, सब्जियों के छिलके, गोबर आदि को खाते हैं और मल के रूप में जो पदार्थ शरीर से बाहर निकालते हैं, वही वर्मीकम्पोस्ट खाद होती है दरसअल मिट्टी या गोबर को जो माइक्रोब्स या सूक्ष्मजीव अपघटित करते हैं, केंचुए उनको खाते हैं। केंचुए, लगातार इस प्रक्रिया को दोहराते रहते हैं और गोबर आदि खाद सामग्री को खाकर, वर्मीकम्पोस्ट तैयार करते हैं। आप जितना ज्यादा केंचुए डालेंगे, वर्मी कम्पोस्ट खाद (Vermicompost) उतनी ही जल्दी तैयार होगी। इस तरह, केंचुओं के द्वारा तैयार वर्मी कम्पोस्ट खाद में गोबर खाद से ज्यादा ताकत होती है, यानि इसमें पोषक तत्व अधिक होते हैं।

वर्मी कंपोस्ट कितने दिन में तैयार होता है – How Long Does It Take To Make Vermicompost In Hindi

घर पर केंचुआ या वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने में 2 से 3 महीने का समय लगता है। इतने समय में हमें अच्छी भुरभुरी वर्मीकम्पोस्ट खाद प्राप्त हो जाती है।

घर पर वर्मीकम्पोस्ट बनाने में क्या क्या लगता है – What Materials Needed/Required To Make Vermicompost In Hindi

सबसे पहले तो आपको मिट्टी, 1 महीने पुराना गोबर, सूखे पत्ते, सब्जियों के छिलके आदि की व्यवस्था करनी होगी। इसके बाद आपको एक कंटेनर लगेगा जिसमें आप खाद को तैयार करेंगे। इसके लिए आप फ्रूट रखने वाला कंटेनर, मिट्टी का गमला या बड़ी बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आपको सबसे जरूरी चीज यानि केंचुए की जरूरत होगी। किसी तालाब से आप केंचुए ला सकते हैं। तो कुल मिलाकर आपको निम्न चीजें लगेंगी:

  1. मिट्टी (Soil)
  2. गोबर (Old Cow Dung)
  3. कंटेनर (Container)
  4. सूखे पत्ते, सब्जियों के छिलके (Dry Leaves)
  5. केंचुए (Worms)
  6. एक टॉवेल या जूट का बोरा जिसे आप कंटेनर को ढकने के लिए इस्तेमाल करेंगे।

नोट – मिट्टी भरने या मिश्रण को मिलाने के लिए ट्रॉवेल और केंचुओ को मिट्टी में मिलाते समय हाथ में पहनने के लिए ग्लव्स भी जरूरी होते हैं। अगर आप ज्यादा मात्रा में वर्मीकम्पोस्ट खाद तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए वर्मी बेड नाम से बड़े कंटेनर आते हैं, आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वर्मी बेड की पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गये लेख की लिंक पर क्लिक करें।

(और पढ़ें: वर्मी बेड क्या है, कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल…)

घर पर वर्मी कम्पोस्ट खाद कैसे बनाई जाती है – How To Prepare/Make Vermicompost Fast At Home In Hindi

कई लोग जानना चाहते हैं कि घर पर वर्मी कम्पोस्ट/केंचुआ खाद कैसे तैयार करते हैं? तो चलिए जानते हैं घर पर वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि/तरीका:

1. कंटेनर या वर्मी बेड तैयार करें – Buy Vermicompost Bed Or Container In Hindi

कंटेनर या वर्मी बेड तैयार करें - Buy Vermicompost Bed Or Container In Hindi

घर पर वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए आप फल रखने वाला कंटेनर या घर पर उपलब्ध टब या बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं। बाल्टी या टब में चारो तरफ तथा नीचे की साइड कुछ छेद बनाने की जरूरत होती है, ताकि उसके अंदर भरे जाने वाले मटेरियल को अच्छे से अपघटित होने के लिए हवा (ऑक्सीजन) मिलती रहे। इससे कंटेनर में पानी का भराव भी नहीं हो पाता। यदि कंटेनर में पानी का जमाव हुआ तो केंचुए बाहर आ जायेंगे। अब कंटेनर के अंदर वाले भाग को ग्रीन नेट से कवर करें, जिससे कंटेनर के छेद बंद न हों और हवा का प्रवाह बना रहे।

(और पढ़ें: घर पर जैविक खाद कैसे बनाएं, जानें आसान तरीके…)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

2. कंटेनर में मिट्टी डालें – Put Soil In Vermicompost Bin In Hindi

आपको कंटेनर में मटेरियल (अपघटित सामग्री) डालने की प्रक्रिया केंचुए मिलाने से 2 दिन पहले शुरू कर देनी चाहिए। इससे मटेरियल में पर्याप्त नमी और अपघटन करने वाले माइक्रोब्स पैदा हो जाते हैं, जिन्हें केंचुए खाना पसंद करते हैं। आप सबसे पहले कंटेनर में मिट्टी की कुछ इंच मोटी परत बिछा लें।

3. कार्बनिक पदार्थ भरें – Adding Organic Material In Vermicompost Bin In Hindi

मिट्टी के ऊपर सूखे पत्ते और पुआल जैसे कार्बनिक पदार्थ डालें। इन्हें डालने से कम्पोस्ट बिन में नमी बनी रहती है और साथ ही अपघटित होने पर वर्मी कम्पोस्ट में कार्बन की मात्रा बढ़ती है।

4. गोबर डालें – Add Cow Dung To Vermicompost Bed In Hindi

अब पुआल के ऊपर कम से कम 1 महीने पुराने गोबर की परत बिछाएं। वर्मीकम्पोस्ट तैयार करने के लिए ताजा गोबर इस्तेमाल न करें, पहले उसे धूप वाली जगह पर रखकर 1 महीने तक उसमें रोजाना पानी डालें। इससे ताजे गोबर में मौजूद मीथेन गैस निकल जाती है जो केंचुओं के लिए नुकसानदायक होती है। आप मिश्रण में 20-30% गोबर का यूज कर सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर एक अच्छी गोबर खाद कैसे बनाएं…)

5. किचन वेस्ट की परत बिछाएं – Adding Food Scraps To Compost In Hindi

किचन वेस्ट की परत बिछाएं - Adding Food Scraps To Compost In Hindi

अब किचन से निकलने वाले वेस्ट को गोबर के ऊपर डालें। इसके लिए आप सब्जियों-फलों के छिलके, कटी हुई सब्जियां या फल, चाय बनाने के बाद बची हुई चाय पत्ती, पालक, चुकंदर के पत्ते आदि की परत बिछा सकते हैं। ये सब चीजें केंचुए खाना पसंद करते हैं। अब इसके ऊपर दुबारा मिट्टी की एक परत बिछाएं और फिर अच्छी तरह पानी डालें। 2 दिन बाद इस मटेरियल में केंचुए मिलाएं।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें?…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

6. केंचुए डालें – Buy And Put Worms In Vermicompost Bin In Hindi

2 दिन के बाद मटेरियल में केंचुए (Earthworms) डालकर ऊपर से पानी का छिड़काव करें। आप जितना ज्यादा केंचुए डालेंगे, वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost) उतनी ही जल्दी तैयार होगी। केंचुए, मटेरियल को खाते हुए धीरे-धीरे नीचे की तरफ आगे बढ़ते जाते हैं और वर्मी कम्पोस्ट बना कर छोड़ते जाते हैं।

7. कंटेनर को ढक कर छाया वाली जगह पर रख दें – Cover Worm With Towel To Make Vermicompost In Hindi

कंटेनर को ढक कर छाया वाली जगह पर रख दें - Cover Worm With Towel To Make Vermicompost In Hindi

किसी तौलिया (Towel) या जूट के बोरे (Jute Sack) से कंटेनर को ढक कर, छाँव वाली जगह पर रख दें। केंचुओं को धूप या रोशनी पसंद नहीं होती है, वे अँधेरे में अधिक सक्रीय होते हैं। 12-23°C तापमान केंचुओं के लिए आइडियल होता है। अब हर 2-4 दिन में मटेरियल और टॉवल के ऊपर पानी का छिड़काव करते रहें, क्योंकि बिना नमी के केंचुए मरने लगते हैं। सब्जियों के छिलके आदि अपघटित हो जाने पर उन्हें दोबारा डालते रहें। इस मटेरियल में केंचुए (Earthworms) ऊपर-नीचे आते जाते रहेंगे जिससे वर्मी कम्पोस्ट तैयार होता रहेगा।

8. तैयार वर्मी कम्पोस्ट को छान लें – Harvest Vermicompost At Home In Hindi

ऊपर बताई गयी प्रक्रिया को सही तरीके से अपनाने पर 2 से 3 महीने में सस्ती और अच्छी वर्मी कम्पोस्ट खाद तैयार हो जाती है। वर्मीकम्पोस्ट बन जाने के बाद कंटेनर में पानी देना बन्द कर दिया जाता है। नमी कम हो जाने से केंचुए नीचे की तरफ चले जाते हैं, इस समय खाद को ऊपर से निकालकर अलग से एक पॉलिथीन या फर्श पर छोटे-छोटे ढेर के रूप में रख लिया जाता है। इस ढेर को भी थोड़ी देर धूप में रखा जाता है, इससे केंचुए नीचे अँधेरे की ओर चले जाते हैं। अब ऊपर का वर्मीकम्पोस्ट अलग करके चलनी की मदद से छान लिया जाता है। यही वर्मी कम्पोस्ट खाद है जिसे पौधों में इस्तेमाल कर सकते हैं। नीचे के केंचुओं को दोबारा कम्पोस्ट बिन में डालकर फिर से खाद बनाई जा सकती है।

(और पढ़ें: होम गार्डन के लिए बेस्ट जैविक खाद के प्रकार…)

वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद क्या होती है, यह कितने दिन में तैयार होती है, घर पर ही वर्मीकम्पोस्ट/केंचुआ खाद कैसे बनाएं, इसे तैयार करने की पूरी विधि आपने इस लेख में जानी। घर पर वर्मी कम्पोस्ट बनाने के तरीके/प्रक्रिया से जुड़ा अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *