गर्मियों में उगाई जाने वाली जड़ी बूटियां – Herbs to grow in summer in India in Hindi

जड़ी-बूटियों (हर्ब्स) को भोजन में स्वाद जोड़ने के साथ, सौंदर्य प्रसाधन और औषधीय गुणों के लिए उगाया जाता है। घर पर ग्रीष्मकालीन जड़ी बूटियों को उगाना न केवल आसान है, बल्कि इन्हें उगाने के लिए कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता भी नहीं होती है। गर्मियों की जड़ी बूटियों या समर हर्ब्स को किचिन गार्डन, होम गार्डन में खिड़की, बालकनी, टैरिस पर गमलों, टोकरियों, हैंगिंग पॉट्स और अन्य कंटेनरों में कभी भी उगाया जा सकता है। यह लेख गर्मी के मौसम में घर पर आसानी से उगाई जाने वाली जड़ी बूटियों की जानकारी के बारे में है, जिसमें आप जानेगें कि गर्मियों में उगाने के लिए बेस्ट जड़ी बूटियां या हर्ब कौन कौन सी हैं।

गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली जड़ी बूटियां – Summer season herbs in India in Hindi

  1. ओरिगैनो (Oregano)
  2. लैवेंडर (Lavender)
  3. अजमोद (Parsley)
  4. कैमोमाइल (Chamomile)
  5. रेड शिसो (Red Shiso)
  6. तुलसी (Basil)
  7. लेमन बेसिल (Lemon Basil)
  8. लेमन बाम (lemon balm)
  9. थाइम (Thyme)
  10. पेपरमिंट (Peppermint)
  11. डिल (Dill)
  12. सेज (Sage)
  13. चाइव्स (Chives)
  14. रोजमैरी (Rosemary)
  15. लेमन ग्रास (Lemongrass)
  16. अजवाइन (Carom (Ajwain))

(और पढ़ें: गर्मियों में गार्डन कैसे तैयार करें…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

गर्मियों में जड़ी बूटी उगाने संबंधी टिप्स – Summer Herb Growing tips in Hindi

  • जड़ी-बूटियों या हर्ब्स को अच्छी तरह से उगने के लिए एक धूप वाली जगह और अच्छी जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है
  • नवीन पत्तियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जड़ी-बूटियों को नियमित रूप से काटें या छंटाई करें।
  • यदि मिट्टी सघन और भारी है, तो मिट्टी में खाद, कोकोपीट, वर्मीकम्पोस्ट तथा रेत (या परलाईट) मिलाकर मिट्टी को हल्का और जड़ी बूटियाँ उगाने के लिए अनुकूल बनाएं।
  • जड़ी-बूटियों पर किसी भी प्रकार के स्प्रे या कीटनाशक का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • कुछ जड़ी-बूटियाँ (जैसे- पुदीना, बोरेज और लेमनग्रास) एक बार लगाए जाने के बाद गार्डन की मिट्टी में फैलती जाती हैं। अतः इनके विस्तार को सीमित करने के लिए, इन किस्मों की जड़ी बूटियों को गार्डन की क्यारियों के बजाय गमलों में लगाया जाना चाहिए।

(और पढ़ें: घर पर गमलों में जड़ी बूटियां उगाने की टिप्स…)

गर्मियों में घर पर उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियां – Herbs to grow in Summer at home in Hindi

आप गर्मियों के मौसम में अपने घर पर बने गार्डन में अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां उगा सकते हैं। बीज बोने के अलावा कुछ जड़ी बूटियों को कटिंग के माध्यम से भी उगाया जा सकता है। कंटेनर, गमले या ग्रो बैग्स में उगाई जाने वाली सबसे आसान गर्मियों की जड़ी-बूटियां निम्न हैं:

ओरिगैनो – Oregano Herb to Grow in Summer in Hindi

ओरिगैनो - Oregano Herb to Grow in Summer in Hindi

ओरिगैनो गार्डन में उगाने के लिए एक बढ़िया जड़ी बूटी है। इसे आप छाया और धूप किसी भी स्थिति में उगा सकते हैं, हालाँकि यह जड़ी बूटी पर्याप्त धूप की स्थिति में अच्छी तरह से ग्रो करती है। अजवायन उगाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अच्छी तरह ग्रो करने के लिए ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। आप मध्यम आकार के गमले या ग्रो बैग में अजवायन के बीज बो सकते हैं। जैसे जैसे आप इस जड़ी बूटी की कटाई करते हैं, उतनी ही अच्छी तरह से यह बढ़ती है। ऑनलाइन ओरिगैनो के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए आइडियल ग्रो बैग..)

लैवेंडर – Lavender Herbs to Plant in Summer in Hindi

लैवेंडर - Lavender Herbs to Plant in Summer in Hindi

लैवेंडर एक सुगंधित जड़ी बूटी है, जिसे आप गर्मियों में अपने घर बने गार्डन में उगा सकते हैं। इस जड़ी बूटी का उपयोग भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए किया जा सकता है। लैवेंडर जड़ी बूटी को उगाने के लिए धूप वाली जगह और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। लैवेंडर पौधे के अच्छे विकास को बढ़ावा देने के लिए आपको नियमित रूप से पौधे की छंटाई करनी होगी। आप लैवेंडर के बीजों को या तो गमले में या सीधे जमीन में बो सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के लैवेंडर बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अजमोद – Parsley Summer Season Herb in Hindi

अजमोद - Parsley Summer Season Herb in Hindi

यह गर्मियों के गार्डन में उगने वाली सबसे आसान जड़ी-बूटियों में से एक है। इसे लगभग पूरे साल उगाया जा सकता है। गमले में लगी अजमोद के पौधे को धूप वाली जगह पर रखना चाहिए। अजमोद जड़ी बूटी नम मिट्टी में अच्छी तरह से ग्रो करती है। यदि आपको अजमोद के पौधे में पीले पत्ते दिखाई दें, तो उर्वरक डालें। उच्च गुणवत्ता वाले अजमोद के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: कम जगह में हर्बल गार्डन कैसे तैयार करें…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

कैमोमाइल – Chamomile Summer Herbs in Hindi

कैमोमाइल - Chamomile Summer Herbs in Hindi

कैमोमाइल जड़ी बूटी उगाने का एक फायदा यह भी है, कि इसमें सुंदर फूल खिलते हैं। कैमोमाइल सूखी मिट्टी में पनपती है और इसे पर्याप्त मात्रा में धूप की जरूरत होती है। एक बार पौधे विकसित होने के बाद, कैमोमाइल जड़ी बूटी को बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। यह पौधा सूखे की स्थिति को सहन कर पानी के बिना कई दिनों तक जीवित रह सकता है।

तुलसी – Basil Summer Herbs in India in Hindi

तुलसी - Basil Summer Herbs in India in Hindi

गर्मियों के गार्डन में तुलसी को पूर्ण सूर्य प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगाया जा सकता है। तुलसी के बीज गर्म मौसम में तेजी से उगते हैं। आप तुलसी के बीजों को अंतिम गर्मियों या शुरुआती वसंत में बो सकते हैं।  तुलसी के पौधे को हरा भरा रखने और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से पौधे की छंटाई करें। ऑनलाइन तुलसी के बीज खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:

(और पढ़ें: जाने कैसे करें तुलसी के पौधे की देखभाल…)

थाइम – Thyme Herbs that Grow in Hot, Dry Climates in Hindi 

थाइम - Thyme Herbs that Grow in Hot, Dry Climates in Hindi 

गर्मियों में जड़ी बूटियों के गार्डन में सबसे अधिक उगाए जाने वाला पौधा थाइम है। आप थाइम के बीज को एक गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बो सकते हैं। आप थाइम को छह इंच के छोटे गमलों या पॉट में भी उगा सकते हैं। थाइम के पौधे लगभग 30 सेमी ऊंचाई तक बड़े होते हैं। थाइम जड़ी बूटी के पौधों को भरपूर धूप मिलना अच्छे विकास के लिए फायदेमंद होता है। ऑनलाइन साईट के माध्यम से अच्छी क्वालिटी के थाइम के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हर्ब्स के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पिपरमिंट – Peppermint Herb for Summer in Hindi

पिपरमिंट जड़ी बूटी आपके समर गार्डन के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। आप इसके पत्तों को सलाद से लेकर पेय पदार्थों में भी शामिल कर सकते हैं। इसे गर्मियों के मौसम में उगाने के लिए उचित मात्रा में पानी और सूरज की आवश्यकता होती है। यह कम रखरखाव वाली जड़ी बूटी है।

(और पढ़ें: गमले में लगाएं ये बेस्ट 25 हर्बल प्लांट…)

डिल – Dill Best Summer Herbs in Hindi

डिल - Dill Best Summer Herbs in Hindi 

डिल एक वार्षिक पौधा है, जो गर्मी के मौसम में अच्छी तरह से बढ़ता है। डिल के पौधे उगाने के लिए धूप वाली जगह और उचित जल निकासी वाली गमले की मिट्टी चुनें और मिट्टी की नमी को बनाएं रखें। डिल भारतीय जड़ी-बूटियों के समर गार्डन में लगाए जाने वाले पौधों में से एक है। बालकनी या टेरेस पर डिल जड़ी बूटी उगाने के लिए आप 12 x 12 इंच के ग्रो बैग या गमले का उपयोग कर सकते हैं। डिल जड़ी बूटी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रोजमैरी – Summer Herbs Rosemary in Hindi

रोजमैरी - Summer Herbs Rosemary in Hindi

गर्मियों के मौसम में बेहद कम देखभाल के साथ उगाई जाने वाली जड़ी बूटियों में रोजमैरी को शामिल किया जा सकता है। रोजमेरी जड़ी बूटी उगाने के लिए आपको एक बड़े गमले या ग्रो बैग की जरूरत होती है, क्योंकि इसके पौधे एक मीटर ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। ऑनलाइन रोजमैरी बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(और पढ़ें: अगर सख्त हो गई है गमले की मिट्टी, तो अपनाए यह उपाय…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पुदीना – Mint (Pudina) Summer Season Herbs in Hindi

पुदीना - Mint (Pudina) Summer Season Herbs in Hindi

पुदीना भारत में सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटी है, जिसे गर्मियों में दौरान अपने गार्डन या घर पर ग़मलों में उगाया जा सकता है। पुदीना के बीज 15 से 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान में अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। आप पुदीना को कटिंग के माध्यम से भी उगा सकते हैं। पुदीना के पौधों को अच्छे तरह से बढ़ने के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश और अच्छी गुणवत्ता वाली उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन पुदीना के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अजवाइन – Summer Herbs Carom (Ajwain) in Hindi

अजवाइन - Summer Herbs Carom (Ajwain) in Hindi

आप अजवाइन को बीज या कटिंग, दोनों से उगा सकते हैं। अजवाइन के लिए बेहतर मिट्टी मध्यम खाद वाली दोमट मिट्टी होती है। अजवाइन उगाने के लिए मिट्टी में नियमित रूप से नमी बनाए रखनी होती है और इसके गमले को धूप या अर्ध-छाया वाले स्थान में रखना होता है। अजवाइन की बुवाई के लगभग दो सप्ताह बाद पत्तियाँ बढ़ने लगती हैं। अच्छे विकास के लिए समय-समय पर पत्तियों की छंटाई करें।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

सौंफ – Fennel Grow in Summer Season in Hindi

सौंफ - Fennel Grow in Summer Season in Hindi

सौंफ को पूर्ण सूर्यप्रकाश और नम मिट्टी में अच्छी तरह से उगाया जा सकता है। यह जड़ी बूटी अच्छी जल निकासी वाली अम्लीय दोमट मिट्टी में तेजी से बढ़ती है। आप सौंफ को वसंत ऋतु में लगा सकते हैं। सौंफ के पौधे को समय-समय पर उर्वरक और कार्बनिक पदार्थों से बनी खाद की आवश्यक मात्रा की जरूरत होती है। यदि मौसम गर्म और शुष्क हो तो पौधे को बार-बार पानी दें। सौंफ के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

(और पढ़ें: घर पर जड़ी-बूटियां कैसे उगाएं…)

जड़ी बूटी के बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *