गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी – Geo fabric Grow Bags for Plants in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग्स को किचन गार्डनिंग, टेरिस गार्डनिंग में सब्जियों, फूलों और लगभग सभी प्रकार के पौधों को लगाने के लिए कंटेनर के रूप में उपयोग में लाया जाता है। यह होम गार्डनिंग के लिए सर्वाधिक उचित ग्रो बैग होता है। इस लेख में जियो फैब्रिक ग्रो बैग क्या है? फैब्रिक ग्रो बैग की विशेषताएं, लाभ, फैब्रिक बैग कहाँ से खरीदें? विभिन्न प्रकार के जियो फैब्रिक ग्रो बैग और उनमें उगाए जाने वाले पौधों की जानकारी दी गई है।

विभिन्न साइज़ के जियो फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में व्यापक रूप से उपयोग सभी प्रकार के पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए किया जाता है। हवा के पर्याप्त आदान-प्रदान वाले फैब्रिक ग्रो बैग पौधों में रूट एरेशन (root aeration) की अनुमति देते हैं और इसके अलावा यह ग्रो बैग्स पौधों की जड़ों को जकड़ने और उन्हें अविकसित होने से भी रोकते हैं। इस प्रकार के ग्रो बैग 400 जीएसएम जियो फैब्रिक सामग्री से बने होते हैं आप इन फैब्रिक ग्रो बैग्स को organicbazar.net से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स की विशेषताएं – Features of geo fabric grow bags in Hindi 

जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स की विशेषताएं - Features of geo fabric grow bags in Hindi 

  1. फैब्रिक ग्रो बैग की सामग्री अत्यधिक मजबूत, पर्यावरण के अनुकूल और नॉन-प्लास्टिक होती है।
  2. जियो फैब्रिक ग्रो बैग को फोल्ड किया जा सकता है और कम से कम जगह में स्टोर किया जा सकता है।
  3. जियो फैब्रिक ग्रो बैग को पुन: प्रयोग में लाया जा सकता है, तथा यह धोने योग्य होते हैं।
  4. फैब्रिक बैग यूवी-संरक्षित होते हैं, इसलिए वह सूर्य प्रकाश के लंबे समय तक संपर्क में रहने के दौरान अपघटित नहीं होते हैं।
  5. इन बैग्स को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना आसान होता है।
  6. सभी मौसमों में पौधों को उगाने के लिए यह ग्रो बैग एक आदर्श कंटेनर हैं।
  7. इन्हें 450 जीएसएम जियो फैब्रिक सामग्री के साथ बनाया गया है।
  8. सस्ती कीमत और बेहतर प्रदर्शन।

(और पढ़ें: गार्डन में फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग, जानें कैसे लगाएं पौधे…)

 

जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स के लाभ – Geo fabric grow bags benefits in Hindi

यदि आप गार्डनिंग में पौधों को ग्रो करने के लिए जियो फैब्रिक ग्रो बैग का चुनाव करते हैं, तो यह पौधों के लिए निम्न प्रकार से फायदेमंद होता है:

फैब्रिक ग्रो बैग एयर प्रूनिंग को बढ़ाता है – Geo Fabric Grow Bag Promotes Air Pruning in Hindi 

जियो फैब्रिक ग्रो बैग एयर प्रूनिंग के लिए बेहतर होते हैं। एयर प्रूनिंग टर्म का यूज़ तब होता है, जब किसी कंटेनर के अन्दर उच्च आर्द्रता (high humidity) के अभाव में नाजुक जड़ प्रणाली हवा के संपर्क में आती है। हवा के लगातार संपर्क में आने से पौधे में स्वाभाविक रूप से नई और स्वस्थ शाखाओं वाली जड़ें उत्पन्न होती हैं। नई फीडर जड़ें उत्पन्न होने के कारण पौधा मिट्टी से अधिक पोषक तत्वों और पानी को अवशोषित करने में सक्षम हो जाता है, जिससे पौधे की वृद्धि में तेज हो जाती है।

यदि प्लांट कंटेनर या ग्रो बैग एयर प्रूनिंग को रोकता है, तो पौधे में ज्यादा फीडर जड़ें उत्पन्न नहीं हो पाती हैं। इसके अलावा, कुछ जड़ें बढ़ती हैं, तो वह उलझी हुई जड़ प्रणाली बना लेती हैं। जिसे पौधे की जड़ों द्वारा पोषक तत्वों का अवशोषण और रूट सर्कुलेशन कम हो जाता है और सम्पूर्ण पौधे का विकास रुक जाता है, कभी-कभी पौधे मर भी जाते हैं।

जियो फैब्रिक ग्रो बैग में उचित जल निकासी – Excellent Drainage in Geo Fabric Grow Bag in Hindi

स्वस्थ पौधों, विशेषकर सब्जियों को उगाने के लिए कंटेनर या ग्रो बैग्स में उचित जल निकासी की उत्तम व्यस्था होनी चाहिए। यदि पौधों की जड़ें अधिक समय तक ठहरे हुए पानी के संपर्क में रहती हैं, तो जड़ सड़न हो सकती है। अत्यधिक पानी और खराब जल निकासी के संपर्क में रहने से पौधों की जड़ें सड़ने लगती है, जिससे पौधे की वृद्धि अवरुद्ध हो जाती है और पौधे मर सकते हैं। उचित जल निकासी की व्यवस्था न होने पर पौधों में मोल्ड वृद्धि, रोग या कीट संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है।

फैब्रिक प्लांटर बैग (fabric planter bags) का उपयोग करके पौधों को अधिक पानी देना लगभग असंभव है। फैब्रिक बैग हल्के पदार्थों से बने होते हैं, जो अपने तल से अतिरिक्त पानी को निकाल देते हैं और मिट्टी को धुलने से रोकते हैं। यह मिट्टी को पूरी तरह से नम रखता है, कभी भी अधिक गीला नहीं होने देता है।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में ड्रेनेज मैट का उपयोग और उसके फायदे…)

जियो फैब्रिक बैग तापमान नियंत्रण में सहायक – Geo fabric bag temperature controller in Hindi 

पौधों को अच्छी ग्रोथ के लिए गर्मी को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। हीट स्ट्रेस तब होता है जब प्लांट रूट सिस्टम हीट बिल्डअप और खराब ड्रेनेज के संपर्क में आती हैं। भीषण गर्मियों के दौरान मिट्टी का तापमान बढ़ जाता है। जैसे-जैसे मिट्टी का तापमान बढ़ता है, पौधे की जड़ें गर्म होती हैं। यदि ग्रो बैग अतिरिक्त पानी निकलने और हवा को प्रसारित करने की अनुमति नहीं देता है तो पौधे की ग्रोथ रुक जायेगी और पौधा सूख जाएगा।

जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करने से हीट स्ट्रेस की समस्या बहुत कम हो जाती है। क्योंकिं बैग फैब्रिक सामग्री मिट्टी से अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और हवा को पौधों की जड़ों तक प्रसारित करने की अनुमति देती है, इसलिए मिट्टी अधिक गर्म नहीं हो पाती है। फैब्रिक ग्रो बैग मिट्टी को नम और ठंडा रखते हैं, जिससे जड़ें स्वस्थ और लचीली बनती हैं।

मिट्टी और रूट एरेशन के लिए बेस्ट जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bag best for Soil and Root aeration in Hindi 

कोमल जड़ों की वृद्धि और विकास के लिए मिट्टी और जड़ों तक वायु का परिसंचरण महत्वपूर्ण होता है। जियो फैब्रिक ग्रो बैग एक पारगम्य सामग्री से बने होते हैं, जो उचित वायु परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं। अतः गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग का उपयोग करने से पौधों की जड़ों को मिट्टी से अधिक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को अवशोषित करने में मदद मिलती है जिससे पौधों की पैदावार में बढ़ोत्तरी होती है।

(और पढ़ें: भारत में सब्जियों को उगाने के लिए वेजिटेबल गार्डनिंग कैलेंडर…)

जिओ फैब्रिक ग्रो बैग कहाँ से खरीदें – Geo fabric pots and grow bags online India in Hindi

गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्वालिटी और सस्ते दामों में जियो फैब्रिक ग्रो बैग को आप हमारी ऑनलाइन साईट organicbazar.net से खरीद सकते हैं। नीचे कुछ प्रमुख फैब्रिक ग्रो बैग की लिंक दी गई है:

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग कैसे करें – Using Fabric Grow Bags For Gardening in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग्स का उपयोग कैसे करें - Using Fabric Grow Bags For Gardening in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग्स का इस्तेमाल अक्सर होम गार्डनिंग के दौरान पौधों को उगाने के लिए किया जाता है। जियो फैब्रिक ग्रो बैग ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं, इस बजह से इनका उपयोग बालकनी, किचन या टेरिस गार्डन में पौधों को ग्रो करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।

गार्डन में पौधों को ग्रो करने के लिए उचित आकर के फैब्रिक ग्रो बैग का चयन करें। आप पौधे लगाने के लिए पॉटिंग मिश्रण तैयार करें और उससे ग्रो बैग को भर दें। एक बार जब आप पॉटिंग मिक्स डालते हैं, तो बैग अपना आकार धारण कर लेता है। उचित जल निकासी के लिए आप फैब्रिक ग्रो बैग के तल में कंकड़ या मोटी रेत की लगभग 1 इंच मोटी परत बिछा दें। बैग की ऊपरी सतह को लगभग 2 इंच तक खाली रखें। अब इस ग्रो बैग में आप पौधे का रोपण कर सकते है, तथा आवश्यकतानुसार खाद दे सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

गार्डनिंग के लिए बेस्ट जियो फैब्रिक ग्रो बैग और उगाये जाने वाले पौधे – Best geo fabric grow bags for gardening and growing plants in Hindi

होम गार्डनिंग, टैरिस गार्डनिंग के लिए उपयोग किये जाने वाले कुछ प्रमुख 24×9 इंच के जियो फैब्रिक ग्रो बैग और उनमें उगाये जाने वाली सब्जियां, जड़ी-बूटियां की जानकारी नीचे दी गई है, जो इस प्रकार है:-

24×9 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bag 24×9 inch in Hindi

24×9 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग - Geo Fabric Grow Bag 24×9 inch in Hindi 

गार्डनिंग में 24×9 इंच के जियो फैब्रिक ग्रो बैग का व्यापक रूप से उपयोग सभी प्रकार के फूल वाले पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के फैब्रिक ग्रो बैग की चौड़ाई 24 इंच और ऊँचाई 9 इंच होती है 24×9 इंच के जियो फैब्रिक ग्रो बैग गहरी जड़ वाले पौधों के लिए उपयुक्त नहीं होते है इस प्रकार के ग्रो बैग पत्तेदार सब्जियों के लिए सबसे अधिक उपयोग में लाये जाते है। यह ग्रो बैग 400 GSM जियो फैब्रिक सामग्री से मिलकर बने होते हैं।

24×9 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग में उगाए जाने वाली सब्जियां – Vegetables Grown in 24×9 Inch Geo Fabric Grow Bag in Hindi 

साइज़ 24×9 इंच के जियो फैब्रिक ग्रो बैग पत्तेदार सब्जियों, जड़ी-बूटी को ग्रो करने के लिए अच्छे होते हैं, इस प्रकार के ग्रो बैग में आप निम्न प्रकार की सब्जियों को ग्रो कर सकते हैं, जैसे:

(और पढ़ें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

पॉटिंग सॉइल व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फैब्रिक ग्रो बैग 24×24 इंच – Geo Fabric Grow Bag 24×24 inch in Hindi

फैब्रिक ग्रो बैग 24×24 इंच - Geo Fabric Grow Bag 24×24 inch in Hindi 

24×24 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग का व्यापक रूप से उपयोग सभी प्रकार के पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए किया जाता है। 24 इंच चौड़ाई और 24 इंच ऊंचाई वाले इस फैब्रिक बैग में आप आम, नीम, पपीता, आंवला जैसे पेड़ को भी ग्रो कर सकते हैं।

24×24 इंच के फैब्रिक ग्रो बैग में उगाए जाने वाले पौधे – Plants Grown in a 24 x 24 Inch Fabric Grow Bag in Hindi

होम गार्डनिंग के दौरान 24×24 इंच साइज़ के जियो फैब्रिक ग्रो बैग में आप निम्न प्रकार के पौधों को ग्रो कर सकते हैं, जैसे:-

(और पढ़ें: गार्डन में लगाई जाने वाली 8 बेस्ट बारहमासी सब्जियां…)

जियो फैब्रिक ग्रो बैग पोटैटो बैग 12 X 15 इंच – Geo Fabric Grow Bag 12 X 15 Inch Potato Bag in Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग पोटैटो बैग 15 X 12 इंच - Geo Fabric Grow Bag 15 X 12 Inch Potato Bag in Hindi 

किचन गार्डनिंग के लिए 12 X 15 इंच के पोटैटो जियो फैब्रिक ग्रो बैग में सभी प्रकार के पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाया जा सकता है। इस ग्रो का साइज़ 12 इंच चौड़ा और 15 इंच ऊँचा होता है। यह ग्रो बैग बेहतर वातन के साथ-साथ उचित जल निकासी वाला होता है। इस बैग को विशेष रूप से जड़ वाली सब्जियों को ग्रो करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

12 X 15 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables to Plant in 12 X 15 Inch Geo Fabric Grow Bag in Hindi 

यदि आप 12 X 15 इंच वाले फैब्रिक ग्रो बैग को खरीदते हैं, तो यह ग्रो बैग निम्न प्रकार की सब्जियों को ग्रो करने के लिए उपयुक्त होता है:

(और पढ़ें: गार्डन में लगे हुए पौधों को खाद कैसे दें…)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

15×15 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग – Geo Fabric Grow Bag 15×15 inch in Hindi 

15×15 इंच जियो फैब्रिक ग्रो बैग - Geo Fabric Grow Bag 15×15 inch in Hindi 

यदि आप होम गार्डनिंग का विचार बना रहें हैं, तो पौधे ग्रो करने के लिए बेस्ट ग्रो बैग के रूप में आप 15×15 इंच के जियो फैब्रिक ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 15 इन ऊँचाई और 15 इंच चौड़ाई वाले इस ग्रो बैग में आप सभी प्रकार के पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगा सकते हैं।

15×15 इंच के फैब्रिक ग्रो बैग में उगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables Grown in 15×15 Inch Fabric Grow Bags in Hindi 

(और पढ़ें: प्लास्टिक पॉट की जगह करें फैब्रिक ग्रो बैग का इस्तेमाल, जानें क्यों…)

जियो फैब्रिक ग्रो बैग 9×9 इंच – Geo Fabric Grow Bag 9×9 inch in Hindi 

जियो फैब्रिक ग्रो बैग 9×9 इंच - Geo Fabric Grow Bag 9×9 inch in Hindi

9×9 इंच वाले फैब्रिक ग्रो बैग छोटे और आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने वाले होते हैं। जिसके कारण इनको किचन गार्डन और बालकनी में पौधों को ग्रो करने के लिए सर्वाधिक उपयोग में लाया जाता है। इस ग्रो बैग की चौड़ाई 9 इंच और ऊँचाई 9 इंच होती है, जिसके कारण इसमें एक या 2 पौधों को आसानी से ग्रो किया जा सकता है।

जियो फैब्रिक ग्रो बैग 9×9 इंच में उगाये जाने वाले पौधे – Plants that can be grown in 9×9 inch Fabric Grow Bag in Hindi 

9×9 इंच के फैब्रिक ग्रो बैग में आप निम्न प्रकार के पौधों को आसानी से ग्रो कर सकते हैं, जैसे:-

(और पढ़ें: साल के 365 दिन फूल देने वाले पौधों से महकाएं अपना गार्डन…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

गार्डनिंग जियो फैब्रिक ग्रो बैग 12×12 इंच – Geo Fabric Grow Bag 12×12 inch in Hindi

गार्डनिंग जियो फैब्रिक ग्रो बैग 12×12 इंच - Geo Fabric Grow Bag 12×12 inch in Hindi 

सभी प्रकार के पौधों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए बेस्ट साइज़ का जियो फैब्रिक ग्रो बैग 12 x 12 इंच का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इस ग्रो बैग की चौड़ाई 12 इंच और ऊँचाई 12 इंच होती है।

12 x 12 इंच वाले जियो फैब्रिक ग्रो बैग में उगने वाली सब्जियां – Grow Vegetables in 12 x 12 Inch Geo Fabric Grow Bags in Hindi

क्या फैब्रिक ग्रो बैग्स को ड्रेनेज होल की जरूरत होती है? – Do fabric grow bags need drainage holes in Hindi

जियो फैब्रिक ग्रो बैग्स को ड्रेनेज होल की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि यह छिद्रयुक्त (porous) सामग्री से बने होते हैं, जिससे पानी धीरे-धीरे रिसता है। जियो फेब्रिक ग्रो बैग मजबूत और नमी को लंबे समय तक रखने के लिए बेहतर होते हैं। बरसात के दौरान फैब्रिक ग्रो बैग्स को ड्रेनेज मैट पर रखना चाहिए, जिससे पानी की निकासी अच्छी तरह से हो सके।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्या है? गमला या ग्रो बैग…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *